12वीं के बाद si की तैयारी कैसे करें? - 12veen ke baad si kee taiyaaree kaise karen?

जय हिंद, स्वागत है आपका हमारे इस छोटे से BLOG के नये article पर। अगर आप पुलिस बनना चाहते हैं, तो आज के इस article में, मैं आपको बताउगा कि हम Sub Inspector Kaise Bane तो यह article काफी ज्यादा interesting होने वाला है ।

किसी भी देश में सही कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस एक महत्वपूर्ण डिपार्टमेंट होता है । पुलिस डिपार्टमेंट भी एक देश को सही चलाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अगर आप भारत देश की पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो आज की इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि आप Sub Inspector Kaise Bane या आप पुलिस में कैसे भर्ती हो सकते हैं ।

हमारे भारत देश में पुलिस राज्य सरकार के अंडर में आती है तो पुलिस बनने के लिए हमें राज्य सरकार द्वारा जारी की गई भर्ती से ही हम पुलिस बन सकते हैं और पुलिस में कई सारी ऐसी पोस्ट भी है जो कि भारत सरकार के अंडर में आती है उन पोस्टों को ज्वाइन करने के लिए हमें भारत सरकार द्वारा निकाली गई भर्ती से ही ज्वाइन करना पड़ता है ।

Also Read-

  • Ips kaise bane
  • Ias Kaise Bane
  • Police Kaise Bane

हमारे भारत देश में पुलिस की बहुत सारी पोस्ट होती हैं जैसे- Police Constable, Senior Police Constable, Head Constable, Assistant Sub-inspector, Sub- Inspector, Assistant Police Inspector, Inspector, Deputy Superintendent of Police(DSP), Additional Superintendent of Police (ASP), Superintendent of Police(SP), Senior Superintendent of Police(SSP), Deputy Inspector General of Police(DIG), Inspector General of Police(IGP), Additional Director General of Police(ADGP), Director General of Police(DGP), Director of Intelligence Bureau(DIB) आदि।

जैसा कि मैंने ऊपर बता दिया है कि हमारे देश में पुलिस की बहुत सारी Rank होते हैं इसमें से सब इंस्पेक्टर भी एक पुलिस की महत्वपूर्ण रैंक है जो कि इंस्पेक्टर के नीचे आती है और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के ऊपर आती है यह रैंक राज्य सरकार के अंडर काम करती है ।

सब इंस्पेक्टर पुलिस विभाग का एक बहुत ही जाना माना पद होता है सब इंस्पेक्टर तहसील के पूरे थाने की निगरानी रखता है या उसे संभालता है आजकल के बहुत से युवा पुलिस बनने में रुचि रखते हैं वह SI ही बनने की तैयारी करते हैं तो आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि आप SI Kaise Bane तो यह लेख आपकी काफी ज्यादा काम आने वाला है ।

आज के टाइम में  सरकारी नौकरी के लिए कंपटीशन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लाखों अभ्यर्थी तैयारी करते हैं पर सफलता इनमें से लगभग 5 पर्सेंट को ही मिलती है इसके लिए आपको बहुत ही अच्छी तरीके से और एक ही दिशा में अपनी तैयारी करनी पड़ती है ।

आपको भी अगर SI बनना है तो इसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा तैयारी करनी पड़ेगी क्योंकि इसमें भी बहुत ज्यादा कंपटीशन हो रखा है इसके लिए आपको जानना होगा कि SI के लिए क्या क्वालिफिकेशन है, क्या सिलेबस है और इसका क्या एग्जाम पैटर्न है तो आज के इस लेख में मैं यह सभी जानकारी आपको देने वाला हूं ।

साथ ही मैं आपको बताऊंगा कि आप SI की तैयारी कैसे करें और इसकी तैयारी करने के लिए बेस्ट स्टेप क्या है या इसकी क्या Tarike Hai जिनको अपनाकर आप एक सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं ।

अब आपकी बहुत सारे सवाल होंगे कि हम पुलिस कैसे बने तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि हम SI कैसे बने–

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि सब इंस्पेक्टर कौन होता है? और सब इंस्पेक्टर के क्या कार्य होते हैं? क्योंकि यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है-

Table of Contents

  • सब इंस्पेक्टर कौन होता है – सब इंस्पेक्टर क्या है?
  • सब इंस्पेक्टर के क्या कार्य होते हैं
  • Sub Inspector Kaise Bane
    • Sub Inspector बनने की एलिजिबिलिटी
    • Qualification
    • Sub Inspector बनने की आयु सीमा
    • Sub Inspector बनने के लिए हाइट
    • Sub Inspector की परीक्षा के लिए Syllabus
      • For Technical
      • For Non-Technical
  • Sub Inspector की सिलेक्शन प्रोसेस
    • Sub Inspector की लिखित परीक्षा
    • Sub Inspector के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
    • Physical Test
    • सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग
    • सब इंस्पेक्टर की पोस्टिंग
  • सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करे
  • सब इंस्पेक्टर की सैलरी
  • Sub Inspector Video
  • Sub Inspector बनने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
  • निष्कर्ष

सब इंस्पेक्टर कौन होता है – सब इंस्पेक्टर क्या है?

सब इंस्पेक्टर पुलिस की Rank होती है जो हेड कॉन्स्टेबल के ऊपर होती है और इंस्पेक्टर के नीचे होती हैं सब इंस्पेक्टर अपने नीचे आने वाले रैंक के कर्मचारियों को आदेश देकर अपराधियों को पकड़ने की भूमिका निभाता है और उन्हें पकड़कर कोर्ट में ले जाता है ।

सब इंस्पेक्टर के क्या कार्य होते हैं

  • एक सब इंस्पेक्टर हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल को अपनी पुलिस चौकी के अंतर्गत आने वाले सभी स्थानों पर  हो रहे अपराधों को रोकने और अपराधियों को पकड़ने की अनुमति दे सकता है ।
  • सब इंस्पेक्टर अपराधियों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दायर करने की योग्यता भी रखता है ।
  • अपने पुलिस चौकी के अंतर्गत आने वाले सभी इलाकों कि जो भी अपराधी हैं उन्हें पकड़ने की भी इजाजत रखता है ।
  • एक सब इंस्पेक्टर को अपने पुलिस चौकी के नीचे आने वाले शहर की पूरी परमिशन होती है कि वह उस शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखें इसके लिए वह जो करना चाहता है वह करने कि उसे पूरी अनुमति होती है ।
  • थाने में कार्यरत कर्मचारियों को नियंत्रित करने के लिए ।
  • पुलिस आरक्षकों तथा उनके अधीन कार्यरत अन्य कर्मचारियों को ड्यूटी का आवंटन।
  • अपने क्षेत्र के लोगों और समस्याओं से परिचित होना ।
  • कुख्यात लोगों के रिकॉर्ड पढ़ना और उनकी गतिविधियों पर नज़र रखना ।

यह सभी कार्य मुख्य रूप से सब इंस्पेक्टर के होते हैं जो उसे ऑफीशियली और अनऑफिशियली तरीके से पूरी करने होते हैं ।

यह तो जान गए ही होंगे कि सब इंस्पेक्टर क्या होता है और सब इंस्पेक्टर किन किन कार्यों को करता है अब हम जान लेते हैं कि सब इंस्पेक्टर कैसे बने –

Sub Inspector Kaise Bane

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सब इंस्पेक्टर की एग्जाम देनी होती है सब इंस्पेक्टर की एग्जाम महिला या पुरुष दोनों ही दे सकते हैं सब इंस्पेक्टर की एग्जाम देने के लिए आपको सबसे पहले SI की एग्जाम का ऑनलाइन फॉर्म फिल करना होगा ।

Sub Inspector की परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है, जो मुख्य रूप से तीन चरणों में पूर्ण होती है – लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू। ये तीन चरण पार करने के बाद आपको SI बनने की ट्रेनिंग दी जाती है, और इसके बाद ही आपको Sub Inspector के पद पर ज्वाइनिंग मिलती है।

सब इंस्पेक्टर की परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है क्योंकि सब इंस्पेक्टर की रैंक राज्य सरकार के अंदर काम करती है यह परीक्षा मुख्यतः तीन चरणों में होती है- पहला चरण लिखित परीक्षा, दूसरा चरण फिजिकल टेस्ट और तीसरा चरण में इसका इंटरव्यू होता है । ये तीन चरण पार करने के बाद आपको SI बनने की ट्रेनिंग दी जाती है, और इसके बाद ही आपको Sub Inspector के पद पर ज्वाइनिंग मिलती है।

techgesu.com

यह तीनों चरण पास करने के बाद आपकी सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग होती है यह ट्रेनिंग 6 महीने से 12 महीने के बीच की होती है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पर जॉइनिंग मिलती है इस प्रकार आप सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं ।

तीनों चरण पास करने के बाद आपका सब इंस्पेक्टर बनने का सपना पूरा हो सकता है सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कुछ आवश्यकता है उन्हें आपको फॉलो करना ही होगा अन्यथा आप सब इंस्पेक्टर नहीं बन सकते हैं सब इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या-क्या आवश्यकताएं है उन्हें मैं आपको यहां बता देता हूं

Sub Inspector बनने की एलिजिबिलिटी

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आप में यह सभी एलिजिबिलिटी होनी चाहिए अन्यथा आप सब इंस्पेक्टर नहीं बन पाएंगे-

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके पास सबसे पहली और महत्वपूर्ण एलिजिबिलिटी यह है कि आपकी क्वालिफिकेशन क्या है

राज्य सरकार ने सब इंस्पेक्टर बनने के लिए  परीक्षार्थी के लिए कुछ योग्यताएं बताई गई है वह योग्यता उस अभ्यर्थी में होनी ही चाहिए अब मैं आपको वह योग्यता वन बाई वन करके बता देता हूं।

Qualification

पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा वही विद्यार्थी दे सकता है जिसके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हो और ग्रेजुएट की डिग्री में उसे 50% अंक होने आवश्यक है अगर आपने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन 50% अंकों के साथ नहीं की है तो आप सब इंस्पेक्टर का फॉर्म फिल नहीं कर सकते हैं और इसकी परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं ।

दूसरा भारत के मूलनिवासी ही सब इंस्पेक्टर की एग्जाम दे सकते हैं या इसका फॉर्म फिल कर सकते हैं ।

Sub Inspector बनने की आयु सीमा

प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आयु सीमा का निर्धारण कर रखा है अगर आप इस आयु सीमा से कम है या आप इस आयु सीमा से अधिक हैं तो आप पुलिस सब इंस्पेक्टर का फॉर्म फील नहीं कर सकते हैं और इसकी परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं सब इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या आयु सीमा है इसकी जानकारी मैं नीचे विस्तार में बता रहा हूं इसे आप ध्यान से पढ़ें-

  • सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में भाग लेने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष घोषित की गई है ।

SC/ST Candidate Age Limit – SC/ST के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक उम्मीदवार की आयु सीमा को बढ़ाकर 5 वर्ष ज्यादा किया गया है यानी SC/ST के अंतर्गत आने वाले कैंडिडेट की उम्र 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक है ।

OBC Candidate Age Limit – ओबीसी श्रेणी के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक उम्मीदवार की आयु सीमा को बढ़ाकर 3 वर्ष किया गया है यानी ओबीसी वर्ग से जो भी उम्मीदवार हैं उनकी आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक है ।

जो भी उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर की परीक्षा देना चाहते हैं वह भारत के नागरिक होने अनिवार्य है ।

Sub Inspector बनने के लिए हाइट

सरकार ने सब इंस्पेक्टर बनने के लिए हाइट ऊंचाई का भी प्रावधान कर रखा है अगर कोई कैंडिडेट इस हाइट से दम है तो वह सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए डिसक्वालीफाई हो जाएगा सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी हाइट की आवश्यकता है इसकी जानकारी मैं नीचे विस्तार में बता रहा हूं

Male

  • Height – 167.5 सेंटीमीटर
  • Chest – 81-86 सेंटीमीटर

Female

  • Height – 152.4 सेंटीमीटर
  • Chest – N/A

Sub Inspector की परीक्षा के लिए Syllabus

अगर आपको सब इंस्पेक्टर की परीक्षा को क्वालीफाई करना है तो आपको सब इंस्पेक्टर के सिलेबस के बारे में ध्यान होना चाहिए कि सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में कौन-कौन से प्रश्न पूछे जाते हैं अगर आपको सिलेबस की जानकारी नहीं होगी तो सब इंस्पेक्टर की परीक्षा को आप क्वालीफाई नहीं कर सकते हैं ।

सब इंस्पेक्टर की एग्जाम में दो तरह के कोर्स होते हैं एक टेक्निकल  दूसरा नॉन टेक्निकल आपको इन दोनों कोर्स के बारे में नीचे विस्तार से बता रहा हूं ताकि आपको आसानी से समझ में आ सके

For Technical

परीक्षा के अंदर परीक्षार्थी को 100 अंकों के ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं इन प्रश्नों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है । परीक्षार्थी की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है यानी कि अगर परीक्षार्थी का कोई प्रश्न गलत हो जाता है तो उसके बदले में कोई नेगेटिव  पंख नहीं काटे जाते हैं अब चलिए हम जान लेते हैं कि टेक्निकल में किस किस विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं-

  1. Physics – 33 Marks
  2. Maths – 34 Marks
  3. Chemistry – 33 Marks

For Non-Technical

इसमें परीक्षार्थियों से 200 अंकों के ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं इन प्रश्नों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है इन प्रश्नों में भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है अब जान लेते हैं कि यह प्रश्न किस किस विषय से पूछे जाते हैं और यह प्रश्न कितने नंबरों के होते हैं

  1. Hindi – 70 Marks
  2. English – 30 Marks
  3. General Knowledge – 70 Marks
  4. Maths – 30 Marks

दोनों पेपरों में तीन प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं तो आप ज्यादातर इन्हीं प्रकार के प्रश्नों की तैयारी करें ताकि आप सब इंस्पेक्टर के पेपर को क्वालीफाई कर ले ।

Sub Inspector की सिलेक्शन प्रोसेस

पर हमने यह तो जान लिया कि सब इंस्पेक्टर में किन-किन प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और इसकी क्या क्वालिफिकेशन होती है अब हम जान लेते हैं कि सब इंस्पेक्टर की नौकरी को पाने के लिए इसकी सिलेक्शन प्रोसेस क्या होती है

Sub Inspector की लिखित परीक्षा

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण इलेक्शन प्रक्रिया होती है इसकी एंट्रेंस एग्जाम या इसकी परीक्षा या हम यह भी कह सकते हैं कि सब इंस्पेक्टर की सिलेक्शन प्रक्रिया इसकी लिखित एग्जाम के जरिए शुरू की जाती है ।

भारत के लगभग सभी राज्यों की सरकारें हर वर्ष सब इंस्पेक्टर की परीक्षा का आयोजन करवाते हैं और अगर आपको सब इंस्पेक्टर की परीक्षा देनी है तो आपको इसका आवेदन करना होता है कि आप सब इंस्पेक्टर की परीक्षा को दे सकते हैं और अगर आप इसकी परीक्षा में क्वालीफाई हो जाते हैं इसके बाद आपके आगे की प्रोसेस शुरू होती है ।

Sub Inspector के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जो भी परीक्षार्थी सब इंस्पेक्टर की परीक्षा को क्वालीफाई कर लेते हैं तो इसके बाद उन परीक्षार्थियों को उनके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करने के लिए बुलाया जाता है अगर उस कैंडिडेट के डॉक्यूमेंट पूरी तरह सही है तो वह डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रोसेस में सफल हो जाता है ।

अगर उनके डाक्यूमेंट्स में कोई गलती है तो उन्हें 15 से 20 दिन का टाइम दिया जाता है उनके अंदर उनके डाक्यूमेंट्स को सही करवाने जरूरी होते हैं ।

Physical Test

जब आपने सब इंस्पेक्टर की परीक्षा और उसके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की स्टेप को पूरा कर लिया है तो अब आपके सामने अगले स्टेप आती है फिजिकल टेस्ट इसमें आपके स्वास्थ्य का फिजिकल टेस्ट लिया जाता है

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद परीक्षार्थी को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसके लिए आपको फिजिकली फिट होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है सब इंस्पेक्टर बनने के लिए फिजिकल रूप से फिट होना बहुत ज्यादा अनिवार्य है ।

मैंने पोस्ट में ऊपर बता रखा है कि सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी हाइट की आवश्यकता होती है पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए हाइट का प्रावधान किया गया है अगर आपकी इतनी हाइट नहीं है तो आप फिजिकल टेस्ट में  डिसक्वालीफाई कर दिए जाएंगे ।

सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग

जब आप इन तीनों Step परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिजिकल टेस्ट को पार कर लेते हैं तो आपको सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है

यह सब इंस्पेक्टर बनने की आखिरी प्रोसेस होती है इसमें जो भी कैंडिडेट क्वालीफाई हो रखे होते हैं  उन सभी कैंडिडेटओं को 6 महीने या 12 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है ट्रेनिंग में उन्हें पुलिस के सभी कायदे कानून सिखाए जाते हैं और इनकी कुछ फिजिकल ट्रेनिंग भी होती है यह ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद उन्हें सब इंस्पेक्टर की पोस्टिंग के लिए भेज दिया जाता है ।

सब इंस्पेक्टर की पोस्टिंग

सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग होने के बाद उन्हें पोस्टिंग के लिए भेजा जाता है यानी कि अब वह व्यक्ति या कैंडिडेट सब इंस्पेक्टर बन जाता है  उसे किसी थाने में सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पर नियुक्त किया जाता है

मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि सब इंस्पेक्टर राज्य सरकार के अधीन आता है तो सब इंस्पेक्टर की पोस्टिंग उस राज्य के किसी भी थाने या किसी भी शहर में की जा सकती है और उसे वहां का कार्यभार संभालना होता है जो भी काम ट्रेनिंग में सब इंस्पेक्टर को सिखाया जाता है वह काम उसे वहां करना पड़ता है इस प्रकार कोई भी कैंडिडेट अगर वह मेहनत करता है तो वह सब इंस्पेक्टर आसानी से बन सकता है ।

सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करे

अगर आपको सब इंस्पेक्टर बनना है तो आपको उसके लिए पूरी लगन से मेहनत करनी होगी तब ही जाकर आप सब इंस्पेक्टर की एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं मैंने कई सारे ऐसे विद्यार्थी भी देखे हैं जो कि बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं पर वे परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो उन विद्यार्थियों को डिमोटिवेट नहीं होना चाहिए और फिर से उन्हें सब इंस्पेक्टर की परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए क्योंकि अगर आप बार-बार परीक्षा देंगे तो आप सब इंस्पेक्टर की परीक्षा को क्लियर कर ही लेंगे ।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को सही गाइड नहीं मिल पाती है और उन्हें सही कोर्स के बारे में भी पता नहीं होता है तो इस लेख में मैंने कोर्स के बारे में तो पहले ही बता दिया है अब मैं कुछ आपको गाइड बता रहा हूं जिनको फॉलो करके आप सब इंस्पेक्टर की तैयारी कर सकते हैं।

अच्छी खासी मेहनत करके आप सब इंस्पेक्टर की एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं अब मैं यहां आपको नीचे सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहा हूं तो आप इन को जरूर जरूर ध्यान से पढ़ना क्योंकि यह सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते हैं।

  • परीक्षा को क्लियर करने के लिए आपको आपका लक्ष्य बनाना होगा कि मुझे सब इंस्पेक्टर बनना ही है और आपको निरंतर इस पर फोकस करके मेहनत करनी होगी
  • आपको सब इंस्पेक्टर के एग्जाम पैटर्न और उसके सिलेबस के आधार पर ही सब इंस्पेक्टर की परीक्षा की तैयारी करनी होगी ताकि आप सही दिशा में और सही कोर्स पर मेहनत कर सकें ताकि आपको इसकी सफलता जल्दी मिल जाए
  • किसी भी प्रकार के एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपको उस एग्जाम की निरंतर तैयारी करनी होती है वह भी टाइम टेबल के साथ तो आपको सब इंस्पेक्टर की परीक्षा की तैयारी भी टाइम टेबल के साथ दिन में कम से कम 6 से 7 घंटे करनी होगी
  • जिस भी विषय में आप थोड़ा कमजोर है उस विषय पर आपको ज्यादा ध्यान देना होगा और उस विषय को आपको ज्यादा टाइम देने की जरूरत है
  • सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सही  कोर्स खरीदने की जरूरत है
  • सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सही टीचर और सही कोचिंग सेंटर की आवश्यकता होगी जो आपको सब इंस्पेक्टर की एग्जाम की तैयारी अच्छी करवा सकें और अच्छा गाइडेंस  दे सके
  • सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सब इंस्पेक्टर के पिछले 2 दिन या 5 साल के पेपर को हल करना चाहिए और उन्हें बारीकी से पढ़ना चाहिए
  • परीक्षा के साथ-साथ सबसे जरूरी यह भी है कि आप एग्जाम की तैयारी के साथ साथ आप अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें ताकि अगर आप एग्जाम को क्लियर कर भी लेते हैं तो आपको फिजिकल टेस्ट में कोई दिक्कत ना हो

इन सभी बातों का ध्यान रखकर वह अपनी तैयारी को अच्छे से करके आप आसानी से सब इंस्पेक्टर की पेपर को क्लियर कर सकते हैं और सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं ।

सब इंस्पेक्टर की सैलरी

सबसे महत्वपूर्ण चीज यही होती है कि हम जो काम करते हैं उनके बदले में हमें कितना पैसा मिलता है तो मैं आपको बताता हूं कि सब इंस्पेक्टर की सैलेरी कितनी होती है

भारत देश में सभी राज्यों में सब इंस्पेक्टर की सैलरी अलग-अलग होती है पर कुछ राज्यों में लगभग सम्मान ही होती है सब इंस्पेक्टर को सैलरी के साथ-साथ कई सुविधाएं भी मिलती है जैसे उनके परिवार को रहने के लिए अपार्टमेंट या कोई मकान और अन्य सुविधाएं भी एक सब इंस्पेक्टर को मिलते हैं

सब-इंस्पेक्टर का कुल वेतन शुरू (परिवीक्षा अवधि के बाद): लगभग रु। 51000-54000 प्रति माह पोस्टिंग और भत्ते के क्षेत्र के आधार पर

51000-54000 प्रति माह

Sub Inspector Video

Sub Inspector बनने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.- सब इंस्पेक्टर के लिए क्या क्या चाहिए?

सब इंस्पेक्टर पद के लिए शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री जरूरी है। सामान्य अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा 20 वर्ष से 25 वर्ष निर्धारित है, वहीं ओबीसी, एससी तथा एसटी को सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान है।

Q.- SI की सैलरी कितनी होती है?

सब इंस्पेक्टर की नौकरी का विकल्प चुनते हैं क्योंकि इसे यूपी पुलिस बोर्ड के तहत प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक माना जाता है। यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर का मूल वेतन रु 9300/- से रु. 34800/- रुपये भत्ते के साथ 13,500 है।

Q.- सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें?

सब इंस्‍पेक्‍टर की तैयारी करना बेहद आसान है। इसके लिये आप अपने घर रह कर इंटरनेट तथा बाजार में मौजूद किताबों की सहायता से तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप Sub Inspector Exam के लिये Coaching लेना चाहते हैं, तो इसके लिये आप किसी अच्‍छे कोचिंग सेंटर में भी एडमी‍शन ले सकते हैं।

Q.- SI के लिए कितने एग्जाम देने पड़ते हैं?

Sub Inspector की परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है, जो मुख्य रूप से तीन चरणों में पूर्ण होती है – लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू। ये तीन चरण पार करने के बाद आपको SI बनने की ट्रेनिंग दी जाती है, और इसके बाद ही आपको Sub Inspector के पद पर ज्वाइनिंग मिलती है।

Q.- सब इंस्पेक्टर के कितने स्टार होते हैं?

सब इंस्पेक्टर (SUB INSPECTOR )– ASI के बाद सब इंस्पेक्टर की रैंक आती है। जिन्हे हम एसआई भी कहते है। इनकी वर्दी पर लाल और नीली रंग की पट्टी लगी होती है जिसमें 2 स्टार लगे होते हैं। इंस्पेक्टर (INSPECTOR )– इसके बाद होता है इंस्पेक्टर जो थाने का इंचार्ज होता है।

निष्कर्ष

इस प्रकार से आप तैयारी करके Sub Inspector बन सकते हैं इसके लिए आपको रिटन पेपर और फिजिकल और साथ ही साथ मेडिकल अच्छे होने की आवश्यकता होगी ।

आज के इस लेख में मैंने बताया कि Sub Inspector कैसे बने इसके अलावा मैंने यह भी बता दिया कि पुलिस बनने के लिए आपको कैसी तैयारी करनी पड़ती है किस कोर्स की जरूरत होती है और आपको कितनी मेहनत करनी पड़ती है और इसकी शारीरिक योग्यता क्या है और पुलिस आप किस तरीके से बन सकते हैं ।

अगर आपको Sub Inspector Kaise Bane लेख अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करना जो पुलिस बनना चाहते हैं और  इस लेख से संबंधित अगर आपको कोई और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप ले के नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेंगे ।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख Sub Inspector Kaise Bane काफी ज्यादा पसंद आया होगा और अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप हमारे सोशल मीडिया अकाउंट जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टेलीग्राम पर हमें फॉलो भी कर सकते हैं ।

यूपी सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें?

सब इंस्‍पेक्‍टर की तैयारी कैसे करें? सब इंस्‍पेक्‍टर की तैयारी करना बेहद आसान है। इसके लिये आप अपने घर रह कर इंटरनेट तथा बाजार में मौजूद किताबों की सहायता से तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप Sub Inspector Exam के लिये Coaching लेना चाहते हैं, तो इसके लिये आप किसी अच्‍छे कोचिंग सेंटर में भी एडमी‍शन ले सकते हैं।

राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर कैसे बने?

राजस्थान पुलिस एसआई शैक्षणिक योग्यता -.
उम्मीदवारों को अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।.
उम्मीदवारों को देवनागरी लिपि में लिखी गयी हिंदी का ज्ञान होना चाहिए।.
उम्मीदवारों को राजस्थानी संस्कृति के बारे में भी पता होना चाहिए।.

बिहार एसआई की तैयारी कैसे करें?

बिहार दरोगा परीक्षा 2022 की तैयारी के लिए टिप्स तो, बैठ जाओ और अपने पाठ्यक्रम का अध्ययन करो, अपनी अध्ययन सामग्री में सभी महत्वपूर्ण विषयों और अध्यायों को चिह्नित करें। प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ना: उपयुक्त अध्ययन सामग्री प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि प्रतिदिन नई जानकारी जोड़ी जाती है।