स्प्राइट पीने से क्या होता है - sprait peene se kya hota hai

होम /न्यूज /जीवन शैली /कोल्ड ड्रिंक्स के ये नुकसान जान लेंगे, तो आज ही कर लेंगे तौबा

कोल्ड ड्रिंक्स के ये नुकसान जान लेंगे, तो आज ही कर लेंगे तौबा

स्प्राइट पीने से क्या होता है - sprait peene se kya hota hai

कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से पेट के आसपास फैट जमा होता है और बेली फैट बढ़ जाता है.Image Credit : Shutterstock

Cold Drink Side Effects : एक शोध में पाया गया है कि अगर कोई रोज शुगरी सोडा वाला ड्रिंक्स (Sugar Soda Drink) पीने लगे त ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated : July 21, 2021, 06:38 IST

    Cold Drinks Side Effects : कई घरों के फ्रिज में अगर आप देखें तो कोल्ड ड्रिंक्स जरूर दिख जाएगा. घर, दफ्तर से लेकर लोग पार्टी फंक्‍शन में भी कोल्‍ड ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं. युवाओं में तो इसका खासा क्रेज देखने को मिलता है. हालांकि इन कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) का शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव प़ड़ता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, यह आपके वजन को तो बढ़ा ही सकता है, लिवर को भी नुकसान पहुंचता है. इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को भी डिस्‍टर्ब करता है और इंसुलिन की समस्‍या को भी बढ़ा सकता है. इसके अलावा यह डाइबिटीज टाइप 2 की वजह भी बन सकता है. तो आइए जानते हैं कि अगर आप कोल्‍ड ड्रिंक का सेवन करें तो आपकी सेहत को क्‍या क्‍या नुकसान (Health Problems) हो सकता है.

    1.वेट बढ़ाए-

    कोल्ड ड्रिंक्स में सुक्रोज तत्‍व पाया जाता है जिससे फ्रक्टोज बनती है. फ्रक्टोज से हमें कैलोरी मिलती है और चूंकि कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होते है इसलिए यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. एक स्टडी में पाया गया है कि रोजाना शुगर ड्रिंक्स के सेवन से मोटापे की समस्या होने का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है.

    2.लीवर को करता है डैमेज-

    कोल्ड ड्रिंक्स में ग्लूकोज और फ्रक्टोज बहुत अधिक होते हैं. चूंकि इन ड्रिंक्स में शुगर ज्यादा होता है तो फ्रक्टोज को पचाने में लीवर को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है. जिससे लीवर में इन्फ्लेमेशन की शिकायत आ जाती है.

    इसे भी पढ़ें : अदरक से घटाएं बढ़ा हुआ वजन, ऐसे खाएंगे तभी होगा फायदा

    3.बेली फैट बढ़ाता है-

    कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से पेट के आसपास फैट जमा होता है और बेली फैट बढ़ने लगता है. जिससे डायबिटीज और दिल की बीमारियां हो सकती है.

    4.इंसुलिन को करता है असंतुलित

    शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ने से इंसुलिन का बैलेंस बिगडने लगता है यह जानलेवा भी साबित हो सकता है.

    इसे भी पढ़े : मॉनसून में बढ़ने लगा है वजन तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये 7 जबरदस्‍त टिप्‍स

    5.डायबिटीज का खतरा

    कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर होता है जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. कुछ शोधों में पता चला है कि लोगो को इसका एडिक्‍शन हो जाता है जिससे दिमाग में डोपामाइन रिलीज होता है, जो फील गुड कराता है.

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Health, Health problems, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : July 21, 2021, 06:38 IST

    क्या आपको भी कई दूसरे लोगों की तरह सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदत है? अगर हां तो आपको बता दें कि सॉफ्ट ड्रिंक पीना जहर पीने से कम नहीं है. आपने लोगों को सिर्फ ये कहते सुना होगा कि सॉफ्ट ड्रिंक पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारे में सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे.

    आपका स्वास्थ्य बहुत ही अनमोल है और सॉफ्ट ड्रिंक पीकर उसे बर्बाद करना कोई बुद्धिमानी की बात नहीं. जितना हो सके इससे दूरी बनाकर रहें. अगर आप कोशिश करेंगे तो इस बुरी आदत को छोड़ना इतना मुश्क‍िल भी नहीं है, खासतौर पर जब आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता चल जाए.

    सॉफ्ट ड्रिंक पीने से होने वाले खतरे:

    1. हड्ड‍ियों का कमजोर होना
    सॉफ्ट ड्रिंक आपकी हड्डियों से कैल्शियम सोखने का काम करता है. जिससे हड्डियां कमजोर और भंगुर हो जाती हैं. सॉफ्ट ड्रिंक में फॉस्फोरिक एसिड मिला होता है जोकि अम्लीय होता है ये हड्ड‍ियों से कैल्शियम सोख लेता है. कैफीन भी कैल्शियम सोखने का काम करती है जिससे हड्ड‍ियों पर बुरा असर पड़ता है.

    2. वजन बढ़ाता है
    सॉफ्ट ड्रिंक पीने से वजन बढ़ता है. सॉफ्ट ड्रिंक्स में भरपूर मात्रा में शुगर की मात्रा होती है और ये मात्रा आपको मोटा करने के लिए पर्याप्त होती है. मोटापा तो सॉफ्ट ड्रिंक से होने वाली प्रत्यक्ष बीमारी है लेकिन उन बीमारियों का क्या जो मोटापे की वजह से होती हैं.

    3. डिप्रेशन और तनाव
    सॉफ्ट ड्रिंक पीने से व्यवहार पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इससे तनाव और डिप्रेशन होने का खतरा रहता है. सॉफ्ट ड्रिंक में मिलाए गए रसायनिक तत्वों से दिमाग के रासायनिक कंपोजिशन पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में सॉफ्ट ड्रिंक का अधिक सेवन करने से भविष्य में डिप्रेशन और तनाव होने का खतरा बना रहता है.

    4. मधुमेह होने का खतरा
    जो लोग पहले से ही मोटे हैं और उनके परिवार में पहले भी कोई मधुमेह से पीड़ित रह चुका है तो उसे सॉफ्ट ड्रिंक से एकदम दूरी बना लेनी चाहिए. सॉफ्ट ड्रिंक में जिस मात्रा में शुगर मौजूद होता है वो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

    5. किडनी होती है प्रभावित
    सॉफ्ट ड्रिंक का असर किडनी पर भी पड़ता है. इससे किडनी की सक्रियता पर असर पड़ता है और उसके फंक्शन पर भी. जिसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है.

    स्प्राइट पीने से शरीर में क्या होता है?

    इंडिया में स्प्राइट को पेट गैस का घरेलू इलाज के रूप में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. गैस के कारण पेट दर्द होने पर भारतीय स्ट्रॉन्ग फिज वाली कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करना लाभदायक हो सकता है..
    कब्ज में बेहद लाभदायक है। ... .
    चेहरे पर चमक लाता है।.
    पूरे पेट की सफाई करता है।.
    कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी लाभदायक है।.

    स्प्राइट पीने से क्या हानि होता है?

    ऐसा इसलिए क्योंकि कोल्ड डिंक्स जैसे हाई कार्बोनेटेड ड्रिंक्स (Carbonated drinks side effects) में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे वजह से ये डायबिटीज के रोगियों में शुगर को बढ़ाता है। इतना ही नहीं, ये तेजी से होने वाले शुगर स्पाइक को भी बढ़ाता है और डायबिटीज कंट्रोल करने मेंमुश्किल पैदा करता है।

    स्प्राइट और दूध पीने से क्या होता है?

    स्प्राउट के बाद दूध का सेवन वैसे हानिकारक नहीं है लेकिन ये आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल स्प्राउट प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। इसके पाचन के दौरान अगर आप दूध का सेवन करते है, तो इससे पाचन में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा पेट में दर्द और अपच की समस्या भी हो सकती है।

    सबसे अच्छी कोल्ड ड्रिंक कौन सी होती है?

    1. Coca-Cola. कोका-कोला निस्संदेह भारत में सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा बिकने वाला कोल्ड ड्रिंक का ब्रांड है क्योंकि इसका स्वाद ताज़ा और बहुत बढ़िया है और इसमें चीनी की मात्रा भी कम होती है इसलिए यह लोगो के द्वारा काफी पसंद किया जाता है।