आंतों को साफ करने के लिए क्या खाएं? - aanton ko saaph karane ke lie kya khaen?

अगर सुबह आपका पेट साफ होता है और आपको 24 घंटे में एक बार ही शौच के लिए जाना पड़ता है, तो आप यही सोचते होंगे कि आपका पाचनतंत्र स्वस्थ है। मगर क्या आप जानते हैं कि कई बार बिना किसी बाहरी लक्षण के दिखे आपकी आंत में तमाम तरह की गंदगी इकट्ठा होती रहती है? ये गंदगी थोड़े समय बाद जब ज्यादा हो जाती है, तो आपको कई तरह के रोगों जैसे- कब्ज, अपच, आंतों में छाले, आंतों का कैंसर आदि का खतरा बढ़ जाता है। इन बीमारियों के लक्षण दिखने से पहले ही आपको हर 15 दिन में कम से कम एक बार अपनी आंतों को जरूर साफ करना चाहिए।

अब आप सोच रहे होंगे, जिस अंग को आप न तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं, उसे साफ कैसे कर सकते हैं?

तो इसका जवाब है, आपको अपनी आंत को हाथों या किसी मशीन से साफ नहीं करना है, बल्कि इसके लिए आपको कुछ खास चीजों को आपस में मिलाकर एक पावरफुल जूस बनाना है, जो आंतों में जमा टॉक्सिन्स को केवल 24 घंटे में आपके शरीर से बाहर कर देगा। सवाल ये उठता है कि सिर्फ 24 घंटे में ये कैसे संभव है? तो इसका भी जवाब बहुत साधारण सा है। 24 घंटे इसलिए लगेंगे कि आमतौर पर आप जो कुछ भी खाते-पीते हैं, उसे पचने में 24-30 घंटे का समय लगता है। एक बार पाचन की क्रिया पूरी होने के बाद आपका खाया-पिया हुआ आहार मल और पेशाब के रूप में आपके शरीर से बाहर निकल जाता है।

आंतों को साफ करने के लिए क्या खाएं? - aanton ko saaph karane ke lie kya khaen?

आंत को साफ करना क्यों जरूरी है?

ये तो आप भी जानते होंगे कि आपके शरीर में 2 प्रकार की आंतें होती हैं, जिन्हें छोटी आंत और बड़ी आंत कहते हैं। अंग्रेजी में इन्हें ही Small Intestine और Large intestine कहते हैं। आपके खाए हुए आहार के पाचन की ज्यादातर क्रिया (लगभग 90%) छोटी आंत में होती है। अब छोटी आंत के नाम से आप ये न सोचें कि ये आंत बहुत छोटी सी होती होगी। क्योंकि नवजात शिशु में छोटी आंत की लंबाई लगभग 200 सेन्टी मीटर होती है, जबकि वयस्कों में इसकी लंबाई लगभग 600 सेन्टी मीटर होती है।

मगर आपको छोटी आंतों को साफ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि पाचन के दौरान इस आंत में कोई गंदगी नहीं रुकती है। छोटी आंत सिर्फ खाने की प्रॉसेसिंग करके इसे आगे भेज देती है। गंदगी आपकी बड़ी आंत में पाई जाती है, जिसे अंग्रेजी में कोलन (Colon) भी कहते हैं। आपके पाचन में बड़ी आंत के निम्न काम हैं-

  • आप जो कुछ खाते हैं, उसमें से पानी (Water) को अवशोषित करने का काम बड़ी आंत करती है। ताकि बाकी बचे हुए ठोस कचरे को मल के रूप में बाहर निकाला जा सके।
  • बड़ी आंत ही वो जगह है, जहां आपके भोजन में मौजूद विटामिन्स अवशोषित होते हैं। मजेदार बात ये है कि इन विटामिन्स को भोजन से अलग करके काम आंतों में मौजूद बैक्टीरिया करते हैं। उससे भी मजेदार बात ये है कि आपके आंतों में लगभग 700 प्रकार के बैक्टीरिया रहते हैं।
  • इसके अलावा बड़ी आंत आपके पेट में एसिड्स को नियंत्रित करती है और आपको कई तरह के इंफेक्शन से बचाती है, जिसके बारे में हम फिर कभी जिक्र करेंगे, क्योंकि आज का विषय है इस बड़ी आंत की सफाई।
  • अब सवाल ये है कि बड़ी आंत में गंदगी आती कहां से है? तो जवाब है कि वैसे तो बड़ी आंत भोजन से पौष्टिक तत्व और पानी को अलग करके मल को अलग कर देती है। मगर इस प्रक्रिया मं थोड़े-बहुत गंदे पदार्थ कई बार बाहर नहीं निकल पाते हैं। इस बात को वो लोग आसानी से समझेंगे, जिनका पेट सुबह ठीक से नहीं साफ होता है और घंटों बैठे रहने के बाद भी उन्हें लगता है कि अभी और मल होगा, मगर नहीं होता है। इसका कारण यही है कि आपकी बड़ी आंत में गंदगी जमा है, जो मल के रूप में बाहर नहीं निकल पाई है और आपको टॉयलेट में घंटों बिठाने के बाद भी संतुष्टि नहीं मिल पाई है।

इसे भी पढ़ें:- सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इमली का चटपटा जूस, जानें इसके 5 फायदे और बनाने का तरीका

आंत को साफ करने का आसान तरीका

अगर आप अपनी आंतों को साफ करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ खास फलों-सब्जियों से एक पावरफुल जूस बनाना होगा। ये जूस आपकी आंत को सिर्फ 24 घंटे में साफ कर देगा। इसका कारण ये है कि इसमें ढेर सारे फाइबर और नैचुरल क्लीन्जिंग तत्व मौजूद होते हैं। इस ड्रिंक में मौजूद फाइबर यानी रेशे आंतों की गंदगी के लिए झाड़ू जैसा काम करते हैं और अपने साथ ही इस गंदगी को भी मल के रूप में बाहर निकाल देते हैं।

गार्सीनिया कंबोगिया (Garcinia Cambogia) आपकी भूख को दबाता है और आपके चयापचय को बढ़ाता है। यह न केवल आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, बल्कि शरीर के वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। आप गार्सिनिया कंबोगिया को अपने दैनिक आहार में भी शामिल कर सकते हैं। इसे 1 से 2 बार रोजाना लेने से पेट साफ हो जाएगा।

पाचन शक्ति मजबूत रखनी है तो रखें आंतों का खयाल

सेब का जूस

आंतों को साफ करने के लिए क्या खाएं? - aanton ko saaph karane ke lie kya khaen?

सेब में पेक्टिन (फाइबर) अघुलनशील और घुलनशील गुण होते हैं। यह आपके मल को भारी बनाने में मदद करता है और इसे पास करना आसान बनाता है। यह आपके वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकता है। इसके अतिरिक्त, सेब पेट के कैंसर की कोशिकाओं के विकास को भी सकता है। इसका उयोग करने के लिए 1 सेब लें और 1 कप पानी के साथ ब्‍लेंड कर लें। फिर इसको छान लें या फिर ऐसे ही पी जाएं। ऐसा आपको रोजाना करना होगा।

लेमन डिटॉक्स ड्रिंक

आंतों को साफ करने के लिए क्या खाएं? - aanton ko saaph karane ke lie kya khaen?

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो चयापचय को बढ़ाता है और शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट है, जो आपके शरीर को फ्री रैडिकल्‍स से बचाता है। एक अध्ययन के अनुसार, लेमन डिटॉक्स डाइट भी शरीर में वसा को कम कर सकता है। इसे लेने के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में, 1/2 नींबू और 1-2 चम्मच शहद मिलाएं। इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं।

नोट: चूंकि नींबू अम्लीय होता है और दांतों पर असर डाल सकता है, इसलिए इसे रोकने के लिए नींबू के सेवन के बाद अपने मुंह को सादे पानी से कुल्ला करना न भूलें।

इरफान को हुई थी ये बीमारी इसलिए कोलन को साफ करने के लिए खाएं ये फूड्स

दही

आंतों को साफ करने के लिए क्या खाएं? - aanton ko saaph karane ke lie kya khaen?

दही एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है, जो आंत के हेल्‍दी बैक्‍टीरिया का ख्‍याल रखता है। इससे पाचन की समस्‍या दुरुस्‍त होती है। दही का दैनिक सेवन आपके शरीर में प्रोबायोटिक्स के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जो बदले में, आंत को शुद्ध करने में मदद कर सकता है। प्रतिदिन 1 से 2 बार बिना चीनी या फल के सादा दही लें।

कच्ची सब्जी का जूस

आंतों को साफ करने के लिए क्या खाएं? - aanton ko saaph karane ke lie kya khaen?

कच्ची सब्जियों से निकाला गया जूस पीना आपके कोलन को साफ करने और आपके शरीर को डिटॉक्स करने में काफी मददगार है। इसकी के साथ यह वेट को भी बैलेंस करने में मदद करता है। दिन में कई बार आपको अपनी डाइट में पालक, चुकंदर, गाजर, टमाटर और ककड़ी का रस पीना चाहिए।

नोट: डिब्बाबंद या तैयार किए गए रस से बचें, क्योंकि उनमें पोषक तत्वों और खनिजों की कमी होती है।

सेब का सिरका

आंतों को साफ करने के लिए क्या खाएं? - aanton ko saaph karane ke lie kya khaen?

एप्पल साइडर विनेगर में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो आंत और मलाशय के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। एप्‍पल साइडर विनेगर में एसिटोबैक्टर नामक बैक्टीरिया की उपस्थिति होती है, जो पाचन में सहायता करता है और आपके पेट के लिए उचित कार्य करता है। यह पेट में एसिड नहीं बनने देता और वजन कम करने में मदद करता है।

इन जरूरी बातों का भी रखें ख्‍याल

आंतों को साफ करने के लिए क्या खाएं? - aanton ko saaph karane ke lie kya khaen?

जितना हो तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं।
तंबाकू के सेवन से बचें।
शराब का सेवन कम करें।
50 वर्ष की आयु के बाद, नियमित हेल्‍थ चेकअप करवाएं खासतौर पर कोलोन कैंसर के लिए।
फाइबर, अनाज, साबुत अनाज, चोकर, दलिया, फल, और सब्जियों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। यह आपके मल त्याग को बढ़ाने और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
कोलन इंफेक्शन से बचाने में मदद करेंगी यह ड्रिंक्स

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

आंतों में जमा मल कैसे साफ करें?

पिएं गर्म नींबू पानी, आंतों की होगी सफाई यदि आपके पेट की साफ-सफाई सही तरीके से नहीं हो पाती है, तो हर दिन सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पिएं। इसे पीने के बाद आधे घंटे तक कुछ भी ना खाएं। नींबू पानी गर्म पीने से पेट की आंतों में मौजूद गंदगी, कचरा पूरी तरह से बाहर निकल जाएगा।

आंतों की सफाई के लिए क्या खाना चाहिए?

पालक जैसी हरी सब्जियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अपने अन्य गुणों के साथ पालक का एक गुण आंतों की सफाई करना भी है. इससे पाचन तंत्र बीमारी मुक्त होता है और बेहतर भी हो जाता है. अपनी डाइट में पालक शामिल करना एक समझदारी भरा निर्णय है.

पेट की आंतों की सफाई कैसे करें?

नियमित रूप से सुबह खली पेट पानी पीने से पेट अच्छी तरह साफ होता है। सुबह खली पेट पानी पीने के साथ-साथ आपको पुरे दिन भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। साथ ही, खाना खान के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे गैस और कब्ज की समस्या होती है जिससे आपको बदहजमी और दूसरी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आंतों की कमजोरी के क्या लक्षण है?

आंतों की कमजोरी के लक्षण-Intestinal weakness symptoms in hindi.
ऑयली या दुर्गंधयुक्त मल आंतों की कमजोरी के कारण आपका मल ऑयली या ज्यादा दुर्गंध दे सकता है। ... .
थकान और कमजोरी आंतों की कमजोरी के कुछ शुरुआती लक्षणों में थकान और कमजोरी भी है। ... .
भूख ना लगना और मतली ... .
ब्लोटिंग और डायरिया.