दूध से चेहरे की सफाई कैसे करें? - doodh se chehare kee saphaee kaise karen?

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

स्वस्थ और बेदाग त्वचा खूबसूरती को कहीं ज्यादा बढ़ा देती है और इसे पाने के लिए हम न जाने कितने उपायों का सहारा लेते हैं। कहीं पार्लर का रुख करते हैं तो केमिकलयुक्त प्रोडक्ट लगाने से भी नहीं चूकते जिसका फायदा नहीं, तो नुकसान जरूर उठाना पड़ता है। यदि आप भी चाहती हैं कि आपकी स्कीन हेल्दी और बेदाग रहे, साथ ही आपके चेहरे पर भी निखार भी बना रहे तो सबसे आसान तरीका है।

कच्चे दूध को अपने चेहरे पर लगाना

जी हां, बिलकुल सही सुना आपने। कच्चे दूध को अगर आप अपनी स्कीन केयर में शामिल करते हैं तो आप अपनी त्वचा में एक जादुई अंतर देखेंगे, क्योंकि दूध शक्तिवर्धक होने के साथ-साथ सौंदर्यवर्धक भी होता है। तो आइए जानते हैं कच्चे दूध को आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने में कैसे उपयोग में ला सकती हैं?

क्लींजर- कच्चा दूध बेहतरीन नेचुरल क्लींजर का काम करता है। इसके लिए आप 1 कटोरी कच्चा दूध ले लें और इसे रूई के सहारे से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं यानी कि अपने पूरे चेहरे को क्लीन करें। इसके बाद आप साफ पानी से चेहरा धो सकती हैं। ध्यान रहे, इसके बाद चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल न करें।

त्वचा में लाएं चमक- कच्चे दूध में 1 चम्मच शहद मिला लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। यह आपके चेहरे पर चमक लाने का काम करेगा। इसका इस्तेमाल आप रोज कर सकती हैं और फर्क आपको खुद नजर आएगा।

बादाम और कच्चा दूध- 4 बादाम रात में भिगोकर रख दें और इसे सुबह अच्छी तरह से पीस लें जिससे कि यह बारीक पेस्ट बन जाए। अब इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आपके चेहरे पर निखार लाने के लिए यह पेस्ट बेहतरीन है।

बेसन और कच्चा दूध फेसपैक- 1 चम्मच बेसन लें। अब इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें, साथ ही इसमें चुटकीभर हल्दी भी मिलाएं। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर हुए सनबर्न को कम कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 2 बार जरूर करें।

लाइफस्टाइल डेस्क. चेहरा साफ़ करने के लिए उसे धोना ही काफी नहीं है बल्कि गहराई से सफ़ाई भी ज़रूरी है। इस तरह सफ़ाई न होने के कारण त्वचा पर मुंहासे, ब्लैक हैड्स होने के साथ ही त्वचा बेजान और रूखी भी नज़र आती है। त्वचा को दाग़-धब्बे रहित व चमकदार बनाए रखने के लिए घरेलू क्लींज़र अच्छा ज़रिया हैं। ये त्वचा को साफ़ करने के साथ ही निखरा और मुलायम बनाते हैं। निशा सक्सेना बता रही हैं कैसे घर पर बनाएं क्लींजर।

घर में मौजूद कुछ साधारण चीज़ों की मदद से स्किन को क्लीन कर सकते हैं। यहां पढ़ें इन चीजों के इस्तेमाल का तरीका और इनके अन्य फायदों के बारे में। (Natural Skin And Face Cleanser)

Natural Skin Cleanser: स्किन केयर में क्लिंजिंग, मॉश्चराइजिंग, स्क्रबिंग और टोनिंग जैसे स्टेप्स को महत्वपूर्ण माना जाता है। स्किन को सही तरीके से क्लीन करना ज़रूरी है। क्योंकि, ऐसा ना करने से स्किन पर बैठी गंदगी, धूल-मिट्टी और डेड स्किन सेल्स की परत साफ हो जाती है और स्किन निखरी हुई और हेल्दी दिखायी देती है। स्किन स्पेशलिस्ट और डर्मटॉलजिस्ट भी स्किन को दिन में 2-3 दिन बार साफ करने की सलाह देते हैं।  चेहरे की सफाई के लिए  लोग क्लिंजिंग मिल्क या फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। अलग-अलग स्किन टाइप के अनुसार जहां लोगों को फेस वॉश आसानी से मिल जाते हैं वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चेहरे की साफ-सफाई के लिए किसी भी केमिकल प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते। ऐसे लोग घर में मौजूद कुछ साधारण चीज़ों की मदद से स्किन को क्लीन कर सकते हैं। यहां पढ़ें इन चीजों के इस्तेमाल का तरीका और इनके अन्य फायदों के बारे में। (Natural Skin And Face Cleanser In Hindi.)

कच्चा दूध और शहद

स्किन के लिए दूध और दूध से बनी अन्य चीज़ें बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। दूध की मलाई,दही, मक्खन और यहां तक कि घी भी स्किन को फायदा पहुंचाता है। इसी तरह  त्वचा की सफाई के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जाता है। दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स की परत को हटाने का काम करता है।  दूध से चेहरे की सफाई करने से स्किन पोर्स में जमा गंदगी भी साफ होती है और स्किन ग्लो भी करती है।

ऐसे करें दूध और शहद का इस्तेमाल

  • आधी कटोरी कच्चा दूध लें और इसमें चम्मच भर शहद मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें और एक तरफ रख दें।
  • अब चेहरे पर से मेकअप रिमूव करें और चेहरे को पानी से साफ करें। फिर स्किन को नेचुरली सूखने दें।
  • अब, चेहरे पर दूध और शहद का मिश्रण लगाएं और चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें।
  • 5-10 मिनट चेहरे को साफ करें फिर, चेहरा सादे पानी से साफ कें।

नमक और कच्चा दूध

  • 4-5 चम्मच दूध में चुटकीभर नमक डालें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं।
  • हल्के हाथों से त्वचा के प्रॉब्लम एरियास जैसे नाक और चिन एरिया पर इससे अच्छी तरह मसाज करें। गालों और माथे पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें।
  • 8-10 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें।

(डिस्क्लेमर:इस लेख में स्किन केयर से जुड़ी सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गयी है। किसी भी नुस्खे पर अमल करने या त्वचा-संबंधी किसी समस्या की चिकित्सा से जुड़े किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए कृपया किसी एक्सपर्ट का परामर्श ज़रूर लें।)

यह भी पढ़ें-

कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों को कैसे रखना चाहिए सर्दियों और गर्मियों में स्किन का ख्याल, ये टिप्स आएंगी काम

टीवी एक्ट्रेस रतन राजपूत के हेयर केयर में शामिल होती हैं ये 2 चीजें, अभिनेत्री ने सुझाया होममेड Keratin Treatment का तरीका

Dimple Kapadia Hair Care Secrets:डिम्पल कपाड़िया अपने बालों के लिए करती हैं इन 2 घरेलू नुस्खों पर भरोसा, जानें एक्ट्रेस के हेयर केयर सीक्रेट्स

कच्चे दूध से चेहरे को कैसे साफ करें?

कच्चे दूध और शहद को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें। स्किन को नेचुरल ग्लो देता है और एक्ने पिंपल जैसी समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है।

त्वचा को गोरा करने के लिए कच्चा दूध कैसे लगाएं?

कमल के फूल को दूध में 1 घंटे तक डिप करके रखें।.
अब इसे हाथों से मैश कर लें और इसमें बेसन मिलाएं।.
अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक इस फेस पैक को चेहरे पर लगा रहने दें।.
इसके बाद आप चेहरे को साधारण पानी से वॉश कर लें।.

रात में चेहरे पर कच्चा दूध कैसे लगाएं?

जी हां अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर 5-10 मिनट कच्चे दूध से मसाज करते हैं, तो इससे झुर्रियों (Wrinkles) की समस्या दूर होती है। कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, इसलिए अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर कच्चा दूध लगाते हैं, तो इससे चेहरे साफ होता है और चेहरे पर निखार (Glowing Skin) भी आता है।

दूध में क्या मिलाकर लगाने से चेहरा गोरा हो जाता है?

हल्दी में मिलाकर आप हल्दी और दूध का पेस्ट बनाकर इसे 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें. जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धोकर साफ कर दें. आपकी रंगत भी निखरेगी और त्वचा ग्लोइंग भी बनेगी.