विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022 Theme - vishv pravaasee pakshee divas 2022 thaimai

 

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022 Theme - vishv pravaasee pakshee divas 2022 thaimai

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (World Migratory Bird Day), साल 2006 में इसके शुरुआत के बाद से वर्ष में दो बार मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी दिवस 14 मई और 8 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। यह दिन प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों की रक्षा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालने का दिन है। संयुक्त राष्ट्र इस वैश्विक जागरूकता अभियान का समर्थन करने वाले कई संगठनों में से एक है।

Buy Prime Test Series for all Banking, SSC, Insurance & other exams

पक्षियों की एक स्वस्थ आबादी को संरक्षित करते हुए प्रवासी पक्षियों के प्रजनन, ग़ैर-प्रजनन के साथ-साथ ठहरने (रहने) वाले आवासों की सुरक्षा के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पर्यावरण में पक्षियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए इनकी आवश्यकता होती है। पक्षी प्रकृति के दूत हैं, यही वज़ह है कि प्रवासी पक्षी प्रवास को बढ़ावा देने के लिए पारिस्थितिक संबंध और अखंडता को बहाल करना आवश्यक है।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022 का थीम/विषय (The theme of the World Migratory Bird Day 2022):

  • इस बार यानी 2022 की विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की थीम/विषय प्रकाश प्रदूषण (Light Pollution) पर केंद्रित है। दुनिया भर में हर साल कृत्रिम प्रकाश कम से कम 2 फीसदी बढ़ रहा है और यह कई पक्षी प्रजातियों पर प्रतिकूल प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। प्रकाश प्रदूषण प्रवासी पक्षियों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है, जो रात में उड़ने पर भटकाव पैदा करता है, जिससे ये इमारतों से टकरा जाते हैं। उनकी आंतरिक घड़ियों में गड़बड़ी होती है या लंबी दूरी के प्रवास करने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप होता है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी दिवस का इतिहास (History of International Migratory Bird Day):

  • अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी दिवस 2006 में चिह्नित किया गया था जब संयुक्त राष्ट्र ने फैसला किया कि दुनिया की आबादी को दुनिया भर में प्रवासी पक्षियों के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है। 
  • तब से, 118 देशों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और इसका आयोजन किया। अफ्रीकी-यूरेशियन प्रवासी जलपक्षियों के संरक्षण (Conservation of African-Eurasian Migratory Waterbirds) पर संयुक्त राष्ट्र समझौते ने विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (World Migratory Bird Day) की कल्पना की थी।

Find More Important Days Here

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022 Theme - vishv pravaasee pakshee divas 2022 thaimai

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022 Theme - vishv pravaasee pakshee divas 2022 thaimai

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022 Theme - vishv pravaasee pakshee divas 2022 thaimai

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022 Theme - vishv pravaasee pakshee divas 2022 thaimai

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022 थीम (विषय) उद्देश्य महत्व इतिहास

  • विश्व प्रवासी पक्षी दिवस  वर्ष में दो बार (मई एवं अक्तूबर महीने के दूसरे शनिवार को) मनाया जाता है।
  • इस वर्ष 14 मई को विश्व भर में विश्व प्रवासी पक्षी दिवस’ (WMBD) का आयोजन किया गया। 

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022 थीम (विषय) 

  • World Migratory Bird Day 2022 Theme to Focus on Light Pollution

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस का उद्देश्य 

  • विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (WMBD) एक वार्षिक जागरूकता अभियान है, जिसका उद्देश्य प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालना है। 
  • इस आयोजन के तहत प्रवासी पक्षियों, उनके पारिस्थितिक महत्त्व, उनके समक्ष मौज़ूद चुनौतियों और उनके संरक्षण के लिये अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता के संबंध में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने में मदद की जाती है। इसे संयुक्त राष्ट्र की दो संधियों वन्यजीवों की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर सम्मेलनएवं अफ्रीकन-यूरेशियन वॉटरबर्ड एग्रीमेंट’ (AEWA) और एक गैर-लाभकारी संगठन (एनवायरमेंट फॉर द अमेरिका) के बीच एक सहयोगात्मक संयुक्त रूप से मनाया जाता है। 

पहली बार ‘विश्व प्रवासी पक्षी दिवस’  कब मनाया गया था ?

  • पहली बार विश्व प्रवासी पक्षी दिवसको वर्ष 2006 में मनाया गया था। यह दिवस वर्ष में दो बार (मई एवं अक्तूबर महीने के दूसरे शनिवार को) मनाया जाता है। 
  • पक्षियों के बीच कई अलग-अलग प्रवासन पैटर्न देखे जाते हैं। अधिकांश पक्षी उत्तरी प्रजनन क्षेत्रों से दक्षिणी सर्दियों के मैदानों की ओर पलायन करते हैं। हालाँकि, कुछ पक्षी अफ्रीका के दक्षिणी हिस्सों में प्रजनन करते हैं और सर्दियों में उत्तरी मैदान या क्षैतिज रूप से पलायन करते हैं।

भारत में प्रवासी प्रजातियाँ:

  • भारत कई प्रवासी जानवरों और पक्षियों का अस्थायी निवास स्थान है।
  • इनमें से अमूर फाल्कन्स (Amur Falcons), बार-हेडेड गीज़ (Bar-Headed Geese), ब्लैक-नेक्ड क्रेन (Black-Necked Cranes), मरीन टर्टल (Marine Turtles), डूगोंग (Dugongs), हंपबैक व्हेल (Humpback Whales) आदि शामिल हैं।
  • भारतीय उपमहाद्वीप प्रमुख पक्षी फ्लाईवे नेटवर्क का भी हिस्सा है, अर्थात मध्य एशियाई फ्लाईवे (Central Asian Flyway- CAF) आर्कटिक और भारतीय महासागरों के मध्य के क्षेत्रों को कवर करता है।
  • भारत ने मध्य एशियाई फ्लाईवे (Central Asian Flyway) के तहत प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण हेतु राष्ट्रीय कार्य योजना (National Action Plan) भी शुरू की है क्योंकि भारत प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर अभिसमय’ (Convention on Migratory Species-CMS) का एक पक्षकार है।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस कब कब मनाया जाता है ?

  • विश्व प्रवासी पक्षी दिवस  वर्ष में दो बार (मई एवं अक्तूबर महीने के दूसरे शनिवार को) मनाया जाता है।

  • 2022 में 14 मई और 8 अक्टूबर को विश्व भर में विश्व प्रवासी पक्षी दिवस’ (WMBD) का आयोजन किया जाएगा । 

MP-PSC Study Materials 
MP PSC Pre
MP GK in Hindi
MP One Liner GK
One Liner GK 
MP PSC Main Paper 01
MP PSC Mains Paper 02
MP GK Question Answer
MP PSC Old Question Paper