मातृभाषा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है आप भी अपनी मातृभाषा के बारे में कोई भी एक कविता एक पेज में परिचय दीजिए? - maatrbhaasha divas kab aur kyon manaaya jaata hai aap bhee apanee maatrbhaasha ke baare mein koee bhee ek kavita ek pej mein parichay deejie?

मातृभाषा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है आप भी अपनी मातृभाषा के बारे में कोई भी एक कविता एक पेज में परिचय दीजिए? - maatrbhaasha divas kab aur kyon manaaya jaata hai aap bhee apanee maatrbhaasha ke baare mein koee bhee ek kavita ek pej mein parichay deejie?

 अपनी भाषा-संस्कृति के प्रति लोगों में जागरुकता फ़ैलाने के लिए मनाया जाता है "अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस"

International Mother Language Day 2021: दुनिया भर में विभिन्न मातृभाषाओं (Mother Tongues) के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए 'अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस' मनाया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : February 21, 2021, 06:50 IST

    International Mother Language Day 2021: विश्व भर में 21 फरवरी को “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में अपनी भाषा-संस्कृति (Language culture) के प्रति लोगों में रुझान पैदा करना और जागरुकता फैलाना है. वर्ष 1999 में मातृभाषा दिवस मनाने की घोषणा यूनेस्को (UNESCO) द्वारा की गई थी. वर्ष 2000 में पहली बार इस दिन को “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” के रूप में मनाया गया था.

    जाने इस दिन का इतिहास

    वर्ष 1952 में ढाका यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा अपनी मातृभाषा का अस्तित्व बनाए रखने के लिए 21 फरवरी को एक आंदोलन किया गया था. इसमें शहीद हुए युवाओं की स्मृति में ही यूनेस्को ने पहली बार वर्ष 1999 में 21 फरवरी को मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. इस दिवस को पहली बार वर्ष 2000 में “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” के रूप में मनाया गया था.

    इसे भी पढ़ें- World Pangolin Day 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है ‘विश्व पैंगोलिन दिवस’, क्‍या है उद्देश्य

    वर्ष 2021 की थीम

    “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” के लिए यूनेस्को द्वारा हर साल एक थीम (विषय) निर्धारित की जाती है. इस दिन दुनिया भर में भाषा और संस्कृति से जुड़े अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. ज्यादातर कार्यक्रम निर्धारित की गयी थीम पर ही आधारित होते हैं. वर्ष 2021 के लिए इस दिन की थीम रखी गई है, “Fostering multilingualism for inclusion in education and society” यानि “शिक्षा और समाज में समावेश के लिए बहुभाषावाद को बढ़ावा देना”.

    ये है इस दिन को मनाने का उद्देश्य

    मनुष्य के जीवन में भाषा की अहम भूमिका है. भाषा के ज़रिये ही देश और विदेशों के साथ संवाद स्थापित किया जा सकता है. इसके महत्त्व को ध्यान में रखते हुए हर वर्ष 21 फरवरी के दिन को “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाये जाने का उद्देश्य विश्व भर में भाषायी और सांस्कृतिक विविधता एवं बहुभाषिता का प्रसार करना और दुनिया में विभिन्न मातृभाषाओं के प्रति जागरुकता लाना है.

    इसे भी पढ़ें- World Social Justice Day 2021: जानिए क्‍यों मनाते हैं ‘विश्व सामाजिक न्याय दिवस’

    विश्व भर में बोली जाती हैं इतनी भाषाएं, भारत में हैं 1652 भाषाएं

    विश्व में जो भाषाएं सबसे ज्यादा बोली जाती हैं. उनमें अंग्रेजी, जैपनीज़, स्पैनिश,  हिंदी, बांग्ला, रूसी, पंजाबी, पुर्तगाली, अरबी भाषा शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार लगभग 6900 भाषाएं हैं जो विश्व भर में बोली जाती हैं. इनमें से 90 प्रतिशत भाषाएं बोलने वाले लोग एक लाख से भी कम हैं. भारत की बात करें तो 1961 की जनगणना के अनुसार, भारत में 1652 भाषाएं बोली जाती हैं.

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

    Tags: Language, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : February 21, 2021, 06:49 IST

    मातृभाषा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने के पीछे का मकसद है कि दुनियाभर की भाषाओं और सांस्कृतिक का सम्मान हो. विश्व भर में 21 फरवरी को “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवसमनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में अपनी भाषा-संस्कृति (Language culture) के प्रति लोगों में रुझान पैदा करना और जागरुकता फैलाना है.

    मातृभाषा दिवस कब मनाया गया?

    अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (International Mother Language Day) हर साल 21 फरवरी को मनाया जाता है। ‌इसकी शुरुआत यूनेक्को की ओर से 17 नवंबर 1999 को की गई थी, जो पहली बार वर्ष 2000 में आज के दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रुप में मनाया गया था।

    मातृभाषा से आप क्या समझते हैं मातृभाषा के महत्व को स्पष्ट कीजिए?

    मातृभाषा हमें राष्ट्रीयता से जोड़ती है और देश प्रेम की भावना उत्प्रेरित भी करती है। मातृभाषा ही किसी भी व्यक्ति के शब्द और संप्रेषण कौशल की उद्गम होती है। एक कुशल संप्रेषक अपनी मातृभाषा के प्रति उतना ही संवेदनशील होगा जितना विषय-वस्तु के प्रति। मातृभाषा व्यक्ति के संस्कारों की परिचायक है।

    मातृभाषा से आप क्या समझते हैं?

    जन्म लेने के बाद मानव जो प्रथम भाषा सीखता है उसे उसकी मातृभाषा कहते हैंमातृभाषा, किसी भी व्यक्ति की सामाजिक एवं भाषाई पहचान होती है।