केले की जड़ का रस पीने से क्या होता है - kele kee jad ka ras peene se kya hota hai

इसे सुनेंरोकेंकेले के पेड़ की जड़ तो इससे वह व्यक्ति कुछ ही दिन में नपुंसक हो जाता है। यानी की कोई आदमी केले के जड़ का रस पी ले। तो वह कभी भी पिता नहीं बन सकता। केले की जड़ के रस को पानी में मिलाकर दो या तीन बार पीने से ही पुरुष में नपुंसकता आ जाती है।

केले की जड़ का प्रयोग कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंकेले की जड़ को हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद माना जाता है। आप इसके रस का सेवन कर सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप 100 ग्राम के आसपास ताजा केले की जड़ों को पानी में उबालें और उस काढ़े का दिन में 2-3 बार उसका सेवन करें।

पढ़ना:   बाल संरक्षण से आप क्या समझते हो?

केले की जड़ कब धारण करें?

इसे सुनेंरोकें— देवगुरु बृहस्पति की कृपा पाने के लिए पीले कपड़े में केले की जड़ को गुरुवार के दिन धारण करें। केले की जड़ पुखराज के समान फल प्रदान करेगी। — शुक्र ग्रह की शुभता पाने के लिए सफेद कपड़े में गूलर की जड़ को शुक्रवार के दिन धारण करें।

केले की जड़ का पानी पिलाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकेले की जड़ का सेवन हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। यदि आप केले की जड़ के रस का सेवन करते हैं, तो यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और कम करने में मदद कर सकता हैं। ब्लड प्रेशर के लिए केले की जड़ों का उपयोग करने के लिए, लगभग 30 से 120 ग्राम ताजा केले की जड़ों को पानी में उबालें।

केला की जड़ पीने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकेले की जड़ पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन ए, बी और सी, सेरोटोनिन, टैनिन, डोपामाइन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद – केले की जड़ को हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद माना जाता है. आप इसके रस का सेवन कर सकते हैं.

पढ़ना:   गृह युद्ध क्या है आंसर?

केले की जड़ बांधने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंमाना जाता है कि इनकी रक्षा करना हमरा धर्म और कर्तव्य है। इनको घर में लगाने से सुख-शांति, वास्तु शास्त्र के अनुसार नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश न कर पाना आदि। अगर आपके घर में पेड पौधे है तो आपके घर कभी भी दुख रुख नहीं करेगा। बृहस्पति देव की पूजा में मुख्य रुप से केला के पेड की पूजा भी की जाती है।

केले के तने का रस पीने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकेले के तने का जूस शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा यह पेट के लिए काफ़ी अच्छा होता है। पाचन से जुड़ी समस्या, कब्ज, या फिर एसिडिटी जैसी समस्याओं से निपटने के लिए यह एक घरेलू तरीक़ा है। एसिडिटी की वजह से पेट या फिर सीने में होने वाली जलन से निपटने के लिए यह एक कारगर उपाय है।

केला का जड़ पहनने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअल्सर के लिए फायदेमंद- केले की जड़ पर डोपामाइन की सामग्री गैस्ट्रिक एसिड को बनने से रोक सकती है जिससे कि अल्‍सर रोग की शुरुआत को रोकने में मदद मिलती है. इसलिए केले की जड़ का उपयोग आयुर्वेद में पेट की समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है.

पढ़ना:   क्या 25 वीं वर्षगांठ कहा जाता है?

केले की जड़ का पानी कैसे निकाले?

इसे सुनेंरोकेंआपके यहाँ यदि केले का पेड़ गमले में है तो ध्यान दें कि केले के पेड़ की कुछ जड़े गमले से बाहर निकल रही होंगी, तो उन्हें काटकर, उनका रस पीसने के बाद निकाल लें और इसको पानी में मिलाकर कुछ दो बार से तीन बार पी लेने के बाद पुरुष में नपुंसकता आ जाती है।

केले की जड़ का पानी कैसे निकाला जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए इस समस्या के निपटान के लिए केले की जड़ का उपयोग करने के लिए लगभग 200 ग्राम केले की जड़ को अच्छी तरह पानी से धो लें। अब इसे जड़ में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इसके रस को निकाल लें। इस रस के नियमित सेवन से यह आपके मस्तिष्‍क के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

केले की जड़ पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन ए, बी और सी, सेरोटोनिन, टैनिन, डोपामाइन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

केले की जड़ का रस पीने से क्या होता है - kele kee jad ka ras peene se kya hota hai

नई दिल्ली:  केला अधिकतर लोगों को पसंद होता है. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. केला में एक अच्छी बात यह है कि इसके फल से लेकर जड़ तक आपकी सेहद के लिए लाभकारी होते हैं. ऐसे में आज हम आपको केले की जड़ के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. केले की जड़ पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन ए, बी और सी, सेरोटोनिन, टैनिन, डोपामाइन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. केले की जड़ को कई बीमारियों के इलाज में कारगर माना जाता है. आइए जानते हैं केले की जड़ के फायदे

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद – केले की जड़ को हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद माना जाता है. आप इसके रस का सेवन कर सकते हैं. इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और कम करने में मदद मिल सकती है.

स्किन के लिए फायदेमंद – त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपचार के लिए एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-पायरेरिक गुण बहुत ही मददगार होते हैं. ये गुण केले की जड़ में अच्‍छी मात्रा में उपस्थित होते हैं. इस कारण केले की जड़ का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा से संबंधित समस्‍याओं का उपचार कर सकते हैं.

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद- केले की जड़ों में सूजन कम करने वाले और एंटीपायरेटिक गुण पाए जाते हैं, जो अस्थमा या सांस संबंधी बीमारियों में भी कारगर माने जाते हैं. अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो केले की जड़ों से बना काढ़ा पी सकते हैं.

अल्सर के लिए फायदेमंद- केले की जड़ पर डोपामाइन की सामग्री गैस्ट्रिक एसिड को बनने से रोक सकती है जिससे कि अल्‍सर रोग की शुरुआत को रोकने में मदद मिलती है. इसलिए केले की जड़ का उपयोग आयुर्वेद में पेट की समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

केले की जड़ का पानी पीने से क्या नुकसान है?

अगर किसी पुरुष को केले की जड़ का रस पानी में मिलाकर कुछ दिनों तक पिलाया जाए तो फर्टिलिटी खत्म हो जाती है। पुराने जमाने में ये उपाय साधु-संतों के भी काम आता था जो कामवासना से दूर रहकर जीवन बिताते थे। मध्य प्रदेश की बैगा जनजाति के लोग पुरुषों को नपुंसक बनाने के लिए केले की जड़ का जूस पिलाते हैं।

केले का जड़ पीने से क्या होता है?

केले की जड़ पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन ए, बी और सी, सेरोटोनिन, टैनिन, डोपामाइन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद – केले की जड़ को हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद माना जाता है. आप इसके रस का सेवन कर सकते हैं.

केला का पेड़ का पानी पीने से क्या होता है?

वजन कम से लेकर कब्ज की समस्या होती है दूर

केले की जड़ का प्रयोग कैसे करें?

गुरुवार को केले से संबंधित करें ये खास उपाय.
गुरुवार के दिन सुबह स्नान आदि करके केले की जड़ में तांबा के लोटे से जल अर्पित करें। ... .
केले की जड़ की परिक्रमा करने के साथ-साथ हल्दी की गांठ, चने की दाल और गुड़ भी अर्पित कर सकते हैं।.