कुत्ते दिन में क्यों रोते हैं - kutte din mein kyon rote hain

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 12 May 2022, 11:37:52 AM

कुत्ते दिन में क्यों रोते हैं - kutte din mein kyon rote hain

Reasons Behind Dog Crying (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

हिंदू धर्म में कई चीजों का उल्लेख किया गया है. जिनमें कुछ चीजों को शुभ तो कुछ को अशुभ माना गया है. इन्हीं अशुभ बातों में से एक रात के समय कुत्ते का रोना (dog crying at night) भी है. अकसर आपने देखा होगा कि रात के समय घर के बाहर कुत्तों के भौंकने और रोने की आवाजें (dog crying is inauspicious) सुनाई देती हैं. कई बार तो उन्हें हटा दिया जाता है. ताकि उनकी रोने की आवाजें सुनाई न दे सकें. क्योंकि घर के बड़े-बुजुर्गों का कहना होता है कि ये अपशकुन का संकेत है. ये रोने की आवाजें अशुभ और बुरे संकेतों की ओर इशारा करती हैं. प्राचीनकाल की मान्यताओं में कुत्ते का रोने को अशुभ होता है. अब सवाल ये आता है कि आखिर रात के वक्त ही अकसर कुत्ते क्यों रोते हैं? इसके पीछे की असली वजह क्या है? तो, चलिए जान लें ये अशुभ क्यों (why dog is crying) माना जाता है.  

यह भी पढ़े : Pushpadant Nath Bhagwan Chalisa: पुष्पदंत भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, सुख की होगी प्राप्ति और कल्याण का मार्ग होगा प्रशस्त

किसी अशुभ घटना का संकेत
रात में कुत्ते के भौंकने की पीछे एक वजह ये होती है कि वे रात में किसी अनहोनी घटना का संकेत देते हैं. कुत्ते भले ही रात में रोएं या फिर दिन में दोनों ही समय इनका रोना शुभ नहीं होता. 

पालतू कुत्ते का रोना भी अशुभ
इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है कि अगर घर का पालतू कुत्ता रोने लग जाता है या उसकी आंखों से आंसू आ रहे होते हैं, या फिर वो खाना-पीना छोड़ दे, तो भी इसका मतलब घर पर कोई संकट आने वाला है. और वे आपको इस तरह से संकेत देता है. 

यह भी पढ़े : Mohini Ekadashi 2022: भगवान विष्णु ने चतुराई से ऐसे पिलाया देवताओं को अमृत, असुरों का हुआ अंत

दिखते हैं पूर्वज
ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार रात में कुत्ते इस वजह से रोते हैं क्योंकि उन्हें आस-पास पूर्वज या आत्माएं दिखाई देती हैं. जिन्हें देखकर वे रोने लग जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि कुत्ते की देखने और सोचने की शक्ति बहुत तेज होती है इसलिए वे इन चीजों को जल्दी से भांप जाते हैं. 

यह भी पढ़े : Guruwar Vrat Niyam: गुरुवार व्रत के दौरान करेंगे इन जरूरी नियमों का पालन, विष्णु जी हो जाएंगे प्रसन्न

प्राचीनकाल में ये माना जाता था कि कुत्ते तभी रोते हैं जब उन्हें अपने बाकी के साथियों को संदेश पहुंचाना होता है. इस खास आवाज के जरिए वे कई बार अपने बाकी के साथियों को अपना लोकेशन बताते हैं ताकि वे उन तक आसानी से पहुंच सकें. वैज्ञानिक कारणों की बात करें तो वैज्ञानिकों का ऐसा भी मानना है कि कुत्तों को जब दर्द होता है तब भी वे रोते हैं या हाउल करते हैं. ये अपनी परेशानी को जाहिर करने का एक खास तरीका होता है. कुत्ता एक ऐसा प्राणी है जिन्हें इंसानों के साथ घुलमिल कर रहना पसंद होता है. अकेलापन उन्हें बिल्कुल भी नहीं भाता है. घर में या बाहर सड़क पर जब भी वे अकेले रहते हैं तो उन्हें अकेलापन (Why do dogs cry during the night) महसूस होता है. इस वजह से वे हाउल करते हैं.   

संबंधित लेख

First Published : 12 May 2022, 11:37:52 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

रात के समय अक्सर हमें कुत्ते के रोने की आवाज सुनाई देती है, जिससे हम कई बार डर जाते हैं। और कई बार हम कुत्तों को भी उस जगह से हटा देते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। रात के समय अक्सर हमें कुत्ते के रोने की आवाज सुनाई देती है, जिससे हम कई बार डर जाते हैं। और कई बार हम कुत्तों को भी उस जगह से हटा देते हैं। क्योंकि कुत्ते के रोने की आवाज हम तक नहीं पहुंच पाती। क्योंकि यह अशुभ और अशुभ संकेतों की ओर भी इशारा करता है। तो सवाल आता है कि कुत्ता रात में क्यों रोता है। इसके पीछे असली वजह क्या है? क्या कुत्ते के अंदर छुपी भूख है रोने की वजह? जानिए क्या संकेत होते हैं जब कुत्ता रोता और चिल्लाता है।

1. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कहा जाता है कि कुत्ते रात में इसलिए रोते हैं क्योंकि उन्हें अपने आस-पास प्रेत दिखाई देते हैं। और इसी वजह से रात में कुत्ते रोते-चिल्लाते हैं।

2. जब कुत्तों को अपने बाकी साथियों को संदेश भेजना होता है तो कुत्ते अपनी खास आवाज से अपने दूसरे साथियों को अपनी लोकेशन बताते हैं. ताकि वो कुत्ते उन तक आसानी से पहुंच सकें।

3. कुछ वैज्ञानिक यह भी मानते हैं कि कुत्ते दर्द में भी रोते हैं। या हवेल। यह कुत्तों के लिए अपनी पीड़ा व्यक्त करने का एक तरीका है। कुत्ता एक ऐसा प्राणी है जो इंसानों के साथ रहकर और इंसानों के साथ रहना पसंद करता है। अकेलापन कुत्तों को पसंद नहीं है। कुत्ते जब भी घर में या बाहर अकेले होते हैं तो उन्हें कोई इंसान नहीं दिखता, कुत्तों को अकेलापन महसूस होता है। और इसीलिए कुत्ते चिल्लाते हैं या रोते हैं और चिल्लाते हैं।

4. शास्त्रों में कहा गया है कि जब कुत्ता रोता है तो यमराज धरती पर आ जाते हैं। और यह इंगित करता है कि कोई मरने वाला है। या फिर कहीं से आपको मौत की खबर सुनने को मिल सकती है। साथ ही यदि कुत्ता जमीन पर लुढ़क रहा है तो यह भी शुभ संकेत नहीं है। कुत्ते का बार-बार रोना और चिल्लाना भी बहुत अशुभ संकेत माना जाता है।

5. कई जानकार यह भी बताते हैं कि कुत्ता जब जीवनसाथी की तलाश में होता है तो वह कमी भी उसे सताती है और कुत्ता पत्नी को बुलाने के लिए जोर-जोर से चिल्लाता है. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि जब कोई कुत्ता रोता है तो उसे भूख लगने का एक कारण यह भी हो सकता है। क्योंकि कुत्ता भूख से भी रोता है।

दिन में कुत्ते के रोने से क्या होता है?

रात हो या दिन दोनों ही वक्त कुत्तों का रोना अशुभ माना जाता है. यदि आपके घर में पालतू कुत्ता है और वो अचानक से रोना शुरू कर दे या उसकी आंखों से आंसू आने शुरू हो जाएं तो इसका मतलब यह है कि उस घर में कोई बड़ा संकट आने वाला है.

कुत्ता रोए तो क्या करना चाहिए?

* मान्यता है कि घर के सामने सुबह के समय यदि कुत्ता रोए तो उस दिन कोई भी महत्वपूर्ण कार्य नहीं करना चाहिए। यदि किसी मकान की दीवार पर कुत्ता रोते हुए पंजा मारता दिखे तो समझा जाता है कि उक्त घर में चोरी हो सकती है या किसी अन्य तरह का संकट आ सकता है।

कुत्ते रोने का क्या कारण है?

हालांकि कुत्ते के रोने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं जिनके अनुसार कुत्ते अपनी बात को पहुंचाने के लिए रोते हैं। कुत्तों का रोना उनकी परेशानी का संकेत देता है यानी कुत्ते मुसीबत के समय रोते हैं। जब किसी कुत्ते को कोई चोट लग जाए या शरीर के किसी हिस्से में कोई तकलीफ हो तब भी कुत्ते रोते हैं।