आर्य समाज के सिद्धांत क्या थे? - aary samaaj ke siddhaant kya the?

आर्य समाज एक सुधार आंदोलन और धार्मिक / सामाजिक संगठन है जिसे औपचारिक रूप से 1875 में स्वामी दयानंद सरस्वती (1824-1883) द्वारा बॉम्बे में स्थापित किया गया था। वे वेदों के एक कट्टर अनुयायी, प्रतिपादक और अभ्यासी थे – अनादिकाल से ही गुरु से शिष्य को सौंपे गए शुद्ध सत्य। स्वामी दयानन्द को सांसारिक वाहवाही की बिल्कुल भी लालसा नहीं थी और वे अंधविश्वासी, अज्ञानी और स्वार्थी लोगों की निंदा से पूरी तरह बेफिक्र और विचलित थे। स्वामी दयानद ने सत्य बोला और उसका अभ्यास भी किया। 1863 में वे मूर्तिपूजा के खिलाफ उपदेश देते हुए उभरे और उन्होंने संस्कृत की कक्षाएं शुरू कीं।

1872 में वे केशव चंद्र सेन, एक ब्रह्म सुधारक और अन्य ब्रह्मो नेताओं के संपर्क में आए। इसने उनमें एक आमूलचूल परिवर्तन किया, जिसके कारण उन्हें अपने आदर्शों के प्रसार के लिए संस्कृत से लोकप्रिय भाषा हिंदी की ओर रुख करना पड़ा। 1875 में वे अपने आदर्शों का प्रचार करने के लिए बंबई गए और वहां उन्होंने मूर्तिपूजा और अन्य बुरी प्रथाओं के खिलाफ अभियान में महान समाज सुधारक महादेव गोविंद राणा के हाथों गर्मजोशी से समर्थन प्राप्त किया। उसी वर्ष उन्होंने बॉम्बे में आर्य समाज की स्थापना की।

दो साल बाद 1877 में उन्होंने समाज के मुख्यालय को लाहौर स्थानांतरित कर दिया और अपनी गतिविधियों को जारी रखा। आर्य शब्द का अर्थ है एक नेक इंसान – जो विचारशील और परोपकारी है, जो अच्छे विचार सोचता है और अच्छे कर्म करता है – वह आर्य है। सार्वभौमिक आर्य समाज (विश्व आर्य समाज) ऐसे लोगों का जमावड़ा है।

आर्य समाज के मूल सिद्धांत

स्वामी दयानंद ने दो मूल सिद्धांतों पर आर्य समाज की स्थापना की। 

  • वेदों का अचूक अधिकार
  • एकेश्वरवाद।

उन्होंने इन दो सिद्धांतों को अपनी पुस्तक सत्यार्थ प्रकाश में समझाया है जिसे उन्होंने 1874 में इलाहाबाद से प्रकाशित किया था। उन्होंने वेदों को केवल हिंदू धर्म के अचूक अधिकार के रूप में रखा था। उनका मानना ​​था कि चार वेद ईश्वर के वचन हैं। वे त्रुटि और या अपने आप में एक अधिकार से बिल्कुल मुक्त हैं। उन्हें अपने अधिकार को बनाए रखने के लिए किसी अन्य पुस्तक की आवश्यकता नहीं है। उनमें वह शामिल है जिसे संहिता के रूप में जाना जाता है। हालाँकि उन्होंने आगाह किया कि उन्हें केवल तभी तक आधिकारिक ठहराया जा सकता है जब तक वे वेदों की शिक्षाओं के अनुरूप हों। यदि इन कार्यों में वैदिक निषेधाज्ञा के विपरीत कोई मार्ग है तो इसे पूरी तरह से खारिज किया जा सकता है।

उन्होंने ब्रह्म को सर्वोच्च या परमात्मा को सर्वोच्च आत्मा माना जो पूरे ब्रह्मांड में व्याप्त है; जो सर्वज्ञ, निराकार, सर्वव्यापी, अजन्मा, अनंत सर्वशक्तिमान है, जो ब्रह्मांड की रचना, पालना और विघटन करता है और जो सभी आत्माओं को उनके कर्मों का फल पूर्ण न्याय की आवश्यकताओं के अनुसार देता है। भगवान की आराधना से मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है।

तीन तत्व हैं – स्तुति, प्रार्थना और उपासना स्तुति या महिमा में भगवान के गुणों और शक्तियों की प्रशंसा करना और उन्हें हमारे दिमाग में ठीक करने और भगवान के प्रति प्रेम पैदा करना शामिल है। प्रार्थना उच्चतम ज्ञान के उपहार के लिए भगवान से प्रार्थना कर रही है और अन्य आशीर्वाद। उपासना या भोज में पवित्रता और पवित्रता में दैवीय आत्मा के अनुरूप होना और योग के अभ्यास के माध्यम से हमारे हृदय में देवता की उपस्थिति को महसूस करना शामिल है जो हमें ईश्वर की प्रत्यक्ष अनुभूति करने में सक्षम बनाता है। उनका मानना ​​था कि हिंदू धर्म और समाज का पुनरोद्धार धर्म को शुद्ध करके और हिंदू समाज को एकजुट करके प्राप्त किया जा सकता है। उनका मानना ​​​​था कि धर्म की शुद्धि बहुदेववाद और मूर्तिपूजा जैसी अशुद्धियों के धर्म को शुद्ध करके प्राप्त की जा सकती है।

हिंदुओं को एकजुट करने और समाज को मजबूत करने के लिए स्वामी दयानंद ने भी तीन आंदोलन शुरू किए – शुद्धि, संगठन और शिक्षा और आर्य समाज को इन आंदोलनों को अनवरत चलाने के लिए तैयार किया। शुद्धि एक ऐसा समारोह है जिसके द्वारा गैर-हिंदुओं को गिराया गया, बहिष्कृत, धर्मान्तरित और बाहरी लोगों को हिंदू धर्म में ले जाया गया। इस समारोह के द्वारा आर्य समाज ने न केवल दलित वर्गों और अछूतों को पवित्र धागे के साथ निवेश किया और उन्हें अन्य हिंदुओं के साथ समान दर्जा दिया, बल्कि कई हिंदुओं को भी पुनः प्राप्त किया, जो पहले इस्लाम और ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गए थे। संघटन शब्द का अर्थ है मिलन। इसलिए इसका तात्पर्य आर्य समाज के कार्यक्रम में आत्मरक्षा के लिए हिंदुओं के संगठन से है।

आर्य समाज ने घोषणा की कि किसी भी हिंदू को दूसरे धर्म के प्रचारकों द्वारा अपने धर्म के खिलाफ किए गए अपमान को झूठ नहीं बोलना चाहिए। हिंदू को उग्रवादी भावना पैदा करनी चाहिए और चुनौती स्वीकार करनी चाहिए। आर्य समाज ने हिंदुओं के लिए राष्ट्रीय शिक्षा के कार्यक्रम की शुरुआत की। स्वामी दयानंद ने अपने पूरे करियर में राष्ट्रीय शिक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया। वे जहाँ-जहाँ गए, वहाँ उन्होंने संस्कृत विद्यालयों की स्थापना और वेदों के शिक्षण की याचना की।

स्वामी दयानन्द की इच्छा थी कि हिन्दू समाज एक नैतिक समाज के रूप में उभरे। इसलिए उन्होंने उपदेश दिया कि हिंदू को अपने जीवन में धर्म का पालन करना चाहिए। धर्म समान न्याय का अभ्यास है जिसमें वचन, कर्म और विचार में सत्यता और वेदों में सन्निहित समान गुण हैं। वह कर्म और पुनर्जन्म के सिद्धांतों में विश्वास करते थे; ब्रह्मचर्य और सन्यास के पुराने आदर्शों पर बल देते हुए संस्कार और उपनयन के संस्कार की प्रभावकारिता पर जोर दिया और होम ने गाय की पवित्रता को बरकरार रखा, पशु बलि, पूर्वजों की पूजा, तीर्थयात्रा, पुजारी-शिल्प, अस्पृश्यता और बाल विवाह की निंदा की, क्योंकि इसमें वैदिक स्वीकृति नहीं थी। उनकी मृत्यु के बाद आर्य समाज के नेताओं ने उनकी बातों और शिक्षाओं को समाज के सिद्धांतों के रूप में स्वीकार किया और पूरे देश में समाज की गतिविधियों को फैलाने की कोशिश की।

Main principals of Arya Samaj in Hindi

आर्य समाज के प्रमुख सिद्धांत

1. ईश्वर सभी सच्चे ज्ञान और भौतिक विज्ञानों द्वारा ज्ञात सभी का मूल स्रोत है।

2. ईश्वर विद्यमान, बुद्धिमान और आनंदमय है। वह निराकार, सर्वशक्तिमान, न्यायप्रिय, दयालु, अजन्मा और अंतहीन, अपरिवर्तनीय, अतुलनीय, सबका सहारा और स्वामी है। वह सर्वव्यापी और ब्रह्मांड के निर्माता हैं। वही पूजा के योग्य है।

3. वेद सभी सच्चे ज्ञान के ग्रंथ हैं। सभी आर्यों का कर्तव्य है कि उन्हें पढ़ें, उन्हें पढ़ते हुए सुनें और दूसरों को पढ़ाएं।

4. सत्य को स्वीकार करने और असत्य को त्यागने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

5. सही और गलत क्या है, इस पर विचार-विमर्श करने के बाद, सभी कार्यों को धर्म के अनुसार किया जाना चाहिए।

6. आर्य समाज का प्राथमिक उद्देश्य सभी की शारीरिक, आध्यात्मिक और सामाजिक भलाई को बढ़ावा देकर दुनिया का भला करना है।

7. सभी के प्रति हमारा आचरण प्रेम, धर्म और न्याय द्वारा निर्देशित होना चाहिए।

8. हमें अज्ञान को दूर करना चाहिए और ज्ञान को बढ़ावा देना चाहिए।

9. व्यक्ति को अपने सबसे बड़े कल्याण को दूसरों के कल्याण में रहने के रूप में देखना चाहिए।

10. सभी के कल्याण के लिए बनाए गए समाज के नियमों का पालन करने के लिए स्वयं को प्रतिबंध के तहत समझना चाहिए, जबकि व्यक्ति को व्यक्तिगत कल्याण के मामलों में स्वतंत्र होना चाहिए।

आर्य समाजी के मुख्य सिद्धांत क्या थे?

आर्य समाज में शुद्ध वैदिक परम्परा में विश्वास करते थे तथा मूर्ति पूजा, अवतारवाद, बलि, झूठे कर्मकाण्ड व अन्धविश्वासों को अस्वीकार करते थे। इसमें छुआछूत व जातिगत भेदभाव का विरोध किया तथा स्त्रियों व शूद्रों को भी यज्ञोपवीत धारण करने व वेद पढ़ने का अधिकार दिया था।

आर्य समाज का मुख्य उद्देश्य क्या था?

आर्य समाज के प्रधान जगदीश केडिया ने बताया कि आर्य समाज का उद्देश्य सनातन वैदिक धर्म का प्रचार करना है। जिससे सच्चरित्र, उच्च सिद्धांत और आदर्श व्यक्तित्ववालों का ऐसा समाज बना सके जो मानव मात्र के कल्याण तथा राष्ट्र-निर्माण के लिए समर्पित हो।

आर्य समाज का पहला नियम क्या है?

१. सब सत्यविद्या और जो पदार्थ विद्या से जाने जाते हैं, उन सबका आदिमूल परमेश्वर है। २. ईश्वर सच्चिदानंदस्वरूप, निराकार, सर्वशक्तिमान, न्यायकारी, दयालु, अजन्मा, अनंत, निर्विकार, अनादि, अनुपम, सर्वाधार, सर्वेश्वर, सर्वव्यापक, सर्वांतर्यामी, अजर, अमर, अभय, नित्य, पवित्र और सृष्टिकर्ता है, उसी की उपासना करने योग्य है।

आर्य समाज से आप क्या समझते हैं?

आर्य शब्द का अर्थ है श्रेष्ठ और प्रगतिशील। अतः आर्य समाज का अर्थ हुआ श्रेष्ठ और प्रगतिशीलों का समाज, जो वेदों के अनुकूल चलने का प्रयास करते है।