शरीर का तापमान कम होने से क्या होता है? - shareer ka taapamaan kam hone se kya hota hai?

ज्यादातर लोग समझ नहीं पाते हैं कि 99 डिग्री फारेनहाइट बुखार है या नहीं। शरीर का तापमान (Body Temprature) बढ़ने से अक्सर हम चिंतित हो जाते हैं। बढ़े हुए तापमान को बुखार ही समझा जाता है। ऐसी स्थिति में लोग खुद ही बुखार की दवा भी ले लेते हैं। लेकिन अगर यह तापमान 99 डिग्री फारेनहाइट हो, तो असमंजस रहता है कि क्या करें? एक्सपर्ट्स का मानना है कि शरीर के तापमान में वृद्धि के कई कारण हो सकते हैं।

शरीर का तापमान अलग-अलग होता है

शरीर का तापमान कम होने से क्या होता है? - shareer ka taapamaan kam hone se kya hota hai?


1868 में जर्मन फिजिशियन कार्ल रीनहोल्ड ऑगस्ट ने पाया था कि 98.6 शरीर का औसत तापमान होता है। अलग-अलग व्यक्ति के शरीर का तापमान अलग-अलग हो सकता है। दिन के अलग-अलग समय में भी शरीर का तापमान बदल सकता है। इसलिए, केवल तापमान बढ़ने को बुखार नहीं मानना चाहिए जब तक और कोई लक्षण न हो।

धर्मशिला नारायण अस्पताल के डा. शरांग सचदेव ने बताया कि शरीर का तापमान दिन में बदलता रहता है। यह सुबह के समय सबसे कम और दोपहर में थोड़ा बढ़ा हुआ रहता है। इसलिए यदि बुखार के और कोई लक्षण न हों, तो तापमान 99 डिग्री फारेनहाइट होने पर लोगों को परेशान नहीं होना चाहिए।

यह जानना जरूरी है कि 98.6 एक औसत है न कि पूर्ण तापमान है। बुजुर्गों के शरीर का सामान्य तापमान 98.6 से कम हो सकता है लेकिन, कामकाजी लोगों में ये अधिक हो सकता है। ज्यादा तापमान होने पर भी वे बिल्कुल स्वस्थ होते हैं। 2001 में जापान में हुई एक स्टडी के अनुसार व्यायाम, कसरत, गर्भावस्था और खाने के दौरान शरीर का तापमान बढ़ सकता है।

तापमान को किस तरह नापा जा रहा है इस बात से भी काफी फर्क पड़ता है। थरमॉमिटर को मुंह में रखा गया है या आर्मपिट में? क्या तापमान लेने से ठीक पहले आपने किसी ठंडी चीज का सेवन किया है? इस तरह के कारणों से तापमान में फर्क हो सकता है। बच्चों में 99.7 डिग्री फारेनहाइट ओरल टेम्परेचर को बुखार समझा जा सकता है। वयस्कों में भी अगर रेक्टल टेम्परेचर 99.7 है तो वो बुखार ही है। अगर बढ़े हुए तापमान के साथ सांस लेने में दिक्कत, शरीर में दर्द, पेशाब में जलन जैसी दिक्कतें हैं, तो आपको डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए।

हाइपोथर्मिया तब होता है जब शरीर तेज़ी से गर्मी खोता है और ठंडा हो जाता है। इस दौरान शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस (95 डिग्री फेरनहाइट) से नीचे गिर जाता है। सामान्य शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 ℉) है। आमतौर पर, हाइपोथर्मिया तब होता है जब शरीर का तापमान ठंडे वातावरण के कारण काफी कम हो जाता है। हाइपोथर्मिया अक्सर ठंडे मौसम में या ठन्डे पानी में जाने से होता है। यह 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे के इनडोर तापमान में रहने से भी हो सकता है। साथ ही शरीर में थकान और पानी की कमी होने से भी हाइपोथरमिया होने का जोखिम बढ़ जाता है। हो सकता है इसके कारण आपको बहुत नींद आए, आप कन्फ्यूज्ड रहें, और खराब महसूस करें।

(और पढ़ें - शरीर का तापमान कितना होना चाहिए)

चूंकि यह धीरे-धीरे होता है और आपकी सोच को प्रभावित करता है इसिलिये आपको पता ही नहीं लगता कि आपको मदद की ज़रूरत हैऔर यह और खतरनाक हो जाता है। हाइपोथर्मिया का परीक्षण डॉक्टर द्वारा चिकित्सीय इतिहास, लक्षणों और शरीर के तापमान के आधार पर किया जाता है।

(और पढ़ें - सर्दियों में क्या खाएं)

आपको उन परिस्थितियों से बचना चाहिए जो आपको हाइपोथर्मिया के खतरे में डाल सकती हैं। सर्दी में बाहर जाने पर सुरक्षात्मक दस्ताने, मोजे और टोपी पहनें।

हाइपोथर्मिया का उपचार इसकी गंभीरता पर निर्भर करता है। हल्के हाइपोथर्मिया का उपचार गर्म कंबल, हीटर और गर्म पानी की बोतलों का उपयोग कर ठंड से बच कर किया जाता है। मध्यम से गंभीर हाइपोथर्मिया का आमतौर पर अस्पताल में इलाज किया जाता है, जहां डॉक्टर शरीर को गर्म करने के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग करते हैं।

(और पढ़ें - सर्दी जुकाम का इलाज)

यदि शरीर का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस (90 डिग्री फ़ेरेनहाइट) से नीचे गिरता है, तो हाइपोथर्मिया घातक हो सकता है।

तापमान मापने का सबसे अच्छा तरीका डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करना है। वे त्वरित और उपयोग में आसान होते हैं। कांच के पारा युक्त थर्मामीटर का उपयोग न करें। अगर पारा वाला थर्मामीटर टूटा, तो यह विषाक्त हो सकता है।

बच्चों में बुखार संबंधी दिशानिर्देश

तापमान मापने के लिए उपयोग की गई पद्धति के आधार पर बुखार को परिभाषित किए जाने का तरीका भिन्न हो सकता है। बुखार संबंधी विशिष्ट दिशानिर्देशों के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।

तापमान मापने के लिए उपयोग की गई पद्धति के आधार पर बुखार को परिभाषित किए जाने का तरीका भिन्न हो सकता है। बुखार संबंधी विशिष्ट दिशानिर्देशों के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।

3 महीने से अधिक उम्र के बच्चों के लिए, बुखार को इस प्रकार परिभाषित किया जा सकता है:

  • 100.9°F (38.3°C) या इससे अधिक का मुँह का (मुँह से) तापमान

  • 100.4°F (38.0°C) या इससे अधिक का मुँह का तापमान जो एक घंटे तक रहे 

  • बांह के नीचे (कांख) में 99.9°F (37.7°C) का तापमान

  • बांह के नीचे 99.4°F (37.4°C) या इससे अधिक का तापमान, जो एक घंटे तक रहे

3 महीने से कम उम्र के बच्चों में, अगर कांख में मापा गया तापमान 99.4°F (37.4°C) या इससे अधिक हो, तो इसे बुखार माना जाता है।

तापमान मापने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

बुखार जाँचने के लिए मुँह से तापमान मापना, आमतौर पर सबसे सटीक तरीका है। यदि बच्चा बहुत छोटा है या उसके मुँह में छाले है, तो कांख से तापमान मापें।

बचपन में होने वाले कैंसर के अधिकांश मरीजों के लिए मुँह और कांख से तापमान मापना, ये दो अनुशंसित तरीके हैं। किसी भी अन्य विधि का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, जैसे कि टेम्पोरल आर्टरी (माथे) थर्मामीटर या टिंपेनिक (कान) थर्मामीटर, क्योंकि वे कम सटीक हो सकते हैं। पेसिफ़ायर थर्मामीटर और माथे पर लगाने वाली पट्टियों से बचें। वे सटीक रीडिंग नहीं देते हैं।

महत्वपूर्ण: मलाशय क्षेत्र में (नीचे से) तापमान मापना, बचपन में होने वाले कैंसर के रोगियों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। कैंसर रोगियों में अक्सर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। उन्हें गुदा और निचले भाग के आसपास चकत्ते या घाव हो सकते हैं। रेक्टल थर्मामीटर गुदा क्षेत्र की पतली त्वचा को नुकसान पहुँचा सकता है और संक्रमण का जोखिम बढ़ा सकता है। आमतौर पर कैंसर से पीड़ित बच्चों में बुखार की जाँच के लिए रेक्टल तापमान का उपयोग नहीं किया जाता है।

शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए, जिन्हें कैंसर नहीं है और जो स्वस्थ हैं, बच्चों के चिकित्सक रेक्टल तापमान की सलाह दे सकते हैं। रेक्टल थर्मामीटर अक्सर शरीर के तापमान की सबसे सटीक रीडिंग देते हैं। बुखार को मापने के तरीके के बारे में हमेशा अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें। 

मैं डिजिटल थर्मामीटर को कैसे साफ करूं?

अधिकांश थर्मामीटर को साबुन और पानी का उपयोग करके साफ किया जा सकता है। आप सतह (मुँह में डालने से पहले साफ करें) को पोंछने के लिए रबिंग अल्कोहल (70% आइसोप्रोपिल अल्कोहल) का भी उपयोग कर सकते हैं। साफ कपड़े से पोंछें।

थर्मामीटर को पानी में उबालें या डुबाए नहीं। डिशवॉशर में साफ न करें। हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करें।

बॉडी टेंपरेचर कम होने से क्या होता है?

बॉडी टेम्परेचर कम होने से पल्स रेट कम होने लगता है। धीरे-धीरे शरीर में ब्लड का फ्लो स्लो हो जाता है और इसका सीधा असर ब्रेन पर पड़ता है। यह ब्रेन फंक्शन को धीमा कर देता है। पैरों में पहन कर रहें, हाथों और कानों को भी ढकना जरूरी है।

शरीर के कम तापमान का इलाज कैसे करें?

ऐसे में गर्मी को कम करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं..
ज्यादा तेल मसाला खाने से बचें गर्मियों में पेट को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है. ... .
विटामिन सी देने वाले आहार खाएं नींबू, संतरे जैसे फलों में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. ... .
ठंडा पानी पिएं ... .
सत्तू भी है मददगार ... .
तिल का करें इस्तेमाल ... .
पुदीना ... .
प्याज भी है मुफीद.

शरीर का तापमान तुरंत कैसे बढ़ाएं?

हरी मिर्च खाने से गर्मी आती है. इसका तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्याज खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ये पसीना लाने में भी कारगर है.

शरीर का तापमान बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

जानना जरूरी: ठंड से बचने के लिए रोज कीजिए इन चीजों का सेवन, शरीर को मिलेगी अंदरूनी गर्मी.
सर्दियों में कीजिए अदरक का सेवन अदरक हर घर में मौजूद सबसे बेहतरीन औषधियों में से एक है। ... .
अंडे खाना बहुत फायदेमंद अंडों को प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है। ... .
सूप का करिए सेवन ... .
गर्म दूध है बेहद फायदेमंद.