बुधवार को झाड़ू खरीदने से क्या होता है? - budhavaar ko jhaadoo khareedane se kya hota hai?

Vastu Tips: घर में पुरानी झाड़ू खराब हो गई है और आप नई झाड़ू खरीदना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र में इसके लिए भी उचित समय दिया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पुरानी झाड़ू को बदलकर नई झाड़ू इस्तेमाल करने के लिये शनिवार के दिन का चुनाव करना चाहिए।

शनिवार को नई झाड़ू का उपयोग करना बेहद शुभ माना जाता है। इसके अलावा झाड़ू को सदैव कृष्ण पक्ष में खरीदना उचित रहता है जबकि शुक्ल पक्ष में खरीदी गई झाड़ू दुर्भाग्य का सूचक होती है। इसलिए इस समय में झाड़ू कभी नहीं खरीदनी चाहिए।

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: गुरुवार के दिन क्यों नहीं धोना चाहिए बाल? क्या रूठ जाती हैं लक्ष्मी?

Vastu Tips: जानिए क्या है झाड़ू लगाने का सही समय? 

Vastu Tips: आप भी झाड़ू को लेकर करते हैं ऐसी गलती तो हो जाएं सावधान, ये हैं दरिद्रता के संकेत

Vastu Tips: धन से कम नहीं है झाड़ू, इस तरह रखने से होगी मां लक्ष्मी की कृपा

Sankashti Chaturthi 2022: संकष्टी चतुर्थी पर करें ये खास उपाय, सभी परेशानियों से मिलेगी मुक

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

घर में इस्‍तेमाल करते-करते झाड़ू पुरानी हो जाती है और टूटने लगती है। पुरानी और टूटी हुई चीजों को ज्‍यादा दिन तक घर में नहीं रखनी चाहिए, इससे घर में नकारात्‍मक ऊर्जा आती है। यह बात हम सब लोग जानते हैं, इसलिए टूटी हुई झाड़ू को भी अधिक दिनों तक घर में नहीं रखना चाहिए। अब सवाल यह उठता है कि पुरानी झाड़ू को किस दिन घर से हटाना चाहिए। शास्‍त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्मी के प्रभाव में माना जाता है क्योंकि यह गंदगी को साफ करके घर में पवित्रता को लाती है। झाड़ू को लेकर वास्तु विज्ञान और शास्त्रों में भी कई बातें बताई गई हैं जिनका पालन करके नुकसान से बचा जा सकता है।

झाड़ू एक ऐसा घरेलू सामान है जिससे घर की साफ-सफाई की जाती है. यह घास, फाइबर, प्लास्टिक या सींख की होती है और इसका इस्तेमाल हर घर में ही किया जाता है.

इस्तेमाल करते करते झाड़ा खराब भी होती है और इसे बदलकर मार्केट से नई झाड़ू भी लाई जाती है. पर क्या आप जानते हैं कि वास्तु  शास्त्र के अनुसार, झाड़ू खरीदने के भी कई नियम होते हैं. यूं ही किसी भी झाड़ू को खरीद लाना आपके जीवन पर बुरा असर डाल सकता है.

हिंदू धर्म में झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक मानी जाती है. इसलिए पुरानी या खराब झाड़ू को गुरुवार और शुक्रवार के दिन तो घर से बिल्कुल भी न निकालें. गुरुवार श्री नारायण का और शुक्रवार मां लक्ष्मी का वार होता है. इस दिन घर से झाड़ू निकालने से भगवान रुष्ठ हो जाते हैं और उस घर से चले जाते हैं. इस पर पैर पड़ जाना या इसे लांघना भी अशुभ माना जाता है.

झाड़ू खरीदने के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है. ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. घर में संपन्नता आती है. शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि वार के साथ ही पक्ष का ध्यान रखना भी जरूरी है. झाड़ू कृष्ण पक्ष में खरीदी जाए तो अच्छा रहता है.

मान्यता है कि इसे घर के ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां किसी की भी नजर न जाए और इसे बिस्तर के नीचे तो बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. झाड़ू लगाने के समय की बात करें तो सूर्यास्त के बाद इसके प्रयोग की मनाही होती है.

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

आज के युग में हर घर में झाड़ू पाई जाती है। यह घर का एक ऐसा सामन है, जिससे घर की साफ-सफाई की जाती है। यह आमतौर पर घास, फाइबर, प्लास्टिक या सींख की बनी होती है। यह घर में काम आने वाली एक सामान्य वस्तु है परन्तु इसका संबंध सुख और सौभाग्य से है। ज्योतिषों के अनुसार झाड़ू का संबंध धन की देवी महालक्ष्मी से है। ऐसा कहा जाता है कि जहां साफ़-सफाई होती है वहाँ माँ लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे कई नियम हैं जिन्हें न मानने पर माँ लक्ष्मी नारज हो जाती हैं। कई बार घर की झाड़ू खराब हो जाती है, जिसे फेंक कर लोग बाजार से नई झाड़ू ले आते हैं। झाड़ू लेने और फेकने का भी दिन निश्चित होता है। आइये आपको बताते हैं कि बुधवार को झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं?

बुधवार को झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं?

बुधवार को झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए। झाड़ू खरीदने का सही दिन मंगलवार और शनिवार है अर्थात इस दिन को शुभ माना जाता है। इस दिन झाड़ू खरीदने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है। पुरानी झाड़ू फेंकने को कभी भी गुरुवार और शुक्रवार के दिन बाहर नहीं फेंकना चाहिए। इस दिन झाड़ू बाहर फेंकने से घर की लक्ष्मी बाहर चली जाती है।

क्या बुधवार को झाड़ू खरीद सकते हैं?

बुधवार को झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए। झाड़ू खरीदने का सही दिन मंगलवार और शनिवार है अर्थात इस दिन को शुभ माना जाता है। इस दिन झाड़ू खरीदने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है। पुरानी झाड़ू फेंकने को कभी भी गुरुवार और शुक्रवार के दिन बाहर नहीं फेंकना चाहिए।

झाड़ू खरीदने का शुभ दिन कौन सा है?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है.

कौन से दिन झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए?

अगर आप घर में नई झाड़ू खरीदने के बारे में सोचें तो आप कोशिश करें कि कृष्णपक्ष में ही झाड़ू खरीदें। इसके विपरीत शुक्लपक्ष में झाड़ू खरीदना दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार नयी झाड़ू खरीदने के लिए मंगलवार, शनिवार व अमावस्या का दिन शुभ माना जाता है।

शुक्रवार को झाड़ू खरीदने से क्या होता है?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नई झाड़ू को शुक्रवार के दिन खरीदना चाहिए, इससे घर में मां लक्ष्मी का भी वास होता है, वहीं पुरानी झाड़ू को बदलकर नई झाड़ू का प्रयोग करने के लिए शनिवार का दिन बेहद शुभ माना जाता है.