कफ बनने पर क्या खाना चाहिए? - kaph banane par kya khaana chaahie?

Cold and cough : भले ही एक नियमित सर्दी और खांसी हानिकारक नहीं है, लेकिन वो अगर कफ और बलगम में बदल जाती है, तो वह गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. इसलिए गले में कफ और बलगम (phlegm) को जमा नहीं होने देना चाहिए. क्योंकि निमोनिया, तपेदिक, फेफड़ों का कैंसर, ब्रोन्किइक्टेसिस और ब्रोंकाइटिस जैसे रोग पैदा कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां पर कुछ घरेलू उपचार (home remedy) बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप सर्दी खांसी को ठीक कर सकेंगे और गले में कफ भी नहीं जमा होगी.

यह भी पढ़ें

  • कफ बनने पर क्या खाना चाहिए? - kaph banane par kya khaana chaahie?
    kitchen tips : किचन के डिब्बे हो गए हैं बहुत ज्यादा चिपचिपे तो चायपत्ती से ऐसे करें साफ
  • कफ बनने पर क्या खाना चाहिए? - kaph banane par kya khaana chaahie?
    Health tips : इन लोगों को नहीं खाना चाहिए कीवी, हो सकता है सेहत को भारी नुकसान
  • कफ बनने पर क्या खाना चाहिए? - kaph banane par kya khaana chaahie?
    Tomato : टमाटर का इस्तेमाल ऐसे करें स्किन का ख्याल रखने में, चेहरे पर नजर आएगा गुलाबी निखार

कफ और बलगम ठीक करने के घरेलू उपाय

- कफ की मात्रा को कम करने के लिए भाप लेना चाहिए, गुनगुना पानी पीना चाहिए और एक्सपेक्टोरेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि अत्यधिक कफ निकल आए और फेफड़ों में जमा होने से निजात मिल सके.

- एक चम्मच ताजा अदरक के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और सिरप की तरह पी जाएं. गले की खराश और सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आवश्यकतानुसार दिन में तीन बार सेवन करें. अदरक गले में खराश के कारण होने वाली सूजन को कम करता है, जबकि शहद इसे शांत करने और बार बार आने वाली खांसी को नियंत्रित करने में मदद करता है.

- खूब पानी पिएं क्योंकि यह आपके गले की बलगम को पतला करने में मदद करता है. गर्म पानी पीना ज्यादा बेहतर होता है खांसी में. इसके अलावा आप खांसी में नमक और पानी से गरारा करें. इससे भी बहुत हद तक आराम मिलेगा.

- अतिरिक्त कफ से छुटकारा पाने के लिए अधिक इलायची, प्याज, अनानास, अदरक, लहसुन और मिर्च डालें जैसी चीजों का खान पान में सेवन करें. इससे बलगम पतला हो जाता है, वहीं, इस दौरान सेहतमंद चीजों को खाने का प्रयास करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हुमा कुरैशी महारानी 2 के प्रमोशन में बिजी, खूबसूत अंदाज में क्लिक कराई फोटोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

lifestylehome remedyCold and coughphelgm

टिप्पणियां

पढ़ें देश और दुनिया की ताज़ा ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड, चुनाव 2022 और राजनीति के समाचार at NDTV.in

चावल- डॉक्टर्स कहते हैं कि चावल की तासीर ठंडी होती है और इसमें बलगम बनाने वाले गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में यह सर्दी-खांसी की समस्या को बढ़ा सकता है. यही कारण है कि सर्दी-खांसी या गले का इंफेक्शन होने पर डॉक्टर चावल, दही, मसालेदार भोजन, केला, आदि से बचने के सलाह देते हैं.

सर्दियों में अक्सर खांसी और कफ की समस्या होती है। यूं तो खांसी के जरिए शरीर में जमा बैक्टीरिया और अन्य गैर-जरूरी पदार्थ बाहर निकलते हैं तथा खांसी अपने आप भी ठीक हो जाती है, लेकिन यदि कफ वाली खांसी...

कफ बनने पर क्या खाना चाहिए? - kaph banane par kya khaana chaahie?

Pankaj

कफ बनने पर क्या खाना चाहिए? - kaph banane par kya khaana chaahie?
Wed, 11 Dec 2019 09:53 PM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

सर्दियों में अक्सर खांसी और कफ की समस्या होती है। यूं तो खांसी के जरिए शरीर में जमा बैक्टीरिया और अन्य गैर-जरूरी पदार्थ बाहर निकलते हैं तथा खांसी अपने आप भी ठीक हो जाती है, लेकिन यदि कफ वाली खांसी बार-बार या लंबी समय से बनी हुई है तो यह चिंता का कारण हो सकती है। www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. नबी वली के अनुसार, ‘कफ या बलगम का बनना शरीर की नेचरल क्रिया है। एक दिन में शरीर में कम से कम 1 से 2 लीटर कफ बनता है, लेकिन जब इसका निर्माण ज्यादा मात्रा में होता है तो परेशानी खड़ी होती है। इसका सीधा असर मुंह, नाक, गले, साइनस और फेफड़ों पर पड़ता है।’ यह कफ कई बार सांसों की बदबू का कारण बनता है। यदि कफ एक महीने या ज्यादा समय से बना हुआ है तो डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए। 
 
सर्दियों में कफ से बचना है तो इन चीजें से रहें दूर
- दूध कफ को बढ़ाता है। खासतौर पर रात के समय दूध पीने से कई लोगों को खांसी और कफ की समस्या रहती है। इसे बचाव का तरीका है हल्दी। हल्दी किसी भी रूप में ली जाए, खांसी और कफ के लिए फायदेमंद है। 

- वसायुक्त चीजों से दूरी बनाए रखें। खासतौर पर डेयरी उत्पाद जैसे मक्खन, दही, छाछ। ये खांसी और कफ का कारण बन सकते हैं। 

- गर्म तासीर वाली चीजें खाएं जैसे गुड़, पिण्ड खजूर, बादाम, खसखस। इससे शरीर में गर्मी बनी रहेगी, गले को राहत और कफ से मुक्ति मिलेगी।

- कफ से छुटकारा पाने का सबसे सही तरीका शहद है। इसके सेवन से गले पर एक परत बन जाती है और खांसी में राहत मिलती है। यह एक तरह से औषधि का काम करता है। ब्रिटेन में नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, शहद और नींबू का सेवन किसी भी दवा से बेहतर इलाज है।

क्या खाने से कफ कम होता है?

ये चीजें खाएं आपको ब्राउन राइस, राई, साबुत अनाज जैसे मक्का और बाजरा, गेहूं इत्यादि का सेवन करना चाहिए. शिमला मिर्च, पत्तागोभी, आलू, मटर, चुकंदर, बीन्स और ब्रोकली खानी चाहिए. भोजन को सरसों के तेल या जैतून के तेल में पकाना है. दूध से बने प्रॉडक्ट्स में छाछ और पनीर का सेवन अधिक करना है.

बहुत ज्यादा कफ बनने पर क्या करें?

कफ की प्रॉब्लम हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे गर्म पानी, काढ़ा और सूप पिएं. इससे कफ की प्रॉब्लम दूर होगी. -कफ की समस्या में नमक के पानी से गरारे करना भी आपके लिए फायदेमंद होगा. इससे गले में खराश और खुजली की समस्या दूर होगी.

कफ को ठीक करने के लिए क्या खाना चाहिए?

आइये जानते हैं..
शहद- अदरक- शहद को गले की खराश और कफ दूर करने में काफी कारगर माना गया है. ... .
News Reels..
गुड़- अदरक- अगर आपको ज्यादातर कफ खांसी की समस्या रहती है तो आप रोजाना अदरक और गुड़ खा सकते हैं. ... .
नींबू- प्याज का रस- अगर आपकी छाती में बलगम जमा है तो आप प्याज और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं..

शरीर में जमा कफ कैसे निकाले?

रोजाना भाप लें फेफड़ों से जमा कफ को बाहर निकालने के लिए भाप लेना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. ... .
काली मिर्च फेफड़ों से निकाले बलगम फेफड़ों से बलगम बाहर निकालने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल करें. ... .
गरारे करें फेफड़ों से बलगम बाहर निकालने के लिए गरारे करने से लाभ मिल सकता है. ... .
अदरक है फायदेमंद.