प्रदेश का राज्य पक्षी कौन है? - pradesh ka raajy pakshee kaun hai?

भारत के विभिन्न राज्यों में क्षेत्र के हिसाब से अपनी जलवायु, कृषि और वन्य जीवन है। इसके साथ साथ वहां का जन-जीवन, रहन-सहन और वनस्पति भी अलग है। कई पशु और पौधे एक दूसरे राज्य से मिलते जुलते हो सकते हैं लेकिन अधिकतर क्षेत्रों में विविधता पाई जाती है।

प्रदेश का राज्य पक्षी कौन है? - pradesh ka raajy pakshee kaun hai?

सर्वविदित है कि भारत का राष्ट्रीय पशु चीता, राष्ट्रीय पक्षी मोर और राष्ट्रीय फूल कमल है। वहीं भारत के हर राज्य का अपना-अपना राज्य पशु, पक्षी और फूल हैं। क्या आप जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश का राष्ट्रीय पशु, राष्ट्रीय पक्षी और राष्ट्रीय फूल क्या है? तो चलिए देखते हैं।

राज्य पक्षी: जजुराना

प्रदेश का राज्य पक्षी कौन है? - pradesh ka raajy pakshee kaun hai?

पश्चिमी ट्रैगोपन, या जुजुराना, उत्तर-पश्चिम हिमालय में पाए जाने वाला एक चमकीले पंखों वाला पक्षी है, जिसकी अनुमानित वैश्विक आबादी 3,500 से भी कम है। पश्चिमी जुजुराना हिमाचल का राज्य पक्षी है।

जुजुराना नामक इस पक्षी का चयन उसकी सुन्दरता और दुर्लभता के आधार पर हुआ है। इसे इसलिए भी तरजीह दी गई क्योंकि ये पक्षी हिमाचल प्रदेश में बहुत ही कम संख्या में हैं।

राज्य पशु: हिम तेंदुआ

प्रदेश का राज्य पक्षी कौन है? - pradesh ka raajy pakshee kaun hai?

हिमाचल प्रदेश का राज्य पशु बर्फानी तेंदुआ है। यह हिमाचल क्षेत्र में सब जानवरों से खतरनाक माना जाता है। यह केवल ऊंचे इलाके जहाँ भारी मात्रा में बर्फ पडती है पाया जाता है।

बर्फानी तेंदुआ ठन्डे वातावरण को अपने अनुकूल बनाने में सक्षम है। इसका शरीर गठीला होता है, खाल मोटी तथा कान छोटे और गोलाकार होते हैं जो उन्हें गर्मी में राहत प्रदान करती है। बर्फानी तेंदुए की पूँछ लम्बी और लचीली होती है। यह चट्टानी इलाके में इसकी सहायक होती है।

राज्य फूल : गुलाबी बुरांस

हिमाचल प्रदेश का राज्य फूल पहले साधारण बुरांस था लेकिन अब इसकी जगह गुलाबी बुरांस ने ले ली है। यह फूल ऊंचे तथा ठन्डे जलवायु वाले स्थान में पाया जाता है. बहुत ही सुन्दर फूल होता है तथा इसके गुलाबी फूल होते हैं जोकि औषधीय गुणों से भरे होते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम “Rhododendron campanulatum.” है। यही हिमाचल प्रदेश का राजकीय फूल है।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को

करें।

प्रदेश का राजकीय पक्षी कौन है?

UPLOAD PHOTO AND GET THE ANSWER NOW! Solution : उत्तर प्रदेश के राजकीय प्रतीक <br> राजकीय पशु - बारहसिंगा <br> राजकीय पक्षी - सारस (Crane) <br> राजकीय वृक्ष - अशोक <br> राजकीय पुष्प - पलाश <br> मोर हमारे देश का राष्ट्रीय पक्षी जबकी गोरैया दिल्ली का राजकीय पक्षी है।

यूपी का नेशनल पक्षी कौन सा है?

और उत्तर प्रदेश के राजकीय पक्षी का नाम सारस क्रेन है

उत्तर प्रदेश का राजकीय फूल कौन है?

पलाश उत्तर प्रदेश के राजकीय पुष्प का नाम है।

प्रदेश का राजकीय पशु कौन सा है?

ये राजकीय पशु और पक्षी भारत की जैव विविधता और विशेषकर राज्य की जैव विविधता का अहम हिस्सा हैं| राजस्थान का राजकीय पशु ऊंट (जो कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देता है) है जबकि राजकीय पक्षी सोहन चिड़िया है।