आंतों में इन्फेक्शन होने पर क्या खाएं क्या नहीं? - aanton mein inphekshan hone par kya khaen kya nahin?

यह भी पढ़ें - अनलॉक में निकल रहे हैं घर से बाहर तो संक्रमण से बचने इन बातों का रखें ध्यान.

पाचन तंत्र गड़बड़-

अगर हमारा पेट और आंत स्वस्थ नहीं है। तो हमारे शरीर पर इसका तुरंत प्रभाव पड़ता है। हमारा पाचन तंत्र गड़बड़ हो जाता है और हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। इससे अन्य समस्याएं और इन्फेक्शन भी शरीर को घेरने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि हमेशा पेट और आंत को स्वस्थ रखा जा सके।

यह भी पढ़ें - स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है न्यूट्रिशन से भरपूर यह फूड्स.

दिनचर्या में दें इन बातों पर ध्यान-

पेट और आंत को स्वस्थ रखने के लिए हमें हमारी दिनचर्या को बेहतर बनाना होगा। इसके लिए आप को पर्याप्त नींद लेनी होगी। भरपूर पानी पीना होगा। रोजाना व्यायाम करना चाहिए और अधिक मीठा और फ़्राईड फूड्स से बचना चाहिए। इससे हमारा पेट और आंत स्वस्थ रहेंगे। हमें अधिक तला गला भी नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें - मोटापे से परेशान हैं तो रोजाना पीएं इनमें से कोई एक ड्रिंक.

आहार में शामिल करें प्रोटीन के स्रोत-

आंत को स्वस्थ रखने के लिए हमें आहार में उन चीजों को शामिल करना चाहिए। जिससे हमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिले । इसके लिए हमें साबुत अनाज, दाल, पनीर, हरी सब्जियां आदि को शामिल करना चाहिए। क्योंकि प्रोटीन पेट के लिए और वजन घटाने के लिए बहुत मददगार होता है।

यह भी पढ़ें - अनजाने में हो रही इन गलतियों से कमजोर होती है इम्यूनिटी, तुरंत दें ध्यान.

आंतो को स्वस्थ रखने खाएं ऐसा भोजन-

आंत को स्वस्थ रखने के लिए हमें खानपान में बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। हमें ऐसा भोजन करना चाहिए। जिससे आंत स्वस्थ रहे। इसके लिए खाने में कच्ची, उबली और पकी सब्जियों को शामिल करें। इसी के साथ फल, नट्स, स्प्राउट और प्रीबायोटिक से भरपूर भोजन करें। क्योंकि प्रीबायोटिक्स से भरपूर भोजन आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है। खाने में रंग-बिरंगे फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। दही, फर्मेंटेड डेयरी फूड, बकरी का दूध और फर्मेंटेड केफिर, माइक्रोएलगी, मिसो सूप, अचार आदि शामिल करें।

आंतों का वायरस: क्या खाएं और गैस्ट्रोएंटेराइटिस का इलाज कैसे करें

गैस्ट्रोएंटेराइटिस एक काफी सामान्य संक्रामक रोग है, जिसे 'पेट फ्लू' के रूप में भी जाना जाता है, जो कुछ बैक्टीरिया या वायरस के कारण होता है

सबसे अधिक जिम्मेदार बैक्टीरिया साल्मोनेला, शिगेला, कैम्पिलोबैक्टर और क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल हैं, जबकि सबसे अधिक शामिल वायरस रोटावायरस, एस्ट्रोवायरस, नोरोवायरस और एंटरिक एडेनोवायरस हैं।

आंत्रशोथ के विशिष्ट लक्षण आंत के क्षेत्र में दर्द और ऐंठन, मतली, उल्टी या दस्त हैं, कभी-कभी बुखार के साथ

ये अभिव्यक्तियाँ आमतौर पर कुछ दिनों तक चलती हैं, जबकि माना जाता है कि यह बीमारी लंबी अवधि में पूरी तरह से ठीक हो गई है।

लक्षणों की गंभीरता के आधार पर, ड्रग थेरेपी का सहारा लेना आवश्यक हो सकता है, लेकिन ज्यादातर समय केवल आहार और जीवन शैली पर ध्यान देने वाली सहायक चिकित्सा ही पर्याप्त होती है।

आंत्रशोथ: क्या खाना चाहिए?

गैस्ट्रोएंटेरिटिस की उपस्थिति में पहला नियम जितना संभव हो उतना हाइड्रेट करना है, खासकर के मामले में उल्टी या दस्त, जो खनिज लवण और तरल पदार्थों की अत्यधिक हानि का कारण बनता है जिसे तुरंत भरना महत्वपूर्ण है।

पानी के अलावा, चाय और हर्बल चाय, साथ ही सब्जी या मांस शोरबा जोड़ा जा सकता है।

जब तरल पदार्थ बिना किसी बाधा के सहन किया जा सकता है और भूख वापस आने लगती है, तो आप धीरे-धीरे चावल, पास्ता, ब्रेड, आलू (और सामान्य रूप से सभी जटिल कार्बोहाइड्रेट), सफेद मांस और मछली खाना शुरू कर सकते हैं।

कच्ची सब्जियां और फल मल त्याग को बढ़ा सकते हैं क्योंकि वे फाइबर से भरपूर होते हैं और इसलिए इनसे बचना चाहिए।

साबुत अनाज उत्पाद, वसायुक्त खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से नमकीन खाद्य पदार्थ, मसाले और सॉस की भी सिफारिश नहीं की जाती है।

दूध और इसके डेरिवेटिव से भी बचा जाना चाहिए: गैस्ट्रोएंटेराइटिस के दौरान, लैक्टेज एंजाइम, जो लैक्टोज को पचाने की अनुमति देते हैं, कम हो जाते हैं, इसलिए उन्हें लेने से पेचिश बढ़ सकती है।

कैफीन को भी कम किया जाना चाहिए, क्योंकि यह आंतों की गतिशीलता को बढ़ाता है, जैसे शराब, जिसमें मूत्रवर्धक प्रभाव होता है और आंतों के लक्षणों को बढ़ा सकता है।

आंतों में इन्फेक्शन होने पर क्या खाएं क्या नहीं? - aanton mein inphekshan hone par kya khaen kya nahin?

आंत्रशोथ के खिलाफ दवाएं

यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर एंटी-इमेटिक दवाएं लेने की सलाह दे सकते हैं, जो मतली और उल्टी को कम करती हैं, या डायरिया-रोधी दवाएं, जो पाचन तंत्र की गतिशीलता को कम करती हैं, खासकर यदि रोगी ऐसी स्थिति में है जहां वह अधिक बाथरूम नहीं जा सकता है अक्सर सामान्य से अधिक।

प्रोबायोटिक्स आंतों के वनस्पतियों को बहाल करने के लिए भी उपयोगी होते हैं।

जहां तक ​​एंटीबायोटिक दवाओं का संबंध है, हालांकि, जब तक अन्यथा डॉक्टर द्वारा निर्धारित नहीं किया जाता है, आमतौर पर उनका उपयोग करना आवश्यक नहीं होता है।

यदि, हालांकि, कुछ दिनों के भीतर लक्षणों में सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा पढ़ें:

इमरजेंसी लाइव और भी अधिक…लाइव: आईओएस और एंड्रॉइड के लिए अपने समाचार पत्र का नया मुफ्त ऐप डाउनलोड करें

बाल चिकित्सा आघात देखभाल के लिए बार उठाना: अमेरिका में विश्लेषण और समाधान

पिनवॉर्म इन्फेक्शन: एंटरोबियासिस (ऑक्सीयूरियासिस) के साथ एक बाल रोगी का इलाज कैसे करें

आंतों में संक्रमण: Dientamoeba Fragilis संक्रमण कैसे अनुबंधित होता है?

NSAIDs के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार: वे क्या हैं, वे क्या समस्याएं पैदा करते हैं

स्रोत:

Humanitas

आंतों के इन्फेक्शन में क्या खाएं क्या ना खाएं?

प्रीबायोटिक्स से भरपूर खाना आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. साथ ही आपको खाने में रंग-बिरंगे फल-सब्जियों को शामिल करनी चाहिए. प्रोबायोटिक्स वाला खाना जैसे दही, फर्मेन्टेड डेयरी फूड, बकरी का दूध और फर्मेन्टड केफिर, माइक्रोएलगी, मिसो सूप, सौरक्राउट, या अचार खाने में शामिल करें.

आंत में इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए?

दही और छाछ का सेवन पेट में इन्फेक्शन होने पर बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूह प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं. ... .
नारियल पानी का सेवन पेट में इन्फेक्शन पर बहुत उपयोगी होता है. इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स आपको दस्त और उल्टी की समस्या से बचाते हैं..

पेट में इन्फेक्शन में क्या nahi खाना चाहिए?

पेट के फ्लू या फूड पॉइजनिंग के दौरान बचना चाहिए। कॉफी जैसे किसी भी कैफीनयुक्त पेय से बचें क्योंकि यह आपके पेट में और जलन पैदा कर सकता है। शराब न पिएं क्योंकि आप पहले से ही डिहाइड्रेट हैं और शराब से बार-बार टॉयलेट लगता है। साथ ही इससे आपली उल्टी भी ट्रिगर हो सकती है।

आंतों के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है?

आड़ू छोटा और सामान्य सा दिखने वाला यह फल कई गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन समय से पहले आपकी आंखों को खराब होने से रोकने में मदद कर सकता है। ... .
पपीता पपीते का सेवन मुख्य रूप से आपने अपने पेट के स्वास्थ्य के लिए सुना होगा। ... .
एवोकाडो गुणों का खजाना एवोकाडो आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन फल है। ... .