कहानी लिखने के लिए क्या करना पड़ता है? - kahaanee likhane ke lie kya karana padata hai?

विषयसूची

  • 1 कहानी लिखने की शुरुआत कैसे करें?
  • 2 कहानी कैसे होती है?
  • 3 कहानी में पात्रों का संवाद कैसे होना चाहिए?
  • 4 लव स्टोरी कैसे लिखे?

कहानी लिखने की शुरुआत कैसे करें?

Story writing with hints in hindi

  1. 1). शार्ट स्टोरी एक बार में लिखें अपनी कहानी को हो सके तो कम समय में लिखें।
  2. 2). अपने कहानी के हीरो का विकास करें
  3. 3). कहानी में सस्पेंस और ड्रामा बनाएं
  4. 4). दिलचस्प बनाये
  5. 5). कहानी में डायलॉग डाले
  6. 6). कहानी में जॉनर तय करे
  7. 7). प्रभावशाली और संतोषजनक अंत
  8. 8). प्रेरणा डालने की कोशिश करे

कहानी कैसे होती है?

इसे सुनेंरोकेंकहानी का संचालन उसके पात्रों के द्वारा ही होता है तथा पात्रों के गुण-दोष को उनका ‘चरित्र चित्रण’ कहा जाता है। चरित्र चित्रण से विभिन्न चरित्रों में स्वाभाविकता उत्पन्न की जाती है। संवाद कहानी का प्रमुख अंग होते हैं। इनके द्वारा पात्रों के मानसिक अन्तर्द्वन्द एवं अन्य मनोभावों को प्रकट किया जाता है।

फेसबुक स्टोरी में सांग कैसे डाले?

अपनी स्टोरी में म्यूज़िक जोड़ने के लिए:

  1. iOS या Android के लिए Facebook ऐप खोलें.
  2. अपनी न्यूज़ फ़ीड में सबसे ऊपर स्टोरी जोड़ें पर टैप करें.
  3. स्क्रीन पर सबसे ऊपर, दाईं ओर स्वाइप करें और म्यूज़िक पर टैप करें.
  4. गाना चुनने के लिए टैप करें.
  5. गाने से कोई क्लिप चुनने के लिए, स्लाइडर को बाईं या दाईं ओर खींचें.

कहानी लेखन के शुरुवात में क्या लिखना आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी प्रसंग को न बहुत अधिक संक्षिप्त लिखना चाहिए, न अनावश्यक रूप से बहुत अधिक बढ़ाना चाहिए। (iii) कहानी का आरम्भ आकर्षक होना चाहिए ताकि कहानी पढ़ने वाले का मन उसे पढ़ने में लगा रहे। (iv) कहानी की भाषा सरल, स्वाभाविक तथा प्रभावशाली होनी चाहिए। उसमें बहुत अधिक कठिन शब्द तथा लम्बे वाक्य नहीं होनी चाहिए।

कहानी में पात्रों का संवाद कैसे होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसंवादों की भाषा-शैली सरस, रोचक और स्वाभाविक होनी चाहिए। वह सफल कहानीकार है जो अपनी तीव्र अनुभूतियों को भी गतिशील भाषा में व्यक्त कर सके। कथोपकथन छोटे और चुस्त, व्यंजक, सांकेतिक, आकर्षक, चमत्कारपूर्ण, भावानुरूप, पात्रानुकूल और परिस्थिति के अनुरूप होना चाहिए।

लव स्टोरी कैसे लिखे?

इसे सुनेंरोकेंआप जिस तरह से महसूस कर रहे हैं, उसे किसी भी तरह के मन में आए हुये शब्दों में लिख डालिए। आपको जिससे प्यार है, उसके बारे में सोचिए: आपको किसी न किसी कारण से उससे प्यार हुआ होगा। कुछ तो ऐसा होगा, जिसने आपको उसकी ओर आकृष्ट किया होगा, ऐसा कुछ, जिसके कारण आपको उससे प्यार हुआ और बस आपका प्यार बना ही रहा।

दोस्तों हमें खाली समय पर कहानियां पढ़ना काफी पसंद होता है। कहानियां काफी मजेदार होती है और समय आराम से कट जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कहानियों को पढ़ना जितना आसान है उसे लिखना उतना ही कठिन है। अगर आपके जीवन में भी कोई कहानी हैं और आप उसे शेयर करना चाहते हैं, तो आज मैं आपको कहानी लिखने के अच्छे टिप्स बता रहा हूँ..

Story writing with hints in hindi

1). शार्ट स्टोरी एक बार में लिखें

अपनी कहानी को हो सके तो कम समय में लिखें। यदि आप एक छोटी कहानी लिख रहे हैं, तो इसे एक बार में लिखने का प्रयास करें। यदि आप एक उपन्यास लिख रहे हैं, तो इसे एक सीज़न (तीन महीने) में लिखने का प्रयास करें। कोशिश करें कि एक बारी की सेटिंग में, मतलब एक ही बार बैठ कर आप एक पूरी शार्ट स्टोरी को लिख पाए। इससे आप एक अच्छी स्टोरी तैयार कर सकते हैं। अगर आप शार्ट स्टोरी के लिए समय तोड़-तोड़ के लिखेंगे, तो कहानी के पात्र भूल सकते हैं।

2). अपने कहानी के हीरो का विकास करें

ज्यादातर कहानियां हीरो के बारे में होती हैं, और यदि आपके पास एक अच्छा हीरो नहीं है, तो आपके पास एक अच्छी कहानी नहीं है। तो इसलिए फोकस स्टोरी के हीरो पर करे। अपने हीरो को और विकसित करने के लिए, खलनायक की तरह अन्य चरित्र का उपयोग करें, नायक का विपरीत, या मूर्ख, चरित्र जो नायक के नरम पक्ष को दिखाता हो।

3). कहानी में सस्पेंस और ड्रामा बनाएं

कहानी को और ज्यादा मजेदार बनाने के लिए कहानी में सस्पेंस और ड्रामा को बनाए रखें। यह पाठकों को ज्यादा समय तक अपनी ओर खींच कर रखेगा। और उन्हें कहानी पढ़ने के लिए ज्यादा प्रभावित करेगा।

4). दिलचस्प बनाये

जब आपकी कहानी में कुछ दिलचस्प होता है जो आपके चरित्र के भाग्य को बदलता है, तो इसके बारे में जल्दी न बताएं। बल्कि उस दृश्य को दिखाने की कोशिश करें, उसमें इमोशन डालने की कोशिश करें। इस प्रकार से लोगों की दिलचस्पी आप की कहानी में बढ़ेगी और उनके भी इमोशंस आपकी कहानी के साथ जुड़ जाएंगे।

5). कहानी में डायलॉग डाले

हर कहानी में डायलॉग होना बहुत जरूरी है। वह उस किरदार को ज्यादा खूबसूरत और ज्यादा प्रभावशाली बनाता है। कहानी के हर कैरेक्टर की अलग-अलग डायलॉग सुने चाहिए जो कि उसका किरदार अच्छी तरह से दिखाता हो।

6). कहानी में जॉनर तय करे

आपको कहानियों के इमोशन्स तय करना है, जैसे कहानी का मुख्य भाव क्या है, कॉमेडी, रोमांटिक, एक्शन इत्यादि। इसका मतलब यह है कि अगर आप कोई मोटिवेशनल कहानी लिख रहे हैं तो आपको यह तय करना होगा कि यह कहानी का जॉनर क्या है? और आगे तक उस से ले कर जाना होगा।

7). प्रभावशाली और संतोषजनक अंत

कहानी का अंत बहुत ही प्रभावशाली और संतोषजनक होना चाहिए। कहानी का अंत जितना ही रहस्यमई होगा, वह पाठकों को उतनी देर तक अपनी ओर खींच कर रखेगा।

8). प्रेरणा डालने की कोशिश करे

कहानी लिखने समय ध्यान रखे की कहानी का कुछ मतलब हो। कहानी पढ़ने के बाद लोगो को कुछ प्रेरणा मिले।

9). सरल भाषा में लिखे

अपनी कहानी सरल भाषा में लिखने की कोशिश करे। जितनी सरल भाषा में कहानी होगी, उतनी लोगो को समझ आएगी।

10). कहानी पढ़े

हर किसी के लाइफ में कुछ कहानी होती हैं, लेकिन उस कहानी लिखना बहुत कठिन हैं। कहानी लिखने का सिखने का सबसे अच्छा तरीका हैं दूसरे के द्वारा लिखी कहानी पढ़े।

इस लेख को भी देखे – एक अच्छी कहानी लिखें (How to write the word story in hindi)

अपनी कहानी हमें भेजे – Send Your Story

kahani kaise likhe से सम्बंधित और भी कोई सवाल हो तो हमें कमेंट में बताये.

कहानी लिखने के लिए क्या करना पड़ता है? - kahaanee likhane ke lie kya karana padata hai?

Short Stories in Hindi Editorial Team. If you want to publish your story then please contact – [email protected] Like us on Facebook.

Post Views: 23,495

कहानी लिखने की शुरुआत कैसे करें?

जितना हो सके उसे पढ़ने वाले के मन में उसके लिए सहानुभूति बनाने की कोशिश करें। यार रखें-ये आपकी कहानी है! किसी किरदार को आपको सरप्राइज़ (आश्चर्य) में डालने दें। एक ऐसे किरदार के बारे में लिखें, जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं और फिर इस इंसान को कुछ ऐसा करने दें, जिसके करने के बारे में आपको बिल्कुल भी संभावना न हो।

कहानी लिखने के लिए क्या जरूरी है?

आपको लिखते समय व्याकरण में बेहतरीन ग्यान होना चाहिए..
जब भी आप कहानी लिख रहे हो तो सबसे पहले व्याकरण को ध्यान में रख कर लिखना चाहिए..
लिखते वक्त आसान शब्दो का उपयोग करना चाहिए.
हमेशा छोटे और स्पष्ट शब्दों में ही लिखना चाहिए..
आप कहानी में नाटक /घटना /बेहतरीन डैलॉग होना चाहिए..

कहानी लिखने का सबसे कारगर तरीका क्या हो सकता है?

कहानी लेखन सीखने का सबसे कारगर तरीका होगा कि अच्छी कहानियाँ पढ़ी जाएँ। यह अवश्य ध्यान में रहना चाहिए कि संवाद पात्रों के स्वभाव और पूरी पृष्ठभूमि के अनुकूल हों । वह उसके विश्वासों, आदर्शों तथा स्थितियों के भी अनुकूल होने चाहिए | संवाद लिखते समय लेखक गायब हो जाता है और पात्र स्वयं संवाद बोलने लगते हैं।