रहीम ने क्वार मास में गरजनेवालेबादलों की तुलना निर्धन व्यक्ति सेक्यों की ह? - raheem ne kvaar maas mein garajanevaalebaadalon kee tulana nirdhan vyakti sekyon kee ha?

Solution : क्वार के बादल केवल गरजते हैं, वे कम ही बरसते हैं या नहीं बरसते हैं। उसी से उनकी तुलना निर्धन व्यक्ति से की गई है। दोहे के आधार पर हम यह कहना चाहेंगे कि सावन के बादल जल बरसाने की सामर्थ्य से युक्त होते हैं, इसलिए ही वे गरजने के साथ-साथ बरसते भी हैं। वे दिखावा न करके परहित साधना भी करते हैं और धरती व जन-मन को आनन्दित करते हैं।

रहीम ने क्वार के मास में गरजने वाले बादलों की तुलना ऐसे निर्धन व्यक्तियों से क्यों की है जो पहले कभी धनी थे और बीती बातों को बताकर दूसरों को प्रभावित करना चाहते हैं? दोहे के आधार पर आप सावन के बरसने और गरजने वाले बादलों के विषय में क्या कहना चाहेंगे?

Solution

क्वार के मास में जो बादल आसमान में होते हैं वे सक्रिय नहीं होते अर्थात्‌ केवल गरज कर ही रह जाते हैं बरसते नहीं हैं। उसी प्रकार जो निर्धन हो गए हैं वे केवल बड़बड़ा कर रह जाते हैं, कुछ कर नहीं पाते हैं। इसलिए कवि ने दोनों में समानता दिखाई है।

Concept: पद्य (Poetry) (Class 7)

  Is there an error in this question or solution?

APPEARS IN

रहीमदास जी ने गरजने वाले बादलों की तुलना कैसे व्यक्तियों से की है?

रहीम ने क्वार के मास में गरजनेवाले बादलों की तुलना ऐसे निर्धन व्यक्तियों से की है जो पहले कभी धनी थे और अपनी बीती बातें बताकर दूसरों को प्रभावित करना चाहते हैं। ऐसा कवि ने इसलिए किया क्योंकि क्वार मास के बादल बरसने वाले न होकर खोखले होते हैं ठीक वैसे ही जैसे धनी से निर्धन हो जाने वाले लोग धनहीन होते हैं।

रहीम के दोहे के आधार पर सावन के बरसने और गरजने वाले बादलों के विषय में आप क्या कहना चाहेंगे?

दोहे के आधार पर आप सावन के बरसने और गरजने वाले बादलों के विषय में क्या कहना चाहेंगे? उत्तर : क्वार के मास में जो बादल आसमान में होते हैं वे सक्रिय नहीं होते अर्थात्‌ केवल गरज कर ही रह जाते हैं बरसते नहीं हैं। उसी प्रकार जो निर्धन हो गए हैं वे केवल बड़बड़ा कर रह जाते हैं, कुछ कर नहीं पाते हैं।

क्वार मास के बादल कैसे होते हैं * जलयुक्त जल से हीन डरावने लुभावने?

क्वार के बादल जल रहित होते है, सही विकल्प है ( ii) जल से हीन - रहीम ने क्वार के बादलों की तुलना निर्धन लोगो से की है जो पहले कभी धनी थे परन्तु अब खाली हो चुके है। वे अपनी बीती बातें बताकर दूसरों को प्रभावित करते है। उसी प्रकार क्वार के बादल भी पहले जल से भरे हुए थे, अब खाली हो चुके है।

आश्विन महीने के बादलों की क्या विशेषता है?

आश्विन महीने के बादलों की क्या विशेषता होती है? Answer: आश्विन महीने में बादल केवल गरजते हैं। बादलों की तुलना किससे की गई है? Answer: रहीम ने बादलों की तुलना अमीरों से की हैं।