अदरक खाने से लिंग में क्या होता है? - adarak khaane se ling mein kya hota hai?

आजकल की इस भागदौड़ भरी दुनिया में महिलाएं और पुरुष, दोनों ही अपनी सेहत के लिए जरा भी समय नहीं निकाल पाते हैं। बिजी रूटीन या काम का दबाव होने के कारण पुरुषों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। इसलिए इन्हें अपनी सेहत का खास ध्यान देने की जरूरतहोती है। इस लेख में पुरुषों की सेहत के लिए दो ऐसे फूड्स का सेवन करने के बारे में बताया जाएगा जिसको खाने की सलाह आयुर्वेद भी देता है। ये फूड्स शहद और अदरक हैं।

शहद और अदरक लगभग अब सभी घरों में पाए जाते हैं। जो लोग शहद का सेवन अभी तक नहीं भी करते थे, अब उनके भी घर में शहद का इस्तेमाल किया जाने लगा है। वहीं, पुरुष अगर शहद और अदरक दोनों का एक साथ सेवन करें तो इससे उन्हें नीचे बताए जा रहे 5 खास फायदे मिलेंगे।

सर्दी, खांसी से मिलेगा छुटकारा

अदरक खाने से लिंग में क्या होता है? - adarak khaane se ling mein kya hota hai?


सर्दी, खांसी के घरेलू उपचार की बात करें तो उसमें शहद और अदरक का जिक्र आपने कई बार सुना होगा। यह मुमकिन भी है और इसका फायदा बहुत से लोगों को मिलता भी है। वैज्ञानिक रूप देखा जाए तो NCBI ने भी इस बारे में पुष्टि की है कि अदरक और शहद में ऐसे औषधीय गुण मौजूद हैं जो सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या से राहत दिला सकते हैं और इसके जोखिम को भी कम कर देते हैं।

फेफेड़े रखेंगे स्वस्थ
जिन पुरुषों को धूम्रपान करने की आदत है उन्हें तो जरूर अदरक और शहद का सेवन करना चाहिए। इन दोनों फूड्स का सेवन करने से रेस्पिरेट्री सिस्टम ठीक तरह से कार्य करता है। इतना ही नहीं, यह सांस से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को भी कम देता है। इसका सीधा प्रभाव फेफड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए मददगार साबित होगा।

यह भी पढ़ें : रातों रात घुटने का दर्द हो जाएगा छूमंतर बस ट्राय करना होगा यह देसी नुस्खा

हड्डी रोगों का खतरा हो जाएगा कम

हड्डी रोग से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियां उम्र ढलने के साथ ही जकड़ने लगती हैं। इसलिए जरूरी है कि ढलती उम्र के साथ पुरुषों को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। गठिया, अर्थरायटिस जैसी बीमारियां पुरुषों को ही सबसे पहले अपना शिकार बनाती हैं। रिसर्चगेट के अनुसार, जिन पुरुषों को हड्डी से जुड़ी समस्याएं हैं या जो हड्डी रोगों से बचे रहना चाहते हैं उनके लिए शहद और अदरक दोनों फूड बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होगा कम

अदरक खाने से लिंग में क्या होता है? - adarak khaane se ling mein kya hota hai?


पुरुषों में इस कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए इसकी चपेट में आने से बचे रहने के लिए समय पर जरूरी कदम उठाना बहुत जरूरी है। शहद की बात की जाए तो इसमें अल्फा टोकोफेरोल (विटामिन-ई का एक स्वरूप) होता है। यह प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए एक सक्रिय पौष्टिक तत्व माना जाता है। वहीं, शहद में मौजूद सेलेनियम अन्य कैंसर के जोखिम से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें : सिर्फ 2 Foods को मिलाकर तैयार करें ये ड्रिंक, चकाचक काम करेगी किडनी

गले की खराश

पुरुषों को अक्सर गले की खराश का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह अक्सर अपनी डायट या खाने-पीने की आदत पर खास ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए जिन पुरुषों को ऐसी समस्या हो उन्हें अदरक को कूटकर उसे शहद के साथ रात में सोने से पहले खाना चाहिए।

इस योगासन को करने से आप रहेंगे स्वस्थ, होंगे इतने फायदे

पादहस्तासन कैसे करें


नई दिल्ली:अदरक धरती पर मौजूद सबसे ज्यादा स्वास्थ्यप्रद मसालों में से एक है। पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरा हुआ अदरक इंसान के आपके शरीर और दिमाग के लिए लाभकारी होता है। यहां आज हम आपको अदरक के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं जो कि इसके नियमित सेवन से होते हैं। अदरक को फ्रेश, सूखा, पाउडर, ऑयल या जूस के रूप में लिया जा सकता है। खाने की चीजों और सौंदर्य प्रसाधन आदि में इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने की रेसिपी में इस्तेमाल की जाने वाली बहुत सामान्य सामग्री है।

जी मिलचाने में राहत

अदरक खाने से लिंग में क्या होता है? - adarak khaane se ling mein kya hota hai?


अदरक के नियमित इस्तेमाल से आपको जी मिचलाने की शिकायत नहीं होगी। सर्जरी के बाद होने वाली उल्टी या जी मिचलाने में अदरक राहत दे सकता है और कीमोथेरेपी से गुजरने वाले कैंसर रोगियों को भी राहत दे सकता है। वहीं, अगर कोई गर्भवती महिला इसका इस्तेमाल करेगी तो यह गर्भावस्था से संबंधित जी मिचलाने और सुबह के वक्त काफी प्रभावी हो सकता है। वहीं, अगर आप गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो डॉक्टर से इसके बारे में परामर्श ले सकते हैं।
मसल पेन और सोरनेस में राहत

अदरक खाने से लिंग में क्या होता है? - adarak khaane se ling mein kya hota hai?


अगर आपको एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो अदरक के इस्तेमाल से इसमें राहत मिल सकती है। अगर किसी व्यक्ति को एक्सरसाइज की वजह से कोहनी में दर्द है तो प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक के सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है। वैसे तो अदरक तुरंत असर नहीं दिखाता है, लेकिन इससे मांसपेशियों में दर्द में धीरे-धीरे प्रभाव दिख सकता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) में राहत

अदरक खाने से लिंग में क्या होता है? - adarak khaane se ling mein kya hota hai?


ऑस्टियोआर्थराइटिस जोड़ों में दर्द और जकड़न पैदा करने वाली बीमारी है और यह काफी सामान्य है। वैसे तो इस बीमारी का ठीक से इलाज नहीं है, लेकिन एक रिसर्च के अनुसार कुछ लोग जिन्हें घुटने के ऑस्टियोआर्थराइटिस की दिक्कत थी उन्होंने अदरक का अर्क लिया तो उन्हें इसके दर्द में राहत मिली थी। यह भी कहा जाता है कि अदरक, मैस्टिक, दालचीनी और तिल के तेल को मिलाकर लगाने से ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द में राहत मिल सकती है।

मासिक धर्म के दर्द में राहत

अदरक खाने से लिंग में क्या होता है? - adarak khaane se ling mein kya hota hai?


सभी महिलाएं मासिक धर्म के दर्द से जूझती हैं, किसी को कम होता है तो किसी को अधिक। बताया जाता है कि अदरक पाउडर से मासिक धर्म के दर्द को कम किया जा सकता है। मासिक धर्म के दौरान रोजाना एक ग्राम अदरक के पाउडर के सेवन से मासिक धर्म के दर्द में राहत मिल सकती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है
खराब कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय रोग की संभावना बढ़ती है। हमारे द्वारा खाए जाने वाली चीजों की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों को रोजाना 3 ग्राम अदरक पाउडर का सेवन करना चाहिए, इससे इसमें राहत मिलती है।

कच्चा अदरक चबाने से क्या होता है?

कच्ची अदरक में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन, आयरन जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जिसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं. वहीं कच्चे अदरक का सेवन करने से सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है.

1 दिन में कितनी अदरक खानी चाहिए?

अगर आप अदरक के सेवन से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो पूरे दिन में 25 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन न करें. इससे अधिक अदरक के सेवन से बवासीर की परेशानी हो सकती है.

खाली अदरक खाने से क्या होता है?

रोजाना सुबह खाली पेट अदरक का छोटा सा टुकड़ा चबाने से पाचन तंत्र को मजबूत होता है। साथ ही पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए खाली पेट अदरक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि रोज सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

अदरक खाने से क्या लाभ होता है?

जोड़ों में दर्द हो तो आप जिंजर ऑयल से मसाज कर सकते हैं. ऐसे में अदरक का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लामेटरी, एंटी फंगल और एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और कई बीमारियों से भी प्रोटेक्‍ट करता है.