LIC को हिंदी में क्या बोलते हैं? - lich ko hindee mein kya bolate hain?

LIC Policy Surrender: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) यानी एलआईसी (LIC) की जीवन बीमा पॉलिसी भारत का सबसे बड़ा और मश्हूर इंश्योरेंस कंपनी है. कंपनी ने शुरुआत से लेकर अब तक कई तरह की एलआईसी पॉलिसी निकालने का काम किया है. लेकिन कई बार लोग एलआईसी के फायदे और इसका फीचर को सही तरीके से जाने बिना ही इसे खरीद लेते हैं और बाद में पछताते रहते हैं.

हालांकि, पॉलिसी के मेच्योरिटी पूरा होने से पहले उससे बाहर निकलने का भी ऑप्शन होता है. अगर आप अपने पॉलिसी से खुश नहीं है तो आप मेच्योरिटी से पहले ही सरेंडर कर सकते हैं. बस इसके लिए ग्राहकों को कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. एक बार एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कर देने पर जीवन बीमा सुरक्षा खत्म हो जाती है क्योंकि इसके बाद कंपनी और ग्राहक के बीच का करार खत्म हो जाता है. 

ज़ी बिज़नेस LIVE TV यहां देखें 

ऐसे कर सकते हैं पॉलिसी सरेंडर

मेच्योरिटी से पहले सरेंडर करने से पॉलिसी की रकम की वैल्यू कम हो जाती है. कम से कम लगातार 3 सालों तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद ही पॉलिसी सरेंडर किया जा सकता है. जबकि तीन साल पहले सरेंडर करने की स्थिति में कोई वैल्यू नहीं दी जाती है. गारंटीड सरेंडर वैल्यू के तहत ग्राहकों को काए गए प्रीमियम और एक्सीडेंटल बेनिफिट के लिए चुकाए गए प्रीमियम को छोड़कर 30 फीसदी पैस कंपनी की तरफ से मिलेगी. जितनी लेट पॉलिसी को सरेंडर किया जाता है पैसा उतना अधिक मिलता है. इसके बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप एलआईसी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

इस तरह चेक करें एलआईसी पॉलिसी स्टे्टस

पॉलिसी की स्थिति जानने के लिए आपको भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है. आप इसके लिए https://www.licindia.in/ पर विजिट कर सकते हैं. यहां आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है. रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट लिंक https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाएं. 

यहां आप अपना नाम, पॉलिसी संख्या और जन्मतिथि डालें. एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने पर आप कभी भी अपना एलआईसी अकाउंट खोलकर स्टेटस जांच सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप सीधे फोन पर भी विशेष जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आप 022 6827 6827 पर फोन कर सकते हैं. आप इस नंबर पर LICHELP <पॉलिसी नंबर> लिखकर 9222492224 पर भी भेज सकते हैं. इसके लिए कोई लागत नहीं आती है.
 

Hindi   English

SEARCH

हिन्दी टाइपिंग Help

LIC को हिंदी में क्या बोलते हैं? - lich ko hindee mein kya bolate hain?


[सं-पु.] - 1. किसी विशेष कार्य हेतु दिया गया अधिकारपत्र; अनुज्ञप्ति 2. कोई कार्य करने की सरकारी अनुमति।

लाइसेंसधारी मतलब
[वि.] - 1. जिसे किसी कार्य या व्यापार के लिए अधिकारपत्र प्राप्त हो 2. जिसके पास अनुज्ञप्ति या अनुज्ञा पत्र हो।

Words just after it

►लाइसेंसधारी

►लाई

►लाउंज

►लाउड स्पीकर

►लाउबाली

►लाक्षणिक

लाइसेंस - मतलब हिंदी में

Get definition, translation and meaning of लाइसेंस in hindi. Above is hindi meaning of लाइसेंस. Yahan लाइसेंस ka matlab devanagari hindi dictionary bhasha mai (लाइसेंस मतलब हिंदी में) diya gaya hai.

What is Hindi definition or meaning of लाइसेंस ? (License ka hindi arth, matlab kya hai?).

Recently Viewed Hindi Words

►इमेज

►आमिष

►गुमान

►नज़र पड़ना

►फ़ॉर्मूला

►अनुच्छेद

See More . . .

दोस्तों दुनिया का सबसे बड़ा और कटु सत्य रुपया है। हर इंसान रुपए कमाता है। फिर चाहे वह अमीर हो या गरीब, हर किसी को रुपए कमाने की चाहत होती है। वर्तमान समय में कई लोग लोग ऐसे होते हैं, जो अपने प्रतिदिन खर्चों के साथ – साथ कुछ पैसे बचाकर अपने भविष्य के बारे में सोचकर उसे बचाए रखने की कोशिश करते हैं, ताकि सही समय यानी की बुढ़ापे में बचे हुए रुपए काम आ सके। इसलिए बहुत से लोग अपने पैसे बैंक में डाल देते हैं, तो वहीं बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने घर के सदस्यों का बीमा करा लेते हैं। बैंक की किस्तों के अनुसार, समय पर पैसे चुकाते रहते हैं, जिससे उस व्यक्ति अत्याधिक पैसे बैंक में जमा हुआ करते हैं और जो हमेशा के लिए सुरक्षित भी रहते हैं | इसलिए लोगों का बीमा कराना अति आवश्यक माना जाता है, क्योंकि लोगों को किसी भी समय पैसों की आवश्यकता पड़ सकती हैं |

इसी तरह एलआईसी (LIC) भी एक बचत जीवन बीमा है, जिसमें लोगों को 1 महीना 3 महीना या 6 महीना में क़िस्त की भरपाई करनी होती हैं और फिर जब 5 साल, 10 साल, 15 साल या 20 साल में बीमा की प्रक्रिया संपन्न हो जाती है, तो उस व्यक्ति को उस बीमा के पैसों में बढ़ोत्तरी करके बीमा की रकम प्रदान की जाती है | इसलिए यदि आप भी एलआईसी के विषय में जानना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा यहां पोस्ट के जरिए आपकों LIC FULL FORM IN HINDI, एलआईसी का फुल फॉर्म और मतलब क्या है ? इसके विषय में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक और बेहद ही सरल भाषा में प्रदान की जा रही है।

HDFC FULL FORM IN HINDI

  • एलआईसी (LIC) का फुल फॉर्म
    •  एलआईसी का क्या मतलब है ? 
    • LIC बीमा कितने प्रकार होता है ?
    • एलआईसी (LIC) LIC PRODUCTS

एलआईसी का फुल फॉर्म “Life Insurance Corporation” होता है | इसको हिंदी में “भारतीय जीवन बीमा निगम”  कहा जाता है | यह एक सुविधा जनक कंम्पनी है |

 एलआईसी का क्या मतलब है ? 

एलआईसी (LIC) एक Life Insurance कंम्पनी है, जिसे भारतीय जीवन बीमा के नाम से जाना और पहचाना जाता हैं,  यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण कंम्पनी है, जिसके अंतर्गत इंसान को उसके जीवन सुरक्षा के लिए insurance provide कराने का काम किया जाता है| वर्तमान समय में एलआईसी अपने ग्राहकों को कई तरह की insurance scheme प्रदान करती है, और उन scheme के तहत जो उपभोक्ता बीमा कराते हैं, वो धीरे-धीरे money pay करते रहते है और फिर जरूरत पड़ने पर उपभोक्ताओं एक निर्धारित राशि लौटाती हैं या प्रदान करती है |

इतना ही नहीं LIC ही वह कंम्पनी होती है, जो मुख्य रूप से व्यक्ति के जीवन में होने वाली किसी भी दुर्घटना में उसका financially साथ में मदद करती है।  इस समय में LIC की Branches 15 से देशों में देशों में फैली हुई हैं, जिसे 1 सितंबर 1956 को किया गया था और आज के समय में  यह भारत के अलावा और भी कई देशों में जैसे Denmark, Belgium, Austria फैल चुकी है |इसके साथ ही इसमें व्यक्ति को Term Plan  की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है, जो बदलते समय के साथ साथ बदलते रहते हैं| इसके अलावा और भी कई ऐसी कंपनी है जो बीमा प्रदान करती है| जैसे –

  • Max Life Insurance
  • Tata Life Insurance
  • SBI Life Insurance
  • Birla Life Insurance
  • Sahara Life Insurance
  • Reliance general Insurance
  • Kotak Mahindra Life Insurance
LIC को हिंदी में क्या बोलते हैं? - lich ko hindee mein kya bolate hain?
LIC FULL FORM IN HINDI

LIC बीमा कितने प्रकार होता है ?

LIC Insurance के कई प्रकार होते है , जो इस प्रकार से है-

  1. जीवन बीमा (Life Insurance)
  2. घर का बीमा (Home Insurance)
  3. फसल बीमा (Travel Insurance)
  4. वाहन बीमा (Vehicle Insurance)
  5. यात्रा का बीमा (Travel Insurance)
  6. दुर्घटना बीमा (Personal Accident Insurance)
  7. चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा (Medical and Health Insurance)

एलआईसी (LIC) LIC PRODUCTS

  • LIC Jeevan Pragati
  • LIC Jeevan Labh Plan
  • LIC Bima Diamond Plan
  • LIC Jeevan Shikhar Plan

दोस्तों पोस्ट के जरिए हमारे द्वारा आपकों एलआईसी का फुल फॉर्म और मतलब क्या है ? इसकी विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई है। यदि इस जानकारी से रिलेटेड आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न या विचार आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स में पूछे। हमें जवाब देने में बेहद ही खुशी होगी।

इसे भी पढ़े :

  • USB Full Form in Hindi – युएसबी की फुल फॉर्म क्या हैं?

LIC का अर्थ क्या है?

Life Insurance Corporation of India - जानें अपना जीवन बीमा

LIC से क्या फायदा होता है?

एलआईसी जीवन लाभ के फायदे.
बीमा राशि (भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों का 105% से कम न हो).
कोई भी साधारण क्रांतिकारी बोनस (जो वार्षिक प्रीमियम, या मूल बीमित राशि से 10 गुना अधिक है)।.
अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, तो नामांकित व्यक्ति को भुगतान किया जाएगा।.

सबसे सस्ता बीमा कौन सा है?

LIC jeevan lakshya policy : एलआईसी के सबसे सस्ते प्लान में अच्छे रिटर्न की बात करें तो जीवन लक्ष्य पॉलिसी सबसे बेस्ट है। jeevan lakshya policy के तहत आपको प्रति दिन के हिसाब से महज 172 रुपये का भुगतान करना होगा और मैच्योरिटी पर आप साढ़े 28 लाख रुपये का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

LIC कैसे बनाएं?

स्टेप 1: सबसे पहले, LIC इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. स्टेप 2: इसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज के तहत, कंज्यूमर पोर्टल पर क्लिक करना होगा. स्टेप 3: फिर, न्यू यूजर या रजिस्टर्ड यूजर वाले ऑप्शन में से न्यू यूजर को सिलेक्ट करें. स्टेप 4: अब आपको नया अकाउंट बनाने के लिए एक नए पेज पर ले जाया जाएगा.