इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल क्यों नहीं होता? - instaagraam par veediyo vaayaral kyon nahin hota?

Instagram Reel Video Viral Kaise Kare, Instagram Reels Viral, Instagram Video Viral Tips, How To Viral Reel on Instagram.

हैलो दोस्तो तो कैसे हैं आप लोग आज की इस ब्लॉग पोस्ट में आप सभी का स्वागत है। दोस्तो जैसे कि आप जानते है कि कुछ समय पहले भारत से कई चीनी ऐप्स को बैन कर दिया है। जिसके चलते Tik Tok सहित बहुत सारे ऐप भारत में बैन हो गए है।

तो अब भारत में Made In India कई सारे ऐसे ऐप लॉन्च कर दिए गए है जिनपर Shorts और Videos अपलोड कर सकते है। Zilli, Mitron, Moj आदि भारत के अपने ऐप है जिन पर आप Shorts अपलोड कर सकते है और Short Videos देख सकते है।

जैसा कि आप जानते है कि Instagram भी एक ऐसा ही Popular ऐप है जिस पर आप Reels Video डालकर अपनी Fan Following बड़ा सकते है। लेकिन बहुत सारे लोगों का यह सवाल रहता है कि इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल कैसे करें और Reels Video वायरल कैसे करें।

अगर आप भी Instagram पर अपनी विडियोज बनना चाहते है और उन्हें Viral करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ऐसी टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिनसे आप अपनी Instagram Reels Video Viral कर सकते है और Popular हो सकते है।

Table of Contents

  • 1 Instagram Reels Video Viral Kaise Kare
  • 2 Instagram Reels Video Viral Tricks 2022
    • 2.1 1.Unique Video Content बनाये
    • 2.2 2.Viral Topic पर Reels बनाये
    • 2.3 3.Video में Popular Hashtags का Use करें
    • 2.4 4.Creators के साथ Collab करें
    • 2.5 5.Daily Videos Upload करें 
    • 2.6 6.Live Stream करें
    • 2.7 Instagram Video Viral Kaise Kare वीडियो से जाने
    • 2.8 Instagram Reel Video Viral FAQ;
    • 2.9 1.इंस्टाग्राम वीडियो वायरल कैसे करें?
    • 2.10 2.इंस्टाग्राम पर Hashtags का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?
    • 2.11 3.Instagram पर Video किस समय डालना चाहिए?
    • 2.12 Related

Instagram Reels Video Viral Kaise Kare

अगर आपको कोई भी Instagram Reels Video पसंद आती है तो आप उसे अपने Social Media Platform पर Share कर सकते है लेकिन बात यह आती है कि Instagram Video Viral Kaise Kare 2022 क्योंकि इंस्टाग्राम पर आजकल हर कोई वीडियो बनाकर लोकप्रिय होना चाहता है।

हाल ही में इंस्टाग्राम ने भी एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिससे Instagram Reels का क्रेज काफी बड़ गया है। करोड़ो लोगो के इस्तेमाल करने से इंस्टाग्राम रील काफी Trending में चल रहा है। दोस्तो जैसे की हम जानते है कि आप भी Instagram Reels का उपयोग जरूर कर रहे होंगे।

तो अब हम नीचे जानने वाले है कि आप कैसे अपनी Instagram Reels को Viral कर सकते है। यहां पर हम जानेंगे Instagram Reel Video Viral Tips And Tricks के बारे में। जिन्हे फॉलो करके आपके वीडियो वायरल होंगे और उन पर बहुत सारे Likes और Comments भी बड़ जानेंगे।

यह भी पढ़े

  • Instagram Reels Download कैसे करें
  • इंस्टाग्राम का मालिक कौन है 2022
  • Google पर अपना Photo कैसे डालें

Instagram Reels Video Viral Tricks 2022

इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल क्यों नहीं होता? - instaagraam par veediyo vaayaral kyon nahin hota?

इंस्टाग्राम पर रील वीडियो वायरल करने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है। सबसे पहले आपको अपना खुद का Content बनाना बहुत जरूरी है अगर आपके पास खुद का Content नही है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपनी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो वायरल कर पाएंगे।

1.Make Unique Content 

2.Viral Topic Videos

3.Use Viral Hashtags

4.Collab With Creators

5.Daily Video Upload

6.Live Stream Video 


1.Unique Video Content बनाये

अगर आप किसी भी Social Media Platform पर अपना खुद का Content डालते है तो यह एक सबसे अच्छा गुड प्वाइंट होता है। तो सबसे पहले आपको इसी बात का ध्यान रखना है अगर आपका Video Unique होगा तो Instagram इसे कुछ Reach देगा और इसे Automatic Viral करेगा।

तो सबसे पहले कुछ हटकर बनाए और कंटेंट को कॉपी पेस्ट करने से बचें। जिससे Instagram खुद इसे चेक करेगा और सबसे अलग और बेहतर होने से इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएगा। अगर आप अपनी Reels को Viral करना चाहते है तो इसके लिए एक Trending Song को इस्तेमाल कर सकते है।

2.Viral Topic पर Reels बनाये

आपने देखा होगा इंस्टाग्राम पर एक से बढ़कर एक रील बनते है और बहुत सारे सेलिब्रिटीज के वीडियो मिनटों में वायरल हो जाते है। तो इस बात का लाभ आप भी उठा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक ऐसे टॉपिक का चुनाव करना हैं जिस पर काम Video बने हो और जो इस दिनो वायरल हो रहा हो।

अगर आप एक वायरल टॉपिक को उठाकर इस पर अपना Reels Video बनाते है तो इसे अच्छी खासी Reach मिल सकती है और हो सकता है आप एक ही Video से वायरल हो जाए जैसे कच्चा बादाम, अंजली अरोड़ा, जाने मेरी जानेमन आदि लोग सिर्फ कुछ ही Reels बनाकर फेमस हो गए है।

हो सकता है यह बात शायद आपको पता भी हो सकती है की Instagram App पर Video Viral करने के लिए Hashtags का इस्तेमाल करते है। इंस्टाग्राम पर आप Popular Hashtags को यूज करके अपनी इंस्टाग्राम रील वीडियो को हाल ही वायरल कर सकते है। कुछ इंस्टाग्राम Hashtags इस तरह है –

#Reels #ReelsVideos #Trending #Trends #Shorts #Instagram #Viral #Love #Shayari #Song #Business #Motivation #Success 

ऐसे बहुत सारे Popular Instagram Hashtags है जिन्हे आपको अपनी वीडियो के Description वाले पार्ट में जरूर डालना चाहिए।  आपको बात दे कि हर वीडियो के लिए कुछ Hashtags अगल अलग होते है जो किसी एक टॉपिक के लिए सही तरीके से काम करते है इसीलिए हर हेस्टैग का उपयोग जरूर करें।

4.Creators के साथ Collab करें

यदि आप इंस्टाग्राम चलाते है तो आपको यह जरूर पता होगा कि इंस्टाग्राम पर क्रिएटर्स की एक बाढ़ सी आ गई है। क्योंकि हर कोई अपने बिजनेस के लिए भी इसे यूज कर रहा है तो बड़े बड़े क्रिएटर भी इंस्टाग्राम का उपयोग करने लगे है। इस बात का फायदा आपको जरूर लेना चाहिए।

इसके लिए आपको अपने Instagram Account को Public करना बहुत जरूरी है तभी आप किसी भी Creator के साथ Collab कर सकते है अर्थात अपनी किसी पोस्ट को उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर सीधे पोस्ट कर सकते है। अगर आपने अभी तक Collab नही किया है तो क्रिएटर के अच्छा Contact बनाए और उनके Account से Collab जरूर करें।

5.Daily Videos Upload करें 

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना नाम बनाने के लिए यह एक जरूरी बात है। आपको Daily कम से कम 2 या 3 Reels Video शेयर करना जरूर चाहिए क्योंकि इससे धीरे धीरे आपके फॉलोअर्स भी बढ़ते है और Video Viral होने के Chances काफी बड़ जाते है इसीलिए Consistency से काम करें।

इंस्टाग्राम पर Audience को अपने से जोड़े रखना बहुत जरूरी है और यह सिर्फ तभी हो सकता है जब आप Daily Regular तरीके से विडियोज अपलोड करेंगे। रोजाना वीडियो शेयर करने से आपके काफी सारे वीडियो वायरल होने लगते है और एकदम से Rapidly Growth मिलती है। 

6.Live Stream करें

दोस्तो इस बात को मैने भी बहुत बार नोटिस किया है कि लोग वीडियो Reels तो बनाते है लेकिन लाइव स्ट्रीम कभी नही करते जिससे लोगो को उन पर Trust नही होता है। इंस्टाग्राम या किसी भी अन्य प्लेटफार्म पर लाइव स्ट्रीम एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपनी Audience के साथ कनेक्ट हो सकते है।

इंस्टाग्राम पर लाइव आने से कई बार आपने देखा होगा कि कुछ लोग हाल ही पॉपुलर हो जाते है तो अपनी Video Viral करने अथवा अधिक से अधिक लोगों से 

जुड़ने के लिए आपको Live Stream जरूर करना चाहिए। हम आपको सलाह देते है कि आपको हफ्ते में कम से कम एक बार Live जरूर आना चाहिए।

तो दोस्तो अब आप समझ ही गए होंगे कि Instagram Reels Video Viral Kaise Kare, Instagram पर Video Viral Kaise Kare Tips आदि। ऊपर बताए गए सभी तरीको का उपयोग करके आप अपनी इंस्टाग्राम रील वीडियो वायरल कर सकते है। यहां पर बताए गए सभी तरीके यूनिक है जो अच्छे तरीके से काम करते है। इनका उपयोग अपनी वीडियो में करके रिजल्ट आप खुद देख है।

यह भी पढ़े

  • अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाए
  • मोबाइल फोन को साफ कैसे करें
  • मोबाइल में कीबोर्ड कैसे लगाए

Instagram Video Viral Kaise Kare वीडियो से जाने

How To Viral Instagram Reels Video | How To Viral Reels on Instagram | Instagram Reel Video Viral Kaise Kare | Instagram Reels Viral Tips 2022

Instagram Reel Video Viral FAQ;

1.इंस्टाग्राम वीडियो वायरल कैसे करें?

इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल करने के लिए सबसे पहले आपको यूनिक वीडियो डालना चाहिए।

2.इंस्टाग्राम पर Hashtags का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल करने के लिए पॉपुलर Hashtags का इस्तेमाल करना चाहिए।

3.Instagram पर Video किस समय डालना चाहिए?

Instagram पर दोपहर के समय वीडियो शेयर करना बहुत सही रहता है इस समय पर आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचती है।

अंतिम कुछ शब्द 

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि शॉर्ट्स और वीडियो शेयरिंग ऐप Instagram पर Reels Video Viral Kaise Kare 2022 में। आशा करते है आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा। अगर आपने पूरा पढ़ा है तो फिर आपको Instagram Reel Viral Tips के बारे में समझ आ गया होगा।

तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि यह टिप्स उन तक भी पहुंच सके और अगर आपको इंस्टाग्राम पर वीडियो डालने या वायरल करने से संबंधित अन्य जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है।

इंस्टाग्राम पर मेरी वीडियो वायरल क्यों नहीं हो रही?

दर्शकों को वीडियो पर रोकें अगर आप ऐसे करने में कामयाब होते हैं तो फिर आपका वो रील्स वीडियो तेजी से वायरल हो सकता है क्योंकि उस पर वॉच टाइम बढ़ेगा और फिर इंस्टाग्राम का सिस्टम उसे अन्य लोगों के सामने सजेस्ट करेगा।

इंस्टाग्राम रियल वायरल कैसे करें?

Instagram Reels Video Viral Kaise Kare 2022.
Unique content..
Popular sound ka इस्तेमाल करें.
Video ka watchtime जरूरी है.
Daily video अपलोड करें.
Popular hastags का इस्तेमाल करें.

मेरी वीडियो कैसे वायरल होगी?

यूट्यूब वीडियो वायरल कैसे करें.
1.1 #1 सही Audio Quality से होगा विडियो वायरल.
1.2 #2 VIDEO QUALITY बेहतर कर यूट्यूब विडियो वायरल करे.
1.3 #3 ट्रेंडिंग टॉपिक पर विडियो बनाए.
1.4 #4 Audience Retention से करे विडियो वायरल.
1.5 #5 Duplicate /Copyright डालने से बचें.
1.6 #6 सही Tittle लिखकर Youtube Video वायरल करें.

इंस्टाग्राम पर फेमस होने के लिए कैसे वीडियो बनाएं?

Instagram पर Famous या Popular कैसे हो.
1) एक Topic चुने ... .
2) Complete Profile Setup करे ... .
3) Highlights बनाये ... .
4) Instagram Account को Professional Account मे Switch करे ... .
5) Instagram Account को अन्य सोशल मीडिया से जोड़े ... .
7) Trending Topics पर Reels बनाये ... .
8) Relevant Hashtags का इस्तेमाल करे ... .
9) Profile को Public रखे.