नकली दूध में क्या क्या मिला होता है? - nakalee doodh mein kya kya mila hota hai?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

नकली दूध में क्या क्या मिला होता है? - nakalee doodh mein kya kya mila hota hai?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • Fake Milk Business

हनुमानगढ़ (राजस्थान). नकली दूध तैयार करने के गुनहगारों को हनुमानगढ़ पुलिस भले ही न ढूंढ पाई हो, लेकिन भास्कर टीम ने 5 दिन की पड़ताल में इन्हें खोज निकाला। हौसला देखिए, गुनहगार कैमरे के सामने भी आने को तैयार हो गया। शर्त थी कि मेरा चेहरा और नाम सार्वजनिक नहीं हो। कैमरे के सामने उसने फिर जो खुलासे किए, वह काफी चौंकाने वाले थे। गुनहगार ने कबूला- तीन गुना अधिक कमाई के लालच में वे नकली दूध तैयार करते हैं। नकली दूध में पानी तो होता ही है, उसमें कैमिकल व पाउडर के साथ रिफाइंड और सोडे का भी इस्तेमाल होता है। यह धंधा लंबे समय से हो रहा है और अफसरों को भी इसकी जानकारी है।

आप भी पढ़िए, इस गुनहगार ने और क्या खुलासे किए...

40 लीटर नकली दूध की लागत 400 रुपए, फिर 1200 में बेचते हैं डेयरियों को

- मैं पिछले काफी समय से नकली दूध बनाने में काम आने वाला पाउडर व केमिकल खरीद रहा हूं। केमिकल व पाउडर के अलावा सोडा व रिफाइंड ऑयल मिलाकर हम नकली दूध तैयार करते हैं। जल्दी से इसके नकली होने का भी पता नहीं लगता। पाउडर में कास्टिक सोडा मिला होता था। इससे दूध का फैट प्रतिशत बढ़ जाता है, फिर वह ऊंचे रेट पर बिकता है। हम नकली दूध तैयार कर सीधे प्लांट को बेचते थे।
- इस काली कमाई के धंधे में मैं अकेला नहीं, बहुत से दूधिए लगे हैं और यह लंबे समय से हो रहा है। अफसरों को भी इसकी जानकारी है। 100 लीटर दूध तैयार करने में महज 10 मिनट का समय लगता है।
- त्योहारी सीजन में दूध की मांग जब एकाएक बढ़ जाती है तो हम भी नकली दूध की मात्रा बढ़ा देते हैं। नकली दूध जल्दी तैयार करने के लिए भी एक मशीन आती है, जो बहुत से डेयरी संचालकों व दूधियों के पास है।
- 3 किलो पाउडर, 2 लीटर केमिकल व 40 लीटर पानी का अनुपात मिलाकर 45 लीटर नकली दूध तैयार किया जाता है। इस 40 लीटर नकली दूध तैयार करने की लागत करीब 400 रुपए आती है। फिर यह दूध 1600 रुपए में बेचा जाता है।
- 40 लीटर दूध में सीधे 1200 रुपए की कमाई। यह नकली दूध रोज टैंकरों में भरकर नामी डेयरियों व प्लांट में भी सप्लाई किया जाता है। वहां इस दूध से आईसक्रीम व चाकॅलेट-टॉफी बनाई जाती हैं।
(जैसा कि केमिकल व पाउडर से नकली दूध तैयार करने वाले दूधिए ने बताया।)

पुलिस की जांच: डायरी व रजिस्टर से खुलासा, पड़ोसी राज्यों पंजाब-हरियाणा में भी ये नेटवर्क

- नकली दूध बनाने में प्रयुक्त पाउडर व केमिकल बरामदगी मामले में पुलिस के हाथ तीसरे दिन भी खाली है। मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला। हालांकि, पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। आरोपी की पिकअप जीप में मिली डायरी व रजिस्टर में करीब तीन दर्जन से अधिक लोगों के नाम पते मिले है जहां आरोपी नकली दूध बनाने की सामग्री सप्लाई कर रहा था।
- आरोपी का नेटवर्क पड़ोसी राज्य पंजाब व हरियाणा में भी फैला हुआ है। ऐसे में पुलिस ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है।
- जांच अधिकारी थालड़का चौकी प्रभारी एसआई जमनसिंह का कहना है कि आरोपियों की तलाश में पुलिस टीम संभावित ठिकानों पर दबिश दे रही है।

नई दिल्ली। दूध में मिलावट का काला खेल लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि दूध में मिलावट को कैसे पहचानें। इसके लिए कई तरह के टेस्ट किए जाते हैं जो अलग-अलग तरह की मिलावट को पकड़ने के लिए होते हैं। लेकिन अब सरकार ने दावा किया है कि एक ऐसी किट तैयार की गई है जो महज 40 सेकेंड में हर तरह के मिलावटी दूध की पहचान कर देगी।

आपके दूध में मिलावट तो नहीं? ऐसे पता लगाएं!

दूध हर घर की जरूरत है, दूध हर कोई पीता है। लेकिन, यही दूध कब जहर बनकर आपके सामने आ रहा है। इस बात की आशंका हमेशा बनी रहती है। दूध में डिटरजेंट, पानी और सिंथेटिक, स्टार्च समेत कई ऐसी चीजें मिलाई जाती हैं, जो हमारी आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक होती हैं। हर कोई दूध में होने वाली मिलावट को लेकर परेशान है। लेकिन सही जानकारी न होने से वो सिंथेटिक या मिलावटी दूध और शुद्ध दूध के बीच पहचान नहीं कर पाते हैं। लेकिन, उससे पहले जानते हैं कि कैसे तैयार होता है नकली दूध?

ऐसे तैयार किया जाता है नकली दूध- थोड़े से दूध में पहले जमकर लिक्विड वॉशिंग फैब्रिक डाला जाता है। इससे दूध की मात्रा बढ़ती है और उसमें फेन आता है। इसके बाद नकली दूध के कनस्तर में नकली रिफाइंड ऑयल मिलाया जाता है। ये नकली दूध को जरूरी चिकनाहट देता है।

इसके बाद आधे घंटे तक दूध को फेटा जाता है, उसे घोंटा जाता है ताकि तेल और डिटरजेंट दूध में अच्छी तरह मिल जाएं। इसके बाद नल का पानी लेकर उस सिंथेटिक दूध में मिला दिया जाता है और सिंथेटिक दूध तैयार। इसी दूध को पीने के लिए आसपास के शहरों मे बेचा जाता है। इसी दूध से मिठाई और खोया बनाकर त्यौहारों में बेचा जाता है। जाहिर है ये दूध शरीर में बीमारियों का घर बनाता है।

अब आईबीएन7 आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप घर बैठे ही मिलावटी दूध की पहचान कर सकते हैं।

दूध में मिलावट कैसे पहचानें?

पानी की मिलावट कैसे पहचानें?

- दूध की बूंद को चिकनी सतह पर गिराएं।

- अगर बूंद धीरे बहे और सफेद निशान छोड़े तो शुद्ध दूध है।

- मिलावटी दूध की बूंद बिना निशान छोड़े तेजी से बह जाएगी।

स्टार्च की पड़ताल कैसे करें?

- आयोडीन की कुछ बूंदें दूध में मिलाएं।

- मिलाने पर मिश्रण का रंग नीला हो जाएगा।

  यूरिया का पता कैसे करें?

- टेस्ट ट्यूब में थोड़ा दूध और सोयाबीन या अरहर पाउडर मिलाएं।

- पांच मिनट बाद लाल लिटमस पेपर इसमें डुबोएं।

- अगर पेपर का रंग नीला हो जाए तो यूरिया मिला है।

वनस्पति की मिलावट कैसे पहचानें?

- 3 ml दूध में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की 10 बूंद मिलाएं।

- एक चम्मच चीनी मिलाने के पांच मिनट बाद लाल रंग हो जाएगा।

फॉर्मेलिन की मिलावट कैसे पकड़ें?

- 10 ml दूध में 5 ml सल्फ्यूरिक एसिड मिलाएं।

- बैंगनी रंग की रिंग का बनना फॉर्मेलिन होने का संकेत।

- दूध लंबे समय तक ठीक रखने के लिए फॉर्मेलिन मिलाते हैं।

 सिंथेटिक दूध कैसे पहचानें?

- सिंथेटिक दूध स्वाद में कड़वा लगता है।

- उंगलियों के बीच रगड़ने पर साबुन जैसा चिकनापन लगता है।

- गर्म करने पर पीला पड़ जाता है।

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : March 18, 2016, 07:36 IST

नकली दूध बनाने का फार्मूला क्या है?

- 3 किलो पाउडर, 2 लीटर केमिकल व 40 लीटर पानी का अनुपात मिलाकर 45 लीटर नकली दूध तैयार किया जाता है।

दूध बनाने वाला केमिकल का क्या नाम है?

इसमें दूध के दो, केमिकल के पांच है। केमिकल में हाइड्रोजन परआक्साइड, अपमिश्रण घोल, आयल अपद्रव्य, माल्टोडेक्सट्रिन पाउडर, रिफाइंड आयल आदि हैं। दूध में मिलाया जाने वाला केमिकल इतना खतरनाक है कि नमूना लेने के दौरान टीम के सदस्यों के हाथों में फफोले पड़ गए हैं।

दूध में क्या क्या मिलावट की जाती है?

दूध में डिटरजेंट, पानी और सिंथेटिक, स्टार्च समेत कई ऐसी चीजें मिलाई जाती हैं, जो हमारी आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक होती हैं। हर कोई दूध में होने वाली मिलावट को लेकर परेशान है। लेकिन सही जानकारी न होने से वो सिंथेटिक या मिलावटी दूध और शुद्ध दूध के बीच पहचान नहीं कर पाते हैं।

दूध में कौन सा पाउडर मिलाया जाता है?

एक चम्मच दूध को टेस्ट ट्यूब में डालें। उसमें आधा चम्मच सोयाबीन या अरहर का पाउडर डालें। अच्छी तरह से मिला लें। पांच मिनट बाद, एक लाल लिटमस पेपर डालें, आधे मिनट बाद अगर रंग लाल से नीला हो जाए, तो दूध में यूरिया है।