फिटर का क्या काम होता है - phitar ka kya kaam hota hai

इसे सुनेंरोकेंफिटर कोर्स में पाइप फिटिंग, ड्रिलिंग, बिल्डिंग निरीक्षण करना, नापाई का काम कराया जाता है इसमें विभिन्न तरह के विघटन और संयोजन करना, मशीन टूल्स की सटीकता का परीक्षण करना बताया जाता है मशीन की छोटी मोटी मरम्मत कैसे करेंगे बोल्ट के साथ कैसे असेंबल करेंगे इस तरह के कार्य को fitter में सिखाया जाता है।

फिटर का फुल फॉर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकें* Mechanical Fitter. * Technical Assistant/Technician.

फिटर क्या होता?

इसे सुनेंरोकेंफिटर के कार्य और आईटीआई फिटर क्या है? फिटर (fitter) को 75 % कार्य हाथ से करना पड़ता है तथा 25 % कार्य मशीनो पर करता है । जो फिटर (fitter) जिस कार्य में दक्षता प्राप्त कर लेता है उसे उसी प्रकार के नाम से पुकारा जाता है ।

आईटीआई फिटर में कितने विषय होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंITI FITTER Course की Class कितने घंटे की होती है? ITI FITTER Course की Class 6 घंटे की होती है जिसमें आपको 5 subject पढ़ाए जाते हैं 4 घंटे आपको Practical Subject पढ़ाया जाता है और 2 घंटे आपको Theory Subject पढ़ाया जाता है।

पढ़ना:   जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें MP?

इसे सुनेंरोकेंआईटीआई फिटर कोर्स 2 साल का कोर्स होता है जो कि कई प्रकार के होते हैं जिसमें 6 महीने में एक सेमेस्टर होते हैं इस तरह से 2 साल में 4 सेमेस्टर का एग्जाम होता है फिटर में theory के साथ प्रैक्टिकल का कार्य भी बहुत कराया जाता है यानी कि प्रैक्टिकल वर्क पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है.

फिटर कितने प्रकार की होती है?

मशीन टूल फिटर (machine tool fitter)

  • ऑटो फिटर (auto fitter)
  • पेट्रोल या डीजल इंजन फिटर (petrol or diesel engine fitter)
  • विधुत फिटर (electric fitter)
  • खान फिटर (mining fitter)
  • रेलवे में लोकोमोटिव फिटर (locomotive fitter in railway)
  • टरबाइन फिटर (turbine fitter)
  • Fitter का फुल फॉर्म क्या होता है?

    इसे सुनेंरोकेंफिटर (fitter) – अलग अलग पार्ट्स को जोड़ कर मशीन का रूप देता है जिसमे कुछ कार्य उसे मशीन पर तथा कुछ बेंच पर भी करना परता है। फिटर (fitter) को 75 % कार्य हाथ से करना पड़ता है तथा 25 % कार्य मशीनो पर करता है ।

    पढ़ना:   ऑटोमेटिक वोल्टेज रेगुलेटर क्या है?

    फिटर से आईटीआई करने के बाद क्या करें?

    इसे सुनेंरोकेंयदि आप फिटर ट्रेड से आईटीआई करते हैं तो इसकी आपको बहुत प्रकार के फायदे मिलते हैं. यदि आप इस डिप्लोमा को हासिल करने के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग कर सकते हैं एक इंजीनियर बन सकते हैं और यदि आप चाहते हैं. कि मुझे आगे पढ़ना है तो आप आगे पॉलिटेक्निक भी कर सकते हैं. और इससे सीधा ही आपका सेकंड ईयर में एडमिशन हो जाएगा.

    फिटर ट्रेड में क्या होता है?

    इसे सुनेंरोकेंफिटर कोर्स की अवधि दो वर्ष है जिसमें प्रत्येक छह महीने के चार सेमेस्टर के साथ है। ऐसे कई चीजें / पहलू हैं जो छात्र पाठ्यक्रम के दौरान सीखते हैं जैसे कि मशीन, यंत्रो, आदि के पुरजे/पार्ट को बनाने के वाले, फिटिंग करने के लिए, एव उसको तैयार करने वाले वक्ती को फिटर कहा जाता है। फिटर को आम तौर पर मेटल पर वर्क करना होता है।

    मैकेनिकल फिटर क्या होता है?

    पढ़ना:   जंगल और जंगली जानवरों को हम कैसे बचा सकते हैं इस पर अपने विचार प्रस्तुत करें?

    इसे सुनेंरोकेंफिटर का काम मशीनों आदि के पुर्जों का निर्माण तथा मरम्मत करना होता है इसके अंतर्गत कटिंग, फाइलिंग, फिटिंग आदि कई तरह के कार्य शामिल होते हैं । मशीनों, यंत्रों के पुर्जों आदि की कटिंग, फिटिंग तथा निर्माण एवं मरम्मत करने वाले मिस्त्री को फिटर कहते ।

    अलग अलग पार्ट्स को जोड़ कर जो मशीन का रूप देता है उसे फिटर कहते हैं। फिटर को अपने कार्य का 75% अपने हाथ द्वारा ही करना पड़ता है, बाकी 25% कार्य के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है।

    Fitter Introduction | फिटर परिचय

    आधुनिक युग मशीनों का युग है जिसमे अलग अलग कार्यों के लिए अलग अलग प्रकार के मशीनों का उपयोग किया जाता है। अनेक प्रकार के उद्योगों में तरह तरह के पुर्जे बनाए जाते हैं। मशीनों के पार्ट्स को साधारण कारीगरों के हाथ द्वारा बनाने में बहुत अधिक समय व धन खर्च करनी पड़ती थी। अब उन कार्यों को मशीनों द्वारा बहुत आसानी व कम खर्चों में किया जा सकता है। उन पार्ट्स को फिटर द्वारा फिट कर के मशीन का रूप दिया जाता है।

    फिटर का पूण रूप क्या होता है | Fitter Ka Full Form

    फिटर का फूल फॉर्म शारीरिक रूप से सुदृढ , मानसिक रूप से बुद्धिमान, कार्य सीखने की योग्यता, कार्य करने में कुशल और नियमितता होता है।

    फिटर को अलग अलग पार्ट्स को जोड़ कर मशीन का रूप देना होता है जिनमें उन्हें कुछ कार्य मशीन पर तथा कुछ कार्य बैंच पर करना पड़ता है।

    फिटर कितने प्रकार के होते है | Types Of Fitter

    फिटर को निम्नलिखित भागों में बांटा गया है :-

    1. बैंच फिटर (Bench Fitter) :- बेंच फिटर एक मौलिक फिटर है जो हर तरह की बेसिक जानकारी रखता है और अन्य फिटरों का कार्य भी सुचारू रूप से कर सकता है। बैंच फिटर को 75% कार्य हाथ से करना पड़ता है तथा शेष  25% कार्य मशीनों पर करता है। बैंच फिटर का अधिक कार्य रेती (File) से होता है।

    2. पाइप फिटर (Pipe Fitter) :- पाइप फिटर घरेलू पानी की पाइप, गैस लाइन पाइप तथा पलम्बर कार्य करने में सक्षम होने चाहिए। पाइप फिटर पाइप से संबंधित कार्य करते हैं।

    3. डाई फिटर (Die Fitter) :- आधुनिक युग मे लगभग सभी वस्तुओं को डाई के द्वारा ही मोल्ड किया जाता है। वस्तुओं की बनावट के अनुसार डाई तैयार की जाती है। डाई से कम समय मे एक जैसी अनेक वस्तुओं बनाई जा सकती है।

    4. ताला फिटर (Lock Fitter) :- इस तरह के फिटर सभी प्रकार के ताले व चाभियाँ बनाने में सक्षम होते है। ताला फिटर के पास छोटे छोटे औजार होते हैं। यदि किसी ताले की चाभी खो जाए तो ये उन ताले की चाभी बनाने में भी सक्षम है।

    5. मेंटनेंस फिटर (Maintenance Fitter) :- इस प्रकार के फिटर मशीनों की मरम्मत व देखभाल का कार्य करते है। यह फिटर मशीनों पर खराब जॉब या मशीनों को दुबारा ठीक करता है।

    6. असेम्बली फिटर (Assembly Fitter) :- इस प्रकार के फिटर अलग अलग पुर्जों को जोड़ कर मशीन का रूप देते हैं। इस वजह से इन्हें असेम्बली फिटर कहते हैं।

    कुशलता के आधार पर फिटर निम्न प्रकार के भी हो सकते हैं जैसे :-

    ◆ मशीन टूल फिटर (Machine Tool Fitter)

    ◆ पेट्रोल या डीजल इंजन फिटर (Petrol or Diesel Engine Fitter)

    ◆ विधुत फिटर (Electric Fitter)

    ◆ खान फिटर (Mining Fitter)

    ◆ रेलवे लोकोमोटिव फिटर (Railway Locomotive Fitter)

    ◆ टरबाइन फिटर (Turbine Fitter)

    फिटर को क्या क्या जानकारी होनी चाहिए ?

    फिटर को निम्नलिखित कार्यों में निपुण होना चाहिए –

    तो दोस्तों इस पोस्ट में हमलोगों ने जाना कि Fitter Kise Kahte Hain , Fitter Ka Full Form और Fitter Kitne Prakar Ke Hote Hai , Fitter Kise Kahte Hain , Fitter Kise Kahte Hain , Fitter Kise Kahte Hain , Fitter Kise Kahte Hain , Fitter Kise Kahte Hain तो उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट काफी पसंद आए होंगे और साथ ही आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। ऐसे ही पोस्ट को पढ़ने के लिए आप www.technicaltrade.in पर आते रहें।

    फिटर में क्या क्या सिखाया जाता है?

    फिटर कोर्स में पाइप फिटिंग, ड्रिलिंग, बिल्डिंग निरीक्षण करना, नापाई का काम कराया जाता है इसमें विभिन्न तरह के विघटन और संयोजन करना, मशीन टूल्स की सटीकता का परीक्षण करना बताया जाता है मशीन की छोटी मोटी मरम्मत कैसे करेंगे बोल्ट के साथ कैसे असेंबल करेंगे इस तरह के कार्य को fitter में सिखाया जाता है।

    Fitter कितने प्रकार के होते हैं?

    फिटर के मुख्य पाच प्रकार होते है जैसे की, बेंच फिटर, डाई फिटर, असेंबली फिटर, फैब्रिकेशन फिटर, पाइप फिटर और मेंटेनेंस फिटर, इत्यादी।

    फिटर करने से क्या फायदा है?

    Fitter Se ITI Karne Ke Baad Kya Kare.
    आईटीआई फिटर कोर्स करने के बाद बहुत सारे जोक के अवसर मिलते हैं.
    इस कोर्स को प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों की तरह किया जा सकता है.
    इससे अच्छी सैलरी पैकेज मिलती है.
    अगर मशीन संबंधी कार्य करने में रुचि है तो इसमें भी हम अच्छे जॉब और भविष्य बना सकते हो.

    फिटर का हिंदी नाम क्या है?

    Fitter meaning in Hindi (हिन्दी मे मीनिंग ) is मिस्त्री.