बाघ के परिवार में कौन कौन था - baagh ke parivaar mein kaun kaun tha

International Tiger Day

International Tiger Day: जैसा कि हम जानते हैं कि हर साल 29 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है । दुनियाभर में बाघों की घटती संख्या की वजह से इस प्रजाति के लुप्त होने की आशंकाओं के चलते इनका सरंक्षण भी किया जा रहा है । बाघ दिवस के मौके पर आइये जानते हैं कि बाघ के अलावा उसकी प्रजाति में कौन कौन से जीव शामिल हैं । जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि इस प्रजाति में बिल्ली के सारे सगे सम्बन्धी होते हैं ।

घरेलू बिल्ली से लेकर बाघ , शेर और लेपर्ड जैसी बिल्लियों के नाम इसमें शामिल हैं पर क्या आप इनकी पूरी फैमिली के बारे में जानते हैं ? यदि नहीं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बिल्लियों के इस परिवार में कौन कौन सी बिल्लियां शामिल हैं ।

  • क्लॉउडेड लेपर्ड
  • बिल्ली परिवार का दूसरा जीव है लिंक्स
  • बर्फ में रहने वाली बिल्ली- स्नो लेपर्ड
  • जानवरों में सबसे तेज भागने वाली बिल्ली- चीता
  • प्यूमा
  • बेहद घातक बिल्ली है लेपर्ड
  • जगुआर
  • जंगल की राजा बिल्ली-बब्बर शेर
  • बिल्लियों में सबसे बड़ी और ताकतवर बिल्ली- बाघ

क्लॉउडेड लेपर्ड

International Tiger Day

3.4 फीट और लगभग 25 किलोग्राम वजन तक की क्लॉउडेड लेपर्ड का वैज्ञानिक नाम नियोफेलिस नेबुलोसा है । हालांकि कुछ स्रोतों की मानें तो यह लेओपर्ड प्रजाति से नहीं है । आकार में भी ये बिल्ली प्रजाति की क्लॉउडेड लेपर्ड उनसे छोटी होती है । बता दें कि इनकी मौजूदगी नेपाल, चीन से लेकर दक्षिण-पूर्व एशिया तक मिलती है । हालांकि इनका शिकार करने की वजह से इनकी संख्या घटती जा रही है । बता दें कि क्लॉउडेड लेपर्ड छोटे बंदर से लेकर छोटे हिरन तक को खा जाती हैं ।

बिल्ली परिवार का दूसरा जीव है लिंक्स

International Tiger Day

लिंक्स बिल्ली प्रजाति की दूसरी जीव है । इसे जंगली बिल्ली भी कहा जाता है । हालांकि इसका वैज्ञानिक नाम क्षेत्र एंव इलाकों के अनुसार अलग अलग हो जाता है । इन्ही में से एक बॉबकैट(Lynx Rufus) इस प्रजाति की सबसे छोटी बिल्ली होती है । अगर हम घरेलू बिल्ली से तुलना करें तो यह उनसे थोड़ी ही बड़ी होती है । यूरेशियन लिंक्स की लंबाई लगभग 4.3 फीट जबकि भार करीब 36 किलोग्राम होता है ।

अगर आप इनकी पहचान करना चाहें तो इनकी एक खास पहचान होती है । आपको बता दें कि इनके कान के ऊपर फर उगे होते हैं । इनकी पूंछ छोटी होती है और ये चूहे, चिड़ियों और छोटे हिरनों को खाकर अपनी भूख मिटाती हैं ।

बर्फ में रहने वाली बिल्ली- स्नो लेपर्ड

International Tiger Day

स्नो लेपर्ड का वैज्ञानिक भाषा मे नाम पेंथेरा अनसिया है । बता दें कि स्नो लेपर्ड दुनिया से तेजी से गायब होते जा रहे हैं जिससे इन्हें सरंक्षित करने के प्रयास चल रहे हैं । ये मध्य एशिया, अफगानिस्तान और चीन के पहाड़ी इलाकों में रहती हैं । बता दें कि स्नो लेपर्ड के शरीर की लंबाई करीब 4.3 फीट जबकि पूंछ की अलग से लंबाई 3.3 फीट तक होती है । इनका वजन करीब 54 किलोग्राम तक होता है । देखा जाए तो स्नो लेपर्ड जंगली भेड़ों, भराल, बकरी आदि का शिकार करते हैं । हालांकि भूखे होने की वजह से कभी कभार ये इंसानी बस्तियों में भी घुस आते हैं ।

जानवरों में सबसे तेज भागने वाली बिल्ली- चीता

International Tiger Day

चीता की रफ्तार 112 किलोमीटर/ घण्टे तक होती है और इसे दुनिया का सबसे तेज भागने वाला जीव माना जाता है । यह भी बिल्ली परिवार का सदस्य है । बता दें कि इसकी लंबाई करीब 7.5 फीट तक हो सकती है । जबकि इसका वजन खानपान और उम्र के हिसाब से 75 किलोग्राम से लेकर 125 किलोग्राम तक होता है । इसकी रिहाइश उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में है । एशिया में बात करें तो यह सिर्फ ईरान में पाया जाता है । हालांकि चीता की भी संख्या तेजी से घटती जा रही है । अगर इनके भोजन की बात करें तो ये माध्यम आकार के किसी भी जीव को खा सकता है ।

प्यूमा

International Tiger Day

प्यूमा को वैज्ञानिक भाषा मे प्यूमा कानकलर कहते हैं । यह दुनिया मे हर कहीं नहीं पाया जाता और अमेरिका, कनाडा, अलास्का और दक्षिणी चिली में पाया जाता है । इसे पैंथर, कूगर, माउंटेन लायन भी कहा जाता है । बता दें कि ये 8 फीट तक लंबे होते हैं जबकि इनका वजन 59 से 68 किग्रा तक होता है । ये हिरन खाते हैं हालांकि भूखे होने पर छोटे से लेकर बड़े आकार के जीवों का भी शिकार कर लेते हैं ।

बेहद घातक बिल्ली है लेपर्ड

International Tiger Day

लेपर्ड बेहद घातक और शक्तिशाली होते हैं । ये अफ्रीका और एशिया महाद्वीप में पाए जाते हैं । इनके शरीर की लंबाई 6.2 फीट तक जबकि पूंछ 3.3 फीट तक हो सकती है । बता दें कि इसका वजन करीब 75 किलोग्राम होता है । लेपर्ड पर कभी कभी बाघ और शेर हमला कर देते हैं इसलिए इसका शिकार करने का टाइम शेर और बाघ से अलग होता है । ये हिरन, गजेला आदि का शिकार करते हैं ।

जगुआर

International Tiger Day

जगुआर अमेरिका में पाई जाने वाली सबसे बड़ी बिल्ली मानी जाती है । इसका वैज्ञानिक नाम पेंथेरा ओंका है । यह प्रायः अमेजन के जंगलों में पाया जाता है । बता दें कि इनकी लम्बाई 5 से 6 फीट तक होती है जबकि पूंछ करीब 3 फीट तक लम्बी होती है । इनका वजन करीब 158 किलोग्राम तक होता है । ये हिरन, बंदर और मछली आदि का शिकार करते हैं ।

पैर में चप्पल तक नही, घूम घूम कर भगवान की फोटो बेचते हैं, और हूबहू कुमार सानू की आवाज में गाते हैं

कौन है वो 7 बल्लेबाज जिन्होंने लगातार 6 गेंदों पर लगाए है 6 छक्के

जंगल की राजा बिल्ली-बब्बर शेर

International Tiger Day

शेर को जंगल का राजा कहा जाता है । यह बिल्ली प्रजाति की दूसरी सबसे बड़ी बिल्ली है । हालांकि ये सामाजिक बिल्ली होते हैं और समूह में रहना पसन्द करते हैं । बता दें कि हर शेर मादा शेर से अधिक बड़ा और ताकतवर होता है । इनकी पहचान इनके सिर के चारों तरफ झबरीले बाल होते हैं । इनकी लम्बाई करीब 10 फीट तक होती है और वजन 250 किलोग्राम तक पहुंच सकता है । शेर अफ्रीका के बोत्सवाना, तंजानिया और मध्य अफ्रीका में पाया जाता है जबकि भारत मे यह गुजरात के गिर में पाया जाता है । शेर ताकतवर होने के चलते हिरन, जेब्रा और जंगली भैंसे तक का शिकार करते हैं ।

बिल्लियों में सबसे बड़ी और ताकतवर बिल्ली- बाघ

International Tiger Day

International Tiger Day, बाघ का वैज्ञानिक नाम पेंथेरा टिगरिस है । यह बिल्ली परिवार की सबसे बड़ी बिल्ली है । एक जवान बाघ 10 फीट तक लम्बा हो सकता है जबकि इनका वजन करीब 300 किलोग्राम तक होता है । बता दें कि यह प्यूमा से करीब 3 गुना तक भारी होता है । ये भारत, इंडोनेशिया, पूर्वी रूस और भूटान के पहाड़ों पर पाया जाता है । बता दें कि यह हिरन से लेकर जंगली सुअर तक का शिकार करता है । बाघों की संख्या तेजी से घटती जा रही है और इस वक्त पूरी दुनिया मे करीब 3900 बाघ बचे हैं।

बाघ के कितने बच्चे थे Class 5?

उसके दो बच्चे हैं। बाघिन पूरा पहरा देती है। बाघ या तो सोता है या बच्चों के साथ खेलता है।

बाघ कहाँ रहता है?

बाघ या व्याघ्र (Tiger) जंगल में रहने वाला मांसाहारी स्तनधारी पशु है। यह अपनी प्रजाति में सबसे बड़ा और ताकतवर पशु है। यह तिब्बत, श्रीलंका और अंडमान निकोबार द्वीप-समूह को छोड़कर एशिया के अन्य सभी भागों में पाया जाता है। यह भारत, नेपाल, भूटान, कोरिया और इंडोनेशिया में अधिक संख्या में पाया जाता है।

बाघ को बच्चे ने कब और कहाँ देखा?

Answer: बच्चा आगे बताता है-बाघ झरने के पास रहता है। मैं जब दिन के समय वहाँ गया था तो उसे देखा था। और उसे ही नहीं, उसके दो बच्चे और बाघिन को भी देखा था।

कविता में कौन किसके बारे में बता रहा था?

Answer. Answer: क) कविता में बेटू बाघ के में बता रहा है! ख) बालक बाबा को बाहर निकालने से इसलिए मना कर रहे थे क्योंकि अगर कही बाघ आ गया तो इसलिए बालक बाबा को बाहर निकालने से मना कर रहा था!