समाज में अपनी इज्जत कैसे बनाएं? - samaaj mein apanee ijjat kaise banaen?

अपनी value कैसे बनाये, या समाज में अपनी reputation कैसे बनाये? दोस्तों हर इंसान चाहता है की समाज में उसकी इज्जत और रुतबा कायम हो और लोग उसके महत्व को समझे। यानि वो जहां भी जाये समाज में लोगों के बीच में उनकी इज्जत और मान सम्मान बड़े। 

इसके लिए वो कई तरह के प्रयास भी करते है लेकिन हर कोई समाज में अपनी value और importance नहीं बना पाता है। हालाँकि इसमें कई लोग सफल भी हो जाते है और वो जहां भी जाते है लोग उन्हें पूरा मान सम्मान और इज्जत बख्शते है। 

अब आप भी सोच रहे होंगे कि हम अपनी value कैसे बनाये, या समाज में अपनी importance कैसे बनाये? और आखिर ऐसा क्या करें कि जिससे समाज में हमारी value बढ़े ताकि लोग हमें भी पूरे मान सम्मान के साथ इज्जत बख्शे। 

तो ये जानने के लिए आप ये पोस्ट पूरी जरूर पढ़े क्यूंकि यहाँ मैं आपको 7 Best Tips बताने जा रहा हूँ कि आप Society में अपनी value कैसे बनाये?

तो आईये जानते हैं।

Contents

  • 1 Society में अपनी value कैसे बनाये? 
    • 1.1 1. अपनी कद्र करना सीखो:
    • 1.2 2. खुली किताब मत बनो:
    • 1.3 3.  खुद को काबिल बनाओ:
    • 1.4 4.  अपनी Commitment पे कायम रहे:
    • 1.5 5.  दुसरो की मदद करना सीखे:
    • 1.6 6.  लीक से हटकर काम करें:
    • 1.7 7. अपना व्यवहार अच्छा बनाये:
    • 1.8 8.  अपना व्यक्तित्व (Personality) बेहतर बनाये:
    • 1.9 9. सामाजिक कार्यो में आगे रहे:
    • 1.10 10. अपने काम में परफेक्शन लाओ:

1. अपनी कद्र करना सीखो:

दुनिया आपकी कद्र (value) बाद में करेगी, पहले आप अपनी क़द्र करना सीखो। अगर आप खुद ही अपने आपको कमजोर और बेकार, नाकारा या नालायक समझोगे तो फिर कोई दूसरा भला क्यों आपकी क़द्र करेगा।

दोस्तों! आप जैसे भी हो भले ही आप गरीब हो, काले हो, मोटे हो, पतले हो, कुरूप हो या फिर विकलांग ही क्यों न हो लेकिन कभी भी खुद को दूसरों से कम मत समझो, पहले अपने आपको इज्जत देना सीखो। इसके बाद ही दुनिया आपकी value करना शुरू करेगी।

2. खुली किताब मत बनो:

कुछ लोग बड़े ही भावुक होते हैं। ऐसे लोग जब भी किसी से बात करते है तो बिल्कुल कुल ही भावुक होकर अपने दिल की बात कह डालते है और बातों ही बातों में अपनी कुछ ऐसी बातें सामने वाले को बता देते है जिन्हें शायद राज़ ही रखना चाहिए था।

एक प्रसिद्ध कहावत हैं दोस्तों – बंद मुट्ठी लाख की और खुल जाये तो खाक की।

यानि हम जिस भी हालत में रहते हो, जितना भी कमाते हो या फिर कैसी भी अच्छी बुरी लाइफ जी रहे हो इसे दूसरों के सामने उजागर करने से भला क्या फायदा।

इससे सामने वाला आपकी कोई help थोड़े ही न कर देगा बल्कि वो धीरे धीरे आपकी कद्र करना बंद कर देगा और साथ ही दूसरों से आपकी बातें शेयर करेगा और ऐसे लोग पीठ पीछे आप पर हसेंगे भी।

इसलिए अपनी कमियां दूसरों को कभी मत बताओ। वैसे भी हर इंसान में कोई न कोई कमी तो होती ही है लेकिन समझदार लोग अपनी उस कमी को कभी दूसरों के सामने उजागर नहीं होने देते हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े :

3.  खुद को काबिल बनाओ:

समाज में केवल दो तरह के लोगो को महत्व दिया जाता है जो अपनी कुछ न value रखते है या जिन्होंने अपनी लाइफ में कुछ ऐसा मुकाम हासिल किया हो जो कोई और न कर पाया हो या फिर वो इंसान बहुत ज्यादा अमीर हो।

दोस्तों कहते है न कि पैसे से इज्जत और मान सम्मान नहीं खरीदा जा सकता परन्तु ये बात शायद आज के समय में हर इंसान पर फिट नहीं बैठती।

आजकल तो सोसाइटी में अमीर लोगों की ज्यादा इज्जत की जाती है क्यूंकि पैसों के कारण उनका रुतबा बढ़ने लगता है, लोग उन्हें अपने आप ही इज्जत देने लग जाते है।

अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से अपने आप को काबिल बना पाते है। लेकिन मैं तो यही कहना चाहूंगा कि आप लगातार अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के प्रयास करते रहे और आगे बढ़ते रहें। 

>> खुद को पहले से बेहतर कैसे बनाये ? ये हैं 7 best tips

4.  अपनी Commitment पे कायम रहे:

आपकी commitment यानि आपकी कही गयी हर बात भी आपकी importance बताती है। आप अपनी बात पर कितने कायम रहते है और कितना आप उसका पालन करते है ये भी आपकी value और importance को बढ़ाता है।  

इसलिए हमेशा यही कोशिश करे कि आप दूसरों से किये गए वादे या अपनी जुबान पर कायम रहे। अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो लोग धीरे धीरे लोग आपके ऊपर भरोसा करने लग जाते है। 

आप ये भी जरूर पढ़े :

5.  दुसरो की मदद करना सीखे:

जब आप किसी की मदद करते है तो सामने वाला आपको कभी भी भूलता नहीं है और सामने आने पर वो भी आपको उतना ही आदर और सम्मान देने की कोशिश करता हैं।

दुसरो की मदद करने से आप कभी भी छोटे या गरीब नहीं होते बल्कि उसके बदले में आपको उससे भी बढ़कर मिलता है, इसलिए आप धीरे धीरे दुसरो के दिल में जगह बनाने लगते है। इसलिए आपसे जितना हो सके उतना लोगो की मदद करे।

6.  लीक से हटकर काम करें:

अगर आप दूसरे लोगो की तरह वही घिसे पिटे तरीके से काम करते रहेंगे तो लोग आपको क्यों जानेंगे।

यानि सीधी सी बात है की आप किसी भी काम को अलग तरीके से करोगे तो लोग आपको आपके काम की वजह से भी जानेंगे।

दुनिया में कई लोग प्रसिद्द हुए है जो अपने काम की वजह से जाने जाते है और उनके नाम के साथ उनका काम भी जुड़ा होता है।

अब यहाँ मैं किसी नेता, अभिनेता या किसी विश्व प्रसिद्द इंसान का नाम नहीं लेना चाहूंगा लेकिन अगर अपने आस पास देखेंगे तो पाएंगे कि यहाँ भी कई लोग है जिन्होंने अपने काम से अपनी पहचान कायम की होंगी। 

इसलिए आप भी अपने लिए कुछ ऐसा करके जरूर देखे।

आप ये भी जरूर पढ़े :

7. अपना व्यवहार अच्छा बनाये:

एक व्यवहारकुशल व्यक्ति से सब लोग बातचीत और मित्रता करना पसंद करते है। अगर आप सबसे अच्छा व्यवहार बनाकर रखते है तो सब लोग आपसे करीबी बढ़ाने लगते है और धीरे धीरे आपके मित्र बन जाते है।

व्यवहार ही एक ऐसी चीज है जो किसी भी व्यक्ति के लिए मित्र और शत्रु बनाने का काम करती है। इसलिए अगर समाज में अपनी अलग छाप छोड़नी है तो सबसे अच्छा व्यवहार बनाये रखे, सबसे मिलजुल कर रहे और दुसरो को सम्मान दे।

8.  अपना व्यक्तित्व (Personality) बेहतर बनाये:

एक अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान हमेशा ही सब जगह मान सम्मान पाते है। ऐसे इंसान की हर कोई कद्र करता है और जब भी वो कोई बात कहता है तो सामने वाला उसकी बात पर भी गौर फ़रमाता है। ऐसे व्यक्ति से हर कोई सलाह लेना उचित समझता है।

इसलिए Good Personality बनाने के लिए आपको हमेशा बुरी आदतों और गलत चीजों से दूर रहना चाहिए।

कोशिश करे कि आपके अंदर जो भी बुरी आदते है या जो चीजे आपको गलत बनाती है उन्हें आप जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी छोड़ दे और अपने अंदर अच्छी बातें आत्मसात करें।

>> Personality Development Kaise Kare – 23 Best Tips

9. सामाजिक कार्यो में आगे रहे:

दोस्तों जिस समाज में हम लोग रहते है उसके प्रति हमारा भी कोई न कोई कर्तव्य बनता है। इसलिए हमे हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि समाज के लिए कुछ न कुछ कर्तव्य जरूर निभाए।

इससे आपको भी काफी लोग जानने पहचानने लग जाते है और वो आपके कार्यो की तारीफ भी दुसरो से करते है। इस प्रकार आपका अपनी सोसाइटी के लिए किया गया कार्य समाज में आपकी इज्जत और मान सम्मान को बढ़ाता है। 

10. अपने काम में परफेक्शन लाओ:

देखिए दोस्तों Perfect तो इस दुनिया में कोई भी नहीं है लेकिन कुछ चीजें या कुछ काम ऐसे होते है जिनमे हम अपने आपको परफेक्ट बना सकते है।

मेरे कहने का मतलब है कि आप अपनी लाइफ भले ही आलराउंडर न बनो लेकिन कोई एक ऐसा skill चुनो जिसमें आप बिलकुल perfection ला सको, यानि उसमें आप बिलकुल चीते हो जाओ फिर देखना दुनिया कैसे आपको सलाम करेगी।

आखिर में,
तो मित्रों आपने इस पोस्ट में जाना कि अपनी value कैसे बनाये ? आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को आप अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें। 
धन्यवाद। 

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

हमें अपनी इज्जत बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए?

दूसरों का सम्मान करें और सम्मान पाएं इसलिए अगर आप चाहते हैं कि लोग आपका आदर करें तो पहले आप लोगों को इज्जत देना सीखें। मतलब, आप जैसा व्यवहार चाहते हैं, वैसा ही व्यवहार दूसरे लोगों के साथ करें। लोग जितनी इज्जत आपको देते हैं, उनको उतनी इज्जत जरूर दें। किसी का अपमान करके आप उसके दिल में अपने लिए जगह नहीं बना सकते।

सेल्फ रिस्पेक्ट कैसे बढ़ाएं?

Self respect kaise banaye | सेल्फ रिस्पेक्ट कैसे बनाये 2022.
Control your emotions..
Be kind..
दूसरों को बदनाम न करें.
आप जो कहते हैं उसका सम्मान करें.
बिना किसी कारण के माफी मांगना बंद करें.
आप जिस पर विश्वास करते हैं, उसके लिए खड़े हों.
बहुत अच्छा होना बंद करें.
दुर्व्यवहार होने पर बोलें.

मान सम्मान के लिए क्या करना चाहिए?

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, मान-सम्मान की प्राप्ति के लिए आप रविवार का व्रत रखें, भगवान सूर्य को जल अर्पित करें. या फिर शाम को 11 गरीबों को भोजन कराएं. लगातार 21 रविवार तक ये उपाय करें.