बहुत यात्रा करते समय मुझे क्या खाना चाहिए? - bahut yaatra karate samay mujhe kya khaana chaahie?

Travel Tips: गर्मियों में कई लोग बाहर घूमने का प्लॉन बनाते हैं. जिसके लिए शॉपिंग से लेकर पैकिंग तक, हर जरूरत की चीजों का ध्यान काफी बारीकी से रखते हैं. लेकिन घूमने की इसी एक्साइटमेंट में कुछ लोग सफर के दौरान अपनी डाइट प्लॉन (Diet Plan) करना भूल जाते हैं. जिसके चलते सफर पर न सिर्फ आपकी तबीयत खराब हो सकती है बल्कि आपके सफर (Travelling) का मजा भी किरकिरा हो सकता है. हालांकि सफर पर जाने से पहले खाने की कुछ जरूरी चीजों को साथ रखकर आप सेहत से समझौता किए बिना सफर का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं.

Show

दरअसल, कुछ लोग यात्रा करते समय खाने की चीजें साथ लेकर जाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में आपको सफर के दौरान बाहर की चीजों पर ही निर्भर रहना पड़ता है. लेकिन जरूरी नहीं है कि बाहर मिलने वाली हर चीज सेहत के लिए अच्छी ही हो. ऐसे में कुछ अनहेल्दी खाने से आपको पेट में दर्द, गैस, कब्ज, एसीडिटी, उल्टी और लूज मोशन की समस्या शुरू हो सकती है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जिनको फॉलो कर आप सेहत की चिंता किए बिना यात्रा को एंज्वॉय कर सकते हैं.

हल्का खाना खाएं
सफर के दौरान हल्का भोजन करना ही बेहतर रहता है. वहीं अगर सफर लंबा है, तो हैवी डाइट की तुलना में हल्का खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है. इसलिए सफर पर खाने के लिए आप, उबले अंडे, दाल-चावल या खिचड़ी बनाकर रख सकते हैं. साथ ही सफर में एनर्जी मेंटेन रखने के लिए कुछ फल या फलों का जूस ले जाना न भूलें.

ये भी पढ़ें: Travel Guide: अप्रैल में बना रहे हैं घूमने का प्लॉन, तो सफर को यादगार बना सकती हैं ये जगहें

ऐसा फूड रखें पास
सफर पर जाने से पहले कुछ बनी बनायी चीजों को खाने के लिए जरूर रख लें. इसके लिए आप सैंडविच बनाकर भी रख सकते हैं. साथ ही नाश्ते के रूप में फ्रूट सलाद, फल और ड्राई फ्रूट्स रख सकते हैं.

ऑयली चीजों से रहें दूर
कई लोग सफर में चिप्स, कुरकरे और तली-भुनी चीजें खाने से भी पीछे नहीं हटते हैं. जबकि ऑयली चीजें गर्मी में जल्दी डाइजेस्ट नहीं होती हैं और इनसे आपके पेट में दर्द शुरू हो सकता है. साथ ही प्यास भी काफी लगने लगती है. इसलिए सफर पर इन चीजों का सेवन कम से कम करने की कोशिश करें.

न होने दें पानी की कमी
सफर के दौरान भरपूर पानी पीना न भूलें. अगर हो सके तो घर से पानी की कुछ बोतलें साथ में रख लें. अगर पानी खरीदना पड़े तो सफर में पानी की सील बंद बोतले ही खरीदें. साथ ही अगर आप चाहें तो टेस्ट बदलने के लिए पैकेजिंग जूस भी पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Travel Guide: मई में बना रहे हैं घूमने का प्‍लान, तो जरूर जाएं भारत के इन 7 शानदार जगहों पर

जब आप स्वस्थ आहार लेने की योजना बना रहे हों, तो परिवार के साथ यात्रा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। चूंकि प्रत्येक स्टेशन में कई फास्ट फूड विकल्प होते हैं, आप अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्पों के साथ फंस सकते हैं। तो यहां कुछ स्वस्थ भोजन के विचार दिए गए हैं जिन्हें आपको यात्रा के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए रखना चाहिए कि आप और आपका परिवार अपनी यात्रा के दौरान स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खा रहे हैं।

यात्रा के दौरान पैक करने के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

यहां स्वस्थ स्नैक्स की एक सूची दी गई है जिसे आप यात्रा के दौरान अपने साथ ले जा सकते हैं।

1. काली मिर्च पॉपकॉर्न

यात्रा के दौरान पॉपकॉर्न एक बेहतरीन स्नैक विकल्प है। यदि आप एक रोड ट्रिप पर हैं, तो आप मुट्ठी भर इस अद्भुत पॉपकॉर्न को पकड़ सकते हैं और बिना किसी उपद्रव के ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह इसे सबसे अच्छा कार यात्रा भोजन बनाता है। गैस स्टेशन पर आपको मिलने वाले पॉपकॉर्न का पुराना संस्करण प्राप्त करने के बजाय, आप पनीर, अतिरिक्त कुंवारी तेल, और ताजी काली मिर्च सहित व्यंजनों के साथ अपना खुद का बना सकते हैं जो इसे और भी स्वादिष्ट बनाता है।

बहुत यात्रा करते समय मुझे क्या खाना चाहिए? - bahut yaatra karate samay mujhe kya khaana chaahie?

2. हरी चटनी

आप अपनी उड़ान के दौरान एक स्वादिष्ट चटनी सैंडविच खा सकते हैं, जो आपको मिलने वाले स्ट्रीट फूड से बेहतर है। यह सैंडविच आसानी से तैयार किया जा सकता है और इसमें आपका ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। आपको बस मक्खन वाली ब्रेड के कुछ स्लाइस चाहिए - अपनी उड़ान में मसालेदार आनंद के लिए बीच में कुछ हरी चटनी डालें। आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं और यह 3-4 घंटे तक ताजा रहेगा।

3. हेज़लनट मिश्रण के साथ गेहूं के गुच्छे

हम में से ज्यादातर लोग यात्रा पर जाने से पहले या यात्रा के दौरान बाहरी दुकानों से स्नैक्स खरीदते हैं। आप इन प्रथाओं को छोड़ सकते हैं और उन सभी को घर के बने भोजन से बदल सकते हैं। अपनी पसंद के मुट्ठी भर बादाम, पिस्ता, मूंगफली, मेवा और भुनी हुई बंगाल कॉफी बीन्स लें और उन्हें एक बाउल में डालें। इसे थोड़े से नींबू के रस, कॉर्न फ्लेक्स, और जैतून/सरसों के तेल के साथ मिलाएं और आप जाने के लिए तैयार हैं!

बहुत यात्रा करते समय मुझे क्या खाना चाहिए? - bahut yaatra karate samay mujhe kya khaana chaahie?

4. छोले मसाला

चना मसाला के रूप में भी जाना जाता है, यह एक अद्भुत मसालेदार चने का व्यंजन है जिसे आप सैंडविच के लिए भरने के रूप में पका सकते हैं। यह रोटी, चावल, भटूरे और पूरी के साथ भी बहुत अच्छा लगता है। दालचीनी, जीरा, चना मसाला, तेज पत्ता और हल्दी जैसे कई मसालों को मिलाने के कारण इसका एक अनूठा स्वाद है। तो अगली बार जब आप किसी ट्रिप पर जाने की योजना बना रहे हों, तो अपने सैंडविच में मसाला छोले भरने का प्रयास करें।

5. पनीर भारजी

पनीर भुर्जी एक और बहुत लोकप्रिय व्यंजन है जिसे आप अपने साथ ले जा सकते हैं क्योंकि यह पनीर (पनीर) को मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। आप इसे केटी रोल, ब्रेड रोल या सैंडविच के लिए भरने के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी उड़ान से पहले इसे बनाना बहुत आसान है। इसे हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें मटर, गाजर और मिर्च जैसी कुछ सब्जियां मिला सकते हैं। पत्तेदार साग भी काम करेगा।

बहुत यात्रा करते समय मुझे क्या खाना चाहिए? - bahut yaatra karate samay mujhe kya khaana chaahie?

6. फल

यात्रा करते समय भरोसा करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक ताजे फल हैं। फल हमेशा उपलब्ध होते हैं और हर जगह से खरीदे जा सकते हैं। हालांकि, बाहर से कोई भी कटा हुआ फल नहीं लेना सबसे अच्छा है क्योंकि जब टुकड़ों को उजागर किया जाता है और ठीक से संग्रहीत नहीं किया जाता है, तो वे दूषित हो सकते हैं और बैक्टीरिया के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। फल हल्के होते हैं और आसानी से पच जाते हैं, जिससे आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है जिसकी आपको लंबी यात्रा के लिए आवश्यकता होगी।

7. डकला ब्रेड

यह एक और जल्दी ठीक होने वाला व्यंजन है जो उपयोग में आसान, पैक करने में सुविधाजनक और स्वादिष्ट है। यह डिश कुछ रवा के साथ ब्रेडक्रंब के मिश्रण से बनाई जाती है। इसमें अदरक और हरी मिर्च मिलाने से यह बहुत ही स्वादिष्ट भोजन बन जाता है। आप इसे कुछ स्वादिष्ट हरी चटनी के साथ ले सकते हैं। एक सुखद यात्रा पर आपको और आपके परिवार को यह निश्चित रूप से पसंद आएगा।

 

8. केले के चिप्स

केले के चिप्स हमारी कलियों के लिए अद्भुत हैं, और इन्हें आसानी से खरीदा जा सकता है क्योंकि ये हमेशा बाजार में उपलब्ध होते हैं। यह एक अद्भुत स्नैक है जिसे आप अपनी यात्रा पर अपने साथ ले जा सकते हैं, और इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। यह बहुत सरल है। कुछ कच्चे केले लें और उन्हें पतले, मुलायम स्लाइस में काटकर तल लें। ऊपर से कुछ लाल मिर्च, नमक या काली मिर्च छिड़कें। इसे कई दिनों तक स्टोर करने के लिए आपको एक एयरटाइट कंटेनर की आवश्यकता होगी।

9. हथकड़ी

चकली एक प्रकार का नाश्ता है जिसे आप अपनी उड़ान में आसानी से ले जा सकते हैं। वे परिपूर्ण और उपयोग में आसान हैं, और जब वे सड़क पर हों तो आपका परिवार इस स्वादिष्ट भोजन को पसंद करता है। यह भोजन चावल के आटे से मक्खन और दही के साथ नरम आटा में बनाया जाता है। यह भोजन आसानी से एक सूखे वायुरोधी कंटेनर में लगभग दो सप्ताह तक संग्रहीत किया जा सकता है, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

बहुत यात्रा करते समय मुझे क्या खाना चाहिए? - bahut yaatra karate samay mujhe kya khaana chaahie?

10. नट और ट्रेल मिक्स

मेवे और सूखे मेवे का मिश्रण हल्के भोजन के रूप में खाया जाता है, लेकिन कुछ पटाखे और सूखे चेरी / क्रैनबेरी आपको कहीं और मिलने से बेहतर मिश्रण बनाते हैं। जब आप हाईवे पर यात्रा कर रहे हों, तो यह वास्तव में एक अच्छा नाश्ता बन जाएगा।

11. बीज मिश्रण

इन दिनों, सूरजमुखी के बीज, चिया के बीज, कद्दू के बीज, सन बीज और तरबूज के बीज, और अन्य सूखे यात्रा खाद्य पदार्थों जैसे ऊर्जा बफर पर नाश्ता करने के लिए यह एक उग्र फिटनेस प्रवृत्ति है। इनमें से अधिकतर बीज ऊर्जा से भरपूर होते हैं, और इन्हें लंबे समय तक भरा रखने वाले व्यक्ति की भूख को शांत कर सकते हैं। आप इसे विभिन्न प्रकार के बीज, सूखे मेवे, और अपनी पसंद के मेवों के साथ कुछ नारियल की छीलन के साथ बना सकते हैं। आप निश्चित रूप से सभी प्रोटीन, आयरन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों को सोख लेंगे।

बहुत यात्रा करते समय मुझे क्या खाना चाहिए? - bahut yaatra karate samay mujhe kya khaana chaahie?

12. केक

जब आप यात्रा पर होते हैं या छुट्टी के घर में रहते हैं, तो डोनट्स हमेशा एक अद्भुत नाश्ते के लिए एक त्वरित समाधान होते हैं, भले ही आपके पास कई प्रकार के उपकरण न हों। छुट्टियों के लिए घर से निकलने से पहले, आप एक बैच बेक कर सकते हैं और इसे बाद में नाश्ते के रूप में उपयोग करने के लिए फ्रीजर में रख सकते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है, और बच्चे इसे बिल्कुल पसंद करेंगे!

13. नाश्ता

बहुत से लोग जो लंबी दूरी की यात्रा करते हैं, यात्रा के दौरान अपने स्वाद का स्वाद लेने के लिए स्नैक्स पर निर्भर होते हैं। यात्रा के दौरान यात्रा स्नैक्स को आसानी से ढेर किया जा सकता है और उनके साथ ले जाया जा सकता है।

बहुत यात्रा करते समय मुझे क्या खाना चाहिए? - bahut yaatra karate samay mujhe kya khaana chaahie?

14. पनीर और कुकीज

घर का बना पनीर वास्तव में अच्छा है और यात्रा के लिए एक अद्भुत नाश्ता है। इसे और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए, आप इसे साबुत अनाज के मेवे और प्याज के पाउडर से बदल सकते हैं और इसे कुछ कटे हुए चेडर चीज़ के साथ अच्छी तरह से फैला सकते हैं।

कभी-कभी आप सड़क पर खाने के लिए कुछ मीठा लेकर यात्रा कर सकते हैं। अपनी खुद की कुकीज़ बनाना पैकेज्ड संस्करण प्राप्त करने से बेहतर है, क्योंकि ताज़ी कुकीज़ में कोई संरक्षक या कृत्रिम स्वाद नहीं होता है।

15. सब्जी चिप्स

घर के बने सब्जी के चिप्स आलू के चिप्स से बेहतर होते हैं क्योंकि ये स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। इन चिप्स का एक बड़ा बैच बनाना इसे चलते-फिरते नाश्ता बना देगा। आप सब्जियों के पतले स्लाइस बना सकते हैं, और आप उन्हें गाजर, चुकंदर, या पार्सनिप जैसी किसी भी चीज़ से बना सकते हैं।

बहुत यात्रा करते समय मुझे क्या खाना चाहिए? - bahut yaatra karate samay mujhe kya khaana chaahie?

दुर्भाग्य से भोजन कैसे पैक करें

यात्रा की योजना बनाते समय स्वस्थ खाद्य पदार्थों को कैसे पैक किया जाए, इस पर कुछ विचार दिए गए हैं।

1. आगे की योजना बनाएं

जाहिर है, अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाना सबसे अच्छा है।

2. पहले पकाएं

यदि आप भोजन ला रहे हैं, तो आपको इसे पहले से तैयार करके पैक करना होगा। आप पहले से होल व्हीट सैंडविच, टॉर्टिला आदि जैसी चीजें बना सकते हैं और उन्हें एक रात पहले पैक कर सकते हैं।

3. बैग और कंटेनर प्राप्त करें

सुनिश्चित करें कि आपके बैग में एक स्थिर आधार और मजबूत हैंडल हैं जो टूटेंगे नहीं। एक छोटे बैग का प्रयोग करें जो आपके सामान पर अधिक भार नहीं डालेगा।

4. डिस्पोजेबल कंटेनरों का प्रयोग करें

यदि आप खाली कंटेनर वापस नहीं करना चाहते हैं, तो डिस्पोजेबल कंटेनर लाएं जिन्हें आप उपयोग के बाद फेंक सकते हैं। यदि आप पर्यावरण के अनुकूल होना चाहते हैं, तो आप प्लास्टिक से बच सकते हैं और बांस या लकड़ी के कंटेनर और डिस्पोजेबल कटलरी का उपयोग कर सकते हैं।

5. स्पेयर ज़ीप्लोक बैग पैक करें

तरल के साथ कंटेनरों को सील करने और बैग में कुछ स्पेयर पार्ट्स पैक करने के लिए Ziploc गैर-स्पिल बैग का उपयोग करें।

6. ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो आसानी से खराब हो जाते हैं

ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो आसानी से खराब हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दूध को लंबी यात्रा पर ले जा रहे हैं, तो यह बिना प्रशीतन के खराब हो जाएगा। इसके अलावा, कांच के कंटेनर या स्वादिष्ट पटाखे जैसे टूटने योग्य सामान ले जाने से बचें जो आपके बैग के तल में पक सकते हैं।

चाहे आप छुट्टी पर जा रहे हों या काम पर, आप अपने पोषण खेल में वापस आ सकते हैं। जगहों पर जाना बहुत लुभावना होता है, क्योंकि आप कई अलग-अलग चीजों को आजमाना चाहते हैं और बहुत ज्यादा खाना चाहते हैं। आप घंटों तक ट्रेन या फ्लाइट में फंसे रह सकते हैं, लेकिन आपको बोरियत को अस्वास्थ्यकर भोजन खाने के लिए लुभाने नहीं देना चाहिए। तो, एक स्वस्थ नाश्ता तैयार करें और यह आपकी उड़ान के दौरान आपको ईंधन भी भरेगा।

यात्रा के समय क्या खाना चाहिए?

सोमवार के दिन दर्पण देखकर और दूध पीकर यात्रा करें। मंगलवार को गुड़ खाकर, बुधवार को धनिया या तिल खाकर यात्रा करें। गुरूवार को दही, शुक्रवार को जौ खाकर अथवा दूध पीकर सफर पर निकलें। शनिवार को उड़द या अदरक खाकर जाएं।

बस में यात्रा करने से पहले हमें क्या खाना चाहिए?

खाली पेट सफर करने से बचें खाली पेट यात्रा करने से सिर ज्यादा घूमता है और मोशन सिकनेस भी ज्यादा होती है. इसीलिए हमेशा कुछ न कुछ खा कर ही सफर के लिए निकलें. हालांकि, सफर पर जाने से पहले तला-भुना खाने से बचना चाहिए. फलों के ठंडे जूस या रसेदार फलों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

सफर में क्या क्या ले जाना चाहिए?

सफर के सामान: प्रकार और सूटकेस या यात्रा बैग के आकार है कि आप स्पष्ट रूप से उपयोग करने के लिए अपनी यात्रा की लंबाई पर निर्भर करता है. वस्त्र: हल्के और बहुमुखी आइटम लाने के लिए जब कपड़े उठा अपनी अगली यात्रा पर लाने के लिए प्रयास करें..
नोटबुक या जर्नल.
दूरबीन.
पैसे नकद.
डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड.
पासपोर्ट.

यात्रा के दौरान खान पान में क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए?

सफर के दौरान रोमांच को बनाए रखना चाहते हैं तो तली-भुनी चीजों से दूर रहें। समोसा, कचौड़ी, भटूरे, छोले इस तरह की चीजों को यात्रा के दौरान ना ही खाएं तो बेहतर होगा। कई बार ट्रेन से यात्रा के दौरान स्टेशन से कटलेट और समोसे जैसी चीजे देखकर खाने का दिल करता है। लेकिन खुले में बिक रहीं ये सारी चीजें आपको परेशान कर सकती हैं।