भारत का सबसे बड़ा दानी कौन है? - bhaarat ka sabase bada daanee kaun hai?

भारत का सबसे बड़ा दानी कौन है? - bhaarat ka sabase bada daanee kaun hai?

DESK: पिछले कुछ सालों में भारत के उद्योगपतियों खास कर मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी की संपत्ति में भारी इजाफे की चर्चा पूरे देश में होती रही हैं. गौतम अडाणी तो मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ भारत के सबसे अमीर आदमी बन गये हैं. लेकिन अपनी कमाई में से दान देने में अंबानी औऱ अडाणी दोनों काफी पीछे रह गये हैं. भारत के एक उद्योगपति ने दान देने में सबको पीछे छोड़ दिया है. वे हर रोज 3 करोड़ रूपये दान कर रहे हैं. 

गुरूवार को एडलगिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी लिस्ट 2022 जारी की गयी है. इसमें ये बताया गया है कि देश के खरबपतियों में से कौन सबसे ज्यादा दान कर रहा है. पहले देश के सबसे बडे दानवीर के रूप में विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी का नाम लिया जाता था लेकिन अब अजीम प्रेमजी भी पीछे छूट गये हैं.

शिव नाडर हैं सबसे बड़े दानी 

एडलगिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी लिस्ट 2022 के मुताबिक भारतीय उद्योगपति शिव नाडर ने सामाजिक काम के लिए सबसे ज्यादा पैसे दान किये हैं. शिव नाडर HCL के फाउंडर हैं. उन्होंने दान देने में अजीम प्रेमजी को पीछे छोड़ दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक शिव नाडर ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान 1,161 करोड़ रुपए सामाजिक कार्य के लिए दान में दिया. इसे हर रोज के हिसाब से देखें तो शिव नडार ने  प्रतिदिन 3 करोड़ 18 करोड़ लाख रुपए दान किये. आईटी कंपनी एचसीएल के चेयरमैन शिव नडार ने शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए 1161 करोड़ रूपये का दान दिया. 

किसने कितना दान दिया?

1.सामाजिक संस्था एडलगिव फाउंडेशन ने हुरुन इंडिया के साथ मिलकर देश में दान देने वाले उद्योगपतियों की सूची तैयार की है. उन्होंने अपनी रिपोर्ट एडलगिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी लिस्ट 2022 में भारत के दस सबसे बड़े दानवीरों के नाम बतायें हैं. आइये हम आपको बतातें हैं कि शिव नडार के अलावा किस उद्योगपति ने साल 2021-22 में कितना दान दिया.

2. अजीम प्रेमजी-दानवीरों की सूची में विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने एक साल में 484 करोड़ रूपये दान में दिये. अजीम प्रेमजी ने इस साल डोनेशन देने में काफी ज्यादा कटौती की है. इससे पहले के साल में उन्होंने 9 हजार 713 करोड रूपये का डोनेशन दिया था. लेकिन इस साल सिर्फ 484 करोड़ रूपये दान में दिये. अजीम प्रेमजी शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरी के लिए मदद दे रहे हैं. 

3. अंबानी परिवार- हाल के दिनों तक देश के सबसे अमीर उद्योगपति रहे मुकेश अंबानी दान देने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे. मुकेश अंबानी भी शिक्षा के क्षेत्र में डोनेशन दे रहे हैं. उन्होंने साल 2021-22 में कुल 411 करोड़ रूपये दान में दिये. 

4. कुमार मंगलम बिड़ला-आदित्य बिड़ला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला और उनकी फैमिली डोनेशन देने के मामले में चौथे नंबर पर है. उन्होंने एक साल में कुल 242 करोड़ रुपए का डोनेशन दिया. कुमार मंगलम बिड़ला ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद दी है. 

5. सुष्मिता और सुब्रतो बागची- सुष्मिता और सुब्रतो बागची देश के आम लोगों के लिए बहुत जाना पहचाना नाम नहीं है. पति-पत्नी के ये जोड़ी आईटी कंपनी माइंडट्री के पार्टनर हैं. देश के उद्योगपतियों में दान देने में वे पांचवे नंबर पर हैं. स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतरी के लिए बागची परिवार ने 213 करोड़ रूपये का डोनेशन दिया.

6. राधा और एनएस पार्थसारथी-राधा औऱ एऩएस पार्थसारथी भी आईटी कंपनी माइंडट्री के पार्टनर हैं. इस जोड़ी ने भी हेल्थ सेक्टर में डोनेट किया. दोनों ने एक साल में 213 करोड़ रुपए का ही डोनेशन दिया है. 

7. गौतम अडाणी-भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये गौतम अडाणी दान देने के मामले में सांतवे नंबर पर हैं. गौतम अडाणी ने आपदा राहत कोष में मदद दी है. अडाणी ग्रुप ने एक साल में 190 करोड़ रूपये का डोनेशन दिया है. 

8. अनिल अग्रवाल- वेदांता ग्रुप के मालिक अनिल अग्रवाल दान देने वालों की सूची में 8वें नंबर पर हैं. अनिल अग्रवाल ने आपदा राहत कोष में मदद दी है. उन्होंने एक साल में 165 करोड़ रूपये का डोनेशन दिया है. 

9. नंदन नीलेकणी- इंफोसिस के मालिक नंदन नीलेकणी डोनेशन देने के मामले में 9वें नंबर पर हैं. नंदन नीलकेणी की कंपनी इंफोसिस ने एक साल में 159 करोड़ रुपए डोनेशन के रूपये में दिये. 

10. एएम नाइक-दान देने वाले उद्योगपतियों की सूची में लार्सन एंड टुब्रो यानि एलएंडटी ग्रुप के चेयरमैन एएम नाइक दसवें नंबर पर हैं. एएम नाइक हेल्थ सेक्टर में मदद दे रहे हैं. उन्होंने एक साल में कुल 142 करोड़ रूपये दान में दिये.

ये हैं भारत के सबसे बड़े दानी

एडेलगिव हुरुन इंडिया ने सबसे बड़े दानियों की सूची में विप्रो के अजीम प्रेमजी को एक बार फिर शीर्ष पर रखा. पिछले साल के मुकाबले बिड़ला परिवार और हिंदुजा भाइयों ने अपना योगदान कहीं ज्यादा बढ़ाया है. देखिए दान जाता कहां है.

तस्वीर: Sujit Jaiswal/AFP/Getty Images

India Biggest Philanthropists : सॉफ्टवेयर प्रमुख विप्रो  ( Wipro) के संस्थापक अजीम प्रेमजी ( Azim Premji) की गिनती भारत के सबसे परोपकारी रईसों (philanthropist ) में होती है. और एक बार फिर परोपकारी अरबपतियों ( Billionaires)  की सूची में अजीम शीर्ष स्थान पर बने हुये है. अजीम प्रेमजी ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 9,713 करोड़ रुपये दान में दे दिये. यानि प्रति दिन 27 करोड़ रुपये उन्होंने दान में दे दिया.  

हर दिन 27 करोड़ रुपये का दान

हुरुन इंडिया के 2021 के परोपकार सूची के मुताबिक अजीम प्रेमजी ने 2019-20 के मुकाबले 2020-21 वित्त वर्ष में 23 फीसदी ज्यादा दान दिया है. अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने दस राज्यों में महामारी के चलते टीकाकरण का काम तेज करने के लिये आवंटित धन 1,125 करोड़ रुपये से बढाकर 2,125 करोड़ रुपये कर दिया. साथ ही उन्होंने भरोसा दिया है कि जरुरत पड़ने पर दान की राशि को बढ़ाने का भरोसा दिया है.  

शिव ऩादर दूसरे नंबर पर

News Reels

HCL Technologies के फाउंडर और अध्यक्ष शिव नादर ( Shiv Nadar )दान देने वाले सूची में दूसरी स्थान पर हैं. उन्होंने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है. शिव नादर ने 1,263 करोड़ रुपये दान में दिये हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani )ने 2020-21 वित्त वर्ष के दौरान 577 करोड़ दान में दिये और वे इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला 377 करोड़ रुपये के योगदान के साथ सूची में चौथे स्थान पर है.  

नंदन नीलेकणि ने दिया ज्यादा दान

इंफोसिस ( Infosys) के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि ( Nandan Nilekani) ज्यादा दान देकर सूची में दो स्थान बढ़कर पांचवे पायदान पर आ गये हैं. उन्होंने कुल 183 करोड़ रुपये दान में दिये हैं. हिंदुजा परिवार 166 करोड़ रुपये के दान के साथ छठे स्थान पर है. बजाज परिवार 136 करोड़ रुपये के दान के साथ हुरुन इंडिया परोपकार सूची में सातवें स्थान पर है. आठवें स्थान पर संयुक्त रूप से गौतम अडानी और अनिल अग्रवाल ने 130 करोड़ रुपये दान में दिये. डाबर समूह का बर्मन परिवार 114 करोड़ रुपये के दान के साथ दसवें स्थान पर है. डाबर परिवार के दान में 502 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. लार्सन एंड टुब्रो के पूर्व अध्यक्ष एएम नाइक 112 करोड़ रुपये के दान के साथ सूची में 11 वें स्थान पर हैं, जिन्होंने धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए अपनी आय का 75 प्रतिशत देने का वचन दिया है.

राकेश झुनझुनवाला सबसे उदार दानवीर

इस वर्ष सूची में 17 जोड़ियाँ देखी गईं, जिसमें कुल 261 करोड़ रुपये दान में दिये. शेयर बाजार के सबसे धाकड़ निवेशक राकेश झुनझुनवाला ( Rakesh Jhunjhunwala) 50 करोड़ रुपये के दान देने के साथ सबसे उदार प्रवेशकर्ता के रूप में एडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2021 में शामिल हो गये.  जिरोधा ( Zerodha) के सह-संस्थापक नितिन और निखिल कामथ ने जलवायु परिवर्तन के समाधान पर काम करने वाले व्यक्तियों, संगठनों और कंपनियों का समर्थन करने के लिए अगले कुछ वर्षों में 750 करोड़ रुपये देने का वादा किया है वे सूची में 35वें स्थान पर हैं. 35 वर्षीय निखिल कामथ सूची में सबसे कम उम्र के दानवीर हैं.  

महिलायें भी दान देने में आगे

हुरुन इंडिया परोपकार सूची में इस साल नौ महिलाओं को शामिल किया गया है. Rohini Nilekani Philanthropies की रोहिणी नीलेकणि ने 69 करोड़ रुपये दान में दिये. USV की लीना गांधी तिवारी ने 24 करोड़ रुपये का दान दिया, और थर्मेक्स की अनु आगा ने 20 करोड़ रुपये. वर्तमान में, अधिकांश दान का पैसा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे बुनियादी जरुरतों को पूरा करने के लिये जा रहा है.

भारत के सबसे बड़े दानी कौन है?

शिव नाडर सबसे बड़े दानदाता हुरुन की 2022 की लिस्ट में सबसे बड़े दानदाता एचसीएल टेक्नोलॉजीस के संस्थापक शिव नाडर रहे हैं. उन्होंने 1,161 करोड़ रुपये की संपत्ति दान की है. उनके बाद 484 करोड़ रुपये का दान देकर अजीम प्रेमजी दूसरे और 411 करोड़ रुपये का दान देकर मुकेश अंबानी तीसरे स्थान पर हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा दानदाता कौन है?

क्योंकि अजीम प्रेमजी को अब तक का सबसे बड़ा दानदाता माना जाता था. हालांकि, इस वे इस सूची में दूसरे पायदान पर हैं और उन्होंने एक साल में 484 करोड़ रुपये का दान दिया है. शिव नडार फाउंडेशन 1994 में शुरू किया गया था.

दुनिया का सबसे बड़ा दानी कौन है?

एक बार राजा विक्रमादित्य ने एक महाभोज का आयोजन किया। उस भोज में असंख्य विद्धान, ब्राह्मण, व्यापारी तथा दरबारी आमन्त्रित थे। भोज के मध्य में इस बात पर चर्चा चली कि संसार में सबसे बड़ा दानी कौन है। सभी ने एक स्वर से विक्रमादित्य को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ दानवीर घोषित किया।

भारत के सबसे बड़े दानवीर कौन हैं?

एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2022 ( EdelGive Hurun India Philanthropy List 2022 ) के मुताबिक, शिव नादर के बाद आईटी कंपनी विप्रो के अजीम प्रेमजी का नंबर हैभारत के परोपकारियों की लिस्ट में कौन-कौन? प्रेमजी लगातार दो बरसों तक टॉप पर रहे थे। उन्होंने 484 करोड़ रुपये का वार्षिक दान दिया।