बाएं हाथ में काला धागा पहनने से क्या होता है? - baen haath mein kaala dhaaga pahanane se kya hota hai?

क्या हैं काले धागे से जुड़ी मान्यताएं? कलाई पर मोदी भी बांधते हैं धागा

बाएं हाथ में काला धागा पहनने से क्या होता है? - baen haath mein kaala dhaaga pahanane se kya hota hai?

  • 1/4

आजकल लोगों में काला धागा बांधने का चलन बढ़ता जा रहा है. हिंदू मान्यता के अनुसार काला धागा पहनने से व्यक्ति हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा से बच जाता है. शायद तभी देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी हाथ में काला धागा पहने हुए दिखाई देते हैं. रंगों का हमारे जीवन पर खासा प्रभाव होता है. अगर रंग शुभ हो तो उससे भाग्य उदय होता है. लेकिन अगर वही रंग अगर किसी व्यक्त‍ि के लिए अशुभ है तो वह उसके लिए दुर्भाग्य का कारण भी बन सकता है. हमारे स्वास्थ्य, चिंतन, आचार-विचार आदि पर रंगों का गहरा प्रभाव पड़ता है.


बाएं हाथ में काला धागा पहनने से क्या होता है? - baen haath mein kaala dhaaga pahanane se kya hota hai?

  • 2/4

हिंदू मान्यता के अनुसार काला धागा शनि और राहु से संबंधित माना गया है. इसका संबंध भैरो से भी माना जाता है. काले रंग के धागों का प्रयोग बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए किया जाता है.


बाएं हाथ में काला धागा पहनने से क्या होता है? - baen haath mein kaala dhaaga pahanane se kya hota hai?

  • 3/4

कलाई पर धागा बांधने के लिए आपको शनिवार का दिन चुनना चाहिेए. काला धागा सीधे हाथ की कलाई में बांधने से शरीर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है. लाख प्रयास के बाद भी न बनने वाले काम बनने लगते हैं और सफलता के दरवाजे भी खुल जाते हैं.

(Twitter Image)

बाएं हाथ में काला धागा पहनने से क्या होता है? - baen haath mein kaala dhaaga pahanane se kya hota hai?

  • 4/4

अगर आप काला धागा घर के दरवाजे पर बांधते हैं या काला टिका लगाते हैं तो ऐसा करते समय आप अपने घर को बुरी शक्तियों के प्रभाव से बचा सकते हैं. धागे को तिजोरी पर बांधने से वो कभी खाली नहीं रहती और धन में भी वृद्धि होती है.

काला धागा बांधने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है. इन बातों को नजरअंदाज करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं काला धागा बांधने से जुड़ी मान्यताओं के बारे में.

आपने कई लोगों को काला धागा पहनें देखा होगा. मान्यता है कि काले धागा बांधने से बुरी नजर और शनि प्रदोष से बचने के लिए पहना जाता है. इस धागे को पैर, गले, बाजू या कलाई में बांधते हैं. ज्योतिष शास्त्र में इस धागे को बांधने के लाभ के बारे में बताया गया है. काला धागा बांधने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है. इन बातों को नजरअंदाज करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं काला धागा बांधने से जुड़ी मान्यताओं के बारे में.

कुंडली में शनिदोष से मुक्ति मिलती है

ज्योतिष विद्या के मुताबिक शनि काले रंग का कारक होता है. इस दिन काले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. इसी तरह काले रंग का धागा बांधने से कुंडली में शनि ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. इससे शनिदोष से मुक्ति मिलती है. मान्यता है कि काला रंग बुरी नजर से बचाने का काम करता है. इसलिए लोग काले धागा बांधते हैं.

आर्थिक लाभ होता है

मान्यता है कि मंगलवार के दिन काला धागा बांधने से आर्थिक लाभ मिलता है. इस दिन दाहिने पैर में काला धागा बांधने से व्यक्ति के जीवन में सुख- समृद्धि आती है.

सेहतमंद रहने के लिए बांधे काला धागा

ज्योतिष विद्या के अनुसार, काला धागा बांधने से व्यक्ति की सेहत में सुधार आता है. खासकर जिन लोगों को पेट दर्द की समस्या रहती हैं उन्हें पैरे के अंगूठे में काला धागा बांधना चाहिए. इसके अलावा पैर में काला धागा बांधने से पैरों के दर्द से छुटकारा मिलता है. छोटे बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए भी बांधा जाता है.

बुरी नजर से बचाता है

लोग बुरी नजर से बचाने के लिए काले धागे में नींबू और मिर्ची लगा देते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से बुरी नजर नहीं लगती है. कई घरों और दुकानों के बाहर आपने देखा भी होगा.

काला धागा बांधते समय बरतें सावधानी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर इसे सही तरीके से नहीं बांधा गया तो आपको नुकसान हो सकता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनिवार के दिन काला धागा बांधना बहुत शुभ होता है. इस धागे को किसी ज्योतिष से अभिमंत्रित कराने के बाद ही धारण करें. इस धागे के साथ शरीर पर कोई और रंग का धागा नहीं होना चाहिए. जो व्यक्ति काले रंग का धागा धारण करता है उसे रुद्र गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए.

ये भी पढ़ें – Chanakya Niti : असफलता का स्वाद नहीं चखना चाहते तो आचार्य चाणक्य के ये 9 मंत्र याद रखें

ये भी पढ़ें- Shani Pradosh Vrat 2021 : आज है शनि प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

कौन सा हाथ में काला धागा बांधना चाहिए?

Kala Dhaga Bandhane ke fayde : काला धागा आपने अक्सर बच्चों के पैरों में या कुआंरी लड़कियों के पैरों में बंधा देखा होगा, जिसे काली गोप कहते हैं। ज्यादातर महिलाओं को बाएं पैर में काला धागा बांधे हुए देखा जाता है लेकिन पुरुषों के लिए, दाहिने पैर पर काला धागा बांधना बेहद शुभ माना जाता है।

दाएं हाथ में काला धागा बांधने से क्या होता है?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, काला धागा पहनने से बुरी नजर के अलावा शनि ग्रह भी मजबूत होता है। क्योंकि शनि का संबंध काले रंग है। ऐसे में अगर कोई जातक अभिमंत्रित करके काला धागा बांधता है तो उसका शनि ग्रह भी मजबूत होता है। इसके अलावा आर्थिक स्थिति सही करने में भी काला धागा मदद करता है।

काला धागा कौन सी राशि को नहीं पहनना चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि और वृश्चिक राशि वालों को काला धागा नहीं बांधना चाहिए। क्योंकि इन दोनों राशियों के स्वामी मंगल हैं और मंगल का रंग लाल है। मान्यता के अनुसार मंगल को काले रंग से नफरत है। ज्योतिषविदों के अनुसार इन्हें काला धागा बांधने से धन, मान सम्मान और स्वास्थ्य का नुकसान हो सकता है।

किस राशि को कौन सा धागा पहनना चाहिए?

इन राशियों के लिए शुभ है काला धागा ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि तुला, मकर, कुंभ राशि के जातक काले रंग का धागा धारण कर सकते हैं. तुला, शनि देव की उच्च राशि है, जबकि मकर और कुंभ राशि के स्वामी ग्रह शनि हैं. ऐसे में इन राशियों के लिए काला धागा धारण करना वरदान के समान माना गया है.