मैं घर पर मुंहासों के निशान कैसे कम कर सकता हूं? - main ghar par munhaason ke nishaan kaise kam kar sakata hoon?

नई दिल्ली: अगर आप भी मुहांसों के निशान से परेशान हैं और उन्हें चेहरे से हटाने चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जो मुहांसों के निशान हटाने में आपकी मदद करेंगे. 

दरअसल, गड़बड़ाए हुए हॉर्मोन्स की वजह से हमारे चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं. इसके अलावा पेट में जमा कब्ज, हमारे दिमाग पर चढ़ा तनाव और हमारे शरीर में मौजूद अन्य बीमारियों की वजह से भी मुहांसे की समस्या होती है. नीचे बताए गए घरेलू उपाय से आप मुहांसों के निशान की समस्या से निजात पा सकते हैं...

मुहांसों को हटाने के लिए घरेलू उपाय

1. मसूर दाल और दूध का मास्क 
मसूर की दाल का फेस पैक त्वचा के लिए लाभकारी है. इस पैक के लिए दाल को एक कटोरी दूध में रात भर भिगोकर रख दें. अगली सुबह इसे पीस लें. इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. इससे मुहांसों के निशान गायब हो सकते हैं.

2. नींबू का रस 
नींबू की मदद से भी आप मुंहासों के निशान दूर कर सकते हैं. इसके लिए नींबू के रस को दाग-धब्बों पर 5-10 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है. ये त्वचा को लाइट और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

3. कच्चे आलू का रस
आलू के रस की मदद से भी आप मुहांसों की समस्या से राहत पा सकते हैं. क्योंकि आलू में कैटेकोलेज नामक एंजाइम होता है. ये त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है. पिंपल्स के निशान के लिए कच्चे आलू के रस को नियमित रूप से 10-15 मिनट के लिए लगा सकते हैं.

4.खीरा वाला फेस मास्क
खीरे की मदद से भी आप मुहांसों के निशान हटा सकते हैं. खीरा वाला फेस मास्क (Cucumber Face Mask) बनाने के लिए आधा खीरा और 1 चम्मच दही को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिलाएं. अब इस फेस मास्क को लगाने से पहले चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोकर सुखा लें. इसके बाद पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20-25 मिनट सूखने दें और फिर चेहरा धो लें.

5. टमाटर का ऐसे करें उपयोग
टमाटर का गूदा त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. विटामिन से भरपूर टमाटर का रस निशानों को दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Diet for asthma patients: अस्थमा के मरीजों को अटैक से बचाएंगी ये 4 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

नोट- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते, स्किन एक्सपर्ट की देखरेख में इस जानकारी पर अमल करें.

स्टोरी हाइलाइट्स

  • मुंहासों के दाग से पाएं छुटकारा
  • दाग-धब्बे हटाने के नेचुरल टिप्स
  • बेदाग स्किन के घरेलु नुस्खे

कई लोग चेहरे पर मुंहासे की समस्या से परेशान रहते हैं. मुंहासे दर्द देने के साथ स्किन भी खराब कर देते हैं. कई बार मुंहासे तो ठीक हो जाते हैं लेकिन उनके दाग चेहरे पर रह जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता खराब करते हैं. इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

1. ऑरेंज पील पाउडर- संतरा विटामिन C का प्रमुख स्रोत है. सेहत के साथ-साथ ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके सिट्रिक एसिड दाग-धब्बों को हल्का करते हैं. संतरे के छिलके का पाउडर का बनाकर इसे शहद के साथ मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इसे हर एक दिन छोड़कर लगाने से फायदा होगा.

2. नारियल का तेल- नारिलय में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो जो स्किन की ज्यादातर दिक्कतों को ठीक कर देते हैं. इसमें विटामिन A और K भी होता है जो स्किन में जलन की समस्या दूर करता है. दाग वाली जगह पर नारियल का तेल लगाकर पूरी रात छोड़ दें और अगले दिन सुबह पानी से चेहरा धो लें. इसे आप हर दिन लगा सकते हैं.

3. एलोवेरा- एलोवेरा भी स्किन से जुड़ी सारी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन इंफेक्शन की समस्या को दूर करते हैं. ये स्किन की जलन को दूर कर ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं. ये मुंहासों के दाग को दूर करने में भी असरदार हैं. अगर आपके घर एलोवेरा का पौधा है तो आप सीधे इसका जेल निकालकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे चेहरे पर रात भर लगाकर छोड़ दें और सुबह उठकर धो लें.

4. बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा स्किन को एक्सफोलिएट करता है. ये ब्लीचिंग का भी काम करता है. हर दिन इसके इस्तेमाल से बंद पोर्स खुल सकते हैं. बेकिंग सोडा मुंहासों के दाग-धब्बे दूर करता है. पानी में बेकिंग सोडा डालकर इसका पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. 10-15  मिनट के बाद चेहरा धो लें.

5. नींबू का जूस- नींबू भी विटामिन C से भरपूर होता है जो दाग-धब्बों को हल्का करता है. एक छोटे से कटोरे में नींबू का रस निकालें और रूई की सहायता इसे दाग वाली जगह पर लगा लें. 10-15 मिनट तक छोड़ने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. 

6. हल्दी- हल्दी का इस्तेमाल सदियों से एक औषधि की तरह किया जाता रहा है. ये पिगमेंटेशन की समस्या दूर करता है और स्किन के दाग को हल्का करता है. एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे दाग-धब्बो वाली जगह पर लगाएं. 30 मिनट के बाद इसे धो लें.

ये भी पढ़ें

  • वैक्सीनेट लोगों की भी जान ले रहा डेल्टा वेरिएंट, इस उम्र के लोग रहें सावधान
  • दिल तक पहुंचने वाले खून का रास्ता साफ करेंगी ये 10 चीजें, हार्ट अटैक की चिंता खत्म

घर पर चेहरे से मुंहासों के निशान कैसे हटाएं?

एलोवेरा एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ही आपके चेहरे से एक्सट्रा ऑयल भी निकाल देता है। ... .
मसूर की दाल और कच्चा दूध मसूर की दाल और कच्चे दूध का फेस पैक भी पिम्पल्स के निशान हटाने में बेहद कारगर है। ... .
लेमन जूस नींबू की मदद से भी आप पिम्पल्स के निशान दूर कर सकते हैं। ... .
आलू का रस ... .

मुंहासे के दाग कैसे मिटाएं?

मुंहासों के दाग-धब्बे हटाने के इस उपाय के लिए 1 चम्मच बेसन, गुलाब जल व आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाएं और सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए एक दिन छोड़कर इस उपाय को अपनाएं. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बे हल्के करने में मदद मिलती है.

रातों रात मुंहासों के निशान से छुटकारा कैसे पाएं?

आपकी स्किन अगर ऑयली है और आपको बार-बार पिम्पल्स की परेशानी होती है, तो फिर आपको टी ट्री ऑयल मंगवा लेना चाहिए। टी ट्री ऑयल को गुलाब जल में मिक्स करके लगाने से भी पिम्पल ठीक हो जाता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे पिम्पल पर लगाएं और करीब पांच मिनट बाद हल्के गर्म पानी से फेस धो लें।

घर पर प्राकृतिक रूप से पिंपल्स के निशान कैसे हटाएं?

पिंपल्स के लिए घरेलू उपचार.
संतरे के छिलके का पाउडर साइट्रिक एसिड की अच्छाई से भरपूर, जो निशानों को हल्का करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है, संतरे के छिलके का पाउडर उन लोगों के लिए एक आशीर्वाद है जो अपनी त्वचा से पिंपल्स के निशान को हटाना नहीं जानते हैं । ... .
नारियल का तेल ... .
बेसन ... .
ऐपल साइडर सिरका ... .
एलोवेरा ... .
बेकिंग सोडा.