आवेदन पत्र हिंदी में कैसे लिखा जाता है? - aavedan patr hindee mein kaise likha jaata hai?

Hindi Application Letter शब्दों के जरिए अगर आप जानना चाहते हैं कि आवेदन पत्र कैसे लिखें तो यह आपके लिए एक बेहतरीन लेख है, कृपया Conclusion तक जरूर पढ़ें।

आवेदन पत्र कैसे लिखे हिंदी में, इसके लिए सबसे पहले इसके के प्रारूप को समझते हैं. जो आपको पूरी जिंदगी आवेदन पत्र यानी एप्लीकेशन लेटर लिखने में कभी भी परेशानी नहीं होगी। आपका काम भी आसानी से ऑफिस में हो जाएगा।

आवेदन पत्र हिंदी में कैसे लिखा जाता है? - aavedan patr hindee mein kaise likha jaata hai?

अगर आप छात्र हैं तो आप इन तरीकों को अपनाकर के परीक्षा में पूछे जाने वाले आवेदन पत्र से संबंधित प्रश्नों के उत्तर को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

औपचारिक पत्र लेखन क्या है? हिंदी व्याकरण के अनुसार आवेदन पत्र लेखन औपचारिक पत्राचार के श्रेणी में आता है। 

औपचारिक पत्राचार उन लोगों के साथ क्या जाता है जिनके साथ हमारा व्यक्तिगत परिचय नहीं हो या हो तो पत्र लेखन के समय प्रतीत करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

आवेदन पत्र कैसे लिखें

एक आवेदन लिखने के लिए, पहले यह विचार करना चाहिए कि वे किस लिए आवेदन कर रहे हैं। एक बार जब वे आवेदन का उद्देश्य निर्धारित कर लेते हैं, तो उन्हें शामिल करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी एकत्र करनी चाहिए। 

आवेदक को तब एक अच्छी तरह से लिखित निबंध लिखना चाहिए जो प्रभावी ढंग से संवाद करने की उनकी क्षमता और उस कार्यक्रम या नौकरी के बारे में उनकी समझ को प्रदर्शित करता है जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं। 

  • एक ऐसा एप्लिकेशन लिखना सीखें जो सबसे अलग हो और आपके शीर्ष पसंद स्कूल में स्वीकार किए जाने की संभावना को बढ़ाए।
  • प्रवेश अधिकारी क्या खोज रहे हैं, इस पर विशेषज्ञों से अंदरूनी सूत्र युक्तियाँ प्राप्त करें।
  • समझें कि किन गलतियों से बचना चाहिए और अपनी अनूठी शक्तियों का प्रदर्शन कैसे करें।
  • एक ऐसा एप्लिकेशन बनाने में मदद करने के लिए, जो प्रभावित करेगा।
  • एक अनुभवी प्रशिक्षक से अपने आवेदन निबंधों के मसौदे पर प्रतिक्रिया प्राप्त करें।

Aavedan Patra Ka Format 

आवेदन पत्र लेखन को तीन भागों में विभाजित किया जा सकता है –

  • आरंभ
  • मध्य
  • अंत

A – आवेदन पत्र का आरंभिक भाग

आवेदन पत्र के आरंभ में स्थान (जहां से आप पत्र लिख रहे हैं), दिनांक, संबोधन, पदनाम, संस्था का नाम एवं पता और विषय लिखा जाता है। 

अंतिम भाग – आज्ञाकारी, नाम एवं पता, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस.

हाशिये की पर्याप्त मात्रा छोड़ने के साथ-साथ आवेदन पत्र में विषय को मोटे अक्षरों में लिखना चाहिए। 

संबोधन – श्रीमान जी, आदरणीय संपादक, महोदय, मान्यवर और माननीय महोदय आदि शब्दों में से किसी एक का प्रयोग करें। 

B – आवेदन पत्र का मध्य भाग

आवेदन पत्र के मध्य भाग में उद्देश्यों को पूर्ण रूप से लिखा जाता है। जरूरत के हिसाब से व्याख्या भी किया जा सकता है। उद्देश्य वर्णन में निश्चय का प्रतीत होना आवश्यक माना जाता है। 

मध्य के अंत वाक्य में प्रार्थना से संबंधित वाक्य अवश्य होने चाहिए। समाप्ति पर धन्यवाद शब्द अवश्य जोड़ें। 

C – आवेदन पत्र का अंत भाग

आवेदन पत्र के अंत में विनीत, प्रार्थी, भवदीय, कृपाकांक्षी, निवेदक, विनीत, और आपका आज्ञाकारी जैसे शब्दों में से किसी एक शब्द का ही प्रयोग करना चाहिए। अपना नाम एवं पता अवश्य लिखना चाहिए। आज के समय मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस भी लिखा जाता है। 

प्रधानाचार्य के नाम आवेदन पत्र का फॉर्मेट

                                       परीक्षा भवन, नई दिल्ली

                                       दिनांक – 27 नवंबर 2022 

प्रधानाचार्य

बाल भारती पब्लिक स्कूल

साकेत, दिल्ली

माननीय महोदय,

विषय – – – – – – – – – –

सविनय निवेदन है कि – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – –

                                          आपका आज्ञाकारी शिष्य

                                          मोहन प्रकाश, दसवीं कक्षा. 

Application Format In Hindi – For Students 

सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य महोदय

विद्यालय का नाम…. 

विद्यालय का पता… 

विषय : 6 दिन के छुट्टी हेतु।

महोदय,

सविनय नम्र निवेदन है कि मैं आपके स्कूल का कक्षा……………. का छात्र / छात्रा हूं। मैं कल शाम से ही बीमार हूं। डॉक्टरों के अनुसार मुझे डेंगू का लक्षण है। मुझे मेरे चिकित्सक ने 6 दिनों के लिए आराम करने की सलाह दी है. इसलिए मैं विद्यालय में दिनांक 09/11/2022 से 15/11/2022 तक उपस्थित नहीं हो पाऊंगा।

अतः श्रीमान से नम्रता पूर्वक प्रार्थना है कि मुझे 6 दिनों के लिए अवकाश देने की कृपा की जाए। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

                                                    धन्यवाद

दिनांक : 09/11/2022 

आपका आज्ञाकारी शिष्य

छात्र/छात्रा का नाम……

माता एवं पिता का नाम….. 

कक्षा………………….

रोल नं……………….

Application Format In Hindi – For Employees 

सेवा में,

मैनेजर का नाम…………

विभाग का नाम………………

कंपनी का नाम एवं पता……………

विषय – आवश्यक कार्य के लिए अवकाश हेतु।

श्रीमान,

नम्रतापूर्वक निवेदन है कि मैं …………………………. आपकी कंपनी में ………………….. के पद पर कार्यरत हूं। मैं आपको सूचित करना चाहती हूं कि मैं जरूरी कार्य…………………… के कारण 7 दिनों के लिए कार्यालय में नहीं आ पाऊंगी। अत्यंत आवश्यक होने पर कंपनी के अधिकारियों को घर से करने की कोशिश करूंगी. 

अगर मेरी अनुपस्थिति में कोई विशेष कार्य आता है तो आप मुझे मेरे मोबाइल नंबर या व्हाट्सएप पर संपर्क कर सकते हैं। कृपया मुझे दिनांक ……………………. अवकाश देने की अग्रिम कृपा करें। इसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगी।

धन्यवाद

दिनांक ……………..

भवदीय

नाम…………

मोबाइल नंबर………

ईमेल एड्रेस…… 

Aavedan Patra Blank Format For General Public 

सेवा में,

जिला शिक्षा पदाधिकारी

विभाग का नाम एवं पता…… 

विषय – हमारे गांव के स्कूल में पढ़ाई नहीं होने के संबंध में

माननीय महोदय,

मेरा नाम…….. है। मैं….. पंचायत के वार्ड संख्या…… का निवासी हूं। मेरे वार्ड में …… प्राथमिक विद्यालय है, विद्यालय में शिक्षक अनुपस्थित रहते हैं एवं कुछ शिक्षक देरी से विद्यालय पहुंचते हैं. इसी कारण विद्यालय में पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से नहीं हो पाता है।

अतः श्रीमान महोदय से नम्रता पूर्वक निवेदन है कि मेरे वार्ड में जो स्कूल है उसका पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से चले इसके लिए जांच का आदेश दिया जाए। ताकि अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर उचित कार्यवाही हो सके। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

दिनांक ….. 

प्रार्थी नाम…. 

पता…. 

विद्यालय का नाम… 

विद्यालय के हेड मास्टर का नाम…… 

अन्य आवेदन पत्र के प्रारूप

आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, एवं निवास प्रमाण पत्र हेतु, आवेदन पत्र के लिए इन दिनों राज्य सरकार अपने राज्यों की जरूरत के हिसाब से फॉर्मेट जारी करता है।

आवेदन पत्र के कुछ फॉर्मेट का फोटो आपके साथ शेयर कर रहा हूं ताकि इसको आप ज्यादा बेहतर समझ सकें। 

पत्र लेखन के लिए इसे जरूर पढ़ें

  • TC प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन
  • कंपनी के साथ पत्राचार नौकरी, छुट्टी और त्याग पत्र
  • हेड मास्टर एवं प्रिंसिपल के नाम आवेदन पत्र
  • पत्र लिखिए – पिता, बैंक, पोस्ट मास्टर व प्रधानाचार्य
  • औपचारिक व अनौपचारिक पत्र के 4 सैंपल
  • Hindi Letter Writing All Format 
  • हिंदी के 100 कठिन शब्दों जानिए
  • हिंदी वर्णमाला 52 Letters को जानिए

Conclusion Points

Aavedan Patra लेखन को औपचारिक पत्राचार के श्रेणी में रखा गया है। औपचारिक पत्र लेखन में व्यक्तिगत परिचय का महत्व नहीं होता है। 

आवेदन पत्र लिखते समय हमें तीन बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता है। पहला आरंभ में संबोधन – श्रीमान जी, आदरणीय संपादक, महोदय, मान्यवर और माननीय महोदय आदि शब्दों के संबोधन के बिना अधूरा माना जाता है। 

आवेदन पत्र का दूसरा भाग उसका मध्य होता है। आवेदन पत्र के मध्य में आवेदन पत्र लिखने का उद्देश्यों को समुचित विवरण को तथ्यों के अनुसार लिखा जाता है। 

आवेदन पत्र का तीसरा भाग अंत होता है। आवेदन पत्र के अंत में विनीत, प्रार्थी, भवदीय, कृपाकांक्षी, निवेदक, विनीत, और आपका आज्ञाकारी जैसे शब्द का प्रयोग करना आवश्यक होता है। 

इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि जिस को आप आवेदन पत्र लिख रहे हैं उसके पद (Post) के नाम सबसे ऊपर लिखा जाता है। आवेदन पत्र में विषय लिखना आवश्यक है। सभी तरह के पत्राचार में लिखने वाले का नाम, एड्रेस, फोन, नंबर एवं ई-मेल आदि जरूर लिखना चाहिए। 

इन 5 शब्दों के पर्यायवाची को जरूर पढ़िए

? प्रेम, नदी, सूर्य, कमल, पिता ?

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको Hindi Application Letterयानि आवेदन पत्र कैसे लिखें से संबंधित लेख पसंद आया होगा। किसी अन्य तरह के पत्र लिखने की जानकारी चाह रहे हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

हिंदी आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं?

आवेदन पत्र के आरंभ में स्थान (जहां से आप पत्र लिख रहे हैं), दिनांक, संबोधन, पदनाम, संस्था का नाम एवं पता और विषय लिखा जाता है। अंतिम भाग – आज्ञाकारी, नाम एवं पता, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस. हाशिये की पर्याप्त मात्रा छोड़ने के साथ-साथ आवेदन पत्र में विषय को मोटे अक्षरों में लिखना चाहिए।

आवेदन पत्र कैसे बनाएं?

मध्य प्रदेश में विकलांगता प्रमाण पत्र की प्राप्ति हेतु आवेदन प्रपत्र (हिन्दी) डाउनलोड कर सकते हैं। यह प्रपत्र राज्य में स्वास्थ्य सेवा निदेशालय द्वारा उपलब्ध कराया गया है। आवेदन कहाँ और कैसे करें, आदि आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है।

छुट्टी लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

महोदय, सविनय निवेदन यह है, कि मैं आपके स्कूल में कक्षा________ का/ की छात्र/छात्रा हूं| मैं कल रात्रि से जबर से पीड़ित हूं (यहाँ आपको अवकाश लेने का कारण लिखना है) | चिकित्सक ने उपचार के साथ-साथ तीन दिन के पूर्ण विश्राम करनें लिए कहा है, जिसके कारण मैं विद्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ हूँ।