गधी का दूध इतना महंगा क्यों है? - gadhee ka doodh itana mahanga kyon hai?

गधी का दूध इतना महंगा क्यों है? - gadhee ka doodh itana mahanga kyon hai?

गधी का दूध सोने-चांदी से महंगा क्यों होता है? मिस्र की रानी भी इस दूध का प्रयोग करती थी

🔊 Listen to this

Written by: भारत स्वराष्ट्र: बेब टीम: मुंबई.
March: Monday: 01: 2022- 23: 00: 00 pm


बहुत फायदे है गधी के दूध के बहुत सारे गुण है गधी के दूध के

गधी का दूध इतना महंगा क्यों है? - gadhee ka doodh itana mahanga kyon hai?
ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि गधों का इस्तेमाल सिर्फ भार ढोने के लिए ही किया जा सकता है, लेकिन गधी के दूध के फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। आप रोजाना खपत के लिए 50 रुपये से 80 रुपये प्रति लीटर की औसत कीमत पर दूध खरीद सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दूध की कीमत हजारों रुपये प्रति लीटर हो सकती है? हा ये तो है। गधे का दूध महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बेचा जाता है। गधे का दूध इतना महंगा क्यों है?


रिपोर्ट्स के मुताबिक, गधे के दूध का इस्तेमाल फार्मास्युटिकल और कॉस्मेटिक उत्पादों के निर्माण में किया जाता है। गधे के दूध में उपचार गुण होते हैं और यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। यह भी कहा जाता है कि प्राचीन मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए गधे के दूध से नहाती थी।

 

क्या होता है इससे लाभ
जिन लोगों को गाय या भैंस के दूध से एलर्जी है, इसके लिए विशेषज्ञ गधी का दूध पीने की सलाह देते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गधे का दूध इंसान के दूध जैसा होता है। गधे के दूध में वसा और प्रोटीन कम होता है। हालांकि, यह लैक्टोज में उच्च है। इसकी खास बात यह है कि गधे का दूध जल्दी टूट जाता है, लेकिन उससे पनीर नहीं बनाया जा सकता।

क्या है इसकी गुणवत्ता
जानकारों के मुताबिक गधे के दूध में दो खास गुण होते हैं। पहले गधे का दूध स्त्री के दूध के समान होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग और रीजेनरेटिंग कंपाउंड होते हैं। यह त्वचा को मुलायम रखता है। गधे के दूध का इस्तेमाल क्रीम, मॉइस्चराइजर और साबुन बनाने में किया जाता है। हाल के कॉर्पोरेट घोटालों के परिणामस्वरूप इस विशेषत: की मांग में काफी वृद्धि हुई है। गधों का इस्तेमाल ज्यादातर भार ढोने के लिए किया जाता है, लेकिन गदही के दूध की इन विशेषताओं के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

 


हमारे फेसबुक को फॉलो करें- भारत स्वराष्ट्र

 हमारे ट्विटर हैंडल को फॉलो करें- भारत स्वराष्ट्र

  हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें -भारत स्वराष्ट्र

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button


Share

Facebook Twitter WhatsApp Telegram Share via Email Print

आप गाय, भैंस, बकरी और ऊंटनी के दूध के गुणों से तो वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे महंगा गधी का दूध है। इसके गुणों के कारण गधी के दूध की मांग भी काफी रहती है।

भारत में विशाखापट्‍टनम में लोग 1 लीटर गधी के दूध के लिए 2000 रुपए तक देने के लिए तैयार हैं। एक अखबार के अनुसार विशाखापट्टम के लोग 200 रुपए में लोग एक कप दूध के लिए 200 रुपए तक चुका रहे हैं। इतना ही नहीं बेंगलुरू, चेन्नई में लोग गधी के दूध के लिए इंतजार करते रहते हैं।

अगले पन्ने पर, इन बीमारियों से बचाता है गधी का दूध...

नई दिल्ली: आप रोजाना इस्तेमाल के लिए दूध (Milk) औसतन 50 रुपये प्रति लीटर में खरीदते होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दूध की कीमत हजारों रुपये प्रति लीटर हो सकती है? हां ये सच है. महाराष्ट्र के कई इलाकों में गधी का दूध (Milk Of Donkey) बेचा जाता है. इस खबर में जानिए कि गधी का दूध आखिर इतना महंगा क्यों होता है?

गधी का दूध है बड़ा गुणकारी

रिपोर्ट के मुताबिक, गधी के दूध का इस्तेमाल फार्मास्युटिकल और कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है. गधी के दूध में कोशिकाओं को ठीक करने और इम्युनिटी को बढ़ाने का गुण होता है. बताया जाता है कि प्राचीन मिस्र की रानी क्लियोपाट्रा गधी के दूध में नहाती थीं. वो ऐसा अपनी त्वचा में निखार बनाए रखने के लिए करती थीं.

ये भी पढ़ें- बंदर चुनकर-चुनकर कुत्तों से ले रहे हैं बदला, जानें क्या है इस वायरल खबर की सच्चाई

इन लोगों के लिए गधी का दूध है फायदेमंद

जिन लोगों को गाय या भैंस के दूध से एलर्जी होती है, उन्हें गधी का दूध पीने की सलाह एक्सपर्ट देते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, गधी का दूध इंसानी दूध की तरह होता है. गधी के दूध में वसा और प्रोटीन की मात्रा कम होती है. हालांकि इसमें लैक्टोज ज्यादा होता है. जान लें कि गधी का दूध जल्दी फट जाता है लेकिन इससे पनीर नहीं बनाया जा सकता है.

गधी के दूध की है ये क्वालिटी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गधी के दूध में दो खास गुण होते हैं. पहला ये कि गधी का दूध किसी महिला के दूध जैसा होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग और रीजेनेरेटिंग कंपाउंड्स होते हैं. इससे त्वचा मुलायम रहती है. गधी का दूध क्रीम, मॉइश्चराइजर और साबुन आदि बनाने में किया जाता है. कई जगह गधी के दूध से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मांग ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- IT रेड पर फूटा अखिलेश यादव का गुस्सा, योगी सरकार को जमकर सुनाई खरी-खोटी

गधे का इस्तेमाल ज्यादातर बोझा ढोने के लिए किया जाता है लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे जिन्हें गधी के दूध की इन खासियतों के बारे में पता होगा.

गधी के दूध का पनीर इतना महंगा क्यों है?

यह पनीर इसलिए इतना महंगा है क्योंकि यह गाय के दूध का नहीं बल्कि गधी के दूध से बनता है. यह खाने में भी उतना ही टेस्टी होती है. भारत के लोगों को पनीर खूब पसंद है और खासकर जो लोग शाकाहारी हैं उन्हें पनीर ज्यादा पसंद आता है.

एक गधी 1 दिन में कितना दूध देती है?

एक गधी दिन में 200-250 एमएल दूध देती है।

गधी का दूध कितने रुपए किलो मिलता है?

लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि गधी का दूध (Donkey Milk) बाजार में 7,000 रुपये किलो बिकता है। जी हां, यह सच है। दरअसल, गधी का दूध का उपयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) में होता है।

गधी के दूध से क्या फायदा है?

गधी के दूध के फायदे (Donkey Milk Benefits in Hindi).
शिशु पोषण के लिए बेहतर विकल्प (Best Option for Baby Nutrition) ... .
संक्रमण के खिलाफ लड़ने में प्रभावी (Effective in fighting against infection) ... .
सूजन को कम करने में सहायक (Helps reduce inflammation) ... .
स्किन के लिए लाभकारी (Beneficial for Skin).