ताकत के लड्डू कैसे बनते हैं - taakat ke laddoo kaise banate hain

Image credit @istockphoto

Gond Laddu Recipe :ठंड में चाहिए ताकत तो खाइए गोंद के लड्डू

गोंद के लड्डू रेसिपी  (Gond Laddu Recipe):ठंड जैसे ही शुरू होती है,वैसे ही हम लोगों को गोंद के लड्डू (Gond Laddu) की याद आने लगती है. गोंद लड्डू (Gond laddu) स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही साथ यह आपके शरीर को ऊर्जा से भर देती है. इस लड्डू को खासकर ठंड में खाई जाती है क्योंकि ठंड के मौसम में हमारी पाचन शक्ति काफी अच्छी होती है और हम इन लड्डू  (Laddu)  को आसानी से डाइजेस्ट कर लेते हैं. आपको भी अगर मीठा पसंद है तो यकीन मानिए ठंड के मौसम में गोंद का लड्डू आपके स्वाद को और भी बढ़ा देगा. इस लड्डू को बनाना बहुत ही आसान है.और इसे घर पर भी बनाया जा सकता है.इस लड्डू को ड्राई फ्रूट  (Dry Fruits) की मदद से बनाते हैं.अगर आपने कभी गोंद के लड्डू(Gond ke laddu) की रेसिपी घर में नहीं बनाया है,तो आज हम आपको बताएंगे कि यह रेसिपी घर पर कैसे बनाते हैं. बस हमारे द्वारा बताए गए कुछ सिंपल स्टेप्स आप फॉलो करें और गोंद के लड्डू आसानी से घर पर बनाएं.

गोंद के लड्डू बनाने में लगने वाली सामग्री

खाने का गोंद – 1 कप

आटा – डेढ़ कप

देसी घी – 1 कप

पिसी चीनी – 1 कप

काजू कटे – 50 ग्राम

बादाम कटे – 50 ग्राम

पिस्ता कटे – 50 ग्राम

तरबूज के बीज – 50 ग्राम

गोंद के लड्डू बनाने का तरीका

गोंद के लड्डू को बनाने के लिए पहले एक भारी तले वाली कढ़ाई लेनी होती है. उसे गैस पर चढ़ा कर उसमें घी को गर्म किया जाता है. जब घी गर्म होकर पिघल जाती है तो उसमें खाने का  गोंद डालकर मीडियम आंच पर फ्राई करें. जब गोंद का कलर आपको गोल्डन दिखने लगे तो गैस को बंद कर दें. उसके बाद कड़ाही से गोंद को निकाल ले.और इसे ठंडा होने दें. थोड़ा ठंडा होने के बाद गोंद को कूट लेना है या फिर मिक्सी में दरदरा करके पीस लेना है.

अब कढ़ाई में घी को दोबारा गर्म करना है और उसमें आटा डालकर मीडियम आंच पर सेकना है. ध्यान रहे की आटा जले ना इसलिए उसे लगातार चलाते रहें. जब आपको लगे कि आटा का रंग हल्का भूरा होने लगा हो तो उसमें काजू,तरबूज के बीज,गोंद,पिस्ता और बादाम डाल दें. और इन सब को अच्छे से मिक्स करके गैस को बंद कर दें. अब मिश्रण को कड़ाई से निकालने और ठंडा होने के लिए रख दें. उसके बाद आटा और गोंद के इस मिश्रण में पिसी हुई चीनी को भी मिला दे.

उसके बाद फिर एक बार इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और मिश्रण से लड्डू बांधना शुरू कर दें. एक एक करके सारे लड्डू बांध लें.

तो इस प्रकार आप की स्वादिष्ट और हेल्थी गोंद के लड्डू बनकर तैयार हो गए हैं.ठंड के मौसम में आप एक लड्डू रोजाना खा सकते हैं.

  • |
  • 3,60,594 times read

ताकत के लड्डू कैसे बनते हैं - taakat ke laddoo kaise banate hain

गुड़ मेवा के लड्डू सामान्यतय: जच्चा के खाने के लिये बनाये जाते हैं. लेकिन इसमें से सोंठ न डालें तो आप अपने सामान्य खाने के लिये भी उपयोग कर सकते हैं. ये लड्डू स्वादिष्ट होने के साथ साथ, ताकत देने वाले भी होते हैं.

आईये आज गुड़ मेवा के लड्डू बनाना शुरू करते हैं.

Read - Gur Mewa Laddoo Recipe In English

आवश्यक सामग्री- Ingredients for Gur Mewa Laddoo

  • गुड़ - 600 ग्राम (2 कप टुकड़े किया हुआ)
  • बादाम - 200 ग्राम (1 कप)
  • काजू - 100 ग्राम (1/2 कप )
  • नारियल - 100 ग्राम ( 1 कप नारियल कद्दूकस किया हुआ)
  • गोद - 100 ग्राम ( आधा कप)
  • इलाइची -  8-10
  • आटा - 200 ग्राम (1 1/2 कप)
  • घी - 300 ग्राम 1 1/2 कप
  • सोंठ - 25 ग्राम (वैकल्पिक)

आवश्यक सामग्री-How to make Gur Mewa Laddoo

ताकत के लड्डू कैसे बनते हैं - taakat ke laddoo kaise banate hain
बादाम को मिक्सर में पीस कर पाउडर बना लीजिये.  काजू को बारीक काट लीजिये.  नारियल को कद्दू कस कर लीजिये.

गोद को छोटा छोटा तोड़िये. भारी तले की कढ़ाई में 100 ग्राम घी डाल कर गरम कीजिये.  गरम घी में एक टेबल स्पून गोंद डालिये.  गोंद पोंप कार्न की तरह फूल जाता है, हल्का ब्राउन होने तक  तल कर प्लेट में निकाल लीजिये. सारा गोंद तल कर प्लेट में निकाल लीजिये.  गोंद को ठंडा कीजिये.  प्लेट फार्म पर एक पोलीथिन बिछा कर, उस पर गोद रखिये और बेलन से उसका बारीक चूरा कर लीजिये.  इलाइची छील कर कूट लीजिये.

अब कढ़ाई में 150 ग्राम घी डाल कर, आटे को ब्राउन होने तक भून कर प्लेट में निकाल लीजिये.

गुड़ तोड़ कर छोटे छोटे टुकड़ों में कर लीजिये.  कढ़ाई में बचा हुआ घी डाल कर गरम कीजिये.  गुड़ को गरम घी में डालकर पिघलाइये (इस क्रिया के दौरान चमचे से लगातार गुड़ को चलाते रहें).  जब सारा गुड़ का सीरप जैसा बन जाय तब गैस बन्द कर दीजिये.  गुड़ के सीरप में सारे मेवे और आटा डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये.  लड्डू बनाने के लिये मिश्रण तैयार है.

इस मिश्रण से अपने मन पसन्द आकार के लड्डू बना लीजिये.  ताजे ताजे लड्डू खाइये, बहुत ही स्वादिष्ट लड्डू बने है.  बचे हुये लड्डू एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख दीजिये, जब आपका मन लड्डू खाने का करे, 2-3 महिने तक लड्डू कभी भी कन्टेनर से निकालिये और खाइये.

Gur Mewa Laddoo Recipe Video in Hindi

ताकत के लड्डू कैसे बनते हैं - taakat ke laddoo kaise banate hain

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

गुड़ मेवा के लड्डू (Gur Mewa Laddoo Recipe) Nisha Madhulika Rating: 5.00 out of 5

और आर्टिकल पढे़ं

सर्दियों में कौन से लड्डू खाने चाहिए?

Highlights. सर्दियों में मीठे पकवानों में आप गोंद के लड्डू शामिल कर सकते हैं। गोंद के लड्डू में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।

लड्डू में क्या डाला जाता है?

बेसन के लड्डू की सामग्री.
2 कप बेसन.
1/2 कप घी.
¾ (पिसी हुई) कप चीनी.
¼ इलायची पाउडर.
बादाम , टुकड़ों में कटा हुआ.
चांदी का वर्क.
पिस्ता , टुकड़ों में कटा हुआ.

12 किलो में कितने लड्डू होंगे?

इसलिये, 12 किलो में 336 लड्डू होंगे

१ किलो में कितने लड्डू आते हैं?

1 kilo gram मे 50 ग्राम के 20 लड्डू होते है।