प्रेगनेंसी किट में एक लाइन आने पर क्या होता है? - preganensee kit mein ek lain aane par kya hota hai?

हां, हो सकता है कि आप गर्भवती हों। कुछ घरेलू गर्भावस्था जांच किट इतनी संवेदनशील होती हैं, कि ये आपके शरीर में गर्भावस्था के हॉर्मोनों की मौजूदगी का पता माहवारी चूकने से पहले ही लगा लेती हैं।

पॉजिटिव परिणाम पाने के लिए आपके शरीर में गर्भावस्था के हॉर्मोन ह्यूमेन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) का स्तर इतना होना चाहिए, कि उसका पता लगाया जा सके।

प्रेगनेंसी जांच किट जितनी अधिक संवेदनशील होगी, उतनी जल्दी ही यह पॉजिटिव परिणाम दर्शाएगी। यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि  कि आपका शरीर कितनी मात्रा में एचसीजी का उत्पादन कर रहा है, क्योंकि गर्भावस्था के प्रति हर महिला की प्रतिक्रिया अलग होती है।

एचसीजी की मात्रा जितनी ज्यादा होगी, प्रेगनेंसी टेस्ट किट में उतनी ही गहरे रंग की रेखा दिखाई देगी। गर्भावस्था की शुरुआत में एचसीजी की मात्रा कम होती है, इसलिए यह रेखा हल्की दिखाई देती है।

अगर, घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की रेखा दिखाई दी है, तो हो सकता है कि आपकी जांच किट इतनी अधिक संवेदनशील न हो कि स्पष्ट परिणाम दे सके। किट की पैकिंग पर देखें कि इसकी संवेदनशीलता कितनी है। उदाहरण के तौर पर 10 एमआईयू/एमएल (मिली इंटरनेशनल यूनिट्स प्रति मिलीमीटर) की संवेदनशीलता वाली किट से आपको गर्भवती होने का पता 25 एम.आई.यू./एम.एल. की संवेनशीलता वाली किट की तुलना में पहले चल सकेगा।

आपको हल्का पॉजिटिव परिणाम इसलिए मिला होगा, क्योंकि आपकी गर्भावस्था अभी इतनी आगे नहीं बढ़ी होगी, जितना की आपने सोचा होगा। हो सकता है आपने अपनी उम्मीद से बाद में डिंबोत्सर्जन किया हो। शुक्राणु, डिंब के जारी होने के इंतजार में आपके शरीर में सात दिन तक बने रह सकते हैं। इसलिए आप कब डिंबोत्सर्जन करती हैं, इसके आधार पर आप संभोग करने के एक सप्ताह तक कभी भी गर्भधारण कर सकती हैं।

यह भी हो सकता है कि आपका निषेचित डिंब उतनी जल्दी प्रत्यारोपित नहीं हुआ हो, जितनी कि उम्मीद हो।

इसका एक अन्य संभावित कारण भी हो सकता है, जिसे अंग्रेजी में “इवैपरेशन लाइन” के नाम से जाना जाता है। यह एक हल्की रेखा होती है, जो टेस्ट किट में पेशाब के वाष्पीकृत हो जाने के बाद दिखाई देती है और इसका मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं। जांच किट के साथ आने वाले निर्देशों में बताया गया होता है कि परिणाम देखने के लिए कितनी देर इंतजार करना है। यदि यह हल्की रेखा इंतजार की अवधि बीत जाने के कुछ मिनटों बाद दिखाई दी है, तो संभव है कि यह केवल इवैपरेशन लाइन है।

कई बार गर्भावस्था जांच किट में खराबी होने की वजह से भी ये स्पष्ट परिणाम नहीं दे पाती। इसलिए उपयोग करने से पहले टेस्ट किट पर इस्तेमाल की अंतिम तिथि (एक्सपायरी डेट) चेक कर लें। यदि किट काफी समय से आपके पास रखी थी, तो यह जांचना और भी ज्यादा जरुरी है। यदि आपने टेस्ट किट को नमीयुक्त या गर्माहट वाली जगह पर रखा हुआ हो जैसे कि बाथरूम में, तो हो सकता है यह खराब हो गई हो।

अगर, आपको जांच परिणाम में हल्की रेखा दिखाई दे, तो आप डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट के जरिये दोबारा जांच कर सकती हैं। डिजिटल टेस्ट किट से परिणाम समझना आसान होता है, क्योंकि इनमें हल्की रेखा की बजाय स्पष्ट लिखा आता है कि आप गर्भवती हैं या नहीं। हालांकि, यदि आप गर्भावस्था की जांच जल्दी करेंगी, तो इनके परिणाम की सटीकता भी टेस्ट किट की संवेदनशीलता पर निर्भर करेगी।

आप सामान्य जांच किट से तीन दिन बाद दोबारा भी जांच कर सकती हैं। यदि आप गर्भवती हैं और आपका शरीर सामान्य मात्रा में एचसीजी बना रहा है, तो आपकी माहवारी की नियत तिथि के समय तक यह जांच स्पष्टतया पॉजिटिव आनी चाहिए।

शुरुआती दिनों में यह इंतजार करना कि आप गर्भवती हैं या नहीं, भावनात्मक तौर पर काफी मुश्किल हो सकता है। दुर्भाग्यवश, यह भी संभव है कि एक बार जांच में हल्की पॉजिटिव रेखा आने के बाद, कुछ दिनों बाद दोबारा जांच करने पर परिणाम नेगेटिव आए।

यदि आपके साथ ऐसा हो, तो हो सकता है कि आपका बहुत ही शुरुआत में गर्भपात हो गया हो। दुर्भाग्यवश गर्भपात होना काफी आम है, और एक चौथाई गर्भावस्थाएं इससे प्रभावित होती हैं।

इस तरह की संवेदनशील परीक्षण किट के इस्तेमाल का एक नकारात्मक पहलू यह भी है कि यह कुछ महिलाओं में झूठी आस जगा देता है। जब जांच किट हॉर्मोनल बदलावों के प्रति इतनी ज्यादा संवेदनशील नहीं होती थीं, तब बहुत ही शुरुआती चरण में होने वाले गर्भपातों का पता नहीं चलता था।

चाहे इंतजार करना कितना भी मुश्किल लगे, मगर बेहतर यही है कि प्रेगनेंसी की जांच पीरियड्स की तय तिथि के बाद ही की जाए। इस तरह आप परिणामों को लेकर ज्यादा निश्चित हो सकती है।

यहां और अधिक जानें कि गर्भावस्था जांच करने का सही समय कब होता है।

अंग्रेजी के इस लेख से अनुवादित: My home pregnancy test showed a faint line. Am I pregnant?

हमारे लेख पढ़ें:

  • गर्भवती होने में कितना समय लगता है
  • मुझे लगता है मैं गर्भवती हूं, फिर भी रक्तस्त्राव क्यों हो रहा है?
  • शिशु के जन्म लिए अपनी जिंदगी कैसे तैयार करें

प्रेगनेंसी किट में एक लाइन आने पर क्या होता है? - preganensee kit mein ek lain aane par kya hota hai?

Neha translates BabyCenter India's English content into Hindi to make it available to a wider audience.

प्रेगनेंसी किट में एक लाइन आने पर क्या होता है? - preganensee kit mein ek lain aane par kya hota hai?

Prega news me halki line ka matlab…प्रेगनेंसी किट का प्रयोग महिलाएं ये पता लगाने के लिए करती हैं कि वो गर्भवती हैं या नहीं। घर पर प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए महिलाएं बाजार में मिलने वाले प्रेगा न्यूज जैसे अन्य प्रेगनेंसी टेस्ट किट का सहारा लेती हैं। प्रेगनेंसी टेस्ट किट में कई बार ऐसे परिणाम आ जाते हैं जो आपको इस दुविधा में डाल देते हैं। आमतौर पर प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की आये (Prega news me halki line ka matlab) तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप गर्भवती हो भी सकती हैं और नहीं भी। प्रेगनेंसी टेस्ट किट में सटीकता की संभावना बढ़ाने के लिए आपको टेस्ट ऐसे समय में करना चाहिए जब गर्भवती होने की उम्मीद अधिक हो। जैसे पीरियड्स न होने के बाद टेस्ट करना चाहिए। साथ ही टेस्ट को हमेशा सुबह की यूरिन से करना चाहिए।

आपको बता दें कि प्रेगा न्यूज या अन्य किसी भी प्रेगनेंसी टेस्ट किट में टेस्ट के दौरान हल्की गुलाबी लाइन आये तो इसका मतलब आपने प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल समय से पहले कर लिया है। या फिर आपके शरीर में HCG हार्मोन का उत्पादन जरूरत के मुताबिक नहीं हो पा रहा हो। इसके अलावा कई बार आप ऐसे प्रेगनेंसी किट का प्रयोग कर रहे होते हैं जो कम सवेदनशील होते हैं। ऐसे में प्रेगनेंसी टेस्ट किट में आपको ऐसे परिणाम देखने को मिलते हैं जो आपको भ्र्म की स्थिति में डालते हैं। इसे लिए हमेशा एक अच्छे और भरोसेमंद ब्रांड के प्रेगनेंसी किट का प्रयोग करें। आईये जानते हैं (pregnancy test me ek line halki or ek line dark hone ka matlab) प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की आने के क्या कारण हो सकते हैं।

प्रेगनेंसी किट में एक लाइन आने पर क्या होता है? - preganensee kit mein ek lain aane par kya hota hai?
courtesy google

प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण (pregnancy test me ek line halki or ek line dark hone ka matlab) – One Dark And One Light Line On Pregnancy Test In Hindi.

यदि आप घर पर प्रेगनेंसी किट का प्रयोग कर रही हैं और प्रेगनेंसी टेस्ट में पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की आ जाये तो कहीं न कहीं मन में यह दुविधा जरूर आने लगती है कि क्या आप प्रेगनेंट हुई हैं या नहीं। ऐसा होने पर 2 से 3 दिन के अन्तर पर आपको टेस्ट को फिर से दोहराना चाहिए। साथ ही आपको टेस्ट करने के लिए ऐसा समय चुनना होगा जहां पर प्रेगनेंसी टेस्ट परिणामों में सटीकता अधिक देखने को मिले। आपको बता दें कि साथ ही टेस्ट करने के लिए सही समय पीरियड्स के मिस होने के एक हफ्ते बाद होता है। क्योंकि इस समय आपके शरीर के HCG हॉर्मोन की क्रियाशीलता अधिक होती है। ऐसे में आप बेहतर परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। यदि टेस्ट के दौरान रिजल्ट पॉजिटिव आये तो तुरंत किसी अच्छे डाक्टर से मिलें और उनके द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करें।

Salt Pregnancy Test In Hindi : नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की लाइन आने का मतलब –

  • टेस्ट के दौरान यदि एक लाइन हल्की आ रही हो तो इसका मतलब आपकी प्रेगनेंसी के चांस 50-50% हो सकते हैं।
  • टेस्ट किट के जरूरत से ज्यादा सवेदनशील होने पर भी इस प्रकार की समस्या का सामना करना पढ़ सकता है।
  • शरीर में जरुरी मात्रा में HCG का नहीं बन पाना।
  • गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों में प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग करना।
  • गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों और पीरियड मिस होने के पहले या तुरंत बाद टेस्ट नहीं करना चाहिए।

Toothpaste Se Pregnancy Test Kaise Kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

प्रेगनेंसी में 1 लाइन का क्या मतलब होता है?

यह एक हल्की रेखा होती है, जो टेस्ट किट में पेशाब के वाष्पीकृत हो जाने के बाद दिखाई देती है और इसका मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं। जांच किट के साथ आने वाले निर्देशों में बताया गया होता है कि परिणाम देखने के लिए कितनी देर इंतजार करना है।

हल्की गुलाबी लाइन का क्या मतलब है?

आपको बता दें कि प्रेगा न्यूज या अन्य किसी भी प्रेगनेंसी टेस्ट किट में टेस्ट के दौरान हल्की गुलाबी लाइन आये तो इसका मतलब आपने प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल समय से पहले कर लिया है। या फिर आपके शरीर में HCG हार्मोन का उत्पादन जरूरत के मुताबिक नहीं हो पा रहा हो।

प्रेगनेंसी किट पर C और t का मतलब क्या होता है?

परिणाम जानें: सी एंड टी पर 2 गुलाबी रेखाएं इसका मतलब है कि आप गर्भवती हैं जबकि सी पर 1 गुलाबी रेखा का मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं।

किट से कैसे पता चलेगा कि प्रेग्नेंट है?

किसी टेस्ट किट के स्ट्रिप पर पेशाब की एक से दो बूंदें रखनी होती है तो किसी स्ट्रिप पर पेशाब करना होता है। प्रेगनेंसी टेस्ट करने के बाद, रिजल्ट के तौर किसी डिजिटल टेस्ट किट पर प्रेगनेंट या नट प्रेगनेंट लिखा हुआ आता है तो किसी टेस्ट किट में गुलाबी या नीली लाइनें दिखाई देती हैं।