बैटरी बनाने में क्या क्या लगता है? - baitaree banaane mein kya kya lagata hai?

आज हमारे जीवन में बैटरी का एक बड़ा महत्व है। इसका इस्तेमाल एक छोटी सी घड़ी से लेकर जहाज तक में होता है। बता दें कि कोई भी बैटरी रासायनिक ऊर्जा को संग्रहित, उसे विद्युत ऊर्जा में बदल देती है।आइये जानते हैं बैटरी बनाते कैसे हैं, जो लिथियम ऑयन बैटरी को बनाने के तरीकों पर आधारित है (Know how to make a Lithium Battery) लिथियम ऑयन बैटरी बनाने के 10 तरीके निम्न हैं - 

Perfect Energy Storage

2 times battery life, consumes 50% less space, needs no maintenance & takes 60% less recharge time

Step 1: Lithium Cells Grading

इस प्रक्रिया के तहत घड़ी में लगने वाले Cells की तरह, कई सेल्स बनाए जाते हैं। इस प्रक्रिया में एक सेल 3.2V और 6Ah का होता है। इस प्रोसेस का इस्तेमाल 40Ah तक की बैटरियों को बनाने के लिए किया जाता है। इसके तहत सबसे पहले Cells को फिल्टर किया जाता है कि कौन सा अच्छा है और कौन सा खराब। क्योंकि यदि इसमें एक भी खराब Cell चला गया, तो पूरी बैटरी किसी काम की नहीं रहेगी। इस तकनीक का इस्तेमाल छोटे पैमाने पर मैनुअली होता है,  तो बड़े पैमाने पर ऑटोमेटेड तरीके से।

Step 2: Lithium Cells Charging

एक बार Cells का इंतजाम कर लेने के बाद, उन्हें एक ऑटोमेटेड मशीन द्वारा फुल चार्ज किया जाता है। चार्जिंग मशीन को एक कम्प्यूटर से जोड़ दिया जाता है जिससे लिथीयम सेल की चार्जिंग कंडिशन के बारें में पता चल पाए।

Step 3: Lithium Cells Stacking

मान लीजिए कि यदि हमें 6 एएच की बैटरी बनानी है, तो हम उसको एक कवर के अंदर अच्छे से व्यवस्थित कर, बांध देते हैं। ताकि Cells इधर उधर न हों।

Step 4: Spot Welding

अगले चरण में, एक Nickel Strip के जरिए सभी सेल्स को एक दूसरे से सीरीज करके जोड़ दिया जाता है।

Step 5: Connecting BMS

Cells को सीरीज करने के बाद, उसे बीएमएस यानी Battery Management System से कनेक्ट कर दिया जाता है, जो बैटरी के चार्जिंग, डिस्चार्जिंग, और ओवर चार्जिंग आदि को कंट्रोल करता है।

Step 6: Insulating Materials 

बैटरी का Cell और BMS एक दूसरे के संपर्क में न आए, इसलिए दोनों के बीच एक Insulating Material दिया जाता है।

Step 7: Connecting Battery Terminals

बैटरी का जो निगेटिव और पॉजीटिव टर्मिनल है, वहाँ पर बैटरी के अनुसार डीसी वायर का इस्तेमाल किया जाता है।

Step 8: Packing Battery

सामान्य रूप से लोग लिथियम ऑयन बैटरी को नीले रंग के प्लास्टिक में रैप कर इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कई लोग इसके लिए प्लास्टिक कंटेनर का इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से इसे कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है।

Step 9: Branding & Technical Specs

इसके तहत बैटरी की क्या वारंटी है, बैटरी किस कंपनी की है, इसकी क्षमता क्या है, जैसी सभी जरूरी जानकारियां बैटरी के ऊपर लिखी जाती है।

Step 10: Quality Test & Ready to Use

जब बैटरी बन जाती है उसके बाद बैटरी की Quality Test होती है जिसमें Battery Pack Capacity, Life Cycle, Charging/Discharging Current, Temperature, Back-up & Physical inspection होता है। अब आपका प्रोडक्ट पूरी तरह से बन कर तैयार है और आप इसे बाजार में सप्लाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि बैटरी बनाने पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आप इस विषय में अधिक जानना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Also read in English: How to Make a Battery in 7 Easy Steps?

Led Acid Battery Banane Ki Vidhi

GkExams on 18-11-2018

लेड-एसिड बैटरी में एक या अधिक सेल श्रेणीक्रम में जुड़े होते हैं। उदाहरण के लिये 12 वोल्ट की बैटरी में 6 सेल श्रेणीक्रम में होते हैं। प्रत्येक सेल दो प्लेटों (धनात्मक ऋणात्मक) से मिलकर बना होता है। इन दोनों प्लेटों के बीच कोई विद्युत कुचालक रखा जाता है ताकि दोनों प्लेटे आपस में सटने न पायें। प्लेटें और उनको विलग रखने वाला कुचालक आदि सब कुछ जल और तनु गंधकाम्ल(water:acid=3:1) में डूबा रहता है (विद्युत अपघट्य)। धनात्मक प्लेट लेड पेराक्साइड (PbO2) की बनी होती है जो ऋणात्मक प्लेट लेड (Pb) होती है।

कार्यविधि

पूर्णतः चार्ज अवस्था : लेड और लेड आक्साइड की प्लेटें तथा उनके बीच में गंधकाम्ल (विद्युत अपघट्य)

डिस्चार्ज हो जाने पर लेड-एसिड सेल के धनात्मक ऋणात्मक दोनों प्लेट लेड-सल्फेट (PbSO4) बन जाते हैं तथा विद्युत अपघट्य में गंधक अम्ल की मात्रा बहुत कम हो जाती है (जिसे मुख्यतः जल कहा जा सकता है)। डिस्चार्ज प्रक्रिया में बैटरी के अन्दर एलेक्ट्रॉन धनात्मक प्लेट से ऋणात्मक प्लेट की तरफ गति करते हैं।

जब बैटरी किसी लोड को धारा प्रदान करती है (अर्थात डिस्चार्ज होती है) तब निम्नलिखित क्रियाएँ होतीं हैं-

ऋणाग्र पर:

धनाग्र पर:

जब बैटरी को चार्ज किया जाता है तो उपरोक्त क्रियाएँ ही होतीं हैं, किन्तु उल्टी दिशा में।

सम्पूर्ण अभिक्रिया को निम्नलिखित समीकरण से प्रदर्शित कर सकते हैं-

+ विद्युत ऊर्जा

विद्युतरासायनिक श्रेणी द्वारा विभवान्तर की गणना कर सकते हैं-

स्वयं डिस्चार्ज की क्रिया:

गंधकाम्ल के विलयन में लेड-आक्साइड अस्थाई (अनस्टेबल) होता है।

सारांश रूप में डिस्चार्ज और चार्ज की अभिक्रियाएँ निम्नलिखित सारणी में दी गयी हैं-


डिस्चार्ज होते समयचार्ज होते समय
ऋणाग्र पर
धनाग्र पर

सम्बन्धित प्रश्न



Comments Satbir Singh on 29-08-2022

Positive plate ki paste banane me कौन - कौन से additives mix करते हैं और उनका अनुपात क्या होता है ऐसे ही nagetive plate ki paste banane me कौन कौन से additives mix करते हैं तथा उनका क्या अनुपात होता है

Kushal on 07-06-2022

Led esid nai bettery ki rintamak plat ka rang hota hai

Ajay on 07-04-2022

बैटरी में कितने पर्सेंट लैड्यूज होता है

Imran Raza on 11-03-2022

+ plate me Kon sa kamikal use HOTA hai

अरुण on 31-05-2021

लेड एसिड बैटरी बनाने के लिए किस सामग्री का उपयोग किया जाता हेअरुण

Manisha on 31-05-2021

Lead bettry plate bnane k liye Kis samgri la pryog kiya jata h

धनात्मक सेल का उदाहरण on 26-01-2020

धनात्मक सेल का उदाहरण

Gyandeep on 18-02-2019

12 volt Battery ke plat banane ke liye kaya kaya chahiye athava (+plat kis ke bane hoti he or -plat kis ke bani hoti he



बैटरी क्या चीज का बनता है?

सामान्य रूप से लोग लिथियम ऑयन बैटरी को नीले रंग के प्लास्टिक में रैप कर इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कई लोग इसके लिए प्लास्टिक कंटेनर का इस्तेमाल करते हैं।

बैटरी में क्या क्या लगता है?

प्रत्येक सेल दो प्लेटों (धनात्मक ऋणात्मक) से मिलकर बना होता है। इन दोनों प्लेटों के बीच कोई विद्युत कुचालक रखा जाता है ताकि दोनों प्लेटे आपस में सटने न पायें। प्लेटें और उनको विलग रखने वाला कुचालक आदि सब कुछ जल और तनु गंधकाम्ल(water:acid=3:1) में डूबा रहता है (विद्युत अपघट्य)।

बैटरी का निर्माण कैसे होता है?

बैटरी उत्पादन (एसिड और लिथियम आयन) प्लास्टिक अपने उत्कृष्ट रासायनिक प्रतिरोध के कारण इन भागों के लिए आदर्श सामग्री है, और हैंडलिंग और फिक्स्चर के मामले में, उनके पहनने के प्रतिरोध के कारण। लीड एसिड बैटरी फॉर्मेशन टैंक - ऑटोमोटिव या औद्योगिक बैटरी में लीड इलेक्ट्रोड के निर्माण में अंतिम प्रक्रियाओं में से एक गठन चरण है।

बैटरी कैसे करें?

अहम जानकारी: आपके डिवाइस पर Android के पुराने वर्शन का इस्तेमाल किया जा रहा है. इनमें से कुछ चरण, सिर्फ़ Android 13 और उसके बाद वाले वर्शन पर काम करते हैं. अपने डिवाइस का Android वर्शन देखने का तरीका जानें. डिवाइस की बैटरी लाइफ़ बढ़ाने और उसे ज़्यादा समय तक चार्ज रखने के लिए, आप कई कदम उठा सकते हैं.