क्या ऊर्जा का कोई स्रोत प्रदूषणमुक्त हो सकता है क्यों या क्यों नहीं? - kya oorja ka koee srot pradooshanamukt ho sakata hai kyon ya kyon nahin?

Q.11: क्या कोई ऊर्जा स्रोत प्रदूषण मुक्त हो सकता है? क्यों अथवा क्यों नहीं?

उत्तर : नहीं, कोई भी ऊर्जा स्रोत पूर्ण रूप से प्रदूषण मुक्त नही हो सकता, चाहे ऊर्जा स्रोत स्वच्छ हो पर फिर भी वह पर्यावरण को किसी न किसी प्रकार क्षति पहुँचाता है। सौर-सेल को प्रायः प्रदूषण मुक्त कहते हैं लेकिन इस युक्ति के निर्माण में पर्यावरणीय क्षति होती ही है।

दोस्तों आज हमारे सवाल है क्या कोई ऊर्जा स्रोत प्रदूषण मुक्त हो सकता है क्यों अथवा क्यों नहीं आइए हम आपको बताते हैं तो हमारा इसका उत्तर होगा नहीं नहीं क्यों होगा क्योंकि कोई भी जो ऊर्जा का स्रोत है मैं प्रदूषण मुक्त नहीं हो सकता है गाली देंगे प्रदूषण मुक्त नहीं हो सकता है ऊर्जा का कोई भी शुरु होता है अब इसका कारण हम आपको बता देंगे क्यों नहीं हो सकता है इसका कारण यह है कि विद्युत उत्पादन से विद्युत उत्पादन से ताप बढ़ता है जो कि हमारे पर्यावरण के लिए हानिकारक है साथ ही साथ से हम यह भी कह सकते हैं कि ऊर्जा का कोई भी स्रोत कितना अच्छा भी ना हो चाहे जितना चाहो वह हो वह किसी ना किसी तरीके से पर्यावरण को हानि पहुंचाता ही है भाई हम इसका एक उदाहरण ले लेते हैं उदाहरण हम यहां पर लेंगे लकड़ी का लकड़ी

चलाते हैं तो लकड़ी को जलाने के में हवाई में क्या-क्या वायु में CO2 इन कार्बन डाई का फोटो यानी सल्फर डाइऑक्साइड और no2 इन नाइट्रोजन डाइऑक्साइड गैस प्रदूषण करते हैं तो जिस लकड़ी का हम ऊर्जा स्रोत की तरह उपयोग करते हैं वह भी जो है पर्यावरण को हानि पहुंचाती है यही हमारे प्रश्न का उत्तर धन्यवाद

क्या ऊर्जा का कोई स्रोत प्रदूषण मुक्त हो सकता है क्यों या क्यों नहीं?

Solution : किसी भी प्रकार के ऊर्जा स्रोत के उपयोग से किसी-न-किसी रूप में वातावरण असंतुलित होता है। इसलिए। हम कह सकते हैं कि कोई भी ऊर्जा स्रोत प्रदूषण मुक्त नहीं हो सकता है।

क्या कोई ऊर्जा स्रोत?

ऊर्जा स्रोत दो प्रकार के होते हैं- नवीकरणीय या रिन्यूएबल और अ-नवीकरणीय या नॉन रिन्यूएबल। ऊर्जा के कभी खत्म नहीं होने वाले स्रोतों को नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत कहते हैं। पानी, हवा, सूर्य की किरणें और बायोमास इसके कुछ उदाहरण हैं। जबकि दूसरे प्रकार के ऊर्जा स्रोत सीमित मात्रा में ही उपलब्ध हैं।