हल्दी दूध के नुकसान क्या है? - haldee doodh ke nukasaan kya hai?

हेल्थ डेस्क। सर्दी-खांसी, दर्द और चोट लगने पर हममे से ज्यादातर लोग झट से हल्दी वाला दूध पीने का घरेलू नुस्खा आजमाते हैं। इससे फायदा भी मिल जाता है। लेकिन छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए हर बार यह तरीका अपनाना प्रॉब्लम बढ़ा भी सकता है। कब होगा नुकसान...

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. गायत्री तैलंग का कहना है, हल्दी हमारे शरीर में पित्त बढ़ाती है और सभी लोगों के लिए दूध का डाइजेशन आसान नहीं होता। इसलिए कई लोगों को हल्दी वाला दूध नुकसान कर सकता है। इसके अलावा सामान्य व्यक्ति भी यदि ज्यादा मात्रा में हल्दी वाला दूध पिए, तो उसे परेशानी हो सकती है। डॉ. तैलंग बता रही हैं, हल्दी वाला दूध पीने के कारण होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में....

Healthy Diet in Hindi: हल्दी वाला दूध कई समस्याओं को दूर कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी वाला दूध किन लोगों को नहीं पीना चाहिए. अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से जानें हल्दी का दूध किन लोगों को नहीं पीना चाहिए...

हल्दी दूध के नुकसान क्या है? - haldee doodh ke nukasaan kya hai?

हल्दी का सेवन

Healthy Diet in Hindi: जब भी बचपन में चोट लगती थी तो मां, दादी या नानी रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिलाते थे. हम बचपन से ही सुनते आए हैं कि हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है. हल्दी और दूध दोनों ही जरूरी पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, कैल्शियम और न जानें कितने जरूरी तत्व पाए जाते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किन लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं देना चाहिए. पढ़ते हैं आगे…

  1. जो लोग लो ब्लड शुगर से परेशान रहते हैं वे डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन मौजूद होता है. ऐसे में इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम सकता है.
  2. जिन लोगों का पाचन सिस्टम (कब्ज की समस्या, पेट में गैस, ब्लोटिंग की समस्या, पेट में सूजन, सीने में जलन या एसिड रिफल्क्स, अपच आदि) गड़बड़ रहता है वे भी हल्दी वाले दूध का सेवन न करें.
  3. यदि आपके शरीर में खून की कमी यानि आयरन की कमी है तो ऐसे में हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे समस्या और बढ़ सकती है.
  4. यदि व्यक्ति किडनी रोगी है यानि व्यक्ति को किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या है तो ऐसे में हल्दी का दूध सेहत को नुकसान पहुंचा जा सकता है. खासतौर पर पथरी की समस्या होने पर, दरअसल हल्दी में ऑक्सालेट होता है, जो किडनी स्टोन की समस्या को ट्रिगर कर सकता है. ऐसे में किडनी की समस्या के दौरान इस ड्रिंक का सेवन न करें.

दूध में हल्दी कितनी मिलानी चाहिए?

बता दें कि हल्दी की तासीर गर्म होती है. ऐसे में व्यक्ति दूध में चुटकी भर हल्दी मिला सकता है.

नोट – हल्दी वाला दूध किन लोगों को नहीं पीना चाहिए, इसका जिक्र ऊपर किया गया है. ऐसे में लोग यदि इन समस्याओं से ग्रस्त है तो ऐसे में हल्दी वाले दूध का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

हल्दी के फायदे हम आपको पहले ही बता चुके हैं. ज्यादातर लोगों को पता होगा कि हल्दी कई तरह की बीमारियों और कमजोरी में फायदेमंद होता है. लंबे समय से ये दवा के तौर पर इस्तेमाल होता आया है. एक अच्छा एंटी-सेप्टिक होने के साथ ही से शोथ-रोधी भी होता है.

एक ओर जहां हल्दी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है वहीं इसके कुछ साइड-इफेक्ट भी हैं. हालांकि हल्दी तभी नुकसान करती है जब वो बहुत अधिक मात्रा में ली जाए. हल्दी के फायदे जानने के साथ ही आपको इसके नुकसान भी पता होना बहुत जरूरी है:

1. गॉल ब्लेडर/पित्ताशय में समस्या
अगर आपको पित्ताशय से जुड़ी कोई समस्या है तो हल्दी वाला दूध आपकी इस समस्या को और बढ़ा देगा. अगर आपकी पित्त की थैली में स्टोन है तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए.

2. ब्लीडिंग प्रॉब्लम
अगर आपको ब्लीडिंग प्रॉब्लम है तो हल्दी वाला दूध आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ये ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया को कम कर देता है जिससे ब्लीडिंग की समया और अधिक बढ़ सकती है.

3. मधुमेह की स्थिति में
हल्दी में एक रासायनिक पदार्थ करक्यूमिन पाया जाता है. जो ब्लड शुगर को प्रभवित करता है. ऐसे में अगर आपको मधुमेह है तो हल्दी वाला दूध पीने से परहेज करना ही बेहतर होगा.

4. नपुंसकता का कारण
हल्दी, टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर देती हैं. इससे स्पर्म की सक्रियता में कमी आ जाती है. अगर आप अपनी फैमिली प्लान कर रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि हल्दी का सेवन संयमित रूप से करें.

5. आयरन का अवशोषण
हल्दी का बहुत अधिक सेवन करने से आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है. जिन लोगों में पहले से ही आयरन की कमी है उन्हें बहुत सोच-समझकर हल्दी का सेवन करना चाहिए.

6. सर्जरी के दौरान
जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि हल्दी खून का थक्का जमने नहीं देता है. जिसकी वजह से खून का स्त्राव बढ़ जाता है. अगर आपकी सर्जरी हुई है या फिर होने वाली है तो हल्दी के सेवन से बचें.

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

हल्दी वाला दूध पीने से सेहत को फायदा पहुंचता है. लेकिन क्या हर किसी को इससे फायदा मिलता है? बिल्कुल नहीं, हर चीज की तरह अत्यधिक मात्रा में हल्दी वाला दूध पीने के कई सारे नुकसान हैं. इस वजह से कुछ लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. जिनमें गर्भवती महिलाएं शामिल हैं. क्योंकि, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन को गर्भावस्था के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. वहीं, ज्यादा हल्दी वाला दूध पीने से लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचता है.

हल्दी वाला दूध कब नहीं पीना चाहिए?

जिन लोगों का पाचन सिस्टम (कब्ज की समस्या, पेट में गैस, ब्लोटिंग की समस्या, पेट में सूजन, सीने में जलन या एसिड रिफल्क्स, अपच आदि) गड़बड़ रहता है वे भी हल्दी वाले दूध का सेवन न करें. यदि आपके शरीर में खून की कमी यानि आयरन की कमी है तो ऐसे में हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे समस्या और बढ़ सकती है.

हल्दी वाला दूध पीने से क्या साइड इफेक्ट होते हैं?

हल्दी वाला दूध बहुत ज्यादा पीने के नुकसान | Side Effects Of Drinking Turmeric Milk Too Much.
बिगड़ता है पेट Advertisement. ... .
दस्त और जी मिचलाना Advertisement. ... .
हो सकती है एलर्जी हल्दी के अत्यधिक सेवन से शरीर में एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं जिनसे स्किन पर रैशेज और सांस लेने में दिक्कत भी हो सकती है..
आयरन की कमी ... .
गर्भावस्था में.

क्या रोज हल्दी का दूध पी सकते हैं?

दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करना आपकी इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में मदद कर सकती है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। कई डॉक्टर सामान्य सर्दी और फ्लू से बचे रहने के लिए रोजाना एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने की सलाह देते हैं

रात में हल्दी वाला दूध पीने से क्या होता है?

सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए आप रात में गुनगुने दूध में हल्दी डालकर पी सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. हल्दी दूध में मौजूद करक्यूमिन बतौर इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट काम करता है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.