पीरियड्स बंद होने की सही उम्र क्या है? - peeriyads band hone kee sahee umr kya hai?

डॉ निध‍ि कहती हैं कि मेनोपॉज शरीर के अंदर होने वाली नेचुरल प्रोसेस है. इसे पूरी तरह नियंत्रित नहीं किया जा सकता. अगर असमय ऐसे लक्षण नजर आएं तो स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. जरूरत महसूस होने पर दवाओं और इंजेक्शन की मदद से हॉर्मोन थेरेपी दी जाती है. लेकिन इसकी मदद से अर्ली मेनोपॉज को कुछ ही दिनों तक टाला जा सकता है पर वह इसका स्थायी इलाज नहीं है.  इसके अलावा संतुलित खानपान, व्यायाम, योग और नियमित दिनचर्या, मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज को जिंदगी का हिस्सा बनाकर इससे बचाव किया जा सकता है. 

Show

महिलाओं में 40 से 50 वर्ष की उम्र जब में मेनोपॉज मतलब रजोनिवृत्ति होती है। साधारण भाषा में जब महिला के पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं तो उसे मेनोपॉज कहते हैं। जब मेनोपॉज होता है तो महिलाओं में कई शारीरिक व मानसिक बदलाव होते हैं। मेनोपॉज के दौरान किसी भी शारीरिक तकलीफ को नजरअंदाज न करें।

मेनोपॉज स्वास्थ्य की एक स्थिति होती है, जिसमें कोई महिला लगातार 12 महीनों तक मासिक धर्म से नहीं गुजरती है। साथ ही उसकी प्रेग्नेंट होने की संभावनाएं कम हो जाती है। हालांकि यह स्थिति 45 से 55 की उम्र के बीच ही विकसित होती है। लेकिन कई बार यह स्थिति उम्र से पहले और कई बार बहुत बाद में आती है। मेनोपॉज एक नेचुरल स्थिति है, लेकिन इससे जुड़ी कुछ समस्याएं भी होती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप इस स्थिति के बारे में सब कुछ जानें, ताकि इसे सही तरह से मैनेज कर पाएं।

क्या है मेनोपॉज की सही उम्र

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिसर्च के अनुसार मेनोपॉज के लिए उम्र पहले से निर्धारित मानी गई है, लेकिन धूम्रपान करना या कीमोथेरेपी जैसी स्थितियों के कारण ओवरी में गिरावट तेजी से आने लगती हैं, जिसके कारण मेनोपॉज की स्थति सही उम्र से पहले हो सकती है।

विशेषज्ञों के अनुसार मेनोपॉज की शुरुआत के लिए औसत आयु 51 वर्ष देखी गई है। क्योंकि अधिकांश महिलाओं को 45 से 55 वर्ष की उम्र के बीच ही मासिक धर्म आना बंद होने लगता है। इसके अलावा कुछ महिलाओं की ओवरी काम करना जल्दी बन्द कर देती है। जबकि कुछ महिलाओं का मासिक धर्म 50 की उम्र के आखिर तक भी जारी रहता है।

यहां जानिए मेनोपॉज की विभिन्न स्थितियों के बारे में

मेनोपॉज को पूरे एक वर्ष के लिए मासिक धर्म की कमी के रूप में परिभाषित किया गया है। लेकिन यह स्थति हर महिला के लिए अलग-अलग हो सकती है। अब तक मुख्य दो प्रकार की मेनोपॉज स्थति देखी गई है, जिसमें पेरिमेनोपॉज और पोस्टमेनोपॉज शामिल है।

पेरिमेनोपॉज की स्थति के दौरान अक्सर पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं, लेट आने लगते हैं। इसके अलावा एक या एक से ज्यादा बार पीरियड्स पूरी तरह से छूट जाते हैं। पीरियड ब्लड का फ्लो भी कभी भारी या कभी हल्का होने लगता है। जब आप पोस्टमेनोपॉज की स्थति में होते हैं, तो आपके पीरियड्स लगातार 12 महीनों से ज्यादा समय तक चला जाता है।

ये लक्षण बताते हैं कि आप मेनाेपॉज के करीब पहुंच रही हैं

हर महिला का मेनोपॉज का अनुभव अलग-अलग होता है। यह लक्षण कम समय से लेकर लंबे समय तक जा सकते हैं। डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस के अनुसार मेनोपॉज के दौरान कई मानसिक और शारीरिक बदलाव आते हैं। जिनमें से मुख्य कारणों में वजन बढ़ना, बालों के रंग के साथ आवाज में बदलाव आना भी शामिल है। इसके अलावा ब्रेस्ट साइज कम होना आदि शामिल है।

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है [मेनोपॉज – Menopause ] मासिक धर्म की उम्र – सटीक जानकारी

By

IndianGappa

-

Share

Facebook

Twitter

Pinterest

WhatsApp

Telegram

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – मासिक धर्म की उम्र – मेनोपॉज की सही उम्र क्या है – सटीक जानकारी

 

आज के लेख में आपको मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है? या फिर मासिक धर्म बंद होने की उम्र क्या है? इस बारे में सटीक जानकारी बताने वाले है. उसी प्रकार से मेनोपॉज क्या है और मेनोपॉज की सही उम्र क्या है? इन सवालों के जवाब आपको देंगे जो की, मासिक धर्म की उम्र को निर्देशित करने वाले शब्दों में से है.

 

पीरियड्स बंद होने की सही उम्र क्या है? - peeriyads band hone kee sahee umr kya hai?
मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है

 

इसी श्रुंखला में मासिक धर्म किस उम्र में शुरू होता है? ऐसे कुछ महिलाओ के मन में कौतुहल निर्माण करने वाले सवाल के जवाब भी आपको देंगे. कुछ महिलाओ का सवाल होता है की, 40 के बाद मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन या फिर 40 के बाद मासिक धर्म चक्र में आने वाले बदलाव क्या-क्या होते है इस बारे में जानकारी बताइए.

 

इस प्रकार से Masik Dharm Kis Umar Me Band Hota Hai इस लेख में आपके मासिक धर्म से जुड़े बहुतांश सवालों के जवाब आपको मिल जायेंगे. बस इसके लिए आपको एक ही कार्य करना है इस लेख को पूरा पढना है…. और स्किप नहीं करना है……!

 

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है [मेनोपॉज – Menopause] मासिक धर्म की उम्र – प्रस्तावना

 

किसी भी महिला के शारीरिक रूप से एक परिपक्व महिला होने का एक प्रमाण है यह भी होता है उसे मासिक धर्म की उम्र रहते ही मासिक धर्म चक्र की शुरुवात हो जाये.

 

मासिक धर्म को माहवारी भी कहा जाता है. वैसे ही इंग्लिश में इसे पीरियड (Period) कहा जाता है. मासिक धर्म के बारे में और अधिक जानने के लिए आप हमारे निचे बताये लेख को पढ़ सकते है. 👇👀👇

 

माहवारी के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए -एक महत्वपूर्ण सवाल

 

इस लेख में हम मासिक धर्म से जुड़े अन्य सवाल जिसमे मासिक धर्म किस उम्र में शुरू होता है? और मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है? इस प्रकार से सवाल और उनके जवाब आपको बताने वाले है.

 

पीरियड्स बंद होने की सही उम्र क्या है? - peeriyads band hone kee sahee umr kya hai?
मासिक धर्म की उम्र

 

महिलाओ में 40 के बाद मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन देखने को मिलता है. वो परिवर्तन क्या होते है इस बारे में आपको जानकारी देंगे.

 

वैसे ही मेनोपॉज क्या है और मेनोपॉज की सही उम्र क्या है इस बारे में भी आपको विशेष जानकारी साझा की जाएगी. जिससे की आपके मासिक धर्म की उम्र के बारे में बना कौतुहल समाप्त हो जाये.

Table of Content – विषय तालिका

 

  • मासिक धर्म किस उम्र में शुरू होता है – पीरियड किस उम्र में आते हैं जानिए
  • मासिक धर्म में मेनोपॉज क्या है ? Menopause Kya Hota Hai – संक्षिप्त चर्चा
  • 40 के बाद मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन – क्या इसे मेनोपॉज ही कहा जाता है?
  • मासिक धर्म बंद होने की उम्र क्या है – मेनोपॉज की सही उम्र क्या है – संक्षिप्त जवाब
  • मासिक धर्म बंद होने की उम्र क्या है – मासिक धर्म की उम्र कितनी होती है – विस्तृत जवाब
  • मासिक धर्म की उम्र – मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – YouTube की जानकारी

 

तो आइये शुरू करते है……..!

 

मासिक धर्म किस उम्र में शुरू होता है – पीरियड किस उम्र में आते हैं जानिए

 

आपको ज्ञात होगा ही की, मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है? इस संबंध में इस लेख में जानकारी हासिल करने के लिए हम यह आये है. परन्तु मासिक धर्म बंद होने की उम्र क्या है? इसके पहले हमें मासिक धर्म किस उम्र में शुरू होता है? इसे जान लेख भी आवश्यक है.

 

अधिकतर लड़कियों में मासिक धर्म की शुरुआत उनकी उम्र के क़रीब 12 वर्ष में हो जाती है, किन्तु इस बात को भी ध्यान देना चाहिए की, 8 वर्ष की उम्र में भी मासिक धर्म की शुरुआत हो सकती हैं.

पीरियड्स बंद होने की सही उम्र क्या है? - peeriyads band hone kee sahee umr kya hai?
मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है

 

यही कारण है की, अधिकतर माता-पिता को इस प्रकार के शारीरिक बदलाव के प्रति लड़कियों को तैयार करने के लिए लड़कियों के छोटी उम्र से ही उनसे बात करना आवश्यक हो जाता है.

 

ज्यादातर माता-पिता को मासिक धर्म के बारे में अपने बेटी से बात करने में अजीब लगता है. विशेषकर जब वो किशोरावस्था में पहुचने के हो क्योकि इस समय लड़कियाँ जल्दी शर्मिंदा महसूस कर सकती हैं.

 

परन्तु यदि स्पष्ट रूप से कहे तो हर एक माता और पिता को अपने बच्चों से यौवन, संभोग और रिश्तों के बारे में बात कैसे है इसे सीखना चाहिए. पीरियड के बारे में सरल भाषा में अपने बच्चों को उनकी की उम्र के अनुसार समझाना चाहिए.

 

आपके लिए अन्य आर्टिकल
👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है – Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai – सटीक जानकारी

प्रेगनेंसी में पेट टाइट होना – Pregnancy Me Pet Dard – कारण और उपचार – सटीक जानकारी

प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना क्या हो सकते है कारण – सटीक जानकारी

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है [प्रेगनेंसी में बेबी बंप] Pregnancy Mein Pet Kab Nikalta Hai सटीक जवाब

 

मासिक धर्म में मेनोपॉज क्या है ? Menopause Kya Hota Hai – संक्षिप्त चर्चा

 

उपरोक्त हमारे द्वारा जाना गया की, पीरियड किस उम्र में आते हैं? आगे हमारे द्वारा Menopause Kya Hota Hai इस बारे में जानकारी को हासिल करेंगे.

 

सबसे पहले आप ये जान लीजिये की,

 

मेनोपॉज को हिंदी में “रजोनिवृत्ति” कहा जाता है. मेनोपॉज में मासिक धर्म चक्र अर्थात पीरियड्स होने की प्रक्रिया बाधित हो जाती है.

 

पीरियड्स बंद होने की सही उम्र क्या है? - peeriyads band hone kee sahee umr kya hai?
मेनोपॉज की सही उम्र क्या है

 

इस प्रकार मेनोपॉज हो जाने पर महिलाये प्राकृतिक रूप से गर्भवती (प्रेगनेंट) नहीं हो पाती है. किन्तु आपको यह जान लेना चाहिए की, उम्र के बढ़ने के साथ ही महिलाओ में Menopause होना बहुत नॉर्मल सी बात है.

 

अब आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा की, मेनोपॉज कितनी उम्र में होता है? इसी सवाल को लेकर आज ये लेख लिखा गया है की, मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है? जिसके बारे में हम निचे जानेंगे. पहले मेनोपॉज की पूरी प्रक्रिया को समझ लीजिये.

 

मेनोपॉज होने का कारण महिलाओ में गर्भधारण से संबंधित हार्मोन का सिस्टम उम्र के साथ कमजोर होना शुरू हो जाता है. उम्र के साथ साथ महिलाओ का अंडाशय के द्वारा अंडा निष्कासित करने की प्रक्रिया बंद कर देता है, जिसके कारण पीरियड्स भी नहीं होते है और गर्भधारण करने की क्षमता में कमी आ जाती है.

 

यह मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) की प्रक्रिया धीरे-धीरे होती है ऐसा नहीं की यह अचानक हो जाती है. इस प्रकार से मेनोपॉज का समय आता जाता है मासिक धर्म होना बिल्कुल ही बंद हो जाता है.

 

40 के बाद मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन – क्या इसे मेनोपॉज भी ही कहा जाता है?

 

मासिक धर्म की उम्र के सबंधित इस लेख में आपको इस विभाग में 40 के बाद मासिक धर्म चक्र में आने वाले बदलाव के बारे में सटीक जानकारी बताने जा रहे है.

 

आपको बता दे की, 40 से 50 वर्ष की उम्र जब में महिलाओं में मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) होता है अर्थात 40 के बाद मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन हो जाता है. साधारण भाषा में समझे तो इस समय महिलाओ के पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं.

 

पीरियड्स बंद होने की सही उम्र क्या है? - peeriyads band hone kee sahee umr kya hai?
40 के बाद मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन

 

इस प्रक्रिया को ही हम “मेनोपॉज” कहते हैं, इस बारे में ऊपर ही जानकारी प्राप्त की गयी है. इस समय जो शारीरिक व मानसिक बदलाव महिलाओं में होते है उनके बारे में निचे हम जानकारी प्राप्त करेंगे.

 

मासिक धर्म बंद से 40 के बाद मासिक धर्म चक्र में आने वाले बदलाव :-

 

1. 40 की उम्र के बाद यदि महिलाओं में लगभग एक वर्ष तक पीरियड नहीं आए तब “मेनोपॉज” “रजोनिवृत्ति” की अवस्था माना जाती है.

 

2. “मेनोपॉज” अर्थात “रजोनिवृत्ति” में मासिक धर्म अचानक बंद नहीं होता है यह प्रक्रिया बिलकुल मंद गति से चलती है.

 

3. यह बिलकुल मंद गति से चलने वाली प्रक्रिया के एक से दो साल के भीतर पूरी तरह से मासिक धर्म बंद हो जाता है.

 

4. शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन की मात्रा का कम होने से “मेनोपॉज” होता है. किन्तु ऐसा होने से किसी भी महिला को डरने की कोई भी आवश्यकता नहीं है.

 

5. जब मेनोपॉज की समस्या महिलाओं में होने लगती है तब उदासी, तनाव, बेचैनी, भ्रम, घबराहट, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, दुविधा की स्थिति और गुस्सा ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं.

 

6. मेनोपॉज मेनोपॉज की में में महिलाओं को बुफारे आना, अधिक गर्मी लगना, जननांग में संक्रमण, यूरिन में जलन इत्यादि समस्याएं होने लगती हैं.

 

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – मासिक धर्म बंद होने की उम्र क्या है – संक्षिप्त जवाब

 

उपरोक्त हमारे द्वारा 40 के बाद मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन की जानकारी को हासिल किया गया तत्पश्चात हम Masik Dharm Kis Umar Me Band Hota Hai? इस सवाल के संक्षिप्त जवाब को हासिल करेंगे.

 

प्रश्न:- मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है?

उत्तर:-

हमारे भारत देश में महिलाओ में मासिक धर्म लगभग 45 से 50 वर्ष की उम्र के बिच मासिक धर्म बंद होता है. इसमें कुछ विशेषज्ञ मानते है की, महिलाओ में यह प्रक्रिया 40 वर्ष की उम्र से ही शुरू हो जाती है और 45 से 50 के बिच में मासिक धर्म बंद होकर “रजोनिवृत्ति” हो जाती है.

 

आगे हम इस बारे में विस्तृत जवाब जानेंगे.

 

मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – मासिक धर्म की उम्र कितनी होती है – विस्तृत जवाब

 

उपरोक्त संक्षिप्त जवाब के बाद लेख के मुख्य सवाल मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है? इस बारे में निचे आपको विस्तृत जवाब बताने जा रहे है.

 

सबसे पहले आपको यह ज्ञात होगा ही की, मासिक धर्म (पीरियड्स) बंद होने का अर्थ “रजोनिवृत्ति” “मेनोपॉज” होता है.

 

तो इस महिलाओं में “मेनोपॉज” अर्थात मासिक धर्म के बंद होने की उम्र हमारे भारत देश में लगभग 45 से 50 वर्ष के उम्र के बीच होती है. किन्तु किसी सर्जरी के चलते या फिर कैंसर जैसी बीमारी में इस समय से पहले यदि गर्भाशय और अंडाशय को निकालना पड़ गया तब 45 से 50 वर्ष के पहले भी मासिक धर्म बंद हो सकता है.

 

पीरियड्स बंद होने की सही उम्र क्या है? - peeriyads band hone kee sahee umr kya hai?
मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है

 

“मेनोपॉज” होने की प्रक्रिया जब शुरू होती है तब उसे “प्री-मेनोपॉज” कहा जाता है. इस समय पीरियड्स कुछ ज्यादा ही अनियमित होने लगते है. जब पीरियड्स होना बिल्कुल ही बंद हो जाते है तब समझिये की हमारी “रजोनिवृत्ति” हो गयी है.

 

यह जरुरी नहीं की, “प्री-मेनोपॉज” की अवस्था सभी महिलाओ को आये कुछ को सीधे “मेनोपॉज” हो जाता है. किन्तु मेनोपॉज से जुडी जो भी प्रक्रिया हो आम तौर 40 की उम्र के मध्य से शुरू हो जाती है और लगभग 50 वर्ष के आते पूर्ण हो जाती है ऐसा कहा जा सकता है.

 

क्योकि सभी महिलाओ के शारीरिक सबलता और दुर्बलता के आधार पर हम इसका आंकलन लगा सकते है. यह शरीरिक बनावट सभी की भिन्न-भिन्न हो सकती है इसीलिए मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है? इसका एक जवाब नहीं हो सकता है.

 

इसीलिए इस बारे इतना ही कहा जा सकता है की,

 

महिलाओ में मासिक धर्म की उम्र 40 से 50 वर्ष तक होती है और महिलाओ में 40 से 50 वर्ष की उम्र में मासिक धर्म बंद होकर मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) हो जाती है.

 

आपके लिए अन्य आर्टिकल
👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं – सटीक जानकारी

What Is Shilajit – शिलाजीत क्या है [Original Shilajit – Pure Shilajit ] Shilajit Meaning – सटीक जानकारी

पीरियड कितने साल में बंद हो जाता है?

45 से 50 की उम्र के बीच हर महिला को पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं। इस स्टेज को मेनोपॉज कहा जाता है।

क्या 38 की उम्र में रजोनिवृत्ति हो सकती है?

सामान्य तौर पर देखा जाए तो 45 से 50 साल की उम्र के बीच महिलाओं में मेनोपॉज की शुरूआत हो जाती है. कुछ महिलाओं को इससे पहले भी मेनोपॉज हो सकता है, लेकिन ये प्रक्रिया तुरंत खत्म नहीं होती. पीरियड्स के समय में अनियमितता भी होने लगती है. मेनोपॉज की प्रक्रिया चार साल से लेकर दस साल तक की हो सकती है.

मेनोपॉज कितने साल तक रहता है?

मासिक धर्म चक्र के बंद होने के तीन चरण होते हैं- पहला, पेरिमेनोपॉज, दूसरा- मेनोपॉज और तीसरा- पॉस्टमेनोपॉज़। मेनोपॉज शुरू होने से तीन से पांच साल पहले महिला के शरीर में पेरिमेनोपॉज की स्थिति बनती है। यह स्थिति 10 साल तक रह सकती है और उसके बाद मेनोपॉज यानी मासिक धर्म रुकने के चरण में प्रवेश होता है।

पीरियड्स आना क्यों बंद हो जाते हैं?

मासिक धर्म में देरी की एक वजह तनाव, अधिक व्यायाम, वजन घटाने या आहार भी हो सकता है. 5. वजन या मोटापा का बढ़ना - वजन में अत्यधिक वृद्धि या मोटापा भी माहवारी में अनियमितता का एक प्रमुख कारण हो सकता है. इसके अलावा कई बार तो यह समस्या थायरॉइड के कारण भी उत्पन्न होती है.