प्राविधिक कला की डिग्री क्या है - praavidhik kala kee digree kya hai

विषयसूची

  • 1 प्राविधिक कला का क्या महत्व है?
  • 2 प्राविधिक कला में कितने पेपर होते हैं?
  • 3 टेक्निकल आर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं?
  • 4 टीजीटी पीजीटी 2022 की वैकेंसी कब तक आएगी?

प्राविधिक कला का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंनोट- प्राविधिक कला से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना सबके लिए आवश्यक है। वर्तमान में कला विद्यार्थियों में यह भ्रम बना हुआ है कि कला शिक्षक के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए। कुछ लोगों ने बाम्बे आर्ट के बारे में भी अफवाह फैला रहे हैं, परंतु जब उनसे लिखित आदेश साक्ष्य मांगा जाता है तो ओ शांत हो जाते हैं।

प्राविधिक कला में कितने पेपर होते हैं?

इसे सुनेंरोकें(स) साढ़े सात गुना होती है (द) दस गुना होती है। (स)उभार देती है (द)उपरोक्त सभी। (x) मानव चित्र में रंगों के साथ महत्व है- (अ) छाया प्रकाश का (ब) परिप्रेक्ष्य का Page 4 (स) रेखा का (द) इनमें से कोई नहीं ALL खण्ड (ख) “प्राविधिक कला” इस खण्ड से तीन प्रश्न करना है- 1-पटरी परकार की सहायता से 37 1°/2 का कोण बनाइये।

प्राविधिक कला का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंPravidik Meaning in Hindi – प्राविधिक का मतलब हिंदी में प्रविधि युक्त ; प्रविधिवाला ; प्रक्रिया संबंधी ; (टेकनीकल)।

टीजीटी पीजीटी की भर्ती कब आएगी?

इसे सुनेंरोकेंअक्टूबर 2019 से पहले के रिक्त पदों पर टीजीटी-पीजीटी 2021 के तहत भर्ती की गई है. चयन बोर्ड की ओर से भर्ती को लेकर सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है. सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. UPSESSB TGT PGT भर्ती 2022 के लिए अधिसूचना 15 जनवरी 2022 को जारी होने की संभावना है.

टेक्निकल आर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकें[विशेषण] तकनीक का या तकनीक संबंधी ; तकनीक विषयक ; प्राविधिक ; (टेक्निकल)।

टीजीटी पीजीटी 2022 की वैकेंसी कब तक आएगी?

इसे सुनेंरोकें31 अक्टूबर 2021 तक 15 हजार से अधिक पदों पर भर्ती पूरी करने के तुरंत बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखकर तीन से 12 दिसंबर तक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से रिक्त पदों की जानकारी (अधियाचन) अपलोड करने के निर्देश दिए थे।

यूपी टीजीटी 2022 की वैकेंसी कब आएगी?

इसे सुनेंरोकेंइस भर्ती के तहत, बोर्ड शिक्षकों के लिए नवीनतम रिक्ति को भरने जा रहा है। वे सभी आवेदक जो 15508 यूपी टीजीटी पीजीटी शिक्षक नौकरियों की नवीनतम समाचार खोज रहे हैं। वे अब ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रक्रिया के लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं।

तकनीशियन का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंtechnician – हिन्दी में अर्थ प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उस व्यक्ति को तकनीकज्ञ या तकनीशियन (technician) कहते हैं जो किसी तकनीकी क्षेत्र के कार्यों को करने में सिद्धहस्त हो। तकनीशियन के पास तकनीकी सिद्धान्तों का अच्छा व्यावहारिक ज्ञान होता है।