स्वर्ण पत्र विद्युत दर्शी क्या है? - svarn patr vidyut darshee kya hai?

सब्सक्राइब करे youtube चैनल

gold leaf electroscope in hindi ,working स्वर्ण पत्र विद्युतदर्शी यंत्र : किसी वस्तु पर उपस्थित आवेश के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए जैसे की उस वस्तु पर कितना (अनुमानित) आवेश उपस्थित है , यदि दो आवेशित वस्तु दी गयी है तो उन दोनों वस्तुओं पर आवेश की प्रकृति समान है या विपरीत इस प्रकार की जानकारी हमें जिस उपकरण से प्राप्त होती है उसे स्वर्ण पत्र विधुतदर्शी (gold leaf electroscope) कहते है।

स्वर्ण पत्र विद्युत दर्शी क्या है? - svarn patr vidyut darshee kya hai?

विद्युतदर्शी उपकरण का निर्माण या संरचना या बनावट (structure) :

यह यंत्र एक काँच की बोतल के समान (जार जैसा) होता है , इसमें एक धातु की छड़ चित्रानुसार खड़ी सेट रहती है , इस धातु की छड़ का ऊपरी सिरे पर धातु की डिस्क लगी होती हैं तथा इस छड़ के निचे वाले सिरे पर अर्थात दूसरे छोर पर सोने (स्वर्ण) की दो पत्तियाँ लगी रहती हैं।

कार्यविधि (working) :

जब किसी आवेशित वस्तु की धातु की डिस्क से सम्पर्क कराया जाता हैं तो वस्तु पर उपस्थित कुछ आवेश की मात्रा धातु की छड़ से होती हुई सोने की पत्तियों तक पहुँच जाता है तथा प्रतिकर्षण बल के कारण पत्तियाँ फैल जाती है।

स्वर्ण (सोने) की पत्तियों में फैलाव वस्तु पर आवेश की मात्रा का एक अनुमानित मान प्रदान करता है अर्थात पत्तियों में यदि फैलाव अधिक है तो वस्तु पर उपस्थित आवेश अधिक है तथा फैलाव कम है तो इसका अभिप्राय है की वस्तु उपस्थित आवेश की मात्रा कम है।

यदि दो आवेशित वस्तु दी गयी है और आवेश के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो पहले एक वस्तु को धात्विक छड़ से संपर्क कराया जाता है जिससे स्वर्ण पत्तियों में फैलाव आता है अब दूसरी वस्तु को स्पर्श करवाते है यदि दोनों वस्तुओं पर समान प्रकृति का आवेश होगा तो पत्तियों में और अधिक फैलाव आएगा और यदि दूसरी वस्तु पर विपरीत प्रकृति का आवेश है तो सोने की पत्तियों में फैलाव में कमी आएगी।

इस प्रकार यह भी पता लगाया जा सकता है की दो वस्तुओं पर उपस्थित आवेश समान प्रकृति का हैं या विपरीत प्रकृति का।

स्वर्ण पत्र विद्युतदर्शी का कार्य बताइये (gold leaf electroscope in hindi)

 यह एक ऐसा उपकरण होता है जिसकी सहायता से किसी भी आवेशित वस्तु पर आवेश की उपस्थिति तथा आवेश की प्रकृति का पता लगाया जा सकता है। स्वर्णपत्र वैद्युतदर्शी की सहायता से विभवान्तर की माप भी की जा सकती है।

कार्यविधि एवं संरचना : इसमें चित्रानुसार काँच का जार होता है जिसके मुख में एक अचालक पदार्थ का ढक्कन लगा रहता है तथा इस ढक्कन से होकर एक धातु की छड जार के अन्दर जाती है।
इस छड़ के निचले सिरे पर अत्यधिक पतले दो स्वर्ण पत्र (सोने की पत्तियां) लगे रहते है एवं ऊपरी सिरे पर एक धातु की चकती लगी रहती है। विधुतदर्शी की सुग्राहिता बढाने के लिए स्वर्ण पत्रों के सामने जार की दिवार में दो टिन की पत्तियाँ चिपका दी जाती है।

स्वर्ण पत्र विद्युत दर्शी क्या है? - svarn patr vidyut darshee kya hai?

स्वर्ण पत्र अत्यंत हल्के होते है एवं चालक होने के कारण वे बहुत कम स्थिर विद्युत बल का भी शीघ्रता से प्रभाव प्रदर्शित करने लगते है। जब कोई आवेशित छड़ धातु की चकती से स्पर्श करायी जाती है तो छड का आवेश छड के माध्यम से स्वर्ण पत्रों तक पहुँच जाता है तथा स्वर्ण पत्र एक दुसरे को प्रतिकर्षित करने लगते है तथा वे फ़ैल जाते है। स्वर्ण पत्रो का फैलना चकती से स्पर्श करायी गयी छड के आवेशित होने का प्रमाण है। स्वर्ण पत्रों का फैलाव आवेश के परिमाण के अनुपात में होता है।
स्वर्ण पत्र विद्युतदर्शी के स्वर्ण पत्रों को ज्ञात प्रकार का आवेश देने के बाद यदि कोई अन्य छड चकती स्पर्श करायी जाती है एवं पत्तियों का फैलाव बढ़ता है तो छड़ पर समान प्रकार का आवेश होगा तथा यदि पत्तियों का फैलाव कम होता है तो छड़ पर आवेश विपरीत प्रकृति का होगा।

हेलो दोस्तों मेरा प्रश्न है स्वर्ण पत्र विद्युत दर्शी क्या है इसकी रचना एवं कार्य विधि बताइए ठीक है तो सबसे पहले में बात करते हैं स्वर्ण पत्र विद्युत दर्शी होता क्या है ठीक है तो क्या होगा स्वर्ण पत्र विद्युत दर्शी यंत्र है जो किसी वस्तु पर उपस्थित आवेश के बारे में जानकारी प्राप्त हमें कर आता है ठीक है जैसे कि उस वस्तु पर कितना आवेश उपस्थित है किंतु आवेश वस्तु दी जाती है तो उन पर दोनों वस्तुओं पर आवेश की प्रकृति सामान है या विपरीत है इस प्रकार की जानकारी हमें इस उपकरण से प्राप्त होती है ठीक है तू भी तू तो ऐसे क्या होता है एक यंत्र होता है जो किसी वस्तु पर उपस्थित आवेश के बारे में जानकारी प्राप्त हमें कर आता है ठीक है तो दिखे विद्युत विद्युत विद्युत उपकरण का निर्माण या फिर संरचना या बनावट कैसे क्या होता है कि यह एक कांच की बोतल के सामान चार्ज ऐसा विज्ञापन चित्र में देख सकते हैं यह क्या होता है कि एक कांच का 1000 होता है यह कार्य

एक जरिया बोतल कह सकते हैं होता है इसमें एक धातु की छड़ चित्र अनुसार रखी जाती है ठीक है खतरा अनुसार खड़ी रहती है इस प्रकार से तबियत वगैरह ठीक है और क्या होता है किस के ऊपरी सिरे पर धातु की डिस्प्ले की होती है ठीक है और इस तथा इस घर के नीचे वाली सिरे पर अर्थात दूसरे छोर पर सोने की दो पत्तियां लगी होती है कि हमारा दिल के यहां पर यह जो है यह के स्वर्ण पत्र लगा होता है ठीक है यह होती है इसकी संरचना अब हम क्या करते हैं शिकारी विदिशा मस्त है ठीक है तूने की कार्यविधि क्या होता है कि जब किसी आवेशित वस्तु की धातु की डिस्को के संपर्क में लाया जाता है तुम्हारे नीचे यहां पर कोई अच्छा है ठीक है कि आवेशित ठीक है इसे धातु के धात्विक डिस्क के संपर्क में लाया जाता है तो वस्तु पर उपस्थित कुछ आवेश की मात्रा धातु की छड़ से होते हुए सोने की पत्तियों तक पहुंच जाती है इस तरह से यहां पर शो

के पत्तियों पर क्या होती है आवेश पहुंच जाता है ठीक है अब क्या होता है कि आवेश पहुंच जाता है तथा प्रतिकर्षण बल के कारण पत्तियां फैल जाती है ठीक है फिर क्या होता है कि सोने की पत्तियों में फैला ओ वस्तु पर आवेश की मात्रा का एक अनुमान अनुमानित मान प्रदान करता है ठीक है और यह हमें मान प्रदान करता है और अर्थात पत्तियों की यदि फैला अधिक है तो वस्तु पर उपस्थित आवेश क्या है अधिक है ठीक है अगर स्वर्ण पत्तियों पत्तियों का पहला ठीक है अगर अधिक है तो उस पर उस वस्तु पर आवेश में अर्थात इस क्षण पर आवेश में क्या है अधिक है और अगर स्वर्ण पत्तियों का पहला का महत्व आवश्यक है कम है ठीक है और क्या होता है कि इसका अभिप्राय की वस्तु

की उपस्थिति आवेश की मात्रा कमेटी के यदि तू आवेश प्रस्तुति गई है और आवेश के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो पहले एक वस्तु को धात्विक सर के संपर्क में लाया जाता है जिसे स्वर पत्र में फैला बात है अब दूसरी वस्तु को स्पष्ट कर आते हैं यदि दोनों वस्तुओं का सामान प्रकृति का आवेश होता है तो पत्तियां में और अधिक फैलाओ आएगा यदि दूसरी वस्तु पर विपरीत प्रकृति का वैसे तू सोने की पत्तियों में फैलाओ में कमी आएगी तो इस प्रकार हमें पता हम पता लगाते हैं विद्युत दर्शी से दो वस्तुओं पर उपस्थित आवेश सामान प्रकृति का है या विपरीत प्रकृति का ठीक है इस प्रकार का होता है स्वर्ण पत्र विद्युत दर्शी का उपयोग होता है धन्यवाद

विद्युत दर्शी का उपयोग क्या है?

Detailed Solution विद्युतदर्शी एक उपकरण है जिसका उपयोग पिंड में विद्युत आवेश की उपस्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है। विद्युतदर्शी में इसके शीर्ष पर एक धातु की घुंडी होती है जो धातु की पत्तियों से जुड़ी एक संवाहक छड़ से जुड़ी होती है।

सरल विद्युत दर्शी क्या है?

Solution : यह एक ऐसा उपकरण है जिसकी सहायता से किसी आवेशित वस्तु पर आवेश की उपस्थिति एवं आवेश की प्रकति की जानकारी की जा सकती है। इससे हम विभवांतर भी नाप सकते है।

विद्युत दर्शी से किसकी पहचान की जाती है?

विद्युतदर्शी (electroscope in hindi) : विद्युत दर्शी एक ऐसा उपकरण है जिसकी सहायता से अज्ञात छड पर आवेश की प्रकृति का पता लगाया जाता है।

यदि किसी आवेशित विद्युत दर्शी की चक्की को स्पर्श करें तो क्या होगा?

यदि हम किसी आवेशित वस्तु को हाथ से छूते हैं तो उसका आवेश हमारे शरीरी से होकर पैरों की सहायता से पृथ्वी में चला जाता है और आवेशित वस्तु अनावेशित हो जाती है। इस प्रक्रिया को भूसम्पर्कण कहते हैं।