घर पर ही प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं - ghar par hee proteen paudar kaise banaen

यह तो हम सभी जानते हैं कि शरीर की आवश्यकता के अनुसार प्रोटीन का सेवन करना बेहद ही आवश्यक है। लेकिन आमतौर पर, लोगों की डाइट इतनी प्रोटीन रिच नहीं होती है कि वह आपकी शरीर की दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा कर सके। यही कारण है कि लोग अक्सर प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं और इसके लिए मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर को खरीदते हैं।

लेकिन यह प्रोटीन पाउडर बहुत अधिक महंगे होते हैं। साथ ही, इनमें इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री को लेकर भी सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर पर ही प्रोटीन पाउडर बनाएं। नेचुरल इंग्रीडिएंट की मदद से प्रोटीन पाउडर बनाना यकीनन एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह अधिक पौष्टिक व सस्ते होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको घर पर ही प्रोटीन पाउडर बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं?

how to make homemadeprotein powder

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आपको नट्स व सीड्स की आवश्यकता होगी।(नट्स खाने के फायदे)

आवश्यक सामग्रीः

  • आधा कप बादाम 
  • आधा कप पिस्ता 
  • आधा कप अखरोट
  • आधा कप मूंगफली 
  • आधा कप सोयाबीन 
  • आधा कप कद्दू के बीज 
  • आधा कप अलसी कप
  • आधा कप चिया सीड्स
  • आधा कप ओट्स 
  • आधा कप मिल्क पाउडर 

पाउडर बनाने की विधि-

  • प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आप सबसे पहले बादाम, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली को मध्यम से धीमी आंच पर 2-3 मिनट के लिए सूखा भून लें।
  • अब आप इसे निकालकर ठंडा होने दें।
  • अब आप अलसी के बीजों को एक मिनट के लिए सूखा भून लें और इसे भी ठंडा होने दें।
  • अब आप पैन में कद्दू के बीज, चिया सीड्स, सोयाबीन और ओट्स को मध्यम से धीमी आंच पर 2-3 मिनट के लिए सूखा भून लें। 
  • आप इसे निकालकर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें।
  • अब आप भुने हुए मेवे, बीज, और दूध पाउडर को मिक्सर में पीसकर बारीक पाउडर बना लें।
  • आप इसे बारीक पीस लें और फिर इसे छान लें, ताकि पाउडर की कंसिस्टेंसी आटे की तरह हो  जाए।
  • आपका होममेड प्रोटीन पाउडर बनकर तैयार है।

ऐसे करें सेवन

benefits of protein powder

  • आप इस प्रोटीन पाउडर को कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। मसलन-
  • आप इसे आटा गूंथते समय उसमें मिक्स कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, मिल्क, मिल्कशेक व स्मूदी में भी इसे मिलाया जा सकता है।
  • आप चाहें तो (पैनकेक बनाने की रेसिपी) या फिर बच्चों के लिए किसी भी डिश को तैयार करते समय उसमें एक आधे से एक चम्मच पाउडर को शामिल कर लें।

होममेड प्रोटीन पाउडर को ऐसे करें स्टोर

how to store home made protein powder

  • होममेड प्रोटीन पाउडर को बनाने के बाद आपको उसे सही तरह से स्टोर करने की आवश्यकता होती है, ताकि उसकी शेल्फ लाइफ को बनाए रखा जा सके।
  • आप इसे बनाने के बाद एक सूखे, साफ और एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।
  • कंटेनर में स्टोर करने के बाद अगर आप इसे रूम टेंपरेचर पर रखती हैं तो इसे दो से तीन सप्ताह तक रखा जा सकता है। 
  • वहीं, अगर आप इसे फ्रिज में रखती हैं तो यह लगभग दो महीने तक भी खराब नहीं होता है। 
  • अगर आप इस होममेड प्रोटीन पाउडर के लगभग 30-32 ग्राम का सेवन करती हैं तो इससे आपको लगभग 10.5 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

तो अब आप भी घर पर इस तरीके को अपनाकर प्रोटीन पाउडर बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

अपनी डेली प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग प्रोटीन शेक पीते हैं। व्हे प्रोटीन (Whey Protein) पाउडर शरीर में प्रोटीन की सही मात्रा को बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। मगर क्या आप भी इसे पीकर बोर हो गई हैं? तो अब आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर भी बड़ी आसानी से प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) बना सकती हैं।

ड्राई फ्रूट्स, सीड्स, हर्ब्स की मदद से आप आसानी से घर पर भी अपना खुद का प्रोटीन पाउडर तैयार कर सकती हैं। यह न केवल मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है, बल्कि समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) को बढ़ावा देने में आपकी मादद कर सकता है।

इस प्रोटीन पाउडर में मौजूद फाइबर एक प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है। ये गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है और चयापचय (Metabolism) दर को बढ़ाता है। तो, चलिये जानते हैं कि आप घर पर कैसे तैयार कर सकती हैं प्रोटीन पाउडर

घर पर प्रोटीन पाउडर तैयार करने के लिए आपको चाहिए

बादाम 1/2 कप
सूरजमुखी के बीज 3 बड़े चम्मच
किशमिश 3 बड़े चम्मच
पिस्ता 1/2 कप
तिल 3 बड़े चम्मच
हरी इलायची 1/2 छोटा चम्मच
केसर 2 चुटकी
अखरोट 1/2 कप
खरबूजे के बीज 3 बड़े चम्मच
सूखे अंजीर 3 बड़े चम्मच
काजू 1/2 कप
सौंफ 1 चम्मच
घी 1 बड़ा चम्मच

घर पर इस तरह से बनाए प्रोटीन पाउडर

अपने घर पर बड़ी आसानी से प्रोटीन पाउडर तैयार करने के लिए एक पैन लें फिर उसमें घी डालें। घी गर्म होने के बाद इसमें बादाम, मूंगफली और पिस्ते डाल दीजिए। फिर इसे पैन में अच्छे से फ्राई करके प्लेट में निकाल लें।

प्रोटीन पाउडर से ज्यादा सेहतमंद है नेचुरल प्रोटीन। चित्र: शटरस्टॉक

इसके बाद आप खजूर और अंजीर को छोटे – छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर एक ब्लेंडर लें और उसमें फ्राई किए हुए बादाम, मूंगफली, खजूर, अंजीर, पिस्ता और अन्य सीड्स डाल दें और अच्छे से पीस लें।

इस पूरे मिश्रण को अच्छे से पीस लें और इसमें सौंफ, केसर, इलायची पाउडर डालकर एक बार और अच्छी तरह ब्लेन्ड कर लें।

अब इस मिश्रण को एक ट्रे में निकाल लें और सूखने के लिए रख दें। जब प्रोटीन पाउडर सूख जाए तो इसे एक कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें।

आपका घर का बना प्रोटीन पाउडर तैयार है और आप इसका सेवन एक गिलास गर्म दूध के साथ कर सकती हैं।

जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है घर का बना प्रोटीन पाउडर

वज़न घटाने में मदद करे

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इस वजह से आप बार – बार अनहेल्दी स्नैकिंग से बच सकते हैं। यह किसी भी व्यक्ति को वज़न कम करने में मदद कर सकता है।

शारीरिक मजबूती

किसी भी तरह का प्रोटीन आपकी मासपेशियों को ताकत देने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह प्रोटीन आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने में मदद कर सकता है। मांसपेशियों की वृद्धि में योगदान देने के साथ-साथ प्रोटीन क्षतिग्रस्त मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत में मदद कर सकता है।

साइड इफैक्ट फ्री

घर के बने प्रोटीन में किसी भी तरह के साइड इफैक्ट नहीं होते हैं और न ही ये सिनथेटिक होता है। इसलिए आप घर के बने प्रोटीन का बिना किसी चिंता के सेवन कर सकती हैं। यह लॉन्ग टर्म के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें किसी तरह के प्रेजरवेटिव भी नहीं हैं।

घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे तैयार करें?

प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि.
सबसे पहले बादाम और मखानों को अच्छी तरह से भून ले।.
इसके बाद इन्हें ठंडा होने दें और बताई गई सभी सामग्रियों को किसी चीज में अच्छी तरह पीस लें।.
जब इसकी पिसाई हो जाए तो इसके बाद इस पाउडर को किसी कंटेनर में बंद करके रखें।.
एक गिलास दूध में प्रोटीन पाउडर की छोटी चम्मच मिलाएं और पिएं।.

प्रोटीन पाउडर में क्या क्या मिलाया जाता है?

प्रोटीन के इन विकल्पों को तैयार करने के लिए विभिन्न स्रोतों से प्रोटीन लिया जाता है जैसे पौधे (सोयाबीन, मटर, चावल और आलू) या अंडे या दूध आदि। इसके बाद इन विकल्पों में शक्कर, कृत्रिम गंध, विटामिन्स और खनिज तत्व मिलाए जाते हैं। ये प्रोटीन सप्लीमेंट्स पाउडर, शेक या कैप्सूल के रूप में होते हैं।

गूगल घर पर प्रोटीन कैसे बनाएं?

काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली इनमें ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होता है जो प्रोटीन पाउडर को हेल्दी बनाने के साथ ही टेस्टी भी बनाते हैं। आप इनमें से कोई भी नट्स प्रोटीन पाउडर में मिला सकते हैं। प्रोटीन पाउडर को टेस्टी बनाने के लिए उसमें नट्स के साथ ही कुछ महक वाली चीजों को भी शामिल करें।

प्रोटीन पाउडर कैसे किया जाता है?

बहुत कम समय में प्रोटीन पाउडर तैयार किया जा सकता है. इसके लिए 100-100 ग्राम बादाम, सोयाबीन, मूंगफली और मिल्क पाउडर ले लें और इन्हें मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें. इसमें चाहें तो थोड़ी अलसी भी मिला सकते हैं. इससे जोड़ मजबूत होते हैं.