राष्ट्रीय पुस्तकालय की स्थापना कब हुई - raashtreey pustakaalay kee sthaapana kab huee

इसे सुनेंरोकेंचक्रवर्ती राजगोपालाचारी ने बेलवेडियर पैलेश को राष्ट्रीय पुस्तकालय के लिए मुहैया कराया । तथा इस नवीन राष्ट्रीय पुस्तकालय के प्रथम पुस्तकालय अध्यक्ष के पद पर श्री बी. एस. केशवन की नियुक्ति की गई, तथा 1 फरवरी, 1953 को भारत संघ के मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने राष्ट्रीय पुस्तकालय को सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए खोल दिया।

भारत की सबसे बड़ी लाइब्रेरी का क्या नाम है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का राष्ट्रीय पुस्तकालय कोलकाता में स्थित है। यह भारत का सबसे बड़ा पुस्तकालय है। राष्‍ट्रीय पुस्‍कालय की स्‍थापना 1948 में ‘इंपीरियल लाइब्रेरी अधिनियम-1948’ पारित करके की गई थी।

पढ़ना:   आपको क्या लगता है कि हन्ना के कौन से गुण चार्ली को विरासत में मिले हैं?

स्वतंत्रता से पहले प्रथम भारतीय पुस्तकालय अध्यक्ष कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंद्वारकानाथ टैगोर कलकत्ता पब्लिक लाइब्रेरी के पहले मालिक थे।

भारत में पुस्तकालय की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंमेटकाफ हॉल में इंपीरियल लाइब्रेरी इसे भारतके संविधान की संघ सूची की 7वीं अनुसूची के अनुच्‍छेद 62 में राष्‍ट्रीय महत्‍व का संस्‍थान होने का एक विशेष दर्जा प्रदान किया गया है तथा तत्‍कालीन, केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने 1 फरवरी, 1953 को पुस्‍तकालय, जनता के लिए खोल दिया।

विश्व की सबसे बड़ी लाइब्रेरी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें​लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस, अमेरिका अमेरिका स्थ‍ित लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है। इसकी शुरूआत सन 1800 ई. में की गई थी। इस लाइब्रेरी में 470 विभिन्न भाषाओं में कुल 16 करोड़ 40 लाख किताबें मौजूद हैं, जो 1349 किलोमीटर लंबी अलमारियों पर रखी हैं।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया के भवन का वर्तमान नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय पुस्तकालय, कोलकाता भारत का राष्ट्रीय पुस्तकालय और राष्ट्रीय भंडार है। यह भारत की एक आधिकारिक संग्राहक पुस्तकालय भी है, जहाँ देश में प्रकाशित पुस्तकों को डिलिवरी ऑफ बुक एक्ट, 1954 के तहत संरक्षित किया जाता है।

पढ़ना:   गहरी सांस लेने के क्या फायदे?

विश्व का सबसे बड़ा पुस्तकालय कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंद लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस (एलओसी) विश्व का सबसे बड़ा पुस्तकालय है। यह वाशिंगटन, डीसी में कैपिटल हिल पर तीन इमारतों में स्थित है। द लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस (एलओसी) एक शोध पुस्तकालय है जो आधिकारिक तौर पर अमेरिकी कांग्रेस की सेवा करता है और संयुक्त राज्य अमेरिका का वास्तविक राष्ट्रीय पुस्तकालय है।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि राष्ट्रीय पुस्तकालय की कुल संपत्ति भी चौंका देने वाली है। अलीपुर में स्थित, यह कोलकाता में 30 एकड़ के प्राचीन बेल्वेडियर एस्टेट का एक हिस्सा है। पूरी संपत्ति को ध्यान में रखते हुए एक अविश्वसनीय मूल्य फेंक दिया जाएगा, आइए हम इमारतों में कुल कवर क्षेत्र पर विचार करें, जो कि 62,825.157 वर्ग फुट है। 20,000 रुपये प्रति वर्ग फुट के मूल्य बिंदु को मानते हुए, जो किसी के लिए मानक बाजार दर है बेल्वेडियर रोड के साथ संपत्ति, अकेले इमारतों का अनुमानित मूल्य 1,25,65,03,000 रुपये है जो लगभग एक सौ पच्चीस रुपये है करोड़ और पैंसठ लाख। बेशक, यह बिना कहे चला जाता है कि ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामाजिक मूल्य के कारण, इसकी कीमत इसके बाजार मूल्य को सीमांकित करने के किसी भी प्रयास से कहीं अधिक होगी।

इस पोस्ट को देखें instagram

फ्लेक्स-दिशा: स्तंभ; फ्लेक्स-ग्रो: 1; औचित्य-सामग्री: केंद्र; मार्जिन-बॉटम: 24px;">

माधुरी कट्टी (@madhuri.katti) द्वारा साझा की गई एक पोस्ट

यह भी देखें: राइटर्स बिल्डिंग कोलकाता के बारे में सब कुछ

राष्ट्रीय पुस्तकालय कोलकाता: इतिहास

इंपीरियल लाइब्रेरी राष्ट्रीय पुस्तकालय से पहले थी और 1893 में कोलकाता में कई सचिवालय पुस्तकालयों को मिलाकर बनाई गई थी (तब, कलकत्ता)। इनमें से सबसे दिलचस्प और महत्वपूर्ण गृह विभाग पुस्तकालय था, जिसमें पूर्व में फोर्ट विलियम, ईस्ट इंडिया कॉलेज और लंदन में ईस्ट इंडिया बोर्ड के पुस्तकालयों के कब्जे में कई दुर्लभ खिताब थे। हालाँकि, इस शाही पुस्तकालय का उपयोग प्रशासनिक सरकार के प्रमुख अधिकारियों के लिए प्रतिबंधित रहा। सर आशुतोष मुखर्जी को 1910 में इंपीरियल लाइब्रेरी काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था और उन्होंने स्थापना के लिए 80,000 पुस्तकों का अपना संग्रह दान किया था, जो एक सीमांकित खंड में भी रखे गए थे।

प्रश्न – भारतीय राष्ट्रीय पुस्तकालय को आजादी के बाद राष्ट्रीय पुस्तकालय कब घोषित किया गया?

1948 में

प्रश्न – राष्ट्रीय पुस्तकालय की स्थापना का प्रावधान भारत के कौन से संविधान की धारा में है?

इसको संविधान की धारा 62 के अंतर्गत संघीय सूची के साथ में जोड़ा गया है।

प्रश्न – भारतीय राष्ट्रीय पुस्तकालय को कब मेडकॉफ (Metcalf Hall, Kolkata) नामक भवन में स्थापित किया  गया?

1844

प्रश्न – नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया के भवन का वर्तमान नाम क्या है?

भाषा भवन

प्रश्न – इंपीरियल लाइब्रेरी(The Imperial Library) की स्थापना कब हुई थी?

1891 में

प्रश्न – इंपीरियल लाइब्रेरी को जनता के लिए कब खोला गया?

30 जनवरी 1903 (1903 में, भारत के वायसराय केडलस्टन के लॉर्ड कर्ज़न ने जनता के उपयोग के लिए एक पुस्तकालय खोलने के विचार की कल्पना की।आप देख रहे हैं यूथ ग्रोथ)

प्रश्न – इंपीरियल लाइब्रेरी का पहला लाइब्रेरियन कौन था?

जॉन मैक्फर्लेन(John Macfarlane)

प्रश्न – जॉन मैक्फर्लेन (John Macfarlane) किस देश के निवासी हैं?

U.K.

प्रश्न – स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रीय पुस्तकालय अध्यक्ष कौन थे?

B.S. Kesavan

प्रश्न – भारत के राष्ट्रीय पुस्तकालय का प्रथम पुस्तकालय अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया?

B.S. Kesavan

प्रश्न – B.S. Kesavan का पूरा नाम क्या है?

Bellary Shamanna Kesavan(10 May 1909 – 16 February 2000)

प्रश्न – B.S. Kesavan(बेल्लारी शमन्ना केसवन) की  याद में  Kesavan Institute of Information and Knowledge Management (KIIKM) का गठन कहाँ किया गया है?

सिकंदराबाद में B.S. Kesavan की  याद में एक चैरिटेबल ट्रस्ट अर्थात् केसवन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन एंड नॉलेज मैनेजमेंट (KIIKM) का गठन किया गया है।आप देख रहे हैं यूथ ग्रोथ

भारतीय राष्ट्रीय पुस्तकालय की स्थापना कब हुई?

भारत के राष्ट्रीय पुस्तकालय की स्थापना 1948 में कोलकाता में हुई थी।

भारतीय राष्ट्रीय पुस्तकालय का पहला पुस्तकालय अध्यक्ष कौन है?

प्रश्न – कलकत्ता पब्लिक लाइब्रेरी के पहले मालिक कौन थे? द्वारकानाथ टैगोर कलकत्ता पब्लिक लाइब्रेरी के पहले मालिक थे।

भारत का राष्ट्रीय पुस्तकालय का नाम क्या है?

राष्ट्रीय पुस्तकालय, कोलकाता भारत का राष्ट्रीय पुस्तकालय और राष्ट्रीय भंडार है। यह भारत की एक आधिकारिक संग्राहक पुस्तकालय भी है, जहाँ देश में प्रकाशित पुस्तकों को डिलिवरी ऑफ बुक एक्ट, 1954 के तहत संरक्षित किया जाता है।

भारत में सर्वप्रथम पुस्तकालय कहाँ नोटिस किया गया?

कलकत्‍ता (कोलकाता) सार्वजनिक पुस्‍तकालय ने अपनी यात्रा 21 मार्च, 1836 को आरंभ की।