हम आपको क्यों काम पर रखें answer? - ham aapako kyon kaam par rakhen answair?

इंटरव्यू में 'हम आपको नौकरी क्यों दें' का जवाब देने के लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप इसका क्या जवाब दे सकती ह...

इंटरव्यू में आपसे कई सारे प्रश्न पूछे जाते हैं और अगर आप उन सभी के जवाब सही से देते हैं तो आपके सेलेक्ट होने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है। अक्सर इंटरव्यू में  'हम आपको नौकरी क्यों दें' का प्रश्न पूछा जाता है जिसका उत्तर देने में शायद थोड़ा घबरा जाती होंगी लेकिन हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस सवाल का जवाब दे सकती हैं ताकि आपके सेलेक्ट होने की संभावना अधिक हो जाए और आपका जवाब सभी को पसंद भी आए। तो चलिए जानते हैं कि आप इंटरव्यू में 'हम आपको नौकरी क्यों दें' इसका जवाब क्या दे सकती हैं। 

इंटरव्यू में बताएं अपनी स्किल्स

interview tips

इंटरव्यू में 'हम आपको नौकरी क्यों दें' के जवाब में आपको यह जरूर बताया चाहिए की आपके अंदर क्या स्किल्स हैं और आपके अंदर ऐसे कौन-कौन से गुण हैं जो कंपनी में सेलेक्ट होने वाले व्यक्ति के अंदर जरूर होने चाहिए। इंटरव्यू में आपकी स्किल्स के बारे में अगर आप सही से जानकारी देते हैं और साथ में आपको कंपनी के लक्ष्यों को ध्यान में रखकर अपनी स्किल्स के बारे में जानकारी देनी चाहिए। 

अपने मजबूत पक्ष को बताएं

आपको इंटरव्यू में 'हम आपको नौकरी क्यों दें' के जवाब में यह भी जरूर जोड़ना चाहिए कि आपके कौन-कौन से मजबूत पक्ष हैं और अपनी उपलब्धियों के बारे में आपको जरूर जानकारी देनी चाहिए। इससे आपके सेलेक्शन की संभावना बहुत अधिक हो जाती है और कंपनी को इससे यह भी पता चलेगा कि आप किस पोजीशन के लिए परफेक्ट होंगी।(अगर होना है जल्द ही जॉब के लिए शोर्टलिस्ट तो रेज्यूमे में शामिल करें इन बातों को)

आप अपने मजबूत पक्षों के बारे में एक लाइन में जवाब ना देकर आपको इंटरव्यू में उदाहरण के साथ बताया होगा ताकि उससे आपकी बात और स्पष्ट हो सके। इसके साथ-साथ आपको इंटरव्यू में 'हम आपको नौकरी क्यों दें' के जवाब को देते वक्त अपने आत्मविश्वास को नहीं खोना चाहिए और कमजोर नहीं दिखना चाहिए। इससे आपके सेलेक्शन की संभावना कम भी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः पाना चाहती हैं नौकरी तो इंटरव्यू में खुद को ऐसे करें रिप्रजेंट, फॉलों करें ये टिप्स

अपने जवाब को रखें स्पष्ट

आपको अपने इंटरव्यू में 'हम आपको नौकरी क्यों दें' के जवाब को संक्षिप्त रखना होगा और स्पष्ट भी रखना होगा। इसके साथ-साथ आपको साधारण जवाब जैसे 'मैं बहुत मेहनत करती हूं' और 'मैं इस काम को आसानी से कर लूंगी' आदि इंटरव्यू में नहीं देनी चाहिए।

ये सभी जवाब बहुत असंतोषजनक भी होते हैं और इंटरव्यू में आपका जवाब आपकी एबिलिटी पर भी फोकस होना चाहिए। (करिअर में लग गया हो ब्रेक तो ये 4 संस्‍थाएं महिलाओं को देंगी फिर ) इसके साथ-साथ आपको यह जवाब देते समय एक ऐसा उदाहरण भी देना चाहिए जिससे यह बात भी सामने आए कि आप किस तरह से अपने प्रोजेक्ट को निर्धारित समय के अंदर करती हैं। 

इसे भी पढ़ें: महिलाएं इन 5 सस्ते और बेहतरीन कोर्स से बना सकती हैं करियर

अगर आप इन सभी बातों को अपने जवाब में जोड़ेंगी तो उससे इंटरव्यू में आपके सेलेक्ट होने की संभावना अधिक हो जाएगी। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Image Credit: freepik 

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

रितेश ने कई प्राइवेट कंपनियों में इंटरव्यू दिए. उसकी नॉलेज और क्वॉलिफिकेशन दोनों अच्छी थीं लेकिन फिर भी वह रिजेक्ट हो जाता था. जब उसने यह बात अपने एक सीनियर को बताई तो बार-बार इंटरव्यू क्लीयर न कर पाने की वजह जानकर वह हैरान रह गया.

इंटरव्यू के दौरान एक सवाल अक्सर पूछा जाता है और इसके जवाब पर टिकी होती है आपकी सफलता. यह सवाल है - क्यों आपको इस जॉब के लिए रखा जाए?

रितेश के सीनि‍यर ने उसको इस सवाल को हैंडल करने के कुछ गुर सिखाए और एक ही महीने में उसकी जॉब लग गई. अगर आप भी रितेश की तरह इस सवाल पर अटक जाते हैं तो बेशक यहां बताए जा रहे जवाब इंटरव्यू के दौरान आपकी खूब मदद करेंगे. इनमें कुछ गंभीर जवाब हैं और कुछ चुटीले. तो इंटरव्यू के माहौल के आधार पर आप अपना विकल्प चुनें.

जानिए इस सवाल के कुछ आसान व मजेदार जवाब :
1. मुझे काम से प्यार है और मैं अपना काम करता/करती हूं. सौभाग्य से मेरे और कंपनी के लक्ष्य लगभग एक जैसे हैं.

2. मुझे ऐसा लगता है कि मैं कंपनी के काम को मैं बेहतर जानता/जानती हूं.

3. मैं समझ सकता/सकती हूं कि किसी नए कर्मचारी को भर्ती करना कंपनी के लिए खर्चा बढ़ाना है. मगर मैं ऐसा कर्मचारी हूं जिसे चुनकर कंपनी को कभी पछतावा नहीं होगा.

4. आपके इस सवाल के लिए धन्यवाद. मैं इस सवाल का जवाब तलाश कर रहा हूं. मैं समय की कीमत जानता हूं और यकीन मानिए आप जो समय इंटरव्यू लेने में खर्च कर रहे हैं, वह बेकार नहीं जाएगा.

5. आपको मुनाफा कमाना पसंद है, मुझे भी रुपये कमाना पसंद है. यानी हम दोनों एक जैसे हैं. लिहाजा मुझे लेकर आपके पैसे बर्बाद नहीं होंगे.

मुझे आपको क्यों काम पर रखना चाहिए?

पद में अपनी रुचि जताएं : जॉब डि्क्रिरप्शन सावधानी से पढ़ें। इसके बारे में अपना उत्साह जताएं, ताकि इंटरव्यूअर को यह अहसास रहे कि आप यह जॉब चाहते हैं। व्यक्तित्व के गुण, जैसे- एनर्जी लेवल, व्यवहार कुशलता, काम करने का तरीका आदि। नियोक्ता ने जो ऐसे इच्छित गुण बताए हैं, उनकी लिस्ट तैयार करें।

हम आपको नौकरी क्यों दें in English?

इत्यादि इसका english में मतलब होता है why do you want to work, Why do you want to work in this company. Why do you want to work in our company . English- why do you want to work, Hindi- इस कंपनी में आप जॉब क्यों करना चाहते हो.

हम आपको हायर क्यों करें Hindi meaning?

Why should we hire you? का हिंदी मतलब हुआ की “हम आपको इस जॉब पर क्यों रखें?” या “हम आपको hire क्यों करे?” Basically इस प्रश्न के जरिये Interviewer ये जानना चाहता है की आपको ऐसा क्या आता है की वो आपको इस जॉब पर रखे।

पहली बार इंटरव्यू कैसे दें?

किसी भी इंटरव्यू को शुरू करते समय सबसे पहले यह बताएं कि आपने इस जॉब के लिए क्‍यों अप्‍लाई किया और आपकी महत्वाकांक्षाएं क्या हैं। इसके बाद अपनी अजीवमेंट के बारे में बताएं। जैसे अगर आपने पिछली जॉब में कुछ उपलब्धियां हासिल की है तो यही सही समय है कि उसके बारे में सामने वाले को पूरी जानकारी दें