नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair

नवरात्रि हिंदू धर्म का एक बेहद खास त्योहार है। देश भर में यह त्योहार साल में दो बार मनाया जाता है - चैत्र (मार्च-अप्रैल) और शारदा (अक्टूबर-नवंबर) के महीने में। नवरात्रि में रंगों का खास महत्व (Navratri Colours) होता है। ऐसा माना जाता है कि मां दुर्गा के नौ रूपों की अलग-अलग रंगों से पूजा करने से मां का आशीर्वाद मिलता है। इन रंगों का ध्यान रखते हुए पूजा विधि का पालन करने से घर परिवार में समृद्धि और खुशहाली आती है। इसके अलावा, इस उत्सव को मनाने के लिए कुछ लोग नवरात्रि के 9 रंगों (Navratri Colours) के अनुसार अपने घर के मंदिर की सजावट भी करते हैं। नवरात्रि का भारतीय घरों में विशेष महत्व होता है।

Show

देश के अलग-अलग हिस्सों में नवरात्रि को अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। हालांकि, इस त्योहार को मनाने की सबसे खास वजह देवी काली या दुर्गा की विजय का उत्सव है। नवरात्रि को महिलाएं नौ दिनों तक उपवास करती हैं, कपड़े पहनती हैं और दोस्तों व परिवार से मिलने जाती हैं। देश भर में नवरात्रि का त्योहार लाखों महिलाओं द्वारा मनाया जाता है, जो घर पर नवरात्रि (Navratri at Home) मनाने के दौरान खाने पीने के तरह तरह के पकवान बनाती हैं।

हमने यहां 2022 में नवरात्रि के 9 रंग (9 Colours of Navratri) बताए हैं, जो आपको पता होना चाहिए। त्योहार खत्म होने तक हर दिन इनमें से किसी एक रंग में सजना-संवरना बेहद खास माना जाता है। नवरात्रि के खत्म होने तक हर दिन इन नवरात्रि रंगों के कपड़े पहनने सहित अपने घर की मंदिर की सजावट के लिए इस थीम को रखना बहुत खास माना जाता है।

यह भी पढ़ें: घर के लिए टॉप वास्तु रंग

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि शारदा नवरात्रि 26 सितंबर से 04 अक्टूबर 2022 के बीच मनाई जाएगी। और चैत्र नवरात्रि 21 मार्च 2023 तथा 30 मार्च 2023 के बीच मनाई जाएगी। इसलिए, नवरात्रि पर अपने घर के मंदिर को सजाएं (Navratri Mandir Decoration) और नवरात्रि रंग 2022 (Navratri Colours 2022) के अनुसार हर दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनना न भूलें।

नवरात्रि के 9 रंग 2022 और इनका महत्व

यहां नवरात्रि के नौ रंग (Navratri Colours) उस क्रम में दिये गए हैं, जिनमें उन्हें मां दुर्गा की पूजा करते हुए पहनना चाहिए।

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair
सफेद नवरात्रि के सबसे शांत रंगों में से एक है

2. दूसरा दिननवरात्रि रंग 2022 - लाल

लाल नवरात्रि के 9 रंगों (Navratri Colours) में सबसे शक्तिशाली रंग माना जाता है। लाल देवी काली का रंग है। यह शक्ति और प्रचंडता को दर्शाता है। इस देवी चंद्रघंटा की पूजा की दिन है। इस दिन आप लाल रंग के फूलों से घर को सजाने से लेकर लाल रंग के फलों को प्रसाद के रूप में चढ़ाने तक, लाल रंग का कई तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए लाल रंग के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करना न भूलें।


नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair

लाल नवरात्रि के 9 रंगों में सबसे शक्तिशाली है

शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

3. तीसरा दिननवरात्रि रंग 2022 (Navratri Colours) - रॉयल ब्लू

नवरात्रि के 9 रंगों (Navratri Colours) में से सबसे पसंदीदा रंग रॉयल ब्लू है। इस रंग का इस्तेमाल देवी कुष्मांडा को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है, जिन्हें उनके आठ हाथ होने की वजह से अष्टभुजा देवी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने अपनी मुस्कान से दुनिया की रचना की है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान नीले रंग के कपड़े पहनने और इस देवी की पूजा करने से स्वास्थ्य, धन और शक्ति की प्राप्ति होती है।

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair

चौथे दिन को रॉयल ब्लू रंग के साथ मनाएं, जो नवरात्रि के रंगों में से एक है

4. चौथा दिननवरात्रि रंग 2022 - पीला

हिंदू धर्म में, पीले रंग को शिक्षा और ज्ञान का रंग माना गया है, और यह नवरात्रि के रंगों (Navratri Colours) में से एक है जिसे इस त्योहार के दौरान अपनाया जाता है। यह देवी स्कंदमाता का रंग है, जो भगवान कार्तिकेय (मुरुगा) की माता हैं। इस दिन हल्दी का भरपूर सेवन करें। खाना पकाने के लिए हल्दी का प्रयोग करें, इसे त्वचा पर लगाएं और पूजा करते समय भी इस्तेमाल करें।

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair
नवरात्रि पीले रंग में मनाएं, यह नवरात्रि के सबसे शुद्ध रंगों में से एक है

5. पांचवां दिननवरात्रि रंग 2022 - हरा

नवरात्रि के दौरान हरा रंग पहनना बेहद शुभ माना जाता है। यह नई शुरुआत और समृद्धि का प्रतीक है। हरा रंग माँ प्रकृति का रंग है और देवी कात्यायनी की पूजा भी इसी रंग को धारण करके की जाती है। आपको बता दें कि देवी कात्यायनी ने ही राक्षस महिषासुरन को हराया था। आप नवरात्रि के छठे दिन हरे रंग के कपड़े पहनकर देवी की पूजा कर सकती हैं, उनका आशीर्वाद जरुर प्राप्त होगा। 

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair
हरा रंग नवरात्रि के रंगों में से एक है और नई शुरुआत को दर्शाता है

6. छठवां दिन नवरात्रि रंग 2022 - भूरा

अब तक बताये गए सभी रंग चमकीले और जीवंत रंग थे। लेकिन नवरात्रि में भूरे रंग का कपड़ा भी पहन सकती हैं। यह एक शांत और सुरुचिपूर्ण रंग है। इसके अलावा, देवी कालरात्रि की पूजा के लिए भूरे रंग का इस्तेमाल किया जाता है। वह देवी पार्वती का सातवां रूप हैं और ऐसा माना जाता है कि उन्होंने दुनिया की हर बुराई का नाश किया है। कुछ लोगों का मानना है कि काली और कालरात्रि एक ही हैं। हालांकि इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है। हालाँकि, आप भूरे रंग के कपड़े पहन सकती हैं और देवी से प्रार्थना कर सकते हैं कि आपके जीवन से नकारात्मक चीजों का नाश हो जाए।

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair
भूरा नवरात्रि के 9 रंगों में से एक है जिसका इस्तेमाल देवी कालरात्रि की पूजा के लिए किया जाता है

7. सातवां दिननवरात्रि रंग 2022 - नारंगी

नवरात्रि के खास रंगों (Navratri Colours 2022) में नारंगी सबसे खास है। यह बेहद सुंदर रंग है। नारंगी रंग ऊष्मा, आग व ऊर्जा से संबंधित होता है। नारंगी रंग का कपड़ा पहनकर देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है। देवी शैलपुत्री की पूजा के लिए नवरात्रि पर आप अपने घर और पूजा घर या मंदिर (Navratri mandir decoration at home) को भी नारंगी फूलों से सजा सकती हैं।

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair

8. आठवां दिन नवरात्रि रंग 2022 - पीकॉक ग्रीन 

यह नौवां नवरात्रि रंग (Navratri Colours) है और यह नवरात्रि के अंतिम दिन इस्तेमाल किया जाता है। इस दिन देवी सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। सिद्धि का अर्थ है अलौकिक शक्ति और दात्री का अर्थ है दाता। इसलिए, वो मनुष्यों को अलौकिक शक्तियों की दाता है। वह लोगों को आध्यात्मिक शक्तियों का आशीर्वाद देती हैं। नवरात्रि के नौवें दिन पीकॉक ग्रीन रंग का कपड़ा पहनना बहुत ही अच्छा होता है।

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair

पीकॉक ग्रीन नौवां नवरात्रि रंग है

9. नौवां दिन नवरात्रि रंग 2022 - गुलाबी

गुलाबी नवरात्रि का नौंवा रंग (Navratri colours) है जिसका इस्तेमाल देवी महागौरी की पूजा के लिए किया जाता है। देवी महागौरी दुर्गा का अवतार हैं, और लोग जीवन में सभी कष्टों से छुटकारा पाने के लिए उनकी पूजा करते हैं। यह नवरात्रि 2022 के अंतिम दिन और दया, सद्भाव व स्नेह को दर्शाता है। गुलाबी शांति तथा बुद्धि का भी रंग है। इसलिए इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनें। हर दिन नवरात्रि 2022 रंग (navratri 2022 colour) का पालन करके इस नवरात्रि को आनंदमय और खुहाल बनाएं।

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair
गुलाबी एक रॉयल नवरात्रि रंग है

नवरात्रि रंग 2022 (Navratri Colors 2022) - तिथि, दिन, नवरात्रि व्रत और अन्य जानकारियां 

नवरात्रि तिथि

नवरात्रि दिवस

नक्षत्र

नवरात्रि तिथि

नवरात्रि व्रत

26 सितंबर, 2022

सोमवार

हस्त

प्रथमा / प्रतिपदा

मां शैलपुत्री

27 सितंबर, 2022

मंगलवार

चित्रा

द्वितीय

माँ ब्रह्मचारिणी

28 सितंबर, 2022

बुधवार

स्वाति

तृतीया

माँ चंद्रघंटा

29 सितंबर, 2022

गुरुवार

विशाखा

चतुर्थी

माँ कुष्मांडा

30 सितंबर, 2022

शुक्रवार

अनुराधा

पंचमी

माँ स्कंद माता

1 अक्टूबर, 2022

शनिवार

ज्येष्ठ:

षष्ठी

माँ कात्यायनी

2 अक्टूबर, 2022

रविवार

मुला

सप्तमी

माँ कालरात्रि

3 अक्टूबर, 2022

सोमवार

पूर्वा आषाढ़:

अष्टमी

माँ महा गौरी

4 अक्टूबर, 2022

मंगलवार

उत्तरा आषाढ़:

नवमी

माँ सिद्धिदात्री/नवमी

5 अक्टूबर, 2022

बुधवार

श्रवण

दशमी

दशहरा

नवरात्रि रंग (Navratri Colour) - नवरात्रि के 9 रंगों के अनुसार मंदिर की मूर्ति को सजाएं

इस नवरात्रि पर अपने घर के मंदिर को सजाने के लिए घर के मंदिर की मूर्तियों को इन नवरात्रि रंगों (Navratri Colour) से सजाएं:

पहला दिन नवरात्रि रंग (Navratri Colour) - नवरात्रि 2022 के हर दिन, अपने घर के मंदिर की मूर्तियों को नवरात्रि के रंगों (Navratri Colour) के अनुसार कपड़े या साड़ी पहनाएं। नवरात्रि के पहले दिन देवी को सफेद चनिया चोली पहना सकती हैं।

दूसरा दिन नवरात्रि रंग - नवरात्रि के दूसरे दिन आप अपने घर के मंदिर मंदिर की मूर्तियों को लाल रंग (Navratri Colour) की साड़ी और लाल चुनरी पहना सकती हैं। इसके अपने घर के मंदिर की सजावट बढ़ेगी। 

नवरात्रि 2022 का तीसरा दिन -  नवरात्रि का यह आकर्षक रंग (Navratri Colour) आपके घर के मंदिर की सजावट को भी आकर्षक बना सकता है। इसलिए, देवी को तैयार करने के लिए, रॉयल ब्लू  रंग का लहंगा चुन सकती हैं या फिर रॉयल ब्लू मुकुट के साथ लाल लहंगा का इस्तेमाल कर सकती हैें। 

नवरात्रि का चौथा दिन - नवरात्रि 2022 के चौथे दिन का रंग पीले है। इसलिए देवी के लिए एक सुंदर पोशाक चुनें, और घर के मंदिर को सजाने के लिए पीले के साथ नारंगी रंग के गेंदे के फूलों का इस्तेमाल करें।

नवरात्रि का पांचवां दिन - हम पहले ही अशोक के पत्तों से घर के नवरात्रि मंदिर की सजावट की बात कर चुके हैं; इसलिए खूबसूरत हरी साड़ी से देवी कात्यायनी को सजाएं।

छठवां दिन नवरात्रि उत्सव और सजावट - नवरात्रि के 6वें दिन भूरे रंग का है। अपने घर के मंदिर की मूर्ति को ग्रे साड़ी से सजा सकती हैं। इसके अलावा, आप नवरात्रि के 9 रंगों को बनाए रखने के लिए कुछ खूबसूरत चांदी के आभूषणों का विकल्प चुन सकती हैं।

सातवां दिन नवरात्रि रंग (Navratri Colour) - नारंगी रंग (Navratri Colour) का चोला आसानी से मिल जाता है। हमारा सुझाव है कि आप अपने मंदिर की मूर्ति को चमकीले नारंगी रंग की लहंगा चोली से सजाएं, और लुक को आकर्षक बनाने के लिए आप नारंगी फूलों से घर पर नवरात्रि मंदिर की सजावट कर सकती हैं।

आठवां दिन नवरात्रि रंग (Navratri Colour) 2022 - कल्पना कीजिए कि मोर पंख से नवरात्रि पर मंदिर की सजावट की गई है और देवी ने भव्य मोर हरे रंग की पोशाक पहनी है।

नौवां दिन नवरात्रि रंग (Navratri Colour) - गुलाबी सुंदरता का रंग है और देवी को गुलाबी लहंगा या फुकिया गुलाबी साड़ी पहनाना घर के मंदिर की सजावट को आकर्षक और माहौल को सकारात्मक बना देगा।

नवरात्रि रंग 2022 (Navratri Colours) और नवरात्रि तिथियां

दिन

तिथि (2022)

नवरात्रि रंग 2022

पहला दिन

26 सितंबर, सोमवार

सफेद

दूसरा दिन

27 सितंबर, मंगलवार

लाल

तीसरा दिन

28 सितंबर, बुधवार

रॉयल ब्लू

चौथा दिन

29 सितंबर, गुरुवार

पीला

पांचवां दिन

30 सितंबर, शुक्रवार

हरा

छठवां दिन

1 अक्टूबर, शनिवार

भूरा

सातवां दिन

2 अक्टूबर, रविवार

नारंगी

आठवां दिन

3 अक्टूबर, सोमवार

पीकॉक ग्रीन

नौवां दिन

4 अक्टूबर, मंगलवार

गुलाबी

नवरात्रि 2022 - नवरात्रि चनिया चोली डिजाइन

भारत त्योहारों का देश है, और सभी नवरात्रि त्योहारों में सबसे ज्यादा मनाया जाने वाला त्योहार है। यही वजह है कि यह त्योहार पूरे जोश के साथ मनाया जाता है और यह फैशन व कपड़ों का त्योहार भी है। उत्तरी भारत के लोग उपवास रखते हैं और नवरात्रि के रंगों (Navratri Colours) के अनुसार कपड़े पहनते हैं, गुजरात में नवरात्रि में चनिया चोली पहनने का चलन है, और बंगालियों के लिए यह दुर्गा पूजा का समय है। इस दौरान सभी राज्य नवरात्रि के रंगों (Navratri Colours) में डूबे रहते हैं। हालांकि, नवरात्रि पर चनिया चोली डिजाइन सबका ध्यान खींचती है। 

अगर आप भी नवरात्रि पर चनिया चोली पहनने का सोच रही हैं, तो ट्रेंडी गुजराती चनिया चोली डिज़ाइन 2022 की हमारी यह लिस्ट देखें। 

1. बंधनी चनिया चोली डिजाइन - नवरात्रि रंग 2022

गुजरात में बंधेज या बंधनी घाघरा चोली हमेशा चलन में रही है। बंधनी घाघरा चोली विभिन्न प्रकार के डिजाइनों और रंगों में आती है। आप प्लेन ब्लाउज़ चुनकर खूबसूरत बंधनी चनिया चोली बना सकती हैं, या बंधनी चोली के साथ प्लेन लहंगा पहन सकती हैं। या फिर आप नीचे दी गई तस्वीर के अनुसार नवरात्रि पर चनिया चोली को जीवंत नवरात्रि लुक के लिए आज़मा सकती हैं।

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair

बंधनी प्रिंट नवरात्रि चनिया चोली डिजाइन।

2. मिरर वर्क घाघरा चोली - नवरात्रि रंग

नवरात्रि 2022 (Navratri 2022) खुशियों का त्योहार है। और जब नवरात्रि त्योहार की बात आती है तो मिरर वर्क घाघरा चोली काफी अच्छा विकल्प है। नवरात्रि को खास बनाने के लिए खूबसूरत मिरर वर्क नवरात्रि चनिया चोली बिल्कुल सही है। तस्वीर पर एक नज़र डालें!

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair

मिरर वर्क नवरात्रि रंग चनिया चोली।

3. डिजिटल प्रिंट नवरात्रि चनिया चोली - नवरात्रि 2022

डिजिटल प्रिंटेड नवरात्रि चनिया चोली नवरात्रि 2022 (Navratri 2022) को खास बनाने के लिए जरुरी है। डिजिटल प्रिंट वाली घाघरा चोली अपने खूबसूरत प्रिंट और अनोखे रंगों के लिए जानी जाती है। इस नवरात्रि में अपने लुक को ग्लैमरस बनाने के लिए इस डिजिटल प्रिंटेड लहंगे को ट्राई करें।

नवरात्रि में कौन से कपड़े पहने 2022 october - navaraatri mein kaun se kapade pahane 2022 ochtobair

डिजिटल प्रिंट नवरात्रि घाघरा चोली डिजाइन

क्या नवरात्रि में प्रॉपर्टी खरीदना सही समय होता है?

क्या आप अब तक प्रॉपर्टी खरीदने के लिए सही समय की तलाश में थे? अगर हां, तो प्रॉपर्टी खरीदने का सही समय आ चुका है। नई प्रॉपर्टी खरीदने के लिए नवरात्रि शुभ समय है। नवरात्रि के दौरान प्रॉपर्टी में निवेश करना शुभ माना जाता है और इस दौरान कई नवरात्रि ऑफ़र भी मिल सकते हैं। प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए नवरात्रि अच्छा समय क्यों है, इसके कारण यहां बताये गए हैं:

  • नवरात्रि के दौरान ऑफ़र

नवरात्रि 2022 प्रॉपर्टी में निवेश करने का सबसे अच्छा समय क्यों है, इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि कई डेवलपर्स और बिल्डर्स इस दौरान विशेष नवरात्रि ऑफ़र देते हैं। डेवलपर्स मुफ्त घर के सामान, छूट, लकी ड्रॉ और पुरस्कार जैसे ऑफर देते हैं, और कई डेवलपर्स ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कीमत को कम कर देते हैं।

  • होम लोन पर छूट

एक तरफ डेवलपर्स प्रॉपर्टी खरीदारों को लुभाने के लिए सभी हथकंडे अपनाते हैं, तो वहीं बैंक भी उन्हें लुभाने में कैसे पीछे रह सकते हैं? नवरात्रि के दौरान प्रॉपर्टी खरीदने पर बैंक भी होम लोन की दरें कम कर देते हैं। कई बैंक प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लेते हैं। इससे कम ईएमआई, अधिका राशि और लंबी अवधि के लिए लोन जैसे लाभ मिलते हैं।

  • बहुत ही शुभ मुहूर्त

वास्तु के अनुसार, प्रॉपर्टी खरीदने या किसी प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए नवरात्रि वर्ष के सबसे शुभ समय में से एक है। गृह प्रवेश मुहूर्त के लिए भी नवरात्रि को शुभ माना जाता है। प्रॉपर्टी खरीदने के लिए नवरात्रि के सभी नौ दिन अच्छे हैं।

नवरात्रि के दौरान किस तरह के कपड़े पहने 

अब आप नवरात्रि के 9 रंगों (9 colours of Navratri) के बारे में जान चुके हैं। यह दिन अपनी ड्रेसिंग सेंस को दिखाने का सबसे अच्छा मौका होता है। आपकी मदद के लिए यहां हमने कुछ स्टाइलिंग टिप्स दिए हैं।

  1. स्टाइल को न दोहराएं। उदाहरण के लिए, पहले दिन साड़ी, अगले दिन अनारकली और अगले दिन कोई ट्रेंडी गाउन पहनें। इस तरह, आप नवरात्रि के 9 दिनों में अलग-अलग तरह के ड्रेस पहन सकती हैं।

  2. एक्सेसरीज़ का अच्छी तरह से इस्तेमाल करें। अच्छे लुक के लिए नवरात्रि के 9 रंगों (9 colours of Navratri) को मैचिंग ज्वैलरी और जूतों के साथ पेयर किया जा सकता है।

  3. बहुत अधिक मेकअप न करें। नवरात्रि में हल्का मेकअप सबसे अच्छा होता है।

नवरात्रि के दौरान कर सकती हैं ये काम

अब तक, आपको इस बात का अंदाजा हो गया है कि त्योहार के प्रत्येक दिन किस प्रकार के नवरात्रि रंग पहनने हैं। यहां कुछ अन्य चीजें हैं जिनका आप नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान कर सकती हैं।

  1. भगवान को जल अर्पित करें तथा आसपास के लोगों को पानी पिलाएं। ऐसा करना विशेष रूप से चैत्र नवरात्रि के दौरान अच्छा माना जाता है, जो गर्मियों में होता है।

  2. हो सके तो व्रत का पालन करें। उपवास आपको शुद्ध करने में मदद करता है और आपके शरीर को फिर से जीवंत करता है।

  3. अपने पूजा मंदिर को सजाएं। आप अपने देवता और पूजा घर को सजाने के लिए नवरात्रि के रंगों का उपयोग कर सकती हैं।

  4. व्रत के दौरान मसालेदार, तैलीय और वसायुक्त भोजन करने से बचें। यह भी नौ दिनों के दौरान खुद को शुद्ध करने का वैज्ञानिक तरीका है।

नवरात्रि रंग 2022 (Navratri Colours) - कुछ महत्वपूर्ण बातें

नवरात्रि के रंग (Navratri Colours) उन देवी-देवताओं के आधार पर चुने गए हैं जिनकी हम हर दिन 9 दिनों तक पूजा करते हैं। इन रंगों को अपनाने से त्योहार से खुद को जोड़ा जा सकता है। साथ ही दोस्तों तथा परिवार के साथ कपड़ों और सजावट की तुलना करने में मज़ा भी आता है। साथ ही, अपने परिवार के सदस्यों को भी इन रंगों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो उनके लिए नवरात्रि के 9 रंगों के कपड़े लाकर उन्हें भी इस उत्सव का हिस्सा बनाएं।

नवरात्रि में 9 दिन कौन से कपड़े पहने?

Navratri 2021: जानें नवरात्रि में 9 दिन किस दिन कौन-सा रंग पहनना....
प्रथम दिन मां शैलपुत्री - पीला ड्रेस - नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री की पूजा की जाती है। ... .
दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी - हरा रंग - नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है।.

नवरात्रि में किस दिन क्या पहनने 2022?

तो आइए जानते हैं किस रंग के वस्त्र धारण करने से आप कौनसे ग्रह को शांत कर सकते है। नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। इस दिन माता रानी को की पूजा में सफेद और गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए। आज सोमवार भी है ऐसे में चंद्रग्रह के शुभ प्रभाव में भी वृद्धि होगी।

नवरात्रि के पहले दिन कौन से कपड़े पहने चाहिए?

माना जाता है कि अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने का खास महत्व है. नवरात्र का पहला दिन (सफेद) - मां दुर्गा का सबसे प्रिय रंग लाल होता है, नवरात्रि के पहले दिन शैलपुत्री की पूजा की जाएगी और सोमवार को सफेद रंग अति शुभ माना जाता है. मां शैलपुत्री को सफेद रंग बहुत प्रिय है.

नवरात्रि के आठवें दिन कौन से रंग के कपड़े पहने जाते हैं?

नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी की पूजा होती है। इन्हें गुलाबी रंग बेहद पसंद है। अपने दिन को शुभ बनाने के लिए आप गुलाबी रंग के कपड़े पहन सकते हैं। नवरात्रि के नौवे दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है।