गीत और गान में क्या अंतर होता है? - geet aur gaan mein kya antar hota hai?

गान बनाम गीत

हर देश के पास एक गीत या कविता है जो अपने लोगों को भावनाओं से भरने के उद्देश्य से कार्य करता है राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय कार्य दिवसों और अंतरराष्ट्रीय खेलों जैसे आधिकारिक कार्यों में खेला जाता है। यह एक गीत है जिसे संगीत पर सेट किया गया है और एक उचित अवधि में गाया जाने वाला मानक अवधि और सम्मान है। एक राष्ट्रीय गीत की स्थिति को भी दिया गया गीत है, हालांकि कई देशों में एक राष्ट्रीय गीत नहीं है और केवल एक राष्ट्रीय गान है। राष्ट्रीय गान और एक राष्ट्रीय गीत के बीच बहुत अंतर होते हैं, हालांकि कई लोगों को उनके बारे में पता नहीं है, और कुछ उनके मूल्यों और महत्वों को नहीं जानते हैं। इन दो शब्दों की व्याख्या करने के लिए एक अच्छा उदाहरण भारत है जहां दोनों उपलब्ध हैं। आइए हम भारत के संदर्भ में राष्ट्रीय गान और राष्ट्रीय गीतों पर एक करीब से नज़र डालें।

एक राष्ट्रीय गान के नागरिकों के दिमाग में एक महान स्थान है और इससे पहले कि वह गाया जा सकता है उसे उचित होना चाहिए। यह आम तौर पर गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और अंतरराष्ट्रीय खेलों की बैठक जैसे विशेष अवसरों पर गाया जाने के लिए आरक्षित है। एक राष्ट्रगान एक ऐसा गीत है जो देश के लोगों द्वारा सम्मानित किया जाता है और संविधान और कानून द्वारा विशेषाधिकार प्राप्त करता है। ऐसे अवसर होते हैं जब राष्ट्रीय गान का गायन अनिवार्य घोषित किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में और निश्चित रूप से भारतीय मामले में, राष्ट्रगान एक देशभक्ति गीत है जो राष्ट्रवाद की भावनाओं को पैदा करता है। इसे सरकार द्वारा अधिकृत दर्जा दिया गया है और सभी राष्ट्रीय समारोहों में गाया गया है।

राष्ट्रीय गान की राष्ट्रीय गान की तुलना में एक राष्ट्रीय गान का दर्जा कम है और राष्ट्रीय समारोहों में गाया नहीं जाता है (निश्चित रूप से कोई मजबूरी नहीं है)। राष्ट्रीय गीत के दौरान मनाया जाने वाला कोई नियम और नियम नहीं हैं, हालांकि यह देश के नागरिकों के दिमाग में भावनात्मक भावनाओं का सम्मान करता है और पैदा होता है।

भारत में, यह संघ विधानसभा थी जिसने जन गण मन को राष्ट्रगान का दर्जा दिया था, जबकि वन्दे मातरम को राष्ट्रीय गीत की स्थिति के अनुसार।

गान और गीत के बीच अंतर क्या है?

· सभी देशों में एक राष्ट्रीय गान और एक राष्ट्रीय गीत नहीं है

· एक राष्ट्रीय गान एक गीत है जो संगीत के लिए सेट है, और देश के लोगों के लिए एक उच्च स्थान है

· राष्ट्रीय संगीय से संबंधित नियम और विनियमों के साथ-साथ औपचारिकताएं भी हैं, जबकि एक राष्ट्रीय गीत, हालांकि महत्वपूर्ण है, राष्ट्रीय समारोहों में अनिवार्य रूप से नहीं गाया जाता है, जहां यह केवल राष्ट्रीय गान है जिसे गाया जाना है।

· राष्ट्रीय गान, दर्शकों को यह एक खड़े जयध्वनि देने और इसके साथ गाते हुए यदि संभव हो तो

राष्ट्रीय गान राष्ट्रवाद की भावना पैदा करता है और देश के इतिहास और संस्कृति के नागरिकों को याद दिलाता है।

गान और गीत ने संगीत के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति ला दी। मुख्य रूप से राष्ट्रगान और गीत के संदर्भ में, दोनों राष्ट्रीय स्वतंत्रता की प्रतिष्ठा का प्रतिनिधित्व करते हैं। साथ ही सीमित शब्दों के साथ छोटा होने वाला गान श्रोताओं पर बहुत प्रभाव डालता है।

गान और गीत के बीच अंतर

गान और गीत के बीच मुख्य अंतर यह है कि गान छोटा होता है और विशेष अवसरों तक ही सीमित रहता है। दूसरी ओर, गीत में लंबे छंद होते हैं और संगीत की कई विधाओं में शामिल होते हैं। गान राष्ट्रगान, खेल गान और पृथ्वी गान तक ही सीमित है। साथ ही, गाने में एल्बम, टीवी शो, मूवी और वीडियो जैसी कई शैलियां हैं।

राष्ट्रगान को मुख्य रूप से राष्ट्रगान के नाम से जाना जाता है। राष्ट्रगान राष्ट्रीय बलिदान, देशभक्ति और राष्ट्र के गौरव का प्रतिनिधित्व करता है। गान मुख्य रूप से विशेष अवसरों या त्योहारों पर मनाए जाने वाले छोटे मंत्र थे। इसके अलावा, गान शुरू में रोमन चर्चों में उत्सव के कैरल के रूप में उत्पन्न हुए थे।

गाने संगीत के क्षेत्र में एक नया अनुभव लेकर आए। टीवी शो, लोक गीत, विज्ञापन उत्पादों और कई अन्य में गाने पेश किए गए थे। गाने को लिखने, धुन बनाने, पेशेवर गायक के गाने को गाने में बहुत मेहनत लगती है।

गान और गीत के बीच तुलना तालिका

तुलना के पैरामीटर गान गीत
पैसे बनाना गान किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान करता है। गीत आय का स्रोत हैं और आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं।
उपयोग गान एक विशेष उत्सव के लिए बनाए जाते हैं और उन्हें किसी प्रचार की आवश्यकता नहीं होती है। अक्सर एल्बम या संगीत वीडियो के रूप में लॉन्च किए गए गीतों को अक्सर प्रचार की आवश्यकता होती है।
अनुवाद गान ज्यादातर सार्वभौमिक होते हैं और सार्वभौमिक भाषाओं में बनाए जाते हैं। अधिकांश फ़िल्मी गीतों का फ़िल्मों के साथ-साथ स्थानीय भाषाओं में अनुवाद किया जाता है।
समुद्री डाकू या कॉपी किया गया एंथम ज्यादातर उत्सव के उद्देश्यों के लिए होते हैं और इसलिए इन्हें पायरेटेड या कॉपी नहीं किया जाता है। कुछ गाने टीवी शो पर प्रसारित किए जाते हैं, फिल्मों को पायरेटेड किया जा सकता है, या उनके स्वर की नकल की जा सकती है।
पेटेंट और कॉपीराइट गान आमतौर पर पेटेंट और कॉपीराइट से संबंधित नहीं होता है। गानों में पेटेंट और कॉपीराइट नियम हैं।

गान क्या है?

एंथम शब्द की उत्पत्ति छोटे संगीत गीत माधुर्य से हुई है जिसे चर्च में गाया जाता था। यह मुख्य रूप से देश के राष्ट्रगान को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है। जबकि, राष्ट्रगान अलग-अलग देशों के लिए अलग-अलग हो सकता है। गान शब्द का अर्थ है एक विशेष राग जो मुख्य रूप से किसी विशिष्ट अवसर पर गाया जाता है।

इसके अलावा, गान कई श्रेणियों से जुड़ा हुआ है जैसे कि राष्ट्रगान, खेल गान, कलात्मक गान और पॉप गान। कुछ विश्व प्रसिद्ध कलाकारों ने मिलकर “पृथ्वी गान” बनाया है। पृथ्वी गान आम तौर पर लोगों के बीच पर्यावरण के बारे में जागरूकता पेश करने के लिए बनाया गया था। यूनेस्को ने पर्यावरण जागरूकता से जुड़े कई एंथम लॉन्च किए हैं।

दूसरी ओर, राष्ट्रगान में देशभक्ति का स्वाद और राष्ट्रीय एकता की भावना होती है। राष्ट्रगान देशवासियों के बलिदान, संघर्ष के इतिहास और आजादी की लड़ाई का प्रतिनिधित्व करता है। किसी देश के राष्ट्रगान को सरकार द्वारा ही अपनाया जाता है और संविधान द्वारा उचित सम्मान दिया जाता है।

यह कई उदाहरणों में खेला जाता है जैसे कि राष्ट्रीय परेड और मार्च, सरकार द्वारा आयोजित देशभक्ति समारोह, और कई अन्य। हालाँकि, कई देशों को आगे राज्यों और प्रांतों में विभाजित किया गया है, लेकिन राष्ट्रगान की संरचना पूरे देश में समान रहती है।

गाना क्या है?

एक गीत विभिन्न प्रकार की पिचों के साथ संगीत रचना का एक उचित रूप से लिखा गया टुकड़ा है। पिच में ये बदलाव एक पैटर्न बनाते हैं और इसे अक्सर माधुर्य कहा जाता है। साथ ही, यह राग अलग-अलग गीतों के लिए अलग है और देश दर देश निर्भर करता है।

एक गीत में उचित माधुर्य पैटर्न के साथ दोहराव और छंद खंड होते हैं। गीत गीत के बोल पर आधारित है जो गीत की आत्मा है। गीत संगीत और लय के साथ एक सार्थक पैटर्न बनाते हैं। एक कला गीत एक पूर्व-लिखित कविता या गद्य को संगीत रचना देने का कौशल है।

कुछ गीतों में दोहराए गए गीत होते हैं जिनमें समान गिरावट और संगीत नोट्स और पिचों के उदय होते हैं जिन्हें आमतौर पर मंत्र के रूप में जाना जाता है। इसी तरह, तुकबंदी और लोक गीत लिखे नहीं जाते हैं और केवल सुनने से ही सीखे जाते हैं। बाजार गीत वे गीत होते हैं जिन्हें पेशेवर गायकों द्वारा गाया जाता है या तो रिकॉर्ड किया जाता है या लाइव संगीत कार्यक्रम और अंत में आय के लिए बाजार में बेचा जाता है।

इस प्रकार के गीतों के लिए गीतकारों, गीतकारों और पेशेवर गीत तकनीशियनों जैसे सुप्रशिक्षित विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है। कई पेशेवर गायक अपने रिकॉर्डिंग स्टूडियो के मालिक होते हैं जिसमें वे गाने रिकॉर्ड करते हैं और फिर उसी के अनुसार उन्हें ट्यून करते हैं। आप फिल्मों, थिएटर, संगीत वीडियो, एल्बम और टीवी शो जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर गाने सुन सकते हैं। दर्शकों द्वारा लाइव कॉन्सर्ट में गाने रिकॉर्ड या सुने जा सकते हैं।

गान और गीत के बीच मुख्य अंतर

  1. गान को किसी भी प्रकार के पूंजी निवेश की आवश्यकता नहीं होती है, जबकि गीत के लिए धन के निवेश की आवश्यकता होती है जैसे कि गीतकारों, गीतकारों को भुगतान, और बहुत कुछ।
  2. राष्ट्रगान की बात करें तो हर देश का एक राष्ट्रगान होता है जबकि जरूरी नहीं कि किसी देश में राष्ट्रीय गीत हो।
  3. गान मूल रूप से पुराने रोमन चर्च में शुरू हुआ था जबकि गाने मनोरंजन प्रक्रिया के लिए थे।
  4. गान को गीतकारों और संगीतकारों की किसी भी प्रकार की भागीदारी की आवश्यकता नहीं होती है जबकि गीत रचना के लिए गीतकार, धुन संगीतकार और कई अन्य लोगों की आवश्यकता होती है।
  5. गान को किसी भी प्रकार के स्टूडियो और रिकॉर्डिंग उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है जबकि गाने के लिए कई प्रकार के स्टूडियो, तकनीशियन और रिकॉर्डिंग स्टेशन की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

राष्ट्र के संदर्भ में गान और गीत दो आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली शब्दावली हैं। राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत किसी देश के दो उल्लेखनीय गीत हैं। उदाहरण के लिए, भारत का राष्ट्रगान “जन गण मन अधिनायक” है जबकि राष्ट्रीय गीत “वंदे मातरम” है। साथ ही, संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रगान “द स्टार-स्पैंगल्ड बैनर” है।

आजकल गानों ने संगीत के बाजार पर कब्जा कर लिया है। फिल्मों से लेकर म्यूजिक वीडियो तक और थिएटर से लेकर टीवी-शो तक, गाने हर जगह मौजूद हैं। यहां तक ​​कि विज्ञापन में एक टैग किया हुआ गाना भी होता है जो मुख्य रूप से कंपनी का पेटेंट होता है।

किसी भी खेल आयोजन या टूर्नामेंट के शुभारंभ में एक खेल गान अब आम होता जा रहा है। इसी तरह, एक फुटबॉल टूर्नामेंट यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन चैंपियंस लीग, हर साल एक फुटबॉल गान लॉन्च करता है। यह गान प्रचार का एक ऐसा साधन है जो किसी विशेष खेल प्रेमी का ध्यान अपनी ओर खींचता है। और अंततः, इससे ऑनलाइन विस्तार के माध्यम से उनके राजस्व संग्रह में वृद्धि होगी।

पहले के समय में, गान चर्च और उनके मंत्रों तक ही सीमित था। इस प्रकार के गान ज्यादातर अराजक और ऊर्जा से भरे होते थे। वैश्विक गान को अक्सर एक सामान्य गान के रूप में संदर्भित किया जाता है जिसे दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है और संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनुमोदित किया जाता है।

गीत और गान में क्या अंतर है?

राष्ट्रगान किसी देश का वह गीत होता है जो उस देश की सभी राष्ट्रीय महत्व के अवसरों पर अनिवार्य रूप से गाया जाता है जबकि राष्ट्र गीत हर उस अवसर पर गाना अनिवार्य नहीं है। हमारे देश का राष्ट्रगान "जन गण अधिनायक जय है भारत भाग्य विधाता है " जबकि हमारा राष्ट्रगीत "वंदे मातरम "है।

राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में क्या अन्तर है?

इस मौके पर राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान को लेकर आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि इन दोनों में वास्तविक अंतर क्या है. राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में सबसे बड़ा अंतर यह है कि राष्ट्रगान को संवैधानिक दर्जा प्राप्त है. वहीं राष्ट्रीयगीत को National Song का दर्जा मिला हुआ है.

भारत का राष्ट्रीय गीत कौन सा है?

जन-गण-मंगलदायक जय हे भारत भाग्य विधाता ।

वंदे मातरम कितने सेकंड में गाया जाता है?

इस गीत को गाने में 65 सेकेंड (1 मिनट और 5 सेकेंड) का समय लगता है।