हिटलर की प्रेमिका का क्या नाम था? - hitalar kee premika ka kya naam tha?

इसे सुनेंरोकें​ऑपरेशन बारबरोसा 18 दिसंबर, 1940 को हिटलर ने सोवियत संघ पर हमले का आदेश दिया। शायद यह हिटलर की सबसे बड़ी भूल थी। हिटलर की योजना उत्तरी रूस के आर्केंगल पोर्ट से लेकर कैस्पियन सागर पर अस्तारखान बंदरगाह तक हमला करना था। इससे बड़ी सोवियत आबादी पर जर्मनी का कब्जा हो जाता और जर्मनी के नियंत्रण में आर्थिक संसाधन आ जाते।

क्या हिटलर ने शादी की थी?

एडोल्फ़ हिटलर/पति

हिटलर की प्रेमिका कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंइवा ब्राउन ही एक ऐसी महिला थी, जिसने हिटलर के दिल जीत लिया था। दोनों की पहली मुलाकात म्यूनिख हुई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जब हिटलर इवा से मिले थे तो उस वक्त उनकी उम्र 40 साल की वहीं ईवा की उम्र महज 17 साल की थी। इवा ब्राउन का जन्म साल 1912 में म्यूनिख में हुआ था।

पढ़ना:   प्रथम विश्व युद्ध में किसकी हार हुई थी?

क्यों हिटलर खुद को मार डाला?

इसे सुनेंरोकेंइसके बाद वह ब्रौन के साथ अपने निजी क्वाटर में रहने चला गया. लेकिन उसे लगातार सोवियत संघ द्वारा पकड़े जाने का डर सता रहा था. इसके बाद हिटलर ने अपनी पत्नी ईवा ब्रौन और दोनों कुत्तों को साइनाइड का कैप्सूल दिया, फिर इस कैप्सूल को खुद भी खा लिया. इसके बाद उसने अपनी पत्नी संग गोलीमार कर आत्महत्या कर ली.

विश्व का कौन सा तानाशाह अपने को यादव मानता था?

इसे सुनेंरोकें1. एडोल्फ हिटलर का 20 अप्रैल 1889 को ऑस्ट्रिया, में जन्म हुआ था.

क्या हिटलर ने आत्महत्या की थी?

इसे सुनेंरोकेंएडोल्फ हिटलर (Adolf Hitler) ने 30 अप्रैल 1945 को सोवियत सेनाओं से घिरने के बाद बर्लिन (Berlin) में जमीन से 50 फीट नीचे एक बंकर (Bunker) में खुद को गोली मारकर आत्महत्या (Suicide) कर ली. जर्मनी के तानाशाह एडोल्फ हिटलर (Adolf Hitler) ने अपने शासनकाल में यहूदियों (Jews) पर किस तरह अत्याचार किए इस बात से दुनिया अवगत है.

पढ़ना:   वायुमंडलीय दाब कैसे मापा जाता है?

अडोल्फ हिटलर के बारे में आप क्या जानते हैं?

इसे सुनेंरोकेंएडोल्फ़ हिटलर (20 April 1889 – 30 April 1945) एक जर्मन शासक था। वे “राष्ट्रीय समाजवादी जर्मन कामगार पार्टी” (NSDAP) के नेता थे। इस पार्टी को प्रायः “नाज़ी पार्टी” के नाम से जाना जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध तब हुआ, जब उसके आदेश पर नात्सी सेना ने पोलैंड पर आक्रमण किया।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

दुनिया के सबसे क्रूर और बेरहम तानाशाह के इस राज को कम ही लोग जानते हैं कि उसे एक लड़की से प्यार हुआ था... और ये प्यार अपने अंजाम तक भी पहुंचा था दोनो की शादी भी हुई थी लेकिन ये शादी सिर्फ एक दिन रही और आज के ही दिन दोनो मौत को गले लगाकर चिरनिद्रा में सो गए। आइए जानते हैं कौन थी वह लड़की जिसने क्रूर तानाशाह के दिल को मोम की तरह पिघला दिया...

कहते हैं हिटलर का पहला प्यार एक यहूदी लड़की थी। मगर प्यार का इजहार करने में ये क्रूर तानाशाह बहुत अधिक कायर था, लेकिन प्यार का इजहार करने के लिए जिस हिम्मत की जरूरत होती है वह हिटलर में नहीं थी लिहाजा वह उस लड़की से अपने प्यार का इजहार ही नहीं कर सका।

ये यहूदी लड़की इवा ब्राउन थी जो हिटलर के जीवन में बहार बनकर आई। इवा ने उस हिटलर का दिल जीत लिया जिस हिटलर ने होलोकास्ट यानी इतिहास का सबसे बड़ा नरसंहार किया। 60 लाख यहूदियों को मौत की नींद सुला दिया जिसमें 15 लाख बच्चे थे।

हिटलर की प्रेमिका का क्या नाम था? - hitalar kee premika ka kya naam tha?

पहली नजर का प्यार

खैर इवा और हिटलर की पहली मुलाकात म्यूनिख में हुई। ये प्यार इस भारतीय गीत की तरह था जिसके बोल हैं न उम्र की सीमा हो न जन्म का हो बंधन जब प्यार करे कोई तो देखे केवल मन। खैर उस वक्त हिटलर 40 साल का और इवा 17 साल की थी।

इवा ब्राउन का जन्म साल 1912 में म्यूनिख में हुआ था। प्रथम विश्व युद्ध के बाद के उसके माता-पिता ने तलाक ले लिया और फिर पुनर्विवाह किया। 17 साल की उम्र में इवा ने म्यूनिख में "नाजी फोटोग्राफर हेनरिक हॉफमैन" के स्टूडियो में नौकरी की, जहां वह कभी-कभी कैमरे के सामने मॉडलिंग भी करती थी।

यही वह स्टूडियो था जहां इवा पहली बार हिटलर से मिली थी। हिटलर ने शुरू से ही अपने और इवा के बीच पनपते इस रिश्ते को छुपाने की कोशिश की। हिटलर नहीं चाहता था कि लोग जानें कि उसे अपने देश के अलावा किसी और से भी प्यार है या उसकी जिंदगी में कोई और भी है।

हिटलर की प्रेमिका का क्या नाम था? - hitalar kee premika ka kya naam tha?

शादी और मौत के बीच चंद घंटे

लेकिन अंत में वह समय आया जब दोनों ने 29 अप्रैल, 1945 को शादी कर ली। लेकिन ये शादी सिर्फ एक दिन ही चली। इसके पीछे क्या वजह थी ये आज तक रहस्य है। क्योंकि शादी के अगले ही दिन तानाशाह हिटलर और उसकी पत्नी इवा ब्राउन ने 30 अप्रैल, 1945 को खुदकुशी कर जान दे दी।

ऐसी क्या वजह थी कि हिटलर और इवा ने शादी के बाद ऐसा खौफनाक कदम उठाया। लोग कहते हैं दुश्मनों के हाथ पड़ने के डर से हिटलर ने ये कदम उठाया। लेकिन सचाई रहस्य में है। कहते हैं शादी के अगले दिन अपने स्टाफ से मिलने के बाद हिटलर ने अपने प्यारे कुत्ते, ब्लांडी और उसके पिल्ले को भी जहर दे दिया। इसके बाद हिटलर और इवा ने दोपहर का भोजन किया और तीन बजे के आसपास दोनो अपने कमरे में चले गए।

गोली चलने की आवाज सुनकर हिटलर के कर्मचारी दौड़ कर कमरे में गए तो हैरान रह गए हिटलर खुद को गोली मारकर जान दे चुका था और इवा की भी लाश पास में पड़ी थी, उसके गोली नहीं लगी थी उसने साइनाइड कैप्सूल खा कर अपनी जान दी थी।

हिटलर की प्रेमिका कौन थी?

आज मैं तेईस साल की खुशनुमा उम्र में पहुँच गई हूँ।

हिटलर की पत्नी कौन थी?

ईवा ब्रौनएडोल्फ़ हिटलर / पत्नीnull

हिटलर ने कितनी शादी की थी?

बता दें, इवा ब्राउन और हिटलर की शादी जर्मनी में हुई. बता दें, दोनों ने 29 अप्रैल, 1945 को शादी की और उसे अपनी पत्नी का दर्जा दिया. आपको बता दें, दोनों की शादी 1 दिन ही चली. जर्मन तानाशाह हिटलर और पत्नी इवा ब्राउन ने 30 अप्रैल, 1945 को आत्महत्या कर ली थी.

हिटलर की पत्नी कैसे हुई?

समझा जाता है कि 27 अप्रैल के दिन हिटलर ने तय कर लिया था कि वह सोवियत सेना के हाथों में पड़ने के बदले आत्महत्या कर लेगा। इसके बाद 28 अप्रैल की मध्यरात्रि को हिटलर ने लंबे समय की अपनी प्रेमिका इवा ब्राउन के साथ अपने बंकर में ही शादी रचाई। उसका प्रचारमंत्री गोएबल्स इस विवाह का साक्षी बना।