कृष्ण ने चोरी से माखन न खाने के क्या कारण गिनाए? - krshn ne choree se maakhan na khaane ke kya kaaran ginae?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने गोपियों को अपने रूप सौंदर्य में बांधकर गोपियों के चित्त को, उनके मन को चुरा लिया है। गोपियां उनके मन के वश में आ गयी हैं। उन्होंने गोपियों के चित्त का हरण कर लिया है, इसलिए कृष्ण को चोर कहा गया है।

कृष्ण माखन क्यों चुराते थे?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने कहा कि बृज की गोपियां मथुरा में माखन बेचने जाती थीं। मथुरा के राक्षश दूध, दही और माखन का सेवन कर शक्तिशाली हो रहे थे। दूध दही और माखन नहीं मिलने से बृजवासी कमजोर हो रहे थे। राक्षसों की शक्ति कम करने और बृजवासियों की शक्ति बढ़ाने के लिए श्रीकृष्ण माखन चुराकर बृजवासियों को खिलाते थे।

श्री कृष्ण माखन कब चुराते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसुबह होते ही गोपियां और कान्हा के सखा उनकी प्रतीक्षा कर रहे हैं. कान्हा रोज़ कहीं न कहीं से माखन चोरी कर के अपने सखा को खिलाते हैं.

पढ़ना:   Does betahistine help tinnitus?

मां कृष्ण को क्या खाने को नहीं देती थी?

इसे सुनेंरोकेंवहीं पर गोपियां कृष्णा का नए नाम से पुकारती है- माखन चोर. सभी यशोदा के पास आ कर कृष्णा के माखन चोरी के बारे में बता देती हैं. यशोदा कहती हैं कि क्या कहेंगे लोग मां माखन खाने को नहीं देती इसलिए चोरी करते फिर रहा है.

कवि ने माली मालिन किन्हें और क्यों कहा है?

इसे सुनेंरोकेंकवि ने माली-मालिन किन्हें और क्यों कहा है? कवि ने माली-मालिन कृष्ण और राधा को कहा है। क्योंकि कवि राधा-कृष्ण के प्रेममय युग को प्रेम भरे नेत्र से देखा है। यहाँ प्रेम को वाटिका मानते हैं और उस प्रेम-वाटिका के माली-मालिन कृष्ण-राधा को मानते हैं।

🕉✨माखनचोरी लीला का रहस्य ✨🕉 प्राय: चोरी शब्द का अर्थ न जानने के कारण लोग अक्सर भगवान श्रीकृष्ण को माखनचोर कहते हैं।...

Posted by The Shiva Tribe on Saturday, May 4, 2019

कृष्ण ने माँ यशोदा को माखन ना खाने के क्या क्या कारण बताए?

उन्होंने कहा की बिना भोग लगाए खाने वाले चोर होते हैं। स्वामी जीने ये बातें माखन चोरी लीला प्रसंग में कही। उन्होंने कहा कि गोपियों के मन को जानकर भगवान श्री कृष्ण माखन चोरी की लीला की है। भगवान श्री कृष्ण ने यह जान लिया कि गोपियों के मन में ऐसा भाव है कि भगवान मेरे यहां भी माखन खाते।

भगवान कृष्ण माखन क्यों चुराते थे?

राक्षसों की शक्ति कम करने और बृजवासियों की शक्ति बढ़ाने के लिए श्रीकृष्ण माखन चुराकर बृजवासियों को खिलाते थे

कृष्ण माखन चोरी करते समय थोडा सा बिखरा क्यों देते थे?

मक्खन चुराते और खाते समय श्रीकृष्ण थोड़ा-सा मक्खन बिखरा क्यों देते हैं? उत्तर:- श्रीकृष्ण को माखन ऊँचे टंगे छींकों से चुराने में दिक्कत होती थी इसलिए माखन गिर जाता था तथा चुराते समय वे आधा माखन खुद खाते हैं व आधा अपने सखाओं को खिलाते हैं। जिसके कारण माखन जगह-जगह ज़मीन पर गिर जाता है।

श्री कृष्ण कैसे घर में मक्खन की चोरी के लिए घुसते थे?

कान्हा के माखन चोरी देखने के लिए बेताब गवालिन कान्हा चोरी चोरी चुपके चुपके अपने पांव दबाते हुए एक घर में जाते हैं और वहां पर वो माखन देखते हैं जब उस मटकी पर उनके हाथ नहीं पहुंचते तो वो छज्जे पर चढ़कर मटकी से माखन निकालते हैं.