सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली बाइक कौन सी है - sabase jyaada evarej dene vaalee baik kaun see hai

आज हम आपके लिए सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली भारत की 5 शानदार बाइक्स की डिटेल्स लेकर आए हैं। ये बाइक्स 1 लीटर पेट्रोल में 70km से ज्यादा का सफर तय करती हैं। अगर आप ये बाइक्स खरीदते हैं तो ये आपके खर्चे को काफी कम कर सकती हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल के बढ़ती कीमतों ने सबकी हालत खराब कर रखी है। ऐसे में गाड़ी के माइलेज की चिंता लाजमी है। खासकर उन लोगों के लिए माइलेज की ज्यादा जरूरी है, जिनकी कमाई कम है और खर्च ज्यादा है। अगर आप शानदार माइलेज वाली खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की है, क्योंकि आज हम यहां भारतीय बाजार में उपलब्ध 5 शानदार माइलेज बाइक्स की बात करेंगे।

1. Bajaj CT 100 | Mileage: 75 kmpl

बजाज सीटी 100 भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक के रूप में इस सूची में पहला स्थान हासिल करती है। यह मोटरसाइकिल 4-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है। इसके अलावा, यह हाइड्रोलिक और टेलिस्कोपिक फ्रंट और स्प्रिंग इन स्प्रिंग रियर सस्पेंशन के साथ आती है। इसमें आपको सिंगल सिलेंडर, 4 स्ट्रोक, एयर कूल्ड 102 सीसी का इंजन मिलता है। इसकी ईंधन क्षमता 10.5 लीटर है। इसकी कीमत 51,302 (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

2. TVS Sport | Mileage: 73 kmpl

TVS Sport उन मोटर चालकों के लिए आदर्श है, जो सस्ती और हल्की मोटरसाइकिल की तलाश में हैं। इस बाइक के इंजन को 4-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इस बाइक में आपको सिंगल सिलेंडर 4 स्ट्रोक फ्यूल इंजेक्शन एयर कूल्ड स्पार्क इग्निशन 119.7cc का इंजन देखने को मिलता है। इसकी ईंधन क्षमता 10 लीटर है। वहीं, इसकी कीमत 58,900 से शुरू होती है।

3. TVS Star City Plus | Mileage: 70 kmpl

टीवीएस स्टार सिटी प्लस भारत में सर्वश्रेष्ठ माइलेज वाली बाइक्स की इस सूची में तीसरा स्थान हासिल करती है। इस बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट और 5-स्टेप एडजस्टेबल हाइड्रोलिक रियर सस्पेंशन दिया गया है। साथ ही इसमें 4-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। आपको इसमें सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड, 4-स्ट्रोक 109.7cc का इंजन मिलता है। इसकी ईंधन क्षमता 10 लीटर है। वहीं, इसकी कीमत 70,000 से शुरू होती है।

4. Bajaj Platina 110 | Mileage: 70 kmpl

बजाज प्लेटिना 110 भारत में अगली सबसे अच्छी माइलेज देने वाली बाइक है। यह 4-स्पीड गियरबॉक्स विकल्प में उपलब्ध है। इसके अलावा, इसमें एक हाइड्रोलिक फ्रंट सस्पेंशन और इष्टतम आराम के लिए नाइट्रोक्स गैस कनस्तर के साथ एसओएस रियर सस्पेंशन की सुविधा है। इसमें सिंगल सिलेंडर, 4 स्ट्रोक 115.45 cc का इंजन देखने को मिलता है। इसकी ईंधन क्षमता 11 लीटर है। वहीं, इसकी शुरूआती कीमत 63,300 रुपये है।

5. Bajaj CT 110 | Mileage: 70 kmpl

भारत में सर्वश्रेष्ठ माइलेज देने वाली बाइक्स की इस सूची में अगली बाइक बजाज CT 110 है। यह मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम और हाइड्रोलिक फ्रंट सस्पेंशन के साथ आती है। यह 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है, जो इसे शहर के भ्रमण और लंबी दूरी दोनों के लिए आदर्श बनाता है। इसमें आपको सिंगल सिलेंडर, 4 स्ट्रोक, एयर कूल्ड 115 सीसी का इंजन मिलता है। इसकी ईंधन क्षमता: 10.5 लीटर है। वहीं, इसकी शुरुआती कीमत 58,200 रुपये से शुरू होती है।

Edited By: Sarveshwar Pathak

आइये आज जानते है इंडिया की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक कौन सी है 2022 अगर आप भी बाइक चलाने के शौकीन है तो आपने कभी न कभी सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली बाइक के बारे में सर्च किया होगा। आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर भारत में ऐसी कौनसी मोटरसाइकिल है जो सबसे ज्यादा माइलेज देती है। देश में कई ऐसी कंपनियां है जिनकी बाइक काफी अच्छा माइलेज निकाल देती है। हालाकि ये बाइक उतनी पावरफुल तो नहीं होती है लेकिन यह किफायती बाइक साबित होती हैं। दुनिया और भारत के बाजार में भी ऐसी बाइक को पसंद किया जाता है जो काफी अच्छा एवरेज देती हैं।

सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली बाइक कौन सी है - sabase jyaada evarej dene vaalee baik kaun see hai

वैसे देखा जाए तो विश्व के बाजार में भी बेहतर परफॉरमेंस के साथ अच्छे माइलेज बाली बाइक को ज्यादा पसंद किया जाता है। यही वजह है कि बाजार में ऐसी मोटरसाइकिल की मांग काफी ज्यादा है दुपहिया वाहन कंपनियां भी बढ़ती मांग को देखते हुए कई ऐसी बाइक लांच कर चुकी है जो काफी अच्छा माइलेज निकाल कर देती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही इंडिया की टॉप 5 बाइक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत काफी कम है और ये ज्यादा एवरेज के लिए जानी जाती है। बता दे कि इन बाइक की शुरूआती कीमत 35 हजार है जिन्हें कोई भी आम व्यक्ति खरीद सकता है।

इंडिया की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक

1. TVS Sport

सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली बाइक कौन सी है - sabase jyaada evarej dene vaalee baik kaun see hai

साल 2020 में सबसे ज्यादा एवरेज देने के मामले में TVS कंपनी की Sport बाइक टॉप पर आती है चूँकि यह सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक है। ऐसे में इसका नाम भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल में भी शामिल है। TVS Sport बाइक 99.7 cc इंजन के साथ आती है इसका इंजन 7.7 बीएचपी पावर और 7.8 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसकी प्राइस की बात करे तो इसकी कीमत 41,760 से शुरू होती है यह आपके शहर के हिसाब से अलग अलग हो सकती है। इस बाइक की सबसे खास बात यह है कि ये 95 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

2. Bajaj CT100

सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली बाइक कौन सी है - sabase jyaada evarej dene vaalee baik kaun see hai

बजाज कंपनी का यह काफी लोकप्रिय मॉडल है बजाज भारत की टॉप कंपनियों में शुमार है। इस कंपनी ने पॉवर और एवरेज दोनों के देखते हुए अपनी बाइक लांच की है। पावर के मामले में बजाज की पल्सर बाइक को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है कंपनी अब तक पल्सर के कई मॉडल लांच कर चुकी है। Bajaj CT100 में 102 cc का इंजन आता है जो 7.7 PS की पावर और 8.24 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बता दे कि यह बाइक 90 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इसकी शुरूआती प्राइस 33,400 रूपये है।

3. Bajaj Platina 100

सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली बाइक कौन सी है - sabase jyaada evarej dene vaalee baik kaun see hai

इस लिस्ट में बजाज की एक और बाइक Bajaj Platina 100 का नाम शामिल है Platina बजाज का काफी पुराना मॉडल है जिसे कंपनी ने अब तक कई बदलाव के साथ लांच किया है। फिलहाल बाजार में इसके दो वैरिएंट उपलब्ध है पहला बाइक 115 cc इंजन के साथ आता है जबकि दूसरे में 102 cc इंजन का प्रयोग किया है। कंपनी के 102 cc इंजन वाले प्लेटिना मॉडल की बात करे तो इसका इंजन 7.9 PS की पावर और 8.34 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी शुरूआती प्राइस 40 हजार है और यह 90 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देने में सक्षम है।

4. Hero HF Deluxe

सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली बाइक कौन सी है - sabase jyaada evarej dene vaalee baik kaun see hai

इंडिया की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटो कॉर्प ने भी ज्यादा माइलेज के छेत्र में अपनी बाइक लांच की है जिसका नाम Hero HF Deluxe है और इस लिस्ट में यह चौथे स्थान पर आती है। कंपनी ने इस बाइक में 97.2 cc का इंजन प्रयोग किया है जो 7.7 BHP की पावर और 8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बता दे कि यह बाइक 83 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है वहीं इसकी प्राइस की बात करे तो इसकी शुरूआती प्राइस 40 हजार यह आपके एरिया की लोकेशन के हिसाब से अलग अलग हो सकती है।

5. Honda CD 110 Dream

सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली बाइक कौन सी है - sabase jyaada evarej dene vaalee baik kaun see hai

वैसे तो Honda कंपनी को पावरफुल बाइक के लिए जाना जाता है लेकिन इस कंपनी ने भी आम ग्राहकों को देखते हुए ज्यादा एवरेज देने वाली कई मोटरसाइकिल लांच की है जिनमे सबसे पहले नाम Honda CD 110 Dream का आता है। कंपनी ने CD 110 Dream में 109 cc का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 8.25 BHP की पावर और 8.6 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है इसकी प्राइस 49,000 रूपये से शुरू होती है। वहीं एवरेज की बात करे तो यह बाइक 74 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

तो अब आप इंडिया की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक के बारे में जान गए होंगे। ऊपर दी गयी लिस्ट में हमने आपको देश की सभी लोकप्रिय बाइक कंपनी की लिस्ट बताई है। यह बाइक आपको आसानी से अपने लोकल मार्केट के शोरूम में मिल जाएँगी अगर आपको भी किफायती बाइक की तलाश है जो कम ईधन में अच्छा एवरेज निकाल कर देती है तो आप ऊपर दी गयी लिस्ट में से किसी का भी अपनी जरुरत के हिसाब से चुनाव कर सकते हैं। अगर इन बाइक में आपको किसी एक को चुनने में दिक्कत आ रही है तो आप गूगल में सर्च करके इन्हें कमपेयर कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

  • मनचाहे पैसे छापकर देश अमीर क्यों नहीं हो सकता कारण जानिए
  • अपने नाम का बर्थडे सोंग कैसे बनाये मोबाइल से
  • वर्तमान में भारत की कुल जनसंख्या कितनी है यहाँ जानिए

सबसे कम पेट्रोल खाने वाली गाड़ी कौन सी है?

पेट्रोल की कम खपत और बेहतरीन माइलेज के लिए Bajaj CT100X का चयन किया जा सकता है। इसमें 15cc का इंजन है जो 8 bhp पावर और 10 Nm तक टॉर्क जनरेट करता है। इसका इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ होता है। ARAI के अनुसार ये बाइक प्रति 1 लीटर पेट्रोल पर 104 Km तक माइलेज दे सकती है।

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक का नाम क्या है?

बजाज सीटी 100 भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक के रूप में इस सूची में पहला स्थान हासिल करती है। यह मोटरसाइकिल 4-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है।

इंडिया में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक कौन सा है?

Best Mileage Bikes Top 10 list: भारत में कम दाम में ज्यादा माइलेज वाली मोटरसाइकल में हीरो स्प्लेंडर प्लस, हीरो एचएफ डीलक्स, होंडा सीडी100 ड्रीम, होंडा एसपी125, बजाज सीटी100, बजाज प्लैटिना 110, बजाज सीटी110, बजाज प्लैटिना 100, टीवीएस स्पोर्ट और टीवीएस स्टार सिटी प्लस प्रमुख हैं।

सबसे अच्छी बाइक कौन सी है 2022?

भारत की सर्वश्रेष्ठ बाइक्स भारत की सर्वश्रेष्ठ बाइक्स बजाज पल्सर 150. रॉयल एनफील्ड Hunter 350. बजाज पल्सर एनएस200. टीवीएस Ronin. बजाज Pulsar 125. बजाज पल्सर आरएस200. Yamaha MT-15 Version 2.0..
पॉपुलर ब्रांड्स पॉपुलर ब्रांड्स रॉयल एनफील्ड टीवीएस हीरो होंडा बजाज यामाहा.
नई बाइकें.
जल्द लॉन्च होने वाली बाइकें.
बाइक ऑफर.