चेहरे पर ब्लीच करने के बाद क्या लगाना चाहिए? - chehare par bleech karane ke baad kya lagaana chaahie?

चेहरे पर ब्लीच करने के बाद क्या लगाना चाहिए? - chehare par bleech karane ke baad kya lagaana chaahie?

अपनी त्वचा की रंगत निखारने के लिए कई लड़कियां व महिलाएं ब्लीच करती है। ब्लीच त्वचा को कोमल बनाने के साथ-साथ उसका पोषण भी करता है। ब्लीच की एक अच्छी बात यह है कि इसका इस्तेमाल आसानी से घर परभी कर सकते हैं। साफ चेहरा व निखरी रंगत पाकर महिलाओं के आत्मविश्वास में गजब का फर्क आ जाता हैं।

आइए, जानते हैं ब्लीच से जुड़ी कुछ खास बातें-

1. चेहरे को साफ-सुथरा व कांतिमय बनाने के लिए 'ब्लीच' एक बेहतर विकल्प है। ब्लीच आपकी त्वचा के अनचाहे बालों को छिपाने के साथ ही त्वचा में सोने सा निखार भी लाता है।

2. ब्लीच का इस्तेमाल हाथ, पैर व पेट पर भी वेक्स के विकल्प के रूप में किया जा सकता है।

3. ध्यान रहे ब्लीच में अमोनिया की मात्रा निर्देशानुसार ही मिलाए। इसमें अमोनिया की अधिक मात्रा आपके चेहरे को नुकसान पहुँचा सकती है।

4. इसे लगाते समय बस इस बात का जरूर ध्यान रखें कि यदि यह आँखों के ऊपर लग गया तो बहुत अधिक नुकसानदेह हो सकता है। बेहतर होगा कि आप इसे आँखों व आई ब्रो पर नहीं लगाएँ।

चेहरे पर ब्लीच करने के बाद क्या लगाना चाहिए? - chehare par bleech karane ke baad kya lagaana chaahie?

5. किसी पार्टी में जाना हो या विवाह समारोह में...फटाफट तैयार होने के लिए ब्लीच बेहतर विकल्प है।

6. आजकल बाजार में कई प्रकार की कंपनियों के ब्लीच उपलब्ध हैं, जिनके ट्रायल पैक का इस्तेमाल कर आप उन्हें अपनी स्कीन पर आजमा सकती है।

7. बॉक्स पर दिए गए निर्देशानुसार ही ब्लीच क्रीम में अमोनिया पावडर की मात्रा डालें।

8. क्रीम और पावडर के इस मिश्रण को पहले कोहनी पर या अन्य जगह पर लगाकर देखें।

9. त्वचा में अधिक जलन होने पर मिश्रण में क्रीम की मात्रा बढ़ाएँ।

10. हमेशा ब्रांडेड कंपनी का ही ब्लीच इस्तेमाल करें।

ब्लीच के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए?

ब्‍लीच के बाद बर्फ लगाएं कई महि‍लाएं ब्‍लीच के बाद बर्फ से स‍िंकाई नहीं करते ज‍िसके कारण चेहरे पर जलन या रेडनेस बढ़ सकती है। आपको ब्‍लीच करने के आद बर्फ के टुकड़े से चेहरे की माल‍िश करनी चाह‍िए। बर्फ की जग‍ह आप एलोवेरा जेल भी लगा सकती हैं।

ब्लीच करने के बाद क्या नहीं करना चाहिए?

ब्लीच के बाद धूप में जाने से आपकी स्किन पर रैशेज पड़ सकते हैं. साथ ही आपकी त्वचा रेडनेस का भी शिकार हो सकती है. इसीलिए ब्लीच करने के बाद आप कुछ घंटों के लिए धूप में जाने से बचें. कुछ लोग ब्लीच करने के बाद ज्यादा निखार लाने के लिए अपने चेहरे को फेसवॉश या फिर गर्म पानी से धोने लगते हैं.

ब्लीच करने के कितने दिन बाद ग्लो आता है?

चेहरे पर ब्लीच करने से चेहरे के बालों की रंगत हल्की होने के साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है, लेकिन ध्यान यह रखना है कि चेहरे पर बार-बार या जल्दी-जल्दी ब्लीच करने से चेहरे पर जलन हो सकती है. हर बार ब्लीच करने के बीच कम से कम 15 से 30 दिन का गैप सही रहता है.

ब्लीच करने के बाद कौन सा क्रीम लगाना चाहिए?

उत्तर – सेंसिटिव स्किन वालों के लिए ओलिविया हर्ब बेस्ट ब्लीच क्रीम है। प्रश्न – ब्लीच करने के बाद फेस पर क्या लगाएं (What to Apply on Skin After Bleaching)? उत्तर – ब्लीच करने के बाद आप फेस पर चंदन पाउडर और गुलाब जल के पेस्ट को लगा सकते हैं। इससे चेहरे को ठंडक मिलती है।