सिर में फोड़े-फुंसी क्यों होते हैं - sir mein phode-phunsee kyon hote hain

Hair care tips in Hindi: केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से स्किन ऑयली होती है और डेड सेल्स की समस्या भी बनने लगती है. सिर में दानों न हो इसके लिए घरेलू उपचारों की मदद ली जा सकती है. जानें इनके बारे में...

बदलते मौसम और प्रदूषण (Pollution) के कारण बालों को भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस वजह से बालों का झड़ना, ड्राईनेस, रूसी जैसी समस्याएं बनी रहती हैं. इतना ही नहीं बालों की ग्रोथ (Hair growth) पर भी बुरा असर पड़ता है. इस दौरान एक और समस्या बालों को अपनी चपेट में ले लेती है, जिसके होने पर सिर में खुजली (Itching in Scalp) और दर्द भी बहुत ज्यादा होता है. ये समस्या सिर में होने वाले दाने है, जिनके होने के पीछे कई कारण हैं. कहते हैं कि बालों में एक्स्ट्रा ऑयल, गंदगी और क्लोगिंग, स्कैल्प में पिंपल्स का कारण हो सकते हैं. साथ ही सिर में केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी स्कैल्प एक्ने या पिंपल का कारण बन सकता है.

Show

केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से स्किन ऑयली होती है और डेड सेल्स की समस्या भी बनने लगती है. सिर में दानों न हो इसके लिए घरेलू उपचारों की मदद ली जा सकती है. जानें इनके बारे में

जोजोबा ऑयल

बालों के लिए इसे बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण सिर में हुए दानों को खत्म करने में कारगर होते हैं. नहाते समय शैंपू में जोजोबा ऑयल की कुछ बूंद मिलाकर बालों को धोना चाहिए. कहते हैं कि इससे सिर के पोर्स में भरे एक्स्ट्रा ऑयल का साफ किया जा सकता है. गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल स्कैल्प में नहीं होगा, तो स्कैल्प पिंपल्स भी आपसे दूर रहेंगे.

नारियल का तेल

सिर में हुए दानों को दूर करने में नारियल का तेल भी बेस्ट माना जाता है. दरअसल, नारियल के तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्कैल्प में हुए दानों को कुछ दिनों में कम या खत्म कर सकते हैं. हफ्ते में दो बालों की जड़ों में नारियल का तेल लगाना चाहिए. इसकी मसाज करने से आप बेस्ट रिजल्ट पा सकेंगे.

टी ट्री ऑयल

इसमें  भी एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो कुछ ही दिनों में स्कैल्प में हुए पिंपल्स को खत्म करने में कारगर माने जाते हैं. इसे नहाते समय शैंपू में मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए. इसका ये फायदा है कि ये संक्रमण को कम करके पिंपल्स को फैलने से भी रोकता है. आप चाहे तो इसे जोजोबा ऑयल या नारियल तेल में मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं.

एलोवेरा

ब्यूटी केयर में एलोवेरा जेल सबसे बेस्ट माना जाता है. ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. पिंपल्स से निजात पाने के लिए डॉक्टर भी एलोवेरा का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. एलोवेरा जेल को मैश करके इसे बालों की जड़ों में लगाएं और करीब 25 मिनट ऐसे रखने के बाद ठंडे पानी से वॉश कर लें.

हर किसी को पसंद होता है कि उसके बाल लंबे और सुंदर हो लेकिन अगर इन सबके बीच आपके सिर में यानी स्कैल्प में दाने होने लग जाए तो सोचा है। अगर किसी को सिर (स्कैल्प) में दाने होते हैं तो उसमें हर समय खुजली होती रहती है। और आप इसकी वजह से पूरा समय परेशान रहते हैं। क्योंकि सिर में होने वाले दाने बहुत समय में सही होते हैं और उन दानों में पानी आता रहता है। कभी-कभी तो परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि सिर में दानों की वजह से खुजली होती तो आप उसे हाथ लगते रहते है और जिसकी वजह से कभी-कभी उसमें खून आने लगता है। सिर यानी स्कैल्प में दाने होने की कई वजह हो सकती है, जैसे कि प्रदूषण, पसीना, सिर में गंदगी जमा होना, गलत शैंम्पू का इस्तेमाल करना आदि। जिसकी वजह से सिर में होने वाले दोनों को झेलना पड़ता है। लेकिन इन दानों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान से उपाय अपना सकते हैं। 

 

सिर में फोड़े-फुंसी क्यों होते हैं - sir mein phode-phunsee kyon hote hain

इसे भी पढ़ें : पाना चाहते हैं रेशमी और ख़ूबसूरत बाल? जानें कैसे करें शैंपू का चुनाव और क्या है इसके इस्तेमाल करने का तरीका

क्या है कारण जिससे सिर के स्कैल्प में दाने होते हैं

  • बालों मे लंबे समय तक तेल लगा रहने देना।
  • हर समय बालों में पसीना आना।
  • बालों में खराब  चीजों का यूज करना।
  • हर समय सिर में डैंड्रफ होना।
  • खराब खानपान।

सिर यानी स्कैल्प से दानों की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं

बालों मे दही लगाएं

अगर आपको बालों में बहुत ज्यादा डैंड्रफ की समस्या रहती है तो आप अपने बालों में हफ्ते में दो बार दही जरूर लगाएं। दही लगाने से आपका स्कैल्प ठंडा रहेगा। दही में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जौ स्कैल्प को साफ रखने में मदद करता है साथ ही दही बालों को मॉइश्चराइज़ भी रखता है।

सही शैम्पू का इस्तेमाल करें

अगर आपको अक्सर सिर में दाने रहते हैं तो आप अपना शैंम्पू जरूर चेक करें। सिर में दाने होने का कारण आपका शैंम्पू भी हो सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम वाला शैंम्पू ले सकते हैं या इसके लिए किसी डॉक्टर की सलाह लें।

इसे भी पढ़ें : बालों की सभी प्राब्‍लम्‍स को दूर कर बालों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बना सकता है ओट्स, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल?

सिर में हल्दी पानी का इस्तेमाल करें

हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है। जब भी किसी को स्कैल्प में दाने, खुजली जैसी समस्या होती है तो वह इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हल्दी के पानी से अपने बालों को वॉश करें। इससे सिर में होने वाला फंगल इंफेशन दूर होता है और स्कैल्प की परेशानी से छुटकारा मिलता है। 

सेब के सिरके का इस्तेमाल

सेब को सेहत का राजा कहा जाता है। इसलिए इसके कई फायदे होते हैं। सेहत के साथ-साथ सेब बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सेब का सिरका झड़ते और पतले बालों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। इसके साथ ही अगर आपके स्कैल्प में दाने की परेशानी है तो भी आप इन सबसे छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें : नारियल तेल के साथ इन 3 चीजों को मिलाने से मिलेंगे लंबे, खूबसूरत और घने बाल

तो अगर आप भी परेशान हैं सिर में होने वाले दानों से तो इस परेशानी से छुकारा पाने के लिए आपको किसी कॉस्मेटिक की जरूरत नहीं बल्कि आप घर पर रहकर ही इसका उपचार कर सकते हैं वो भी बहुत ही आसानी से बिना की समस्या के। 

सिर में फोड़े फुंसी हो जाए तो क्या करें?

सिर पर होने वाले दानों के लिए टी ट्री ऑयल बेहद असरदार होता है. ये एसेंशियल ऑयल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसे सीधा दानों पर बूंद-बूंद करके लगाएं. स्पॉट ट्रीट करने पर आपके स्कैल्प पिंपल जल्दी ही ठीक हो जाएंगे.

सिर में फुंसी कैसे होती है?

स्‍कैल्‍प पर तेज खुजली के साथ छोटे-छोटे दाने या मुंहासे होना काफी आम बात है। यह समस्या आमतौर पर पोर्स ब्‍लॉक होने की वजह से या फिर बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण हो सकता है। इन्‍हें स्‍कैल्‍प एक्‍ने के नाम से भी जाना जाता है

सिर में छोटे छोटे दाने कैसे ठीक करें?

जोजोबा ऑयल बालों के लिए इसे बहुत फायदेमंद माना जाता है. ... .
नारियल का तेल सिर में हुए दानों को दूर करने में नारियल का तेल भी बेस्ट माना जाता है. ... .
टी ट्री ऑयल इसमें भी एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो कुछ ही दिनों में स्कैल्प में हुए पिंपल्स को खत्म करने में कारगर माने जाते हैं. ... .
एलोवेरा.

फोड़े फुंसी किसकी कमी से होते हैं?

बहुत कम लोग जानते हैं कि विटामिन डी की कमी का असर स्किन पर भी होता है. स्किन ड्राई, रेड हो जाती है. खुजली ज्‍यादा होती है. कई लोगों को मुहांसे होने लगते हैं.