उर्मिला और लक्ष्मण के पुत्र का नाम क्या था? - urmila aur lakshman ke putr ka naam kya tha?

भगवान राम के अनुज थे 'लक्ष्मण' जो 14 वर्ष के वनवास के समय उनके हमेशा साथ रहे. श्रीराम भगवान विष्णु के अवतार थे तो लक्ष्मण जी 'शेषनाग' के अवतार थे. लक्ष्मण जी की पत्नी का नाम 'उर्मिला' था. उनके दो पुत्र थे एक पुत्री थी उनका नाम था 'अंगद' और 'चंद्रकेतु' और पुत्री का नाम था 'सोमदा'.

लक्ष्मण जी का विवाह माता सीता की बहिन उर्मिला से हुआ था. लेकिन वनमाला भी उनकी अर्धांगिनी थीं. हिंदू पौराणिक ग्रंथों में उल्लेखित किंवदंती के अनुसार त्रेतायुग में महीधर नाम का राजा था. उसकी पुत्री का नाम वनमाला था. वनमाला ने बचपन में ही संकल्प लिया कि वो लक्ष्मण जी से विवाह करेंगी.

एक दिन वह अपनी सखियों के साथ वनदेवता की पूजा करने के लिए गईं. वह वन में उस बरगद के पेड़ के नीचे पहुंचीं जहां कभी राम, सीता और लक्ष्मण रह चुके थे. उन्होंने अपनी सखियों को वन विचरण करने भेज दिया और वनमाला उसी बरगद के नीचे आत्महत्या करने लगीं. संयोगवश वहां लक्ष्मण जी आ पहुंचे, और वनमाला को मरने से बचाया. लक्ष्मण जी ने वनमाला की व्यथा सुनी और उनका वरण किया.

इसे सुनेंरोकेंउनके यानी लक्ष्मण और उर्मिला के दो पुत्र थे। जिनका नाम था ‘अंगद और धर्मकेतु। ‘ रामायण के अनुसार जब लक्ष्मण जी उर्मिला को छोड़कर श्रीराम और सीता के साथ 14 वर्ष के वनवास पर जाने वाले थे तब उर्मिला ने भी उनके साथ जाने की इच्छा जताई।

भारत के कितने बेटे थे?

इसे सुनेंरोकेंपुराणों के अनुसार भगवान विष्णु के वाहन पक्षीराज गरुड़ के अवतार थे। भरत के दो बेटे थे- तक्ष और पुष्कल।

भारत के बेटे का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंभरत और मांडवी के बेटे पुष्‍कल व मणिभद्र थे. पुष्‍कल को पुष्‍कलावत तो मणिभद्र को तक्षशिला का राज्‍य सौंपा गया. दक्षिण भारत में कंबन रामायण को पढा जाता है.

शत्रुघ्न के पुत्र कौन थे?

पढ़ना:   वीजा बनवाने में कितना पैसा लगता है?

इसे सुनेंरोकेंमथुरा का राजा बनाए जाने के बाद श्रुतकीर्ति के साथ रहते हुए शत्रुघ्‍न के दो पुत्र सुबाहु और शत्रुघाती हुए.

लक्ष्मण जी के कितने पुत्र हैं?

इसे सुनेंरोकेंउनके दो पुत्र थे एक पुत्री थी उनका नाम था ‘अंगद’ और ‘चंद्रकेतु’ और पुत्री का नाम था ‘सोमदा’. लक्ष्मण जी का विवाह माता सीता की बहिन उर्मिला से हुआ था. लेकिन वनमाला भी उनकी अर्धांगिनी थीं.

राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न के कितने पुत्र थे?

इसे सुनेंरोकेंभरत के दो पुत्र थे- तार्क्ष और पुष्कर। लक्ष्मण के पुत्र- चित्रांगद और चन्द्रकेतु और शत्रुघ्न के पुत्र सुबाहु और शूरसेन थे।

शत्रुघ्न के कितने पुत्र थे?

इसे सुनेंरोकेंवे राम के भाई थे, उनके अन्य भाई थे भरत और लक्ष्मण। ये और लक्ष्मण जुड़वा भाई थे। उनके दो बेटे थे-शूर शेन और सुबाहु। पुराणों के अनुसार शत्रुघ्न भगवान नारायण के प्रमुख अस्त्र सुदर्शन चक्र के अवतार थे।

रावण के कितने पुत्र थे?

इसे सुनेंरोकेंप्रचलित कथाओं के मुताबिक रावण के सात पुत्र थे जिनमें से पहली पत्नी से मेघनाद (इंद्रजीत) और अक्षय कुमार. दूसरी पत्नी से त्रिशिरा और अतिकाय. तीसरी पत्नी से एक पुत्र प्रहस्था था.

पढ़ना:   किसान सम्मान निधि न मिलने पर क्या करें?

भारत पिता कौन है?

इसे सुनेंरोकेंभरत प्राचीन भारत के एक चक्रवर्ती सम्राट थे जो कि राजा दुष्यन्त तथा रानी शकुंतला के पुत्र थे अतः एक चन्द्रवंशी राजा थे। भरत के बल के बारे में ऐसा माना जाता है कि वह बाल्यकाल में वन में खेल ही खेल में अनेक जंगली जानवरों को पकड़कर या तो उन्हें पेड़ों से बाँध देते थे या फिर उनकी सवारी करने लगते थे।

लव कुश के पुत्र का नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंलव और कुश के पुत्रों का नाम क्या था? – Quora. , ज़्यादा पढ़ा लिखा नहीं हूँ पर जो जानता हूँ उसे लोगों में बांटना और लोगों से नया सीखना अच्छा लगता है इसीलिए कोरा… लव और कुश : भरत के दो पुत्र थे- तार्क्ष और पुष्कर। लक्ष्मण के पुत्र- चित्रांगद और चन्द्रकेतु और शत्रुघ्न के पुत्र सुबाहु और शूरसेन थे।

लेकिन अब सवाल यह उठता है कि लक्ष्मण अपनी पत्नी उर्मिला से 14 वर्ष तक दूर रहे तो उर्मिला ने इस दौरान क्या किया?

 

इस संबंध में मान्यता कर आधारित एक कथा पढ़ने को मिलती है। इस कथा का वर्णन रामचरित मानस आदि में नहीं मिलता है। कथा यह है कि रावण के पुत्र मेघनाद को यह वरदान था कि जो व्यक्ति 14 वर्षों तक सोया न हो वही उसे हरा सकता है। हालांकि लक्ष्मण अपने भाई श्रीराम और भाभी सीता की सुरक्षा और सेवा में इत‍ने लगे रहे कि वे 14 वर्ष तक सो ही नहीं पाए। कथा अनुसार उनके बदले उर्मिला 14 वर्ष तक सोती रही।
 

 

रावण के वध के बाद श्री राम, सीता और लक्ष्मण वापस अयोध्या लौटे आए और वहां प्रभु श्री राम के राजतिलक की तैयारी होने लगी। उस समय लक्ष्मण जोर-जोर से हंसने लगे। जब लक्ष्मण से इस हंसी का कारण पूछा तो उन्होंने जो कहा कि सरी उम्र उन्होंने इसी घड़ी का इंतजार किया था कि मैं अब श्री राम का राजतिलक होते हुए देखूंगा, लेकिन अब उन्हें निद्रा देवी को दिया गया वो वचन पूरा करना होगा जो उन्होंने वनवास जाने के पहले दिया था।

दरअसल निद्रा ने उनसे कहा था कि वह 14 वर्ष के लिए उन्हें परेशान नहीं करेंगी और उनकी पत्नी उर्मिला उनके स्थान पर सोएंगी। निद्रा देवी ने उनकी यह बात एक शर्त पर मानी थी कि जैसे ही वह अयोध्या लौटेंगे उर्मिला की नींद टूट जाएगी और उन्हें सोना होगा। लक्ष्मण इस बात पर हंस रहे थे कि अब उन्हें सोना होगा और वह राम का राजतिलक नहीं देख पाएंगे। उनके स्थान पर उर्मिला ने यह रस्म देखी थी।
 

 

लक्ष्मण के उर्मिला से अंगद और चन्द्रकेतु नाम के दो पुत्र तथा सोमदा नाम की एक पुत्री उत्पन्न हुई। अंगद ने अंगदीया पुरी तथा चन्द्रकेतु ने चन्द्रकांता पुरी की स्थापना की थी।

उर्मिला किसकी बेटी थी?

उर्मिला हिंदू महाकाव्य रामायण में एक चरित्र है। वह जनकपुर के राजा जनक की दूसरी बेटी थीं और उनकी माता रानी सुनयना थीं। सीता उनकी बड़ी बहन थीं। वह राम के अनुज लक्ष्मण की पत्नी थीं।

उर्मिला और लक्ष्मण के पुत्र का क्या नाम था?

उनके यानी लक्ष्मण और उर्मिला के दो पुत्र थे। जिनका नाम था 'अंगद और धर्मकेतु। ' रामायण के अनुसार जब लक्ष्मण जी उर्मिला को छोड़कर श्रीराम और सीता के साथ 14 वर्ष के वनवास पर जाने वाले थे तब उर्मिला ने भी उनके साथ जाने की इच्छा जताई।

उर्मिला पूर्व जन्म में कौन थी?

रामायण में उर्मिला (Urmila In Ramayana In Hindi) का महत्वपूर्व योगदान रहा है। वे राजा जनक की छोटी पुत्री व माता सीता की बहन थी। जब उनके पति लक्ष्मण अपने बड़े भाई श्रीराम व माता सीता की सेवा करने चौदह वर्ष के वनवास पर चले गए थे तब उनकी असली परीक्षा (Urmila Ramayan Biography In Hindi) हुई थी

उर्मिला किसका अवतार था?

पौराणिक कथाओं के अनुसार, मिथिला के राजा जनक और रानी सुनयना की पुत्री उर्मिला नागलक्ष्मी का अवतार थीं। उनकी दो संतानें भी थीं- अंगद और चंद्रकेतु। रामचंद्र, सीता और लक्ष्मण के वनवास जाते समय उर्मिला भी अपने पति के साथ जाना चाहती थीं।