एग्जाम देने जाने से पहले क्या करना चाहिए - egjaam dene jaane se pahale kya karana chaahie

Myjyotish Expert Updated 21 Mar 2022 01:59 PM IST

एग्जाम देने जाने से पहले क्या करना चाहिए - egjaam dene jaane se pahale kya karana chaahie

परीक्षा में मिलेगी सफलता, करे यह उपाय - फोटो : google

परीक्षा में मिलेगी सफलता, करे यह उपाय

बच्चो की परीक्षा का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में बच्चे हो या बड़े सभी को अच्छे नंबरों की चिंता सताने लगती है। अच्छे अंकों के लिए बच्चे पूरे वर्ष मेहनत करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कड़ी मेहनत के बाद भी बच्चों के अच्छे परिणाम नहीं आते हैं और वह निराश हो जाती है। पेरेंट्स को बच्चों के ऊपर अच्छे अंकों का कभी भी दबाव नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि कई बार इस दबाव के चलते बच्चे तनाव लेते है जिसके कारण बच्चे अपना अपना बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। यदि आपका बच्चा भी पढ़ाई में कड़ी मेहनत करता है उसके बाद भी अच्छे परिणाम नहीं आ रहे हैं तो ऐसे में आपको कुछ उपाय करने चाहिए। जिससे बच्चे के एग्जाम में अच्छे अंक ही नहीं आएँगे बल्कि जीवन में सफलता के रास्ते भी खुलेंगे।

विद्या की देवी सरस्वती माता है। छात्रों को उनकी पूजा अवश्य करनी चाहिए। जो छात्र पढ़ाई कर रहे हैं या किसी भी प्रकार की परीक्षा दे रहे हैं उन्हें अपने कमरे में सरस्वती माता का चित्र लगाना चाहिए। छात्रों को पढ़ाई करने से पहले सरस्वती माता की धूप, दीप, कपूर आदि से उनकी पूजा करनी चाहिए। सूर्यदेव भी बुद्धि के देवता माने गए हैं। यदि आप एग्जाम में अच्छे परिणाम चाहते हैं तो आप सूर्यदेव की पूजा करें। सुबह स्नान करने के बाद एक लोटा जल ले उसमे थोडे से चावल के दाने, लाल चंदन और फूल मिलाकर सूर्यदेव को अर्घ्य अर्पित करें। इससे आपकी बुद्धि में वृद्धि होगी और परीक्षा में सफलता मिलेंगे।

अष्टमी पर माता वैष्णों को चढ़ाएं भेंट, प्रसाद पूरी होगी हर मुराद 

सबसे महत्वपूर्ण बात है छात्रों को अपनी स्टडी टेबल को हमेशा साफ और स्वच्छ रखना चाहिए। जिस टेबल पर आप बैठकर पढ़ते है उसपर खाने पीने की चीजें नहीं रखें। अपनी टेबल को हमेशा व्यवस्थित रखें। कहते है छात्रों को अपनी किताबों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए।

पढ़ाई करने के लिए सुबह सुबह का वक्त सबसे अच्छा माना गया है। इस वक्त में की गई पढ़ाई हमेशा याद रहती है और इसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं।
यदि कोई छात्र चाहें तो वह अपने गले में माँ सरस्वती का यंत्र भी धारण कर सकता है। इससे परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं।
कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो पढ़ाई तो करते हैं परंतु उनकी स्मरण शक्ति अच्छी नहीं हो पाने के कारण उन्हें बेहतर परिणाम नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में उन छात्रों को तुलसी के पत्ते में मिश्री मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए। इससे छात्र की स्मरण शक्ति बढ़ेगी और एग्जाम में अच्छे अंक हासिल होंगे।

परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको गणेश चालिसा का पाठ करना चाहिए और परीक्षा देने से पहले अपने ईष्टदेव का ध्यान करना चाहिये।
यदि आप चाहते हैं कि आपका एग्जाम अच्छा हो तो उसके लिए आप एग्जाम से 5 दिन पहले  मीठी दही का सेवन करें। या फिर आप जिसदिन परीक्षा देने जा रहे हैं उस दिन घर से दही मिश्री खाकर निकलें।

इस नवरात्रि कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन। 

वही अब बात करते हैं कुछ ऐसे उपायों की जो आपको परीक्षा वाले दिन करने चाहिए। जिससे आपकी परीक्षा अच्छी हो और आपको अच्छे अंक हासिल हो। जिसदिन आपकी परीक्षा हो उस दिन आप ईश्वर की आराधना करें और 108 बार गायत्री मंत्र का जप करें।
परीक्षा से पहले आपको पक्षियों को सात प्रकार का अनाज रोज़ खिलाना चाहिए साथ ही गाय को गुड़ या आटा खिलाएं
जिसदिन आपकी परीक्षा हो उस दिन आप अपने स्नान के पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर स्नान करें। इससे आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

 यह तो बात हुई सामान्य परीक्षा की अब बात करते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता कैसे प्राप्त करें।
 यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा का एग्जाम देने जा रहे हैं तो आप घर से दही और गुड़ खाकर निकलें। अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के बाद अपने ईस्ट देव के मंत्र का जप करें।

अब बात करते हैं दिन के अनुसार उपायों की  यदि आपकी परीक्षा सोमवार के दिन हैं तो आप घर से शीशे में अपना चेहरा देखकर एग्जाम देने के लिए निकले और रास्ते में एक पान का पत्ता खरीद कर शिवलिंग पर चढ़ाएं। वही आपकी परीक्षा मंगलवार के दिन है तो हनुमान जी को गुण और चने का भोग लगाकर उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करने के बाद घर से निकलें।
बुधवार के दिन आप परीक्षा देने जा रहे है तो आप गणेश जी की आरती करें और उन्हें दूर्वा चढ़ाएं। इससे आपको अच्छे परिणाम हासिल होंगे। गुरुवार के दिन आप केसर का तिलक लगाकर परीक्षा देने के लिए निकले।

ज्योतिषी से बात करें और पाएं अपनी हर समस्या का समाधान। 

वही यदि आपकी परीक्षा शुक्रवार के दिन पड़ती है तो आप सफेद रंग के वस्त्र पहनकर जाएं और माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाकर उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करके परीक्षा दें।
शनिवार के दिन हनुमान जी और शनिदेव दोनों की ही पूजा का काफी महत्व है यदि आपकी परीक्षा शनिवार के दिन हैं तो आप हनुमान जी और शनि देव को प्रणाम करके, उनका स्मरण करके परीक्षा दे। संभव हो तो आप अपनी जेब में राई रखकर परीक्षा दें इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

परीक्षा शुरू होने से पहले कौन सा मंत्र?

परीक्षा में पाना हो सफलता, तो जरूर पढ़ें यह मंत्र.
ॐ शारदा माता ईश्वरी, मैं नित सुमरि तोय, हाथ जोड़ अरजी करूं विद्या वर दे मोय.
गुरु गृहन गए पढ़न रघुराई, अल्पकाल विद्या सब आई अगले पेज पर जानिए, अगला मंत्र....
शारदायै नमस्तुभ्यं, मम ह्रदये प्रवेशिनी,.

एग्जाम देने जाए तो क्या खाकर जाए?

केसर-चंदन का तिलक लगाएं। खोपरा व मिश्री खाकर परीक्षा देने जाएं। उपाय- गुरुवार को केले के वृक्ष पर जल, गाय का कच्चा दूध, चना दाल, नौ पीले फूल, नौ हल्दी की गांठ चढ़ाएं।

परीक्षा में बैठने से पहले क्या करना चाहिए?

जल्द से जल्द शुरू कर दें तैयारी परीक्षा की तैयारी पहले से शुरू कर देनी चाहिए ताकि आपको हमेशा अपनी पढ़ाई को रिवाइज करने का मौका मिले। ... .
हमेशा खुद को व्यवस्थित रखें ... .
एक रूपरेखा तैयार करें ... .
कॉन्सेप्ट को समझें ... .
परीक्षा के बाद मूल्यांकन न करें.

परीक्षा में सफलता पाने के लिए आप क्या क्या तैयारी करते हैं?

इससे स्टूडेंट के पढ़ाई में मन लगेगा और ध्यान इधर-उधर नहीं भटकेगा। किसी भी छात्र के जीवन में परीक्षा की घड़ी बहुत ही महत्त्वपूर्ण होती है और यह समय आता भी है। तो उसे धैर्य पूर्वक (patiently) अपने पाठ्यक्रम का अभ्यास करने की ज़रूरत है। अगर छात्र सफलता के उपाय करता है तब सफलता मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।