सारी रात जागने से क्या होता है? - saaree raat jaagane se kya hota hai?

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में देर रात तक जागना आम हो गया है. रात में ज्यादा देर तक जागना और सुबह देर तक सोना एक शैली बन गई है. लेकिन ये सेहत नुकसानदायक हो सकता है. बॉडी में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि बिजी लाइफ के बावजूद इन समस्याओं से बचा जा सकता है. रात में देर तक जागने से कौन-कौन की समस्याएं आती हैं. चलिए आपको बताते हैं...

देर रात तक जागने से नुकसान-
अगर आप देर रात तक जागते हैं और देर से सोते हैं तो आपको कई दिक्कतें आ सकती हैं. बॉडी पर इसका प्रतिकूल असर पड़ता है. 

  • लंबे समय तक देर रात तक जागने से कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ता है. कार्य क्षमता में कमी आती है.
  • रात में देर तक जागने से तनाव की समस्या आ जाती है. इंसान तनाव में रहने लगता है और बात-बात पर चिड़चिड़ा हो जाता है.
  • देर रात तक जागने वालों को वेट बढ़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. ज्यादा दिनों तक देर रात तक जागते हैं तो आपका वजह अपने आप बढ़ने लगेगा. जिससे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.
  • देर रात तक जागने से भूख नियंत्रण करने वाले हार्मोन का स्तर भी प्रभावित होता है. देर रात तक जागने की आदत है तो आपको भूख कम लगेगी.
  • देर रात तक जागने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

देर रात तक जागने की आदत क्यों बनती है-
आज की भागदौड़ भरी लाइफ में देर रात तक जागना आम हो गया है. लोग देर रात तक ऑफिसों में काम करते हैं. लोग अपना वक्त काम को देने लगते हैं. इसलिए देर रात तक जागना पड़ता है. इसके अलावा देर रात को मोबाइल चलाने से भी नींद गायब हो जाती है. धीरे-धीरे ये आदत बन जाती है और फिर समस्याएं आने लगती है.

प्रोक्रैस्टिनेशन सिंड्रोम के कारण नींद होती है गायब-
प्रोक्रैस्टिनेशन सिंड्रोम में इंसान को नींद आती है. लेकिन वो सोता नहीं है. इसके पीछे की वजह मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करना है. मोबाइल पर ज्यादा वक्त व्यतीत करने से नींद आने में दिक्कत होने लगती है. चाह कर भी इंसान नहीं सो पाता है.

देर रात तक जागने से मिल सकता है छुटकारा-
देर रात तक जागने से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप रात को समय पर सोएं और सुबह जल्दी जगना सीखें. इसलिए कुछ सावधानी बरतनी होगी और कुछ चीजों को रूटिन वर्क में शामिल करना होगा.

  • रात में कृत्रिम रोशनी यानी मोबाइल, लैपटॉप से आने वाली नीली रोशनी से खुद को बचाने से जल्द नींद आने लगेगी.
  • जल्द बेड पर जाने की कोशिश करें. इससे पहले योग करने से नींद की समस्या से निजात मिल सकती है.
  • समय पर अपना काम निपटा लें और रात में ठीक समय पर बेड पर जाएं.
  • दिन में जॉगिंग, वॉकिंग और स्वीमिंग करने से रात को जल्दी और गहरी नींद आती है

इस तरह से कुछ चीजों को रूटिन में शामिल करके देर रात तक जागने से छुटकारा पाया जा सकता है. हालांकि अगर आप ऑफिस में काम करते हैं और आपको दिक्कत हो रही है तो देर रात की शिफ्ट बदलवा सकते हैं और सुबह में काम कर सकते हैं.

देर रात तक जागना बन सकता है कई बीमारियों की जड़। शिकागो की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार रात को देर से सोने वाले लोगों की उम्र कम होती है और उनमे कई प्रकार के विकार उत्पन्न हो जाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। रात को समय पर सोना और सुबह सूरज निकलने के बाद जागना अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। प्राकृति ने रात सोने के लिए और दिन काम के लिए बनाया है, लेकिन कुछ लोग देर रात यानि सुबह होने तक जागते हैं और आधे दिन तक सोते हैं। अगर हम कुदरत को दरकिनार करके अपना रास्ता अलग बनाएंगे तो उसका अंजाम हमें भुगतना ही होगा। अच्छी सेहत के लिए रात की नींद बेहद जरूरी है। रात को दस बजे तक सोना और सुबह 6 बजे तक जागना अच्छी सेहत के लिए जरूरी है।

देर रात तक जगने से सुबह हम देर तक सोते रहते हैं, जिससे हमारा भोजन ठीक से पचता नहीं और हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपको अक्सर देर रात तक काम करने या जागने की आदत है तो इस आदत को जल्द से जल्द बदल दीजिए। ये आदत आपको कई तरह की परेशानियां दे सकती है। आइए जानते हैं कि देर रात तक जागने से सेहत को कौन-कौन से नुकसान होते हैं।

सारी रात जागने से क्या होता है? - saaree raat jaagane se kya hota hai?

International Mind-Body Wellness Day 2023: 30 की उम्र के बाद सभी को साल में दो बार कराने चाहिए ये 5 टेस्ट

यह भी पढ़ें

देर रात तक जागने से सेहत को नुकसान:

  • देर रात तक जागने वाले लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने से बॉडी में अन्य बीमारियां जैसे ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट डिजीज के खतरे बढ़ने लगते हैं।
  • देर रात तक जागने से भूख नियंत्रित करने वाले हार्मोन का स्तर भी प्रभावित होता है।
  • देर रात तक जागने से आप मानसिक रोगी बन सकते हैं। सुबह तक जागने से दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर पर बुरा असर पड़ता है, जिससे डिप्रेशन, एंग्जाइटी और सनक जैसी मानसिक बीमारियां हो सकती हैं।
  • नींद पूरी नहीं होने की वजह से आपको दिन में गाड़ी चलाते समय नींद की झपकी आ सकती है जिससे दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • सुबह देर से उठने से बॉडी में आलस भरा रहता है जिससे काम करने में मन नहीं लगता।
  • दिन तक सोने से सिर भारी रहता है और आंखों में दर्द और आंखों की कई समस्याएं लगातार बनी रहती है।
  • रात भर जगने से दिमाग पर भी असर पड़ता है। देर रात तक जागने से भ्रम की समस्या पैदा हो जाती है। नींद पूरी नहीं होने के कारण ऐसी चीजें दिखती हैं जिनका असल में कोई अस्तित्व ही नहीं होता।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

पूरा रात जागने से क्या होता है?

ज्यादा दिनों तक देर रात तक जागते हैं तो आपका वजह अपने आप बढ़ने लगेगा. जिससे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. देर रात तक जागने से भूख नियंत्रण करने वाले हार्मोन का स्तर भी प्रभावित होता है. देर रात तक जागने की आदत है तो आपको भूख कम लगेगी.

रात को कितने बजे सोना चाहिए और सुबह कितने बजे उठना चाहिए?

कई रिसर्च बताते है की हमको रात को 9 या 10 बजे सो जाना चाहिए और 6 या 7 बजे वापस उठ जाना चाहिए। क्योंकि कई शोधकर्ताओं का मानना है की अलग-अलग व्यक्ति की नींद की जरूरतें कम या ज्यादा हो सकती हैं इसलिए कम से कम 6 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 9 घंटे तक की नींद सही मानी जाती है।

रात को 2 00 बजे सोने से क्या होता है?

रात 12 से 2 के बीच नींद खुलना: रात को 12 बजे से 2 बजे के बीच नींद का खुलना किसी अनजान शक्ति के आपके आसपास होने का इशारा है. यह शक्ति आपको जीवन के उद्देश्यों के प्रति जागरूक करती है. बेहतर होगा कि जागरुक हों और अपने जीवन के बारे में गंभीरता से सोचें. रात 1 से 2:00 बजे के बीच नींद खुलना: यह आपके तेज गुस्‍से का प्रतीक है.

ज्यादा सोने से क्या हो सकता है?

अधिक सोने के नुकसान -क्रोनिक डिजीज जैसे हार्ट रोग, डायबिटीज, मोटापा आदि होने की संभावना बढ़ जाती है. -आपको सारा दिन कम एनर्जी और सुस्ती महसूस हो सकती है, जिससे किसी काम को करने में परेशानी आ सकती है. -थकान अधिक महसूस करने से भी काम सही से नहीं कर सकते हैं. -तनाव प्रतिक्रिया में परिवर्तन हो सकता है.